NEWS -19-12-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

केन्द्रीय जेल जबलपुर में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन

जबलपुर, 19 दिसंबर 2020

      जिला चिकित्सालय जबलपुर के सौजन्य से एवं जेल अधीक्षक, डी.आई.जी. जेल जबलपुर रेंज श्री गोपाल प्रसाद ताम्रकार के निर्देशन में नेताजी सुभाषचन्द्र बोस केन्द्रीय जेल जबलपुर में मानसिक स्वास्थ्य एवं जागरूकता शिविर आयोजन किया गया। शिविर में मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ. रत्नेश कुरारिया द्वारा बंदियों को मानसिक तनाव से मुक्त होने के लिये जीवनशैली में सकारात्मकता रखने एवं नराकरात्मक विचारों से दूर रहने संबंधी जानकारी दी गई तथा बताया गया कि सकारात्मक विचारों के साथ ही व्यक्ति मानसिक तनाव से मुक्त हो सकता है। शिविर में मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ. स्वाति मुखर्जी द्वारा बंदियों की काउंसिलिंग की गई तथा मानसिक रोगों से दूर होने के तरीके बताऐ गये। जिला एड्स अधिकारी डॉ. धीरज दवण्डे द्वारा एड्स एवं क्षय रोगियों हेतु शासन द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई। शिविर का आयोजन जेल चिकित्सा अधिकारी डॉ. महेन्द्र भट्ट, जेल चिकित्सक श्री लक्ष्मण शाह, प्रिजन पीयर मोबेलाईजर श्री नीतेश लखेरा तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति एवं सहयोग से सम्पन्न हुआ। शिविर में मंच का संचालन सहायक जेल अधीक्षक श्री राकेश मोहन उपाध्याय द्वारा किया गया तथा शिविर के अंत में आभार प्रदर्शन उप जेल अधीक्षक श्री आर.पी. मिश्र द्वारा किया गया।

क्रमांक/6942/दिसम्बर-240/उइके

 कमिश्नर श्री बी. चन्द्रशेखर ने ली स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक

राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों के लक्ष्य समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश

जबलपुर, 19 दिसंबर 2020

जबलपुर संभाग के कमिश्नर श्री बी.चन्द्रशेखर ने 18 दिसंबर 2020 को बालाघाट जिले के प्रवास के दौरान जिला चिकित्सालय बालाघाट का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस दौरान कलेक्टर श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री फ्रेंक नोबल ए, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती उमा महेश्वरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडेय, सिविल सर्जन डॉ अजय जैन एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

     कमिश्नर श्री चन्द्रशेखर ने जिला चिकित्सालय के भ्रमण के दौरान सबसे पहले जिले के ट्रामा सेन्टर का निरीक्षण किया और प्रसूताओं से चर्चा की । इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं एवं चल रहे निर्माण कार्यों का अवलोकन किया । इसके उपरान्त शाम 06 बजे समस्त जिला कार्यक्रम अधिकारी, खण्ड चिकित्सा अधिकारियों की ए.आर.टी. सेन्टर में बैठक लेकर कोरोना की वर्तमान स्थिति एवं समस्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमो की समीक्षा की।

कमिश्नर ने कोविड के संबंध में जिले में होम आईसोलेशन में रखे जा रहे मरीजों की पहले समस्त प्राथमिक जॉच जैसे-ब्ल्ड शुगर, बीपी, एक्स-रे, लिपिड प्रेफाईल अनिवार्य रूप कराने के निर्देश दिये गये । उन्होंने कहा कि कोविड मरीजों की पूर्व में कोई गंभीर बीमारी का इतिहास हो तो उस प्रकरण में उन्हें होम आईसेलशन में न रखा जावे। जिले के समस्त विकासखंडों की एमएमयू टीम के माध्यम से सतत निगरानी की जावे। जिले में आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत अधिक से अधिक पात्र परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए ग्राम पंचायत के माध्यम से शिविर लगाने के निर्देश दिये गये। जिले के एसएनसीयू वार्ड में एंटीबायोटिक का उपयोग कम करने एवं बच्चों का उचित उपचार करने के निर्देश दिये गये। जिले के टीकाकरण कार्यक्रम में आवश्यक सुधार लाने के लिए दूरस्थ ग्रामीण क्षेंत्रों एवं आदिवासी विकासखंडों में छूटे हुऐ बच्चों को पूर्ण टीकाकरण करने की कार्ययोजना बनाकर टीकाकरण करने के निर्देश दिये गये। जिले में मलेरिया के प्रकोप को कम करने के लिये विशेषकर बिरसा, सोनगुड्डा, गढी व वन क्षेत्रों में सतत लार्वा सर्वे कर उपचार कराने कहा गया।  उन्होंने राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम, राष्ट्रीय क्षय नियन्त्रण कार्यक्रम, अन्धत्व निवारण आदि की की समीक्षा कर इन कार्यक्रमों के लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश दिये ।

बैठक में जिला मलेरिया अधिकारी, डॉ निलय जैन, समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॅा शैलेष डेहरिया, श्री राजाराम चक्रवर्ती डीईआईसी मैनेजर, इपिडिमोलॉजिस्ट उपस्थित थे ।

क्रमांक/6943/दिसम्बर-241/उइके

 रोको-टोको अभियान :

177 व्यक्तियों से वसूला गया 22 हजार 800 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 19 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 177 व्यक्तियों से 22 हजार 800 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 148 व्यक्तियों से 14 हजार 900 रुपये, नगर निगम द्वारा 12 व्यक्तियों से 6 हजार 200 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 10 व्यक्तियों से 1 हजार रुपये, एसडीएम पाटन द्वारा 4 व्यक्तियों से तथा नगर परिषद द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है ।

क्रमांक/6944/दिसम्बर-242/जैन

 कोरोना से स्वस्थ होने पर 46 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 33 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 19 दिसंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर शनिवार 19 दिसम्बर को 46 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 339 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 33 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 46 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 14 हजार 395 हो गई है और रिकवरी रेट 95.54 प्रतिशत हो गया है । कल शुक्रवार की शाम 6 बजे से आज शनिवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 33 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 15 हजार 066 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे में 2 व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 236 हो गई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 435 हो गये हैं । कोरोना टेस्ट हेतु आज 1 हजार 350 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6945/दिसम्बर-243/जैन

भू-माफिया के विरूद्ध प्रशासन ने की बड़ी कार्यवाही

महारापुर में अवैध कब्जे से मुक्त कराई 15 करोड़ की साढ़े सात एकड़ शासकीय भूमि

जबलपुर, 19 दिसंबर 2020

      माफिया के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार आज जिला प्रशासन, पुलिस और नगर निगम की संयुक्त कार्यवाही में महाराजपुर आधारताल क्षेत्र में करीब पन्द्रह करोड़ रूपये बाजार मूल्य की लगभग साढ़े सात एकड़ शासकीय भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया है।

      तहसीलदार अधारताल प्रदीप मिश्रा के मुताबिक अपर कलेक्टर संदीप जीआर की निगरानी में की गई इस कार्यवाही में महाराजपुर की भूमि सर्वे नम्बर 231/1-2 रकबा 0.830 हेक्टेयर को भू-माफिया डी.एम. मंसूरी के अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया है। इस भूमि की अनुमानित कीमत साढ़े चार करोड़ रूपये है। शासकीय सीलिंग की इस भूमि पर डी.एम. मंसूरी द्वारा अवैध प्लाटिंग की जा रही थी। कार्यवाही के दौरान इस भूमि पर की गई फेसिंग और अवैध निर्माण को जेसीबी मशीनों से ध्वस्त कर दिया गया।

      तहसीलदार अधारताल ने बताया कि भू-माफिया के विरूद्ध की गई कार्यवाही के तहत आज महाराजपुर में ही सर्वे नम्बर 186/6 रकबा 2 हजार वर्गफुट शासकीय भूमि को महेन्द्र सिंह जावा के अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया है। इस भूमि की कीमत करीब 20 लाख रूपये आंकी गई है।

      जिला प्रशासन द्वारा पुलिस और नगर निगम के सहयोग से महारापुर में ही आज की गई तीसरी कार्यवाही में शासकीय सर्वे नम्बर 283 की सीलिंग की 4 एकड़ से अधिक भूमि को माफिया कैलाश पटेल के अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया। तहसीलदार अधारताल के मुताबिक इस भूमि की कीमत करीब दस करोड़ रूपये आंकी गई है।

      तहसीलदार श्री मिश्रा ने बताया कि शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा करने वाले इन भू-माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही हेतु पुलिस विभाग को भी पत्र भेजा गया है। उन्होंने बताया कि अनुविभागीय दण्डाधिकारी अधारताल ऋषभ जैन के नेतृत्व में की गई कार्यवाही में नायब तहसीलदार सुषमा धुर्वे, नगर निगम के सहायक आयुक्त वेद प्रकाश, अधारताल थाना के पुलिस बल सहित राजस्व विभाग एवं नगर निगम का अमला मौजूद था।  

क्रमांक/6946/दिसम्बर-244/जैन