NEWS -04-12-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

केयर बाय कलेक्टर व्हाट्सअप नंबर सड़क दुघर्टना में घायल मैहर के अंकित के लिये बना मददगार

जबलपुर, 04 दिसम्बर 2020

आम नागरिकों की समस्याओं में त्वरित निराकरण के उद्देश्य को लेकर नवाचार के रूप में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा शुरू किया गया केयर बाय कलेक्टर व्हाट्सअप नम्बर बीमार और दुर्घटना में घायल लोगों को त्वरित उपचार दिलाने में सहायक साबित हो रहा है। ऐसा ही एक मामला कल गुरूवार को देर रात सामने आया जिसमें सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल मैहर के एक युवक को न केवल फौरन मेडीकल कॉलेज में भर्ती कराया गया बल्कि उसे तुरंत उपचार भी मुहैया कराया गया।

प्रकरण में बारे में मिली जानकारी के अनुसार अंकित बर्मन पिता अशोक बर्मन उम्र 20 वर्ष निवासी मैहर जिला सतना का मैहर के पास समय करीबन दोपहर 3:30 बजे एक्सीडेंट हो गया था। जिससे अंकित बर्मन को सिर पर गंभीर चोटें आई, दुर्घटना के बाद अंकित को उचेहरा स्वास्थ्य केंद्र से सतना सिविल अस्पताल में भेजा गया। किंतु अंकित की स्थिति नाजुक होने के कारण उसे सतना से जबलपुर के लिए रात्रि 12:30 बजे रेफर कर दिया गया। जिसके बाद एक अज्ञात फोन से 7587970500 केयर बाय कलेक्टर में अंकित की गंभीर स्थिति एवं जबलपुर में तत्काल इलाज शुरू कराने हेतु कलेक्टर जबलपुर कर्मवीर शर्मा को सूचित किया गया। जिसके बाद कलेक्टर श्री शर्मा द्वारा अंकित के छोटे भाई छोटू से बात कर उसकी स्थिति को समझते हुए तुरंत मेडिकल कॉलेज के न्यूरोसर्जन डॉक्टर शैलेन्द्र रात्रे व डॉक्टर केतन से बात की तथा अंकित बर्मन को जबलपुर पहुंचते ही तत्काल मेडिकल कॉलेज के न्यूरोसर्जरी आईसीयू में भर्ती करवाया गया। अंकित का उपचार मेडिकल कॉलेज के न्यूरोसर्जरी में भर्ती होने के तत्काल बाद शुरू भी कर दिया गया तथा रात्रि लगभग 3:30 बजे डॉक्टर द्वारा कलेक्टर कर्मवीर शर्मा को अंकित की वर्तमान स्थिति व उसकी सलामती की जानकारी फोन पर दी गई।

क्रमांक/6744/दिसम्बर-42/जैन

शहपुरा में रोजगार मेला आज

जबलपुर, 04 दिसंबर 2020

जिले के विकासखंड शहपुरा में शनिवार 5 दिसंबर को रोजगार मेला का आयोजन होगा। इसी प्रकार रोजगार मेला पनागर में सोमवार 7 दिसंबर को, मझौली में मंगलवार 8 दिसंबर को, पाटन के प्राथमिक स्कूल कटंगी में बुधवार 9 दिसंबर को, सिहोरा के ग्राम पंचायत मझगंवा में गुरूवार 10 दिसबंर को तथा जबलपुर के हायर सेकेंड्री स्कूल बरगी में शुक्रवार 11 दिसंबर को रोजगार मेला लगेगा।

यह रोजगार मेले बेरोजगार युवाओं हेतु निजी क्षेत्र की कंपनी एसआईएस लिमिटेड अनूपपुर द्वारा सिक्योरिटी गार्ड के लिए आयोजित किया जा रहा है। इसमें कंपनी द्वारा सिक्योरिटी गार्ड हेतु 21 से 36 वर्ष आयु के 10वीं पास युवकों का निर्धारित मापदंड अनुसार प्रशिक्षण हेतु चयन किया जायेगा। प्रशिक्षण पश्चात कंपनी द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे।

क्रमांक/6745/दिसम्बर-43/मनोज

12 जिलों के कतिया समुदाय का ऑनलाइन मीडिएशन प्रशिक्षण संपन्न

जबलपुर, 04 दिसम्बर 2020

              विवादों के अंतहीन परिस्थितियों में सिविल प्रक्रिया संहिता के अंतर्गत विवादों के वैकल्पिक निराकरण की पद्धति के रूप में मध्यस्थता पद्धति की एक विशेष प्रासंगिकता एवं पहचान स्थापित हो चुकी है, जिसके द्वारा समय, धन एवं न्यायिक व्यवस्था व संसाधनों पर बोझ कम किया जा सकता है और समाज के अंतिम स्तर तक न्याय की सौहार्दपूर्ण रीति से व्यवस्था कायम की जा सकती है ।

इस पद्धति को साकार करने के उद्देश्य से न्यायमूर्ति संजय यादव, कार्यवाहक मुख्य न्यायाधिपति तथा कार्यपालक अध्यक्ष राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेशानुसार व मार्गदर्शन में कतिया समुदाय का 23 नवम्बर से 04 दिसम्बर तक 20 घंटे का ऑनलाइन माध्यम से सामुदायिक मीडिएशन प्रशिक्षण कार्यक्रम पोटेंशियल ट्रेनर व मीडिएटर, गिरिबाला सिंह, सदस्य सचिव तथा राजीव कर्महे, सचिव द्वारा प्रदाय किया गया।

इस मीडियेशन प्रशिक्षण में जबलपुर, बालाघाट, भोपाल, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, इंदौर, कटनी, खण्डवा, मण्डला ग्वालियर, सिवनी एवं सिंगरौली जिलों के कतिया समुदाय के लोग शामिल थे। अन्य प्रतिभागियों के साथ एक पूर्व से वैकल्पिक विवाद समाधान पर आर.जी.एन.एल.यू. पंजाब द्वारा स्ट्रास इंस्टीट्यूट ऑफ ए0डी0आर0 केलीफोर्निया के सहयोग से संचालित कोर्स प्राप्त प्रतिभागी एवं शैक्षणिक संस्थान की एच.ओ.डी. द्वारा 20 घण्टे का मीडिएषन प्रशिक्षण प्राप्त किया गया।

कार्यक्रम के समापन सत्र में प्रतिभागियों के साथ संबंधित जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव द्वारा भी सहभागिता की गई जो कि सामुदायिक मध्यस्थता केन्द्रों की मॉनीटरिंग के साथ केन्द्रों को अवसंरचनात्मक एवं अन्य आवश्यक सहयोग प्रदान करेगें ।

प्रतिभागियों द्वारा अपने सामुदायिक स्तर पर मध्यस्थता केन्द्र खोले जाकर मध्यस्थता योग्य सामुदायिक मामलों का प्रारंभिक स्तर पर ही समाधान कर समाज में बढ़ते विवादों की संख्या को कम किये जाने का प्रयास किया जावेगा।

क्रमांक/6746/दिसम्बर-44/मनोज

 नेशनल लोक अदालत 12 दिसम्बर को

बिजली चोरी एवं अनियमितताओं के प्रकरणों में होंगे समझौते 

जबलपुर, 04 दिसम्बर 2020

मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्य क्षेत्र के 16 जिलों में 12 दिसम्बर (शनिवार) को लगायी जाने वाली नेशनल लोक अदालत में बिजली चोरी एवं अनियमितताओं के प्रकरणों को समझौते के माध्यम से निराकृत किया जाएगा। कंपनी द्वारा विद्युत उपभोक्ताओं एवं उपयोगकर्ताओं से अपील की गई है कि वे अप्रिय कानूनी कार्यवाही से बचने के लिए अदालत में समझौता करने के लिए संबंधित बिजली कार्यालय से संपर्क करें। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 126, 135 तथा 138 के तहत दर्ज बिजली चोरी एवं अनियमितताओं के प्रकरणों में लोक अदालत में समझौता शर्तों का मसौदा जारी कर दिया गया है।

कंपनी द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि धारा 126 135 एवं 138 के अंतर्गत लंबित प्रकरण एवं ऐसे प्रकरण जो न्यायालय में दर्ज नहीं हो सके हैं, त्वरित निराकरण तथा धारा 126 के अंतर्गत बनाये गये ऐसे प्रकरण जिनमें उपभोक्ताओं द्वारा अपीलीय कमेटी के समक्ष आपत्ति/अपील प्रस्तुत नहीं की गई है, की प्रीलिटिगेशन के माध्यम से निराकरण के लिये निम्नदाब श्रेणी के समस्त घरेलू, समस्त कृषि, 5 किलोवॉट तक के गैर घरेलू एवं 10 अश्व शक्ति भार तक के औद्योगिक उपभोक्ताओं को छूट दी जाएगी।

प्रिलिटिगेशन स्तर पर - कंपनी द्वारा आंकलित सिविल दायित्व की राशि पर 40 प्रतिशत एवं आंकलित राशि के भुगतान में चूक किये जाने पर निर्धारण आदेश जारी होने की तिथि 30 दिवस की अवधि समाप्त होने के पश्चात् छः माही चक्रवृद्धि दर अनुसार 16 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से लगने वाले ब्याज की राशि पर 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

न्यायालयीन लंबित प्रकरणों में-  कंपनी द्वारा आंकलित सिविल दायित्व की राशि पर 25 प्रतिशत एवं आंकलित राशि के भुगतान में चूक किये जाने पर निर्धारण आदेश जारी होने की तिथि से 30 दिवस की अवधि समाप्त होने के पश्चात् प्रत्येक छःमाही चक्रवृद्धि दर अनुसार 16 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से लगने वाले ब्याज की राशि पर 100 प्रतिशत छूट दी जाएगी।

कंपनी ने कहा है कि लोक अदालत में छूट कुछ नियम एवं शर्तों के तहत दी जाएगी। आवेदक को निर्धारित छूट के उपरांत शेष बिल आंकलित सिविल दायित्व एवं ब्याज की राशि का एकमुश्त भुगतान करना होगा। उपभोक्ता/उपयोगकर्ता को विचाराधीन प्रकरण वाले परिसर एवं अन्य परिसरों पर उसके नाम पर किसी अन्य संयोजन/संयोजनों के विरूद्ध विद्युत देयकों की बकाया राशि का पूर्ण भुगतान भी करना होगा। आवेदक के नाम पर कोई वैध कनेक्शन न होने की स्थिति में छूट का लाभ प्राप्त करने के लिये आवेदक द्वारा वैध कनेक्शन प्राप्त करना एवं पूर्व में विच्छेदित कनेक्शनों के विरूद्ध बकाया राशि (यदि कोई हो) का पूर्ण भुगतान किया जाना अनिवार्य होगा। नेशनल लोक अदालत में छूट, आवेदक द्वारा विद्युत चोरी/अनाधिकृत उपयोग पहली बार किये जाने की स्थिति में ही दी जाएगी। विद्युत चोरी/अनाधिकृत उपयोग के प्रकरणों में पूर्व की लोक अदालत/अदालतों में छूट प्राप्त किये उपभोक्ता/उपयोगकर्ता छूट के पात्र नहीं होंगे। सामान्य बिजली बिलों में जुड़ी बकाया राशि पर कोई छूट नहीं दी जाएगी। यह छूट मात्र नेशनल ‘‘लोक अदालत‘‘12 दिसम्बर 2020 को समझौते करने के लिये ही लागू रहेगी।

क्रमांक/6747/दिसम्बर-45/जैन

 विदेश अध्ययन योजना में इस वर्ष पिछड़ा वर्ग के 35 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति मंजूर

 जबलपुर, 04 दिसम्बर 2020

प्रदेश में इस वर्ष विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना में उच्च अध्ययन के लिये 35 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की राशि मंजूर की जा चुकी है। पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा योजना में इस वर्ष पिछड़ा वर्ग के 50 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का चयन किया गया है। विभाग द्वारा पूर्व के वर्षों के नवीनीकरण समेत इस वर्ष की विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति के रूप में करीब 9 करोड़ रुपये से अधिक की राशि मंजूर की गई है।

जिन विद्यार्थियों को विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति के लिये राशि मंजूर की गयी है, वे विद्यार्थी मुख्य रूप से कानून की पढ़ाई, मास्टर इर्न्फोमेशन ऑफ टेक्नालॉजी, मास्टर्स इन फायनेंसियल एकाउटिंग, मास्टर ऑफ एडवांस इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, एमएस केमेस्ट्री, मास्टर्स लॉयजिसटिक्स एण्ड सप्लाई चेन मैनेजमेंट, एमएससी इन्टरनेशनल फैशन मार्केटिंग, एमबीए इन्टरनेशनल बिजनेस आदि विषयों के लिये विदेश गये है। चयनित छात्र मुख्य रूप से आस्ट्रेलिया, यूके, जर्मनी, अमेरिका, नीदरलैण्ड, आदि देशों के विश्वविद्यालयों में उच्च अध्ययन के लिये गये हैं।

क्रमांक/6748/दिसम्बर-46/जैन

 मुख्यमंत्री श्री चौहान आज देंगे स्वच्छता सेवा सम्मान

सफाईकर्मियों से करेंगे "स्वच्छता संवाद" 

 जबलपुर, 04 दिसम्बर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 5 दिसम्बर को दोपहर 3 बजे मिंटो हॉल भोपाल में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में अच्छा परिणाम देने वाले नगरीय निकायों को सम्मानित करेंगे। इसके साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के लिये नगरीय निकायों को प्रोत्साहित किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान सफाईकर्मियों, आवासीय संघो, एनजीओ और स्व-सहायता समूहों से स्वच्छता संवाद करेंगे। कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह और नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री श्री ओपीएस भदौरिया भी विचार व्यक्त करेंगे।

यह कार्यक्रम भोपाल दूरदर्शन एवं सभी सोशल मीडिया माध्यमों से सीधा प्रसारित किया जायेगा। विभिन्न चैनलों पर लाइव प्रसारण भी होगा। पुरस्कार प्राप्त करने वाले नगरीय निकायों के तत्कालीन आयुक्त/मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं तत्कालीन महापौर/अध्यक्ष सम्मानित किये जाएंगे। स्वच्छता सेवा सम्मान समारोह में 56 नगरीय निकाय विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कृत होंगे। समारोह में राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार प्राप्त करने वाले 9, संभागीय स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले 38 और गंदगी भारत छोड़ो अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 9 नगरीय निकायों को सम्मानित किया जायेगा। प्रदेश की छोटी नगर परिषद कांटाफोड़ ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई। उल्लेखनीय है कि कांटाफोड़ शहर की जोनल रैंकिंग वर्ष 2019 में 833 भी जो वर्ष 2020 में 19 हो गई। पश्चिम जोन में 25 हजार से कम जनसंख्या के शहरों ने तेजी से बढ़ते हुए शहर का पुरस्कार प्राप्त किया है। इसी प्रकार 1 से 3 लाख जनसंख्या श्रेणी वर्ग में सबसे तेजी से बढ़ते शहर का राष्ट्रीय अवार्ड नगर निगम बुरहानपुर को मिला है। बुरहानपुर शहर वर्ष 2003 में 103 रैंक पर था और 2020 में इसकी रैंक 14 थी।

क्रमांक/6749/दिसम्बर-47/जैन

 ई-ट्राय साइकिल में नई बैटरी लग जाने से खुश है राकेश

जबलपुर, 03 दिसंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर पनागर तहसील के ग्राम बम्हनोदा के अस्थिबाधित दिव्यांग राकेश कोरी की ई-ट्रायसाइकिल में बैटरी लगा दी गई है। बैटरी खराब होने के कारण राकेश कुछ दिनों से परेशान था। राकेश की इस समस्या की जानकारी मिलने पर कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय को तत्काल राकेश कोरी की ट्राय साइकिल में नई बैटरी लगाने के निर्देश दिये थे। अपनी ट्रायसाइकिल की बैटरी बदल जाने से खुश नजर आए राकेश ने इसके लिए कलेक्टर श्री शर्मा का आभार जताया है। राकेश ने कहा कि कलेक्टर के निर्देश पर न केवल उसकी ट्रायसाइकिल में नई बैटरी लगा दी गई है, बल्कि इसके पॉवर व्हील को भी बदल दिया गया है। अब ट्रायसाइकिल वापस नई जैसी चल रही है। राकेश कोरी की ट्रायसाइकिल की बैटरी और पहिया को आज जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र में बदला गया।

क्रमांक/6750/दिसम्बर-48/जैन

 2 हजार 695 किसानों से 1 लाख 71 हजार क्विंटल धान का उपार्जन

जबलपुर, 03 दिसंबर 2020

किसानों से समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन की 16 नवम्बर से शुरू की गई प्रक्रिया के तहत जिले में अभी तक 2 हजार 695 किसानों से 1 लाख 71 हजार 362 क्विंटल धान की खरीदी की जा चुकी है।  खरीदी गई धान के एवज में किसानों को अभी तक 2 करोड़ 46 लाख 27 हजार 958 रुपए की राशि का भुगतान भी किया जा चुका है। जिला सूचना विज्ञान केन्द्र के प्रभारी आशीष शुक्ला के अनुसार जिले में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान का उपार्जन अभी 97 खरीदी केन्द्रों पर किया जा रहा है। अभी तक खरीदी गई धान में से 8 लाख 10 हजार क्विंटल धान का परिवहन किया जा चुका है तथा इसमें से 7 लाख 89 हजार क्विंटल धान का भंडारण भी किया जा चुका है।

क्रमांक/6751/दिसम्बर-49/जैन

 सिहोरा में कपड़ों का शोरूम और दो किराना दुकान सील

जबलपुर, 03 दिसंबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार चलाये जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत  आज सिहोरा में की गई कार्यवाही में कपड़े की दुकान अजीत शोरूम और दो किराना दुकानों पारुल एवं अरविंद किराना स्टोर्स को सील कर दिया गया। तहसीलदार सिहोरा राकेश चौरसिया के मुताबिक  कार्यवाही के समय शोरूम एवं किराना दुकानों पर मास्क पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन पाया गया था। श्री चौरसिया ने बताया कि कार्यवाही राजस्व विभाग एवं नगर पालिका सिहोरा के अमले द्वारा की गई।

क्रमांक/6752/दिसम्बर-50/जैन