NEWS -18-12-2020-B

 

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

 किसान महासम्मेलन में सहभागी बने किसान

जबलपुर संभाग के 8 लाख से अधिक किसानों ने

प्रधानमंत्री से नवीन कृषि विधेयकों के फायदों को समझा

जबलपुर, 18 दिसंबर 2020

किसानों को फसल नुकसानी की राशि अंतरित करने के लिए आज आयोजित किसान महासम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन को जबलपुर संभाग के 8 लाख 13 हजार 882 किसानों ने वर्चुअली जुड़कर नवीन कृषि विधेयकों के फायदों को समझा और जाना। किसान महासम्मेलन को जबलपुर संभाग के सभी 8 जिलों की सभी ग्राम पंचायतों, जिला मुख्यालयों, मंडियों और कृषि विज्ञान केन्द्रों को मिलाकर 4 हजार 597 स्थानों से वर्चुअली जुड़कर रिकार्ड 8 लाख 13 हजार 882 किसानों ने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के उद्बोधन को देखा और सुना।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने किसानों से कहा कि कृषि विधेयक के संबंध में भ्रम एवं डर फैलाया जा रहा है। किसान भाई इसे समझें और बिलकुल भी भ्रमित न हों। हमारी नीयत मां गंगा एवं मां नर्मदा के जल जैसी पवित्र है। हमारा हर कदम किसानों के हित में है।

संभाग के जबलपुर जिले में किसान महासम्मेलन के 551 स्थानों से प्रसारित कार्यक्रम से एक लाख 14 हजार 496 किसान सीधे जुड़े। जबकि मंडला जिले के 38 हजार 722 किसान, सिवनी जिले के एक लाख 3 हजार 116 किसान, कटनी जिले के एक लाख 30 हजार 736 किसान, छिंदवाड़ा जिले के एक लाख दो हजार 412 किसानों ने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के संबोधन को वर्चुअली देखा और सुना।

इसी प्रकार नरसिंहपुर जिले के 93 हजार 660 किसानों, बालाघाट जिले के एक लाख 22 हजार 740 किसानों तथा डिंडौरी जिले के एक लाख 8 हजार किसानों ने किसान सम्मेलन में वर्चुअली सहभागिता निभाई।

किसान महासम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के साढ़े 35 लाख किसानों के खातों में फसल नुकसानी की प्रथम किश्त के रूप में 16 सौ करोड़ रुपए की राशि अंतरण की। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में 70 करोड़ रुपए से अधिक के कृषि अधोसंरचना विकास के कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया। इसके साथ ही 2 हजार मछुआ पालक एवं पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड का भी वितरण किया।

क्रमांक/6932/दिसम्बर-230/मनोज

 

कलेक्टर ने की जेटीपीसी की गतिविधियों की समीक्षा

जबलपुर, 18 दिसंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज शाम जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल की बैठक लेकर संस्था की गतिविधियों की समीक्षा की। श्री शर्मा ने इस अवसर पर शरद पूर्णिमा पर प्रतिवर्ष भेड़ाघाट में आयोजित किये जाने वाले नर्मदा महोत्सव को वृहद स्वरूप प्रदान करने के लिए इससे साहित्यिक, सांस्कृतिक, साहसिक खेल, क्राफ्ट मेला एवं फूड फेस्टिवल आदि गतिविधियों को जोडऩे की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि नर्मदा महोत्सव में आयोजित किये जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय कलाकारों के साथ-साथ महाकोशल अंचल के कलाकारों को भी पर्याप्त स्थान दिया जाना चाहिए।

कलेक्टर ने बैठक में जबलपुर और इसके आसपास के पर्यटन स्थलों की विस्तृत जानकारी पर्यटन विभाग के माध्यम से देश के महानगरों स्थित बड़ी ट्रेवल एजेंसियों को भेजने के निर्देश दिये, ताकि वे पर्यटकों का ट्रेवल प्लान बनाते समय इनको भी उसमें शामिल करायें। उन्होंने टूरिस्ट गाइडों को तैयार करने और इसके लिए उनका परीक्षण भी आयोजित करने पर जोर दिया। श्री शर्मा ने बैठक में लाईट एण्ड साउंड शो को भेड़ाघाट से ग्वारीघाट में शिफ्ट करने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी बैठक में दिये।

बैठक में जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, पर्यटन निगम के प्रबंधक एचपी सिंह एवं उपेन्द्र यादव भी मौजूद थे।

क्रमांक/6933/दिसम्बर-231/ जैन