NEWS -28-12-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्यप्रदेश शासन

समाचार

बेटे से मकान खाली करवाकर चाबी माँ को सौंपी

जबलपुर, 28 दिसंबर 2020

जिला कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने द्वारा आम नागरिकों की समस्याओं के निराकरण शुरू किया गया केयर बाय कलेक्टर व्हाट्सअप नम्बर 75879 70500 कई लोगों के लिये वरदान साबित हो रहा है। ऐसे ही एक मामले में रामपुर छापर निवासी 70 वर्षीय श्रीमती निर्मला खत्री ने आप बीती लिख कर बेटे और बहु द्वारा घर पर कब्जा कर लेने की शिकायत करते हुये केयर बाय कलेक्टर व्हाट्सअप नम्बर पर मैसेज किया। जिस पर अनुविभागीय अधिकारी गोरखपुर ने तत्काल कार्रवाई करते हुए बेटे और बहू को सात दिन के अंदर बेदखल करने का आदेश तहसीलदार राजेन्द शुक्ला को दिया। मौके पर पहुंचकर तहसीलदार ने पुत्र अंबर खत्री और बहू अंजलि खत्री से घर खाली कराकर श्रीमती निर्मला खत्री को मकान की चाबी सौंपी। श्रीमती खत्री ने केयर बाय कलेक्टर से मिली इस मदद के लिये प्रशासनिक अधिकारियों के प्रति भी आभार व्यक्त किया हैं।

क्रमांक/7028/दिसम्बर-326/जैन

 कोरोना से स्वस्थ होने पर 31 व्यक्ति डिस्चार्ज

आज मिले 30 कोरोना संक्रमित

जबलपुर, 28 दिसंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर सोमवार 28 दिसम्बर को 31 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 1 हजार 458 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना के 30 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 31 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 14 हजार 726 हो गई है और रिकवरी रेट 95.23 प्रतिशत हो गया है । कल रविवार की शाम 6 बजे से आज सोमवार की शाम 6 बजे तक चौबीस घण्टे के दौरान आये 30 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 15 हजार 463 हो गई है । पिछले चौबीस घण्टे के दौरान एक व्यक्ति की मृत्यु की प्राप्त  हुई रिपोर्ट मिलाकर जबलपुर में कोरोना से मृत होने वाले मरीजों की संख्या 249 हो गई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 497 हो गये हैं । कोरोना टेस्ट हेतु आज 1 हजार 565 व्यक्तियों के सेम्पल लिये गये हैं ।

क्रमांक/7029/दिसम्बर-327/जैन

ठंड से बचने 40 परिवारों को कम्बल वितरित

जबलपुर, 28 दिसंबर 2020

कलेक्टर व अध्यक्ष जि़ला रेड क्रॉस सोसाइटी कर्मवीर शर्मा के मार्गदर्शन एवं सचिव जिला रेड क्रॉस सोसाइटी आशीष दीक्षित के आह्वान पर तथा सोसाइटी फॉर ब्राइट फ्यूचर के जिला संयोजक हस्सान अहमद के नेतृत्व में खजरी बाईपास स्थित ग्राम गुर्दा की बस्ती में कड़कड़ाती ठंड से बचाव व राहत हेतु नि:शुल्क कम्बल वितरित किया गया। जिसमे लगभग 40 परिवारों को कम्बल प्रदान किया गया। कार्यक्रम में रेडक्रास के सदस्य एवं डिविजनल वार्डन सिविल डिफेंस सुनील गर्ग ने लोगों को कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने व मास्क लगाने हेतु शपथ दिलाई तथा प्रदेश संयोजक खुर्शीद अहमद ने लोगों को मास्क वितरित किए। इस अवसर पर ताहिर अब्बास, रईस अंसारी, यासिर अम्मार, जाहिद आदि का अहम योगदान था।

क्रमांक/7032/दिसम्बर-330/मनोज

 निर्वाचन कार्य में संलग्न रहे कर्मियों की जानकारी देने के निर्देश

जबलपुर, 28 दिसंबर 2020

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं संयुक्त कलेक्टर ने जिले के सभी कार्यालय प्रमुखों से विधानसक्षा निर्वाचन 2018 और लोकसभा निर्वाचन 2019 के दौरान निर्वाचन कार्य हेतु संलग्न रहे कर्मचारियों की जानकारी शीघ्र निर्धारित प्रपत्र में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

सभी कार्यालय प्रमुखों को जारी पत्र में कहा गया है कि बीएलओ और बीएलओ सुपरवाइजर कार्य में संलग्न कर्मचारियों को छोड़कर शेष कर्मचारियों की सूची भेजी जाए।

क्रमांक/7033/दिसम्बर-331/मनोज

 जिले के 22 हजार से अधिक हेल्थ वर्करों का प्रथम चरण में होगा कोविड-19 टीकाकरण

कलेक्टर श्री शर्मा ने कार्य योजना बनाने के दिए निर्देश

जबलपुर, 28 दिसंबर 2020

जिले में सर्वप्रथम स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कोविड-19 का वेक्सीनेशन किया जायेगा। इस संबंध में आज यहां कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने जरूरी रणनीति एवं कार्ययोजना पर अमल संबंधी दिशा-निर्देश दिए। बैठक में डॉ. शत्रुघन दाहिया डीआईओ एवं डब्ल्यूएचओ के डॉ. जलज खरे एसएमओ द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों को कोविड-19 संबंधी प्रावधानों की जानकारी प्रेजेन्टेशन के माध्यम से दी गई।

बैठक में बताया गया कि जिले की जनसंख्या 27 लाख 98 हजार 622 के लिए कुल हैल्थ केयर वर्करों की संख्या 22 हजार 44 है, जिनका सर्वप्रथम वेक्सीनेशन होगा। इनको पंजीकृत कर लिया गया है। इन्हें एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जायेगा कि कौन से वेक्सीन सत्र में किस दिनांक को वेक्सीनेशन के लिए उपस्थित होना है। जिसमें शासकीय एचसीडब्लू 13 हजार 458 एवं निजी एचसीडब्ल्यू 8 हजार 586 हैं। इसमें शहरी हितग्राहियों की संख्या 17 हजार 456 एवं ग्रामीण हितग्राहियों की संख्या 4 हजार 588 होगी। जबलपुर जिले में 10 दिन लगातार प्रतिदिन 25 सत्र आयोजित कर प्रत्येक सत्र में 100 लोगों को इस प्रकार कुल 2500 लोगों का प्रतिदिन वेक्सीनेशन किया जायेगा। कलेक्टर श्री शर्मा ने अधिकारियों को कोविड वेक्सीनेशन की गाईड लाइन के अनुसार व्यवस्था तय करने का निर्देश दिया है।

कोविड-19 वेक्सीनेशन के लिए वैक्सीन स्थान का चयन एवं उसकी प्रक्रिया की जानकारी प्रशासनिक अधिकारी द्वारा टीम को बताई जायेगी, जिसमें निजी एवं शासकीय स्थानों में वेक्सीनेशन होगा इसमें स्वास्थ्य टीम उपस्थित रहेगी। ये स्थान जैसे स्कूल, सामुदायिक भवन, ग्राम पंचायत भवन, नगर पालिका भवन एवं स्वास्थ्य केन्द्र होंगे। इनके अतिरिक्त यदि आवश्यकता हो तो टेंट के माध्यम से भी बूथ का निर्माण कर वेक्सीनेशन किया जायेगा। स्वास्थ्य केन्द्रों में वेक्सीनेशन चयन के समय यह ध्यान अवश्य रखा जाये कि यह बूथ मरीजों के उपचार स्थान से अलग हो।

कलेक्टर श्री शर्मा ने निर्देशित किया कि वेक्सीनेशन स्थान का चयन करते समय टीम इस बात का ध्यान रखें कि यदि संभव हो तो आने एवं जाने के अलग-अलग रास्ते हों। बूथ में खिड़की एवं वेंटीलेशन की पर्याप्त व्यवस्था हो। वेक्सीन सत्र के दौरान तीन अलग-अलग कक्ष होना अनिवार्य होंगे। जिसमें प्रथम कक्ष प्रतीक्षा कक्ष, द्वितीय कक्ष वेक्सीनेशन कक्ष तथा तीसरा  कक्ष वेक्सीनेशन होने के बाद के लिए प्रतीक्षा कक्ष होगा। प्रतीक्षा कक्ष में लोगों एवं कुर्सियों के बीच आवश्यक दूरी रखना आवश्यक होगा। वेक्सीनेशन के लिए लोगों को कतार से ही बैठाया जाये एवं आने-जाने के रास्तों को चिन्हित किया जाये।

प्रतीक्षा कक्ष में गेट पर ही हेंडवास एवं हेंडसेनेटाईजर की व्यवस्था होना चाहिए। बैठक व्यवस्था के लिए 2 गज या 6 फीट की दूरी आवश्यक होगी। वेक्सीनेशन के लिए केवल एक व्यक्ति को ही वैक्सीन के लगने के समय उपस्थित होना आवश्यक होगा। कोविड प्रतीक्षालय में कोरोना से बचाव संबंधी प्रचार-प्रसार करना आवश्यक होगा।

वेक्सीनेशन रूम में एक बार में एक ही व्यक्ति उपस्थित हो और एक बार में एक व्यक्ति का ही वेक्सीनेशन किया जाये यह सुनिश्चित करना अत्यावश्यक होगा। कोविड वैक्सीन कैरियर में ही रखना होगा। वेक्सीनेशन के लिए सीरिंज इत्यादि की पर्याप्त व्यवस्था होना चाहिए। वेक्सीनेशन रूम में हेंडसेनेटाईजर, मास्क वैक्सीन वाईल ओपनर, हबकटर, पार्टिशन स्क्रीन, एईएफआई एनाफायलासिस किट, रेड एण्ड यलो, ब्लू पंचरफ्रूट कंटेनर बैग कचरा आदि उपलब्ध होना चाहिए।

निगरानी कक्ष में वैक्सीन के पश्चात हितग्राही को 30 मिनट तक बैठने के लिए पर्याप्त जगह सोशल डिस्टेंसिंग के साथ होना चाहिए साथ ही कक्ष में पीने का पानी एवं टायलेट की भी व्यवस्था होना चाहिए।

प्रशिक्षित अधिकारी को वेक्सीनेशन के पूर्व वेक्सीनेशन टीम को लघु रूप में चित्रों एवं प्रजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी देनी होगी। वेक्सीनेशन टीम की गाईडलाईन अनुसार टीम को सत्र शुरू होने से पूर्व पहुंचकर अपने अधिकारी, सुपरवाईजर को सूचित करना होगा। वेक्सीनेशन के संपूर्ण समय में टीम को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। टीम में 5 सदस्य होंगे जिसमें 4 वेक्सीनेशन आफीसर एवं एक वैक्सीनेटर आफीसर होगा।

क्रमांक/7034/दिसम्बर-332/मनोज

 दो आरोपियों पर की गई एनएसए की कार्यवाही

जबलपुर, 28 दिसंबर 2020

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा जबलपुर जिले में सक्रिय दो आरोपियों को केन्दीय जेल में एन.एस.ए. के तहत तीन माह की अवधि दो लिए निरूद्ध करने का आदेश जारी किए गए है।

ये दोनों आरोपी थाना अधारताल क्षेत्र के निवासी हैं। इनमें से प्रथम आदित्य उर्फ  निरभू उर्फ  निर्भय कनौजिया पिता अजय कनौजिया थाना अधारताल का है, जो वर्ष 2015 से अपराधिक गतिविधियों से लिप्त है जिस पर कुल 10 अपराध पंजीबद्ध थे, जो अधिकांशत: सशस्त्र होकर बलवा कर हत्या का प्रयास करना, अवैध शस्त्र कब्जे में रखना, सशस्त्र होकर बलवा करना, मारपीट कर गंभीर चोटें पहुंचाना, घर में घुसकर मारपीट करना, अवैध शराब कब्जे में रखना, साथियों के साथ एकराय होकर मारपीट कर अशलील गालियां देना व जान से मारने की धमकी देना, तोडफ़ोड़ करना आदि थे। दूसरा आरोपी विवेक पाण्डेय उर्फ  चूहा पिता संजय पाण्डेय उर्फ  नामी, थाना अधारताल क्षेत्र का है, जो वर्ष 2015 से अपराधिक गतिविधियों से लिप्त है, जिस पर कुल 13 अपराध दर्ज थे जिनमें सशस्त्र होकर बलवा कर हत्या का प्रयास करना, अवैध रूप से पैसों की मांगकर मारपीट करना, अवैध शस्त्र कब्जे में रखना, रास्ता रोकर मारपीट करना, अपने साथियों के साथ एक राय होकर मारपीट कर अश्लील गालियां व जान से मारने की धमकी देना तोडफ़ोड़ करना जैसे गंभीर मामले शामिल हैं।

इन दोनों आरोपियों को राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम 1980 की धारा 3(2) के तहत तीन माह के लिए केन्द्रीय जेल जबलपुर में निरूद्ध करने का प्रदेश दिया गया है। इस प्रकार आमजन शांति के साथ जबलपुर शहर में रह सकें, इस उददेश्य से जबलपुर जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों से सक्रिय आरोपियों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा के प्रतिवेदन पर विचार करके कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा एन.एस.ए. के तहत आरोपियों को केन्द्रीय जेल जबलपुर में निरूद्ध करने के आदेश दिए गये हैं।

क्रमांक/7035/दिसम्बर-333/मनोज

 

 रोको-टोको अभियान :

173 व्यक्तियों से वसूला गया 17 हजार 450 रुपये का जुर्माना

जबलपुर, 28 दिसंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 173 व्यक्तियों से 17 हजार 450 रुपए का जुर्माना वसूला गया है । इसमें पुलिस द्वारा 152 व्यक्तियों से 15 हजार 350 रुपये, नगर निगम द्वारा 19 व्यक्तियों से 1 हजार 900 रुपये तथा एसडीएम कुंडम द्वारा 2 व्यक्तियों से 200 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है ।

क्रमांक/7030/दिसम्बर-328/जैन

पटवारी पहुंचे ग्राम पंचायत कार्यालय

जबलपुर, 28 दिसंबर 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप आज सोमवार को जबलपुर जिले में पदस्थ पटवारियों ने अपने से सबंधित ग्राम पंचायत मुख्यालय पहुँचकर राजस्व सबंधी कामकाज निपटाया। इसी क्रम में सिहोरा तहसील के ग्राम अगरिया, भण्डरा, गांधीग्राम, धरमपुरा, सरौली एवं अन्य ग्राम पंचायत मुख्यालयों में पटवारी पहुंचे और दिन भर पंचायत कार्यालय में मौजूद रहे लोगों की राजस्व संबंधी समस्या का निराकरण किया। ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण के लिये सप्ताह के दो दिन सोमवार और गुरुवार को ग्राम पंचायत मुख्यालयों में पटवारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये थे। मुख्यमंत्री के इस निर्देश पर सख्ती से अमल करने की हिदायत कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने जिले के सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दी थी।

क्रमांक/7031/दिसम्बर-329/जैन