NEWS -10-12-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

 कोरोना स्वस्थ होने पर 30 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 52 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 10 दिसंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर गुरुवार 10 दिसम्बर को 30 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 501 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 52 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 30 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 14 हजार 010 हो गई है और रिकवरी रेट 95.28 प्रतिशत हो गया है । कल बुधवार की शाम 6 बजे से आज गुरुवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 52 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 14 हजार 703 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे में कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है । जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 228 ही है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 465 हो गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 538 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये ।

क्रमांक/6839/दिसम्बर-137/जैन

 रोको-टोको अभियान :

393 व्यक्तियों से वसूला गया 76 हजार 200 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 10 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 393 व्यक्तियों से 76 हजार 200 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 311 व्यक्तियों से 31 हजार 200 रुपये, नगर निगम द्वारा 51 व्यक्तियों से 41 हजार 950, एसडीएम आधारताल द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 1 व्यक्ति से 100 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, एसडीएम पाटन द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रूपये, एसडीएम कुंडम द्वारा 3 व्यक्तियों से 300 रुपये तथा नगर परिषद बरेला द्वारा 3 व्यक्तियों से 250 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल हैं ।

क्रमांक/6840/दिसम्बर-138/जैन


 धान उपार्जन :

कॉल सेंटर पर प्राप्त 85 प्रतिशत शिकायतों का किया गया निराकरण 

जबलपुर, 10 दिसंबर 2020

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने कहा कि किसानों को धान उपार्जन में आने वाली शिकायतों के निराकरण के लिए कॉल सेंटर 24x7 कार्यरत है। विगत दो माह में कॉल सेंटर पर लगभग 765 किसानों ने अपनी शिकायत दर्ज कराई जिस पर विभाग ने तुरंत कार्रवाई करते हुए 85% शिकायतों का निराकरण किया। शेष शिकायतें उनके खाते आदि के संबंधित थीं जिनका भी शीघ्र ही निराकरण कर लिया जाएगा।

खाद्य मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश के किसान हितेषी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जायेगी। इसके लिए किसान हमारे कॉल सेंटर के दूरभाष क्रमांक 0755-2551471 पर अपनी शिकायत दर्ज करा रहे हैं

प्रमुख सचिव खाद्य श्री फैज अहमद किदवई ने बताया कि कॉल सेंटर से फोन पर किसानों से धान उपार्जन संबंधी समस्याओं की जानकारी ली जाती है। इसी अनुक्रम में बुधवार को कटनी, अनूपपुर एवं सतना के किसानों से चर्चा की गई

कटनी के श्री अरविंद कुमार यादव़ श्री गुलाब सिंह एवं अनूपपुर तहसील श्री विष्णु प्रसाद एवं पुष्पराजगढ़ तहसील के मुन्ना सिंह तथा तथा सतना बड़वास के श्री राम नरेश पटेल एवं रामनगर ब्लॉक  के श्री सहदेव पटेल एवं सतना के बढ़वार केंद्र के श्री शिव लाल पटेल पटेल से दूरभाष पर चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि धान उपार्जन में किसी प्रकार की कोई समस्या सामने नहीं आई बारदाना एवं खरीदी केन्द्रों पर पीने के पानी आदि की उत्तम व्यवस्था है।

क्रमांक/6841/दिसम्बर-139/मनोज

 युवाओं को नशे की लत लगाने वालों को न छोड़ें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिए निर्देश 

जबलपुर, 10 दिसंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में युवा वर्ग को नशे की दुनिया में ले जाने वाले अपराधियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मंत्रालय में पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी को कहा कि प्रदेश में कुछ स्थानों पर विभिन्न तरह के नशीले पदार्थों की आपूर्ति का कार्य चल रहा है। इसकी जानकारी उन्हें विभिन्न स्त्रोतों के साथ ही समाचार पत्रों के माध्यम से प्राप्त हुई है। आज ही दैनिक भास्कर और दैनिक जागरण में इस आशय के समाचार देखने से उनके संज्ञान में कुछ तथ्य आए हैं। प्रदेश में स्पेशल टीम गठित कर इस अनैतिक कारोबार और नशे की लत बढ़ाने के कार्य को रोका जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस तरह के अपराधों से जुड़े व्यक्तियों को किसी भी स्थिति में बख्शा न जाये। स्कूल और कॉलेज के बच्चों को नशे की आदत डालकर उनके जीवन के साथ खिलवाड़ नहीं होना चाहिए। विद्यार्थी ड्रग्स के उपयोग के दुष्परिणामों से अनभिज्ञ रहते हैं। उन्हें समझाईश देकर भी गलत दिशा में जाने से रोका जाना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि युवाओं द्वारा नशीले पदार्थ के प्रयोग को गंभीरता से लिया जाए। इस संबंध में संचालित अभियान की प्रगति से उन्हें नियमित रूप से अवगत करवाया जाए।

क्रमांक/6842/दिसम्बर-140/मनोज

 केयर बॉय कलेक्टर से हुआ ब्रेन ट्यूमर का नि:शुल्क ऑपरेशन

जबलपुर, 10 दिसंबर 2020

आम नागरिकों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा प्रारंभ की गई अभिनव पहल केयर बाय कलेक्टर व्हाट्सअप नम्बर कई लोगों को बेहतर उपचार उपलब्ध कराने में भी मददगार साबित हो रहा है।

आगा चौक स्थित एक निजी अस्पताल से जुड़े ऐसे ही एक मामले में शिकायतकर्ता के छोटे भाई का आयुष्मान योजना के तहत ब्रेन ट्यूमर का नि:शुल्क ऑपरेशन कराया गया है। केयर बॉय कलेक्टर व्हाट्सअप नंबर 7587970500 पर कांचघर चौक जबलपुर निवासी श्याम कुमार हवेल द्वारा छोटे भाई रवि कुमार हवेल उम्र 47 वर्ष के ब्रेन ट्यूमर के ऑपरेशन के लिए अस्पताल प्रबंधन द्वारा मांगी जा रही राशि का उल्लेख करते हुए शिकायत की गई थी कि आयुष्मान योजना का कार्ड होने के बावजूद अस्पताल द्वारा ऑपरेशन के लिए एक लाख रुपए और मांगे जा रहे हैं। जबकि वह 50 हजार रुपए पहले ही जमा कर चुका है।

श्याम कुमार ने शिकायत में बताया गया कि उसकी अपनी और छोटे भाई की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है। अब अस्पताल प्रबंधन द्वारा आयुष्मान उपचार करने को भी तैयार नहीं है। जबकि दो दिन पूर्व अस्पताल में भर्ती होते समय आयुष्मान कार्ड के आधार पर पचहत्तर हजार रुपए का पैकेज तय किया गया था।

केयर बॉय कलेक्टर व्हाट्सअप नंबर पर शिकायत करते ही प्रशासन द्वारा किये गये हस्तक्षेप के बाद भाई के नि:शुल्क हो रहे उपचार से अब श्याम कुमार ने राहत की सांस ली है। उसके छोटे भाई के ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन भी आज हो गया है, वो भी बिना किसी खर्च के। श्याम कुमार ने इसके लिए कलेक्टर कर्मवीर शर्मा का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उसके छोटे भाई को नया जीवन मिल सका है। उसने सीएमएचओ रत्नेश कुररिया को भी भाई के उपचार में दी गई मदद के लिए साधुवाद दिया है।

क्रमांक/6843/दिसम्बर-141/जैन