NEWS -01-12-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 सांसद श्री सिंह ने किया 12 करोड़ की लागत से बनी सड़क

का लोकार्पण और 16 करोड़ की सड़को का भूमिपूजन

जबलपुर, 01 दिसम्बर 2020

     सांसद राकेश सिंह ने आज विकासखण्ड सिहोरा में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनान्तर्गत करीब 12 करोड़ 37 लाख रूपये की लागत से दो नवनिर्मित सड़कों का लोकार्पण किया। सांसद श्री सिंह ने आज ही करीब 16 करोड़ 14 लाख रूपये की लागत से विकासखण्ड मझौली में बनने वाली दो सड़को का भूमिपूजन भी किया।

      सांसद श्री सिंह ने सिहोरा विकासखण्ड में जिन दो सड़को का लोकार्पण किया, उनमें एन.एच. 7 व्याहा घुटना से एल 800 तक 7.81 किलोमीटर लम्बी 518.03 लाख रूपये की लागत से तथा एन.एच. 7 से कटरा खमरिया-सिंदुरसी तक 10.17 किलोमीटर लम्बी 718.82 लाख रूपये से बनी प्रधानमंत्री सड़क का लोकार्पण किया। इस दौरान विधायक सिहोरा श्रीमती नंदनी मरावी विशेष तौर पर मौजूद रहीं।

      सांसद राकेश सिंह ने विकासखण्ड मझौली में एन.एच. 7 से सुरेखा व्हाया गड़चपा लखनपुर तक 15.94 किलोमीटर लंबी 1003.31 लाख रूपये की लागत से बनने वाली और सिहोरा गुबरा मार्ग से मझौली बचैया मार्ग व्याया देवरी पड़वार खितौला तक की 12.70 किलोमीटर लंबी 610.85 लाख रूपये की लागत से बनने वाली सड़क का भूमिपूजन किया। इस मौके पर विधायक पाटन अजय विश्नोई उपस्थित रहे। इसके अलावा मनोरमा पटेल, उर्मिला दाहिया, रीता सोनेलाल पटेल, रूकमन बाई सहित प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारी और कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

क्रमांक/6716/दिसम्बर-14/मनोज

 

मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत कार्यवाही

चने में अखाद्य रंग का इस्तेमाल तथा गंदगी के बीच चिक्की का निर्माण करते पाये जाने पर

बिलहरी स्थित संजय इंडस्ट्री सील

खराब और जला हुआ तेल का इस्तेमाल करने पर नमकीन बनाने के कारखाने को भी किया सील

जबलपुर, 01 दिसंबर 2020

मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार खाद्य सुरक्षा विभाग के अमले ने आज मंगलवार को छापामार कार्यवाही कर चने में अखाद्य रंग की मिलावट करते पाये जाने पर बिलहरी स्थित संजय इंडस्ट्री की चना प्रोसेसिंग यूनिट को सील कर दिया है। खाद्य सुरक्षा प्रभारी एवं एसडीएम पाटन आशीष पांडे के नेतृत्व में की गई इस कार्यवाही में चिक्की, लईया एवं अखाद्य रंग आदि के सात नमूने परीक्षण हेतु लिये गये हैं। इसके साथ ही अस्वच्छ कर स्थिति में इनका निर्माण करने पर संजय इंडस्ट्री का लायसेंस भी निलंबित कर दिया गया है तथा गोराबाजार थाने में इसके विरूद्ध एफआईआर भी दर्ज कराई गई है।

एसडीएम पाटन आशीष पांडे के मुताबिक खाद्य सुरक्षा विभाग के अमले ने समीप ही स्थित राजू दासानी के नमकीन बनाने के कारखाने की भी आज आकस्मिक जांच की। इस दौरान इस प्रतिष्ठान द्वारा नमकीन बनाने में खराब एवं जला हुआ तेल का उपयोग करना पाया गया। उन्होंने बताया कि मौके पर 10 टीन तेल का विनिष्टीकरण कराया गया एवं 50 किलो घटिया बेसन तथा एक्सपायरी डेट अंकित न होने पर 50 किलो आलू चिप्स को नष्ट कराया गया। श्री पांडे ने बताया कि बिना लायसेंस के नमकीन और अन्य खाद्य पदार्थ बनाये जाने के कारण कारखाने को सील कर दिया गया है।

खाद्य सुरक्षा विभाग के प्रभारी श्री पांडे के मुताबिक इन दो बड़ी कार्यवाहियों के अलावा आज बिलहरी  एवं तिलहरी क्षेत्र में चलित खाद्य प्रयोगशाला द्वारा विभिन्न प्रतिष्ठानों से 20 खाद्य पदार्थों के सेम्पल भी लिये गये। इसमें से दो में अखाद्य रंग का इस्तेमाल करते पाये जाने पर संबंधित दुकान संचालकों को नोटिस जारी किये गये हैं। उन्होंने बताया कि आज की कार्यवाही में खाद्य सुरक्षा अधिकारी अम्बरीश दुबे भी मौजूद थे।

14 प्रतिष्ठानों से लिये गये सेम्पल- खाद्य सुरक्षा विभाग के प्रभारी अधिकारी एसडीएम पाटन आशीष पांडे के मुताबिक मिलावट से मुक्त अभियान के तहत जबलपुर जिले में पिछले एक सप्ताह के दौरान 14 प्रतिष्ठानों से खाद्य पदार्थों के नमूने परीक्षण हेतु लिये गये हैं। इनमें से डेली नीड्स सुहागी पर 3 लाख रुपए का अर्थदंड भी अधिरोपित किया गया है। इस दौरान चार प्रतिष्ठानों से एक लाख 75 हजार रुपए का स्पॉट फाइन भी वसूला गया है, तथा दो प्रतिष्ठानों पर एफआईआर दर्ज कराई गई है।

क्रमांक/6717/दिसम्बर-15/जैन