NEWS -16-12-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

खनिज साधन एवं श्रम मंत्री श्री सिंह आज श्रम एवं खनिज अधिकारियों की बैठक लेंगे

जबलपुर, 16 दिसंबर 2020

प्रदेश के खनिज साधन एवं श्रम मंत्री श्री ब्रजेन्द्र प्रताप सिंह गुरुवार 17 दिसम्बर की सुबह 11 बजे संभाग के श्रम पदाधिकारियों की तथा दोपहर 12 बजे संभाग के खनिज अधिकारियों की सर्किट हाउस में बैठक लेंगे । खनिज साधन एवं श्रम मंत्री गुरुवार को ही दोपहर 3.45 बजे निजामुद्दीन एक्सप्रेस द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे ।

क्रमांक/6908/दिसम्बर-206/मनोज

 रोको-टोको अभियान :

249 व्यक्तियों से वसूला गया 48 हजार रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 16 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 249 व्यक्तियों से 48 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 186 व्यक्तियों से 27 हजार रुपये, नगर निगम द्वारा 46 व्यक्तियों से 19 हजार 300 रुपये, एसडीएम जबलपुर द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, एसडीएम पाटन द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये तथा एसडीएम सिहोरा द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है ।

क्रमांक/6909/दिसम्बर-207/जैन

कोरोना से स्वस्थ होने पर 46 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 44 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 16 दिसंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर बुधवार 16 दिसम्बर को 46 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 256 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 44 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 46 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 14 हजार 274 हो गई है और रिकवरी रेट 95.41 प्रतिशत हो गया है । कल मंगलवार की शाम 6 बजे से आज बुधवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 44 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 14 हजार 960 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे में कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है । कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 230 ही है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 456 हो गये हैं । कोरोना टेस्ट हेतु आज 1 हजार 517 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6910/दिसम्बर-208/जैन

 माँ नर्मदा हमारी आस्था का केन्द्र, उनका आंचल छलनी नहीं होने देना : मंत्री श्री पटेल

अवैध रेत उत्खनन पर होगी कठोरतम कार्यवाही 

जबलपुर, 16 दिसंबर 2020

            किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा है कि माँ नर्मदा हमारी आस्था का केन्द्र है। नर्मदांचल में अवैध रेत उत्खनन करने वालों के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा है कि अवैध उत्खननकर्ताओं के विरूद्ध भारतीय दण्ड विधान की धारा 379 और 411 में मुकदमा दर्ज किया जायेगा। श्री पटेल ने कहा कि ओवरलोडेड डम्परों को न सिर्फ जप्त किया जायेगा बल्कि उनके मालिकों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी। श्री पटेल ने सिवनी-मालवा के प्रतिनिधि मण्डल से हुई मुलाकात में यह बात कहीं।

जबलपुर-होशंगाबाद के प्रभारी और कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा है कि नर्मदा नदी के किनारे अवैध उत्खनन को सख्ती से रोकने की हिदायत संभागीय एवं जिलाधिकारियों को दी गई है। उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट कर दिया गया है कि यदि उन्होंने अवैध रेत उत्खनन कर्ताओं के विरूद्ध कार्यवाही नहीं की तो उनके विरूद्ध सरकार कार्यवाही करेगी। श्री पटेल ने कहा कि अवैध उत्खनन को हर हाल में रोका जाएगा। माँ नर्मदा का आंचल छलनी करने वालों के विरूद्ध दण्डात्मक कानूनी कार्यवाही करेंगे। उल्लेखनीय है कि विगत दिनों दिल्ली प्रवास के दौरान श्री पटेल को जबलपुर जिले की शाहपुरा तहसील के बैलखेड़ी घाट पर अवैध उत्खनन की सूचना दूरभाष पर मिली थी। मंत्री श्री पटेल के निर्देश पर पॉकलेन मशीन और डम्पर की जप्ती की कार्यवाही प्रशासन के द्वारा की गई थी।

ओवर लोडिंग से सड़कों को नुकसान पहुँचाने वालों के विरूद्ध भी होगी कार्यवाही

मंत्री श्री पटेल ने ओवर लोडिंग से सड़कों को नुकसान पहुँचाने वाले वाहन चालकों और मालिकों के विरूद्ध भी कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। श्री पटेल ने कहा कि ओवर लोडिंग से सड़के खराब होती है जो आगे चलकर सड़क दुर्घटनाओं का कारण बनती है। इन दुर्घटनाओं से निरपराध लोग जान-माल की क्षति के शिकार होते है। ऐसे वाहन चालकों और मालिकों के विरूद्ध नियमानुसार कठोर कार्यवाही की जायेगी।

क्रमांक/6911/दिसम्बर-209/मनोज


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने तीन लोगों के घर जाकर की सौजन्य भेंट

जबलपुर, 16 दिसंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज जबलपुर प्रवास के दौरान किसान सम्मेलन के बाद राइट टाउन में सीनियर एडवोकेट श्री प्रशांत सिंह तथा जीआरपी पुलिस लाइन के पीछे श्री जीएस ठाकुर के घर पहुंचकर उनसे सौजन्य भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान सौजन्य भेंट के दौरान सरस्वती नगर में श्री योगेश राठौर के घर जाकर भी उनसे मुलाकात की।

श्री चौहान सौजन्य भेंट व परिचितों से मुलाकात करने के बाद शाम 7 बजे प्लेन से भोपाल के लिए रवाना हुए।

क्रमांक/6913/दिसम्बर-211/मनोज