NEWS -06-12-2020-A

 

आज के समाचार के लिए देखें - www.projbp.blogspot.com

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

पनागर में रोजगार मेला आज

जबलपुर, 06 दिसंबर 2020

जिले के विकासखंड पनागर में सोमवार 7 दिसंबर को रोजगार मेला का आयोजन होगा। इसी प्रकार रोजगार मेला मझौली में मंगलवार 8 दिसंबर को, पाटन के प्राथमिक स्कूल कटंगी में बुधवार 9 दिसंबर को, सिहोरा के ग्राम पंचायत मझगंवा में गुरूवार 10 दिसबंर को तथा जबलपुर के हायर सेकेंड्री स्कूल बरगी में शुक्रवार 11 दिसंबर को रोजगार मेला लगेगा।

यह रोजगार मेले बेरोजगार युवाओं हेतु निजी क्षेत्र की कंपनी एसआईएस लिमिटेड अनूपपुर द्वारा सिक्योरिटी गार्ड के लिए आयोजित किया जा रहा है। इसमें कंपनी द्वारा सिक्योरिटी गार्ड हेतु 21 से 36 वर्ष आयु के 10वीं पास युवकों का निर्धारित मापदंड अनुसार प्रशिक्षण हेतु चयन किया जायेगा। प्रशिक्षण पश्चात कंपनी द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे।

क्रमांक/6770/दिसम्बर-68/मनोज

 सशस्त्र सेना झण्डा दिवस आज

जबलपुर, 06 दिसंबर 2020

प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 7 दिसंबर का दिन पूरे देश में 'सशस्त्र सेना झंडा' दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसकी शुरुआत 1949 में हुई थी। यह दिन हमारे देश की रक्षा करते हुए जो सैनिक शहीद हो गए, अपाहिज हुए तथा पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों के त्याग को सम्मान पूर्वक याद करने एवं आम नागरिकों का उनके प्रति आभार व्यक्त करने के प्रतीक स्वरूप मनाया जाता है। संचालनालय सैनिक कल्याण मध्यप्रदेश के संयुक्त संचालक कमांडर उदय सिंह ने इस अवसर पर नागरिकों से अधिक से अधिक राशि दान करने की अपील की है। झंडा दिवस निधि में दान की हुई राशि पूर्णत: आयकर से मुक्त है। सभी नागरिक अपना योगदान अपने जिले के सैनिक कल्याण कार्यालय में दे कर इस पुनीत कार्य में सम्मिलित हों।

भारतीय सेना के तीनों अंग देश की रक्षा के लिए सदैव सजग रहते हैं। देश की सीमाओं की रक्षा के साथ-साथ देश की आंतरिक सुरक्षा एवं प्राकृतिक आपदा के समय नागरिकों की सुरक्षा में भी सेना का बहुत बड़ा योगदान है। कर्तव्य-पालन में हमारे अनेक सैनिक वीरगति को प्राप्त हुए हैं तथा उससे भी अधिक अपंग होकर अपने घरों में बेरोजगार होकर जीवन व्यतीत कर रहे हैं। उनके बलिदान एवं योगदान के लिए राष्ट्र उनका कृतज्ञ है। झंडा दिवस पर सशस्त्र सेनाओं के आश्रितों के कल्याण एवं पुनर्वास के लिये झंडा दिवस कोष में उदारतापूर्वक योगदान के जरिए उनके प्रति एकजुटता प्रदर्शित करने का एक उत्तम अवसर है।

इस दिन झण्डा दिवस का प्रतीक ध्वज एवं कार ध्वज संस्थाओं और नागरिकों को वितरित कर उनसे धन-राशि का योगदान लिया जाता है। इस राशि का उपयोग शहीद सैनिक की विधवाओं, अपंग सैनिकों एवं अन्य भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण के लिये किया जाता है। पूरा देश झण्डा दिवस पर अपना अनुदान देकर सेना के प्रति अपनी एकता की भावना को व्यक्त करता है जिससे सैनिक भी आश्वस्त होते हैं कि संपूर्ण देश उनके परिवार की सहायता के लिये प्रतिबद्ध है। इस दिवस पर हमारे देश के सैनिकों और देशवासियों के मध्य जो एक अपनेपन और विश्वास का रिश्ता है वो सुदृढ़ और आत्मीय होता है।

क्रमांक/6771/दिसम्बर-69/मनोज

हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री के नियमित व स्वाध्यायी

पूरक परीक्षा की अंकसूचियां समन्वय संस्था से प्राप्त करें

जबलपुर, 06 दिसम्बर 2020

हाई स्कूल, हायर सेकेण्ड्री के नियमित व स्वाध्यायी पूरक वर्ष 2020 की अंकसूचियां, समन्वय संस्था से वितरित की जा रही हैं।

      शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की समन्वयक प्राचार्य ने बताया कि जिले की 482 मान्यता प्राप्त स्कूलों की अंकसूचियों का वितरण विगत 10 दिनों से किया जा रहा है। किन्तु अधिकांश संस्थाओं द्वारा अंकसूची अभी तक प्राप्त नहीं की गई। तत्काल प्राचार्य स्वयं या अधिकार पत्र देकर संस्था के कर्मचारी के माध्यम से, समन्वय संस्था से अंकसूचियां प्राप्त कर करें।

      अन्यथा मंडल के निर्देशानुसार एक सप्ताह पश्चात शेष बची हुई विद्यालयों की अंकसूचियां मंडल को मूलत: वापस भेज दी जायेगी।

क्रमांक/6772/दिसम्बर-70/मनोज


कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 58 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 48 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 06 दिसम्बर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर रविवार 6 दिसम्बर को 58 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 576 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 48 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 58 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 13 हजार 835 हो गई है और रिकवरी रेट बढ़कर 95.27 प्रतिशत हो गया है । कल शनिवार की शाम 6 बजे से आज रविवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 48 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 14 हजार 521 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे में कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है । जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 228 ही है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 458 रह गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 378 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये ।

क्रमांक/6773/दिसम्बर-71/जैन

 

रोको-टोको अभियान :

441 व्यक्तियों से वसूला गया 44 हजार 600 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 06 दिसम्बर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 441 व्यक्तियों से 44 हजार 600 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 405 व्यक्तियों से 41 हजार रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 12 व्यक्तियों से 1 हजार 200 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 14 व्यक्ति से 1 हजार 400 रुपये तथा एसडीएम पाटन द्वारा 5 व्यक्तियों से 500  रूपये का वसूला गया जुर्माना शामिल हैं । कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने पर बीते 24 घण्टे के दौरान सील कराई गई दो दुकानों को मिलाकर रोको-टोको अभियान के तहत जिले में अभी तक 151 दुकानें सील की जा चुकी हैं ।

क्रमांक/6774/दिसम्बर-72/जैन

 

 

भूमि प्रमाण-पत्र के लिये ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ

वन विभाग अधिकतम दो सप्ताह में जारी करेगा प्रमाण-पत्र 

जबलपुर, 06 दिसम्बर 2020

वन मंत्री कुँवर विजय शाह ने बताया कि प्रदेश में नए उद्योगों की स्थापना के लिये उपयोग में आने वाली वन भूमि अथवा गैर-वन भूमि के परीक्षण के लिये वन विभाग द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। इस योजना को लोक सेवा गारंटी अधिनियम के दायरे में लाया जाकर अधिकतम दो सप्ताह में प्रमाण-पत्र जारी कर दिया जायेगा।

वन मंत्री ने बताया कि अभी तक यह परीक्षण फाइलों पर तथा मैदानी स्तर पर मैन्युअली किया जाता था। नई व्यवस्था होने से न केवल समय और श्रम की बचत होगी, बल्कि होने वाली त्रुटियों की संभावना खत्म हो जायेगी। भूमि परीक्षण की प्रक्रियाओं में अनुकूलता लाने के लिये अब यह कार्य आई.टी. इनेबल्ड सर्विसेस के जरिये हो सकेंगे। आवेदक बिना किसी कार्यालय में जाए वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। भूमि की पड़ताल सेटेलाइट डेटा और जियो ग्राफिक इन्फार्मेशन की सहायता से स्वत: हो जाया करेगी। वन विभाग द्वारा किये गये नए प्रावधान ई-गवर्नेंस और सिटिजन सेंट्रिक गवर्नेंस के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को पुष्ट करता है।

क्रमांक/6775/दिसम्बर-73/मनोज

 लोगों को कोरोना से बचाने नि:शुल्क मॉस्क व सेनेटाइजर वितरित

जबलपुर, 06 दिसंबर 2020

जिला रेडक्रास सोसायटी के तत्वावधान में प्रभारी कलेक्टर हर्ष दीक्षित के मार्गदर्शन एवं सचिव आशीष दीक्षित के निर्देश में आज आधारताल क्षेत्र में रोको-टोको अभियान चलाया गया। इसके तहत लोगों को कोरोना बीमारी के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही क्षेत्रीयजनों को नि:शुल्क मॉस्क, सेनेटाइजर, होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक एलबम-30 तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक औषधि का वितरण किया गया। अभियान को सफल बनाने में रेडक्रास के सदस्य एवं सिविल डिफेंस के वार्डन सुनील गर्ग, जयदीप, नेमचंद्र साहू, पुष्पेन्द्र पटेल का सहयोग सराहनीय रहा।

विशेष बात यह है कि शहर के ग्वारीघाट, सरस्वतीघाट, लम्हेटाघाट, हनुमानताल, उखरी तिराहा, पन्नी मोहल्ला और सुहागी मोहल्ला में रोको-टोको अभियान का साप्ताहिक कार्यक्रम चलाया गया। इसमें लोगों को नि:शुल्क मास्क, सेनेटाइजर व दवाईयां प्रदान की गईं।

क्रमांक/6776/दिसम्बर-74/मनोज

 स्ट्रीट फॉर पीपुल अभियान के तहत क्रिकेट मैच एवं साइकिल चालन प्रतियोगिता सम्पन्न

जबलपुर, 06 दिसंबर 2020

भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे अभियान स्ट्रीट फॉर पीपुल के अंतर्गत विजयनगर (ज़ीरो डिग्री) में फ्रेंडली क्रिकेट मैच का आयोजन स्मार्ट सिटी टीम एवं विजय नगर टीम के साथ खेला गया। विजय नगर टीम विजेता घोषित हुई विजय नगर टीम से आदि, अभिनव, नमन भावेश रूद् निलय मोहित पटेल, मोहित चौहान, शिवांश, एकांश, कृष्ण, अभिकल्प विजेता टीम थी। स्मार्ट सिटी से अंकित, आयुष, अनिरुद्ध, नफीस, अमन, रिदम, हर्षित, अमोली, अनन्या, अभिनीत, विवेक, अनुष्का, अक्षत, सौरभ, प्रियांशु, नितिन, शुभम, कार्यक्रम का हिस्सा बने। इसके साथ धीमी साइकिल चालन का भी आयोजन किया गया जिसके प्रथम विजेता अभिनव पांडे एवं सौरभ लोधी रहे। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्ट्रीट को फ्री कर लोगो के लिए ओपन करना है ताकि सभी वर्ग के लोग वहाँ बिना किसी भय के अपना मनोरंजन कर सके। इस कार्यक्रम का आयोजन नगर निगम आयुक्त श्री अनूप सिंह एवं स्मार्ट सिटी जबलपुर के मुख्य कार्यपालिक अधिकारी श्री आशीष पाठक के मार्गदर्शन में कोविड-19 के नियमो का पालन करके किया गया। इस कार्यक्रम में श्री अंकुर खरे, श्री बालेन्द्र शुक्ला, श्री गजेंद्र सिंह, सुश्री शैलजा सुलेरे इत्त्यादि शामिल हुए।

क्रमांक/6777/दिसम्बर-75/मनोज