NEWS -05-12-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में

उत्कृष्ट प्रदर्शन पर नगर पालिक निगम जबलपुर को किया सम्मानित

जबलपुर, 05 दिसम्बर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज स्वच्छता सेवा सम्मान 2020 एवं स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 का संकल्प कार्यक्रम मिंटो हाल भोपाल में भव्यता के साथ आयोजित की गई। जिसका लाइव प्रसारण सभी नगरीय निकायों में किया गया।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले नगर पालिक निगम व स्थानीय निकाय को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सम्मानित किया। जिसमें नागरिक प्रतिक्रिया में देश के प्रति 10 लाख की ऊपर की जनसंख्या वाले शहरों में नगर पालिक निगम जबलपुर का स्थान होने पर सम्मानित किया गया।

स्वच्छता सेवा सम्मान में जबलपुर संभाग के छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर के साथ जबलपुर जिले की नगर पालिका परिषद सिहोरा व कटनी जिले की नगर पालिका परिषद कैमोर को भी स्वच्छता सेवा सम्मान मिला।

जबलपुर में इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण की व्यवस्था मानस भवन प्रेक्षा गृह में की गई। जहाँ अधिकारी-कर्मचारियों एवं आम जनता ने स्वच्छता सेवा सम्मान कार्यक्रम का लाइव प्रसारण को देखा। इस दौरान नगर निगम आयुक्त ने जबलपुर नगर निगम को स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में नंबर वन बनाने का संकल्प भी दिलाया। इस अवसर पर विधायक श्री अशोक रोहाणी, विधायक श्री विनय सक्सेना व नगर निगम आयुक्त श्री अनूप कुमार सहित अधिकारी कर्मचारी तथा आम नागरिक उपस्थित थे।

क्रमांक/6766/दिसम्बर-64/उइके

 रोको-टोको अभियान :

505 व्यक्तियों से वसूला गया 82 हजार 510 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 05 दिसम्बर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 505 व्यक्तियों से 82 हजार 510 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 386 व्यक्तियों से 38 हजार 600 रुपये, नगर निगम द्वारा 81 व्यक्तियों से 39 हजार 760 रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 11 व्यक्तियों से 1 हजार 100 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 1 व्यक्ति से 100 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 8 व्यक्तियों से 1 हजार 100 रूपये तथा एसडीएम पाटन द्वारा 9 व्यक्तियों से 1 हजार  रूपये, तथा नगर परिषद बरेला द्वारा 3 व्यक्तियों से 250 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल हैं । कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने पर बीते 24 घण्टे के दौरान सील कराई गई दो दुकानों को मिलाकर रोको-टोको अभियान के तहत जिले में अभी तक 149 दुकानें सील की जा चुकी हैं ।

क्रमांक/6767/दिसम्बर-65/जैन

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 83 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 52 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 05 दिसम्बर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर शनिवार 5 दिसम्बर को 83 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 630 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 52 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 83 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 13 हजार 777 हो गई है और रिकवरी रेट बढ़कर 95.19 प्रतिशत हो गया है । कल शुकवार की शाम 6 बजे से आज शनिवार की शाम 6 बजे के दौरान आये 52 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 14 हजार 473 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे में कोरोना से दो व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 228 हो गई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 468 रह गये हैं । आज कोरोना टेस्ट हेतु 1 हजार 524 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/6768/दिसम्बर-66/जैन

 राज्य में कोविड-19 के टीकाकरण को लेकर तैयारियाँ निरंतर जारी हैं

मुख्यमंत्री श्री चौहान स्वयं कर रहे हैं निगरानी 

जबलपुर, 05 दिसम्बर 2020

राज्य में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की तैयारियाँ सतत रूप से निरंतर जारी हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान तैयारियों की स्वयं निगरानी कर रहे हैं। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी टीकाकरण की तैयारियों की साप्ताहिक समीक्षा भी कर रहे हैं। कोविड-19 के टीके के उपलब्ध होने के साथ ही टीकाकरण अभियान को निर्वाध रूप से संचालित किया जा सके।

कोविड-19 टीकाकरण अभियान की वृहद कार्य-योजना को मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस की अध्यक्षता में गठित राज्य संचालन समिति की प्रारंभिक बैठक हो चुकी है। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य की अध्यक्षता में राज्य टॉस्क फोर्स कमेटी द्वारा अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित कर सभी संबंधित विभागों को जिम्मेदारियाँ सौंपी गई हैं। स्वास्थ्य आयुक्त द्वारा रोजाना क्षेत्रीय स्वास्थ्य संचालकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कोल्ड-चेन उपकरणों, नवीन फोकल पाइंट के विस्तार, वेक्सीन वेन की क्रियाशीलता एवं नवीन उपकरणों की प्राप्ति के पश्चात लगभग 50 कोल्ड-चेन पाइंट पर रख-रखाव की तैयारियाँ सुनिश्चित की जा रही हैं। टीकाकरण अभियान के सफल संचालन के लिये मिशन संचालक, एनएचएम द्वारा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का डाटाबेस तैयार कर लिया गया है। लगभग 4 लाख स्वास्थ्यकर्मी (शासकीय एवं प्रायवेट) चिन्हित कर लिये गये हैं। प्रदेश में कार्यरत चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े एमबीबीएस, बीडीएस, स्टाफ नर्स (बीएससी नर्सिंग), एएनएम, फार्मासिस्ट, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) आदि वैक्सीनेटर के रूप में चिन्हित किये जा रहे हैं। प्रत्येक टीकाकरण बूथ की स्थापना के लिये समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं के अतिरिक्त शालाएँ, पंचायत भवन, शहरी क्षेत्र के नगर/पालिका वार्ड कार्यालय आदि स्थान सुनिश्चित किये गये हैं।

जिला स्तर पर कलेक्टर और ब्लॉक स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में टॉस्क फोर्स का गठन किया जा चुका है। यह टॉस्क फोर्स प्रति सप्ताह कोविड-19 टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा करेगी। अभियान को गुणवत्तापूर्ण संचालन के लिये राष्ट्रीय स्तर से प्रदेश के लगभग 2500 कोल्ड-चेन हेण्डलर, टेक्नीशियन का प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया गया है। साथ ही समस्त चिकित्सा अधिकारियों का एईएफआई प्रशिक्षण विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से पूर्ण हो चुका है। भारत शासन से प्राप्त गाइड-लाइन के अनुसार समस्त गतिविधियाँ युद्ध-स्तर पर सम्पन्न की जा रही हैं, सभी कार्य समय-सीमा में पूर्ण करने के लिये सभी स्तर पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों की जिम्मेदारियाँ सुनिश्चित कर ली गयी हैं।

समस्त गतिविधियों के समन्वय के लिये राज्य-स्तर पर नियंत्रण-कक्ष की स्थापना अपर मिशन संचालक की निगरानी एवं सहयोग के लिये राज्य टीकाकरण अधिकारी को अधिकृत किया गया है। राज्य टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2019 में मीजल्स रूबेला टीकाकरण में लगभग ढाई करोड़ बच्चों का टीकाकरण प्रदेश स्तर पर सफलतापूर्वक किया जा चुका है।

क्रमांक/6769/दिसम्बर-67/मनोज