NEWS -09-12-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

 सिहोरा के मझगंवा में रोजगार मेला आज

जबलपुर, 09 दिसंबर 2020

जिले के विकासखंड सिहोरा के ग्राम पंचायत मझगंवा में गुरूवार 10 दिसबंर को रोजगार मेला का आयोजन किया गया है। इसके अलावा जबलपुर के हायर सेकेंड्री स्कूल बरगी में शुक्रवार 11 दिसंबर को रोजगार मेला लगेगा।

यह रोजगार मेले बेरोजगार युवाओं हेतु निजी क्षेत्र की कंपनी एसआईएस लिमिटेड अनूपपुर द्वारा सिक्योरिटी गार्ड के लिए आयोजित किया जा रहा है। इसमें कंपनी द्वारा सिक्योरिटी गार्ड हेतु 21 से 36 वर्ष आयु के 10वीं पास युवकों का निर्धारित मापदंड अनुसार प्रशिक्षण हेतु चयन किया जायेगा। प्रशिक्षण पश्चात कंपनी द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे।

क्रमांक/6817/दिसम्बर-115/मनोज

प्री मेट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु 31 तक आवेदन आमंत्रित

जबलपुर, 09 दिसंबर 2020

     शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिये ''शिक्षा हेतु वित्तीय योजना'' के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य के बीड़ी, चूना पत्थर एवं डोलोमाईट, लौह-मैंग्नीज-क्रोम अयस्क खदान श्रमिको के मान्यता प्राप्त शिक्षण-संस्थाओं में अध्ययनरत पुत्र-पुत्रियों को वित्तीय सहायता योजनांतर्गत कक्षा 1 से उच्च शिक्षा ग्रहण करने तक छात्रवृत्ति व गणवेश के लिये राशि 250 रूपये से अधिकतम 15000 रूपये स्वीकृत करने का प्रावधान है।

योजनांर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र छात्र-छात्राओं हेतु नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल https://scholarships.gov.in पर ऑनलाइन प्री मेट्रिक एवं पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर अब 31 दिसम्बर कर दिया गया है। नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने व पात्रता की जानकारी, शर्ते ऑनलाइन प्रदर्शित हैं। ऑनलाइन आवेदन के साथ संलग्न किये जाने वाले दस्तावेजों को स्वच्छ प्रति में सलंग्न किया जाये, जो कि पठनीय हो। आवेदन करने के पश्चात् अपने अध्ययनरत् शिक्षण संस्थान से संपर्क स्थापित कर आने आवेदन को ऑनलाइन सत्यापन करवा कर स्कॉलरशिप पोर्टल https://scholarships.gov.in के माध्यम से ही अग्रेषित करवाना सुनिश्चित करें। आवेदन के सत्यापन कराये जाने की जिम्मेवारी छात्र-छात्रा की होगी। यह सलाह दी जाती है कि पोर्टल में प्रदर्शित अन्य विभागों द्वारा छात्रवृत्ति हेतु अधिक राशि प्रदान की जाती हैं तो ऐसे आवेदक, आवेदिका संबंधित विभाग की छात्रवृत्ति हेतु आवेदन कर सकते हैं।

      ऑनलाइन आवेदन करने संबंधी अन्य किसी भी प्रकार की समस्या के निदान हेतु जबलपुर मुख्यालय के दूरभाष क्रमांक 0761-2626021, 2678595 email - wc.Jabalpur@rediffmail.com, sbd2020@rediffmail.com कल्याण प्रशासक कार्यालय, सागर तथा कल्याण प्रशासक कार्यालय इंदौर दूरभाष क्रमांक 0731-2703530 email - waind@mp.gov.in पर संपर्क स्थापित किया जा सकता है। साथ ही मध्यप्रदेश परिक्षेत्र  में संचालित अपने नजदीकी औषधालय, चिकित्सालयों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, वैद्य प्रभारी से व्यक्तिगत रूप से जानकारी प्राप्त की जा सकती है। निर्धारित तिथि के पश्चात प्राप्त होने वाले आवेदनों व संस्थानों द्वारा सत्यापित नहीं किये गये आवेदनों पर विचार किया जाना संभव नहीं होगा।

क्रमांक/6818/दिसम्बर-116/मनोज

 आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश अन्तर्गत 800 नयी दुग्ध सहकारी समितियाँ गठित

40 हजार दुग्ध उत्पादकों को होगा लाभ
6300
से अधिक पशुपालकों को 18.86 करोड़ रुपये की साख सीमा के केसीसी स्वीकृत 

जबलपुर, 09 दिसंबर 2020

            सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने बताया कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश अन्तर्गत प्रदेश में 800 नवीन दुग्ध सहकारी समितियों का गठन किया जा रहा है। इससे प्रदेश के 40 हजार दुग्ध उत्पादकों को लाभ होगा। दुग्ध संघों द्वारा इन किसानों से एक लाख 20 हजार लीटर दुग्ध क्रय किया जा सकेगा।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने बताया कि दुग्ध सहकारी समितियों से संबंधित प्रदेश के 2 लाख 68 हजार दुग्ध उत्पादकों के किसान क्रेडिट कार्ड बनाये जा रहे हैं। इसके अन्तर्गत पशुपालकों को पशुपालन के लिए 1 लाख 60 हजार रुपये से 3 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त हो सकेगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत भूमिहीन पशुपालक भी ऋण प्राप्त करने के लिये पात्र हैं।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने बताया कि जिला सहकारी केन्द्रीय बैंकों द्वारा दुग्ध उत्पादक समितियों के सदस्यों एवं अन्य पशुपालकों को उनकी क्रेडिट की महती आवश्यकता को देखते हुए क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराये जाने का अभियान प्रारंभ किया गया है। अभी तक सहकारी बैंकों द्वारा 6,300 से अधिक पशुपालक कृषकों को 18 करोड़ 86 लाख रुपये की साख में सीमा केसीसी स्वीकृत किये जा चुके है। उक्त स्वीकृत प्रकरणों में से 3,040 कृषकों को 8 करोड़ 39 लाख रुपये का ऋण वितरण भी किया जा चुका है।

मंत्री डॉ.भदौरिया ने यह भी बताया कि जिला सहकारी बैंकों द्वारा मत्स्य पालकों को भी क्रेडिट कार्ड जारी किये जाने का अभियान प्रारंभ किया गया है, जिससे मछुआरों को क्रेडिट की आवश्यकता को पूरा किया जा सके। अभी तक लगभग 662 मत्स्य पालकों को कृषकों को 54 लाख 50 हजार रुपये के क्रेडिट कार्ड जारी किये जा चुके हैं, जबकि 378 कृषकों को 20 लाख 53 हजार रुपये का ऋण वितरण भी किया जा चुका है।

क्रमांक/6819/दिसम्बर-117/मनोज

आईटीआई में आयोजित प्लेसमेंट ड्राइव से 835 बच्चों को मिला रोजगार 

जबलपुर, 09 दिसंबर 2020

कोरोना आपदा के चलते देश एवं प्रदेश की सभी व्यावसायिक गतिविधि रूक गई थी। उद्योगों के कार्यरत कर्मचारी रोजगार के अभाव में घर वापिस जाने को विवश हो गए थे। परन्तु व्यावसायिक और औद्योगिक गतिविधियाँ पुन: चालू होने पर मानव संसाधन की पूर्ति एक बड़ी समस्या बनी। ऐसे समय प्रदेश के समस्त आईटीआई में स्थापित प्लेसमेंट सेल ने इस दौरान गति प्रदान करने में पूर्ण योगदान दिया। वर्तमान में प्रदेश के विभिन्न आईटीआई में कुल 46 प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया। इसमें कुल 1862 प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न कम्पनी द्वारा चयनित किया गया। इनमें से 835 प्रशिक्षणार्थी ने ज्वाइन कर लिया है।

तकनीकि शिक्षा मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की पहल पर प्रदेश में महिला प्रशिक्षणार्थी के लिए भी विशेष प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया। इसमें तकाहाटा प्रेसीजन इंडियन प्राइवेट लिमिटेड राजस्थान द्वारा बैतूल एवं छिंदवाडा में 42 तथा बी.सी. जिंदल ग्रुप नासिक द्वारा भोपाल में 24 महिला प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराया गया। लॉकडाउन के खुलने के बाद सुजुकी मोटर गुजरात द्वारा रीवा में 122, ग्वालियर में 50, शिवपुरी में 54 तथा बालाघाट में 62 आईटीआई प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार उपलब्ध कराया गया। वेकमेट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा रीवा में 73 एवं भोपाल में 63 प्रशिक्षणार्थी को चयनित किया गया।

उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन के दौरान मई-जुलाई 2020 में ऑनलाइन प्लेसमेंट ड्राइव के लिए गूगल फार्म व्यू आर कोड के माध्यम से 4423 प्रशिक्षणार्थियों का पंजीयन कराया गया। पंजीयन के बाद लगभग 618 प्रशिक्षणार्थियों को कंपनी द्वारा चयनित किया गया। कोविड-19 की आपदा के कारण परिवहन के अभाव एवं उत्पन्न भय के चलते कुछ प्रशिक्षणार्थियों द्वारा ज्वाइन नहीं किया गया। इनमें से 308 प्रशिक्षणार्थियों ने विभिन्न कंपनियों में ज्वाइन किया है। लॉकडाउन के कारण ऑनलाइन प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित कर कंपनी प्रतिनिधियों के साथ समन्वय कर कार्ययोजना बनाकर डिजीटल प्लेटफार्म का उपयोग करते हुए प्रदेश के सभी आईटीआई के प्राचार्य एवं टीपीओ के माध्यम से प्लेसमेंट ड्राइव की जानकारी प्रशिक्षणार्थियों तक पहुँचाई गई। कंपनी द्वारा फोन के माध्यम से साक्षात्कार कर प्राथमिक चयन किया गया। प्रथम चयनितों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से साक्षात्कार कर अंतिम चरण में चयनित प्रशिक्षाणार्थियों को ज्वाइन संबंधी जानकारी प्रदान की गई।

क्रमांक/6820/दिसम्बर-118/मनोज

 चिकित्सकीय मूल्यांकन शिविरों में 931 दिव्यांग छात्र चिन्हित

जबलपुर, 09 दिसंबर 2020

जिला शिक्षा केन्द्र के तत्वावधान में जिले के प्रत्येक विकासखंड में दिव्यांग बच्चों के चिकित्सकीय मूल्यांकन एवं उपकरण चिन्हांकन शिविरों का आयोजन कर कुल 931 दिव्यांग बच्चों का चिकित्सकीय मूल्यांकन किया गया।

जिला परियोजना समन्वयक आरपी चतुर्वेदी ने बताया कि शिविर के दौरान जिला मेडिकल बोर्ड द्वारा 201 दिव्यांग बच्चों को नवीन विकलांगता प्रमाण-पत्र जारी किये गये। साथ ही 348 बच्चों के प्रमाण-पत्रों का नवीनीकरण किया गया। इसके अलावा एलिम्को की टीम द्वारा सहायक उपकरणों हेतु 195 बच्चों को ट्राई साइकिल, व्हील चेयर, श्रवण यंत्र, सीपी चेयर, कैलिपर्स, ब्लाइंड स्टिक, ब्रेल किट हेतु चिन्हांकित किया गया।

क्रमांक/6821/दिसम्बर-119/मनोज

 असंगठित श्रमिकों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

जबलपुर, 09 दिसंबर 2020

असंगठित श्रमिकों के हितार्थ 60 वर्ष की आयु उपरांत पेंशन प्रदान करने हेतु प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए 18 से 40 आयु वर्ग के असंगठित कामगार जैसे- बीडी श्रमिक, खदान श्रमिक, रिक्शा चालक, चर्मकार, धोबी, हम्माल, खेतिहर मजदूर, फेरीवाला, दर्जी, घरेलू कामगार, पान वाले, छोटी दुकान वाले इत्यादि इसी तरह के अन्य कामगार जो कि आयकर दाता न हो तथा मासिक आय 15,000 रुपए से कम हो एवं ईपीएफ, एनपीएस तथा ईएसआई के सदस्य नहीं हों वे निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से पंजीयन कराकर योजना में भाग ले सकते हैं।

श्रमिक द्वारा एक निश्चित अंशदान मासिक रूप में कराया जायेगा एवं इस योजना में केन्द्र सरकार श्रमिक के साथ बराबर का योगदान करेगी एवं 60 वर्ष की आयु उपरांत 36,000 रुपए वार्षिक निश्चित पेंशन अंशदाता को आजीवन प्रदान की जावेगी। असंगठित कामगार को पंजीयन हेतु अपने साथ आधार कार्ड, बैंक पासबुक एवं नामिनी का आधार कार्ड लेकर जाना अनिवार्य होगा।

कल्याण आयुक्त (के.), पीसी परमार श्रम कल्याण संगठन जबलपुर के द्वारा बताया गया कि भारत सरकार की यह योजना गरीब असंगठित कामगारों के हितार्थ है एवं यह योजना असंगठित कामगारों को 60 वर्ष की आयु उपरांत आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ वृद्धावस्था में वित्तीय सहयोग एवं आर्थिक सुरक्षा भी प्रदान करेगी। अत: समस्त असंगठित कामगार भाई-बहनों से अपील है कि जो भी इस योजना की योग्यता पूर्ण करते हैं वे इस योजना में अपना पंजीकरण अवश्य करावें एवं भारत सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना का लाभ उठावें।

क्रमांक/6822/दिसम्बर-120/मनोज

 उच्च् शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने 5.46 करोड़ की लागत से नवनिर्मित

शास. महाविद्यालय बरेला के भवन का किया लोकार्पण

जबलपुर, 09 दिसंबर 2020

प्रदेश के उच्च शिक्षामंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज 5.46 करोड़ की लागत से पं. रामशंकर बन्नीलाल पाठक शास. महाविद्यालय बरेला के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पनागर विधायक श्री सुशील तिवारी इंदु ने की। इस अवसर पर केन्ट विधायक श्री अशोक रोहाणी, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कुलपति श्री कपिल देव मिश्र, संयुक्त संचालक श्रीमती लीला भलावी सहित कॉलेज के प्राचार्य, प्राध्यापक व विद्यार्थी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि एवं प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने इस अवसर पर कहा कि कम समय में शास. महाविद्यालय बरेला को नवनिर्मित भवन उपलब्ध के लिए निर्माण एजेंसी के कार्यप्रणाली की सराहना की साथ ही कहा कि अब शिक्षा के लिए सभी अनुकूलताएं हैं। अब निश्चित ही शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक प्रगति आयेगी। उन्होंने कहा कि रोजगार मूलक शिक्षा के लिए सभी आवश्यक कोर्स शुरू करने की दिशा में उच्च शिक्षा विभाग सकारात्मक कदम उठायेगी। इसलिए यह कोशिश करें कि अधिकतम विद्यार्थियों को भविष्य में रोजगार सुनिश्चित हो।

लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि महाविद्यालय के बाउंड्रीवाल शीघ्र बनेगी। साथ ही सभी महाविद्यालय के लिए आवश्यक संसाधन प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित किया जायेगा और महाविद्यालय की समस्याओं का निराकरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पीएससी से 5 प्रतिशत प्राध्यापकों की पदपूर्ति की जायेगी। इसके साथ ही उन्होंने महाविद्यालय के लिए कम्प्यूटर खरीदने की स्वीकृति भी दी।

कार्यक्रम के दौरान विधायक श्री अशोक रोहाणी, श्री सुशील तिवारी व रादुविवि के कुलपति श्री मिश्र ने भी सभा को संबोधित किया।

क्रमांक/6823/दिसम्बर-121/उइके