NEWS -29-08-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

पुरानी मोहनियाँ रांझी की दो बालिकाओं की मृत्यु् पर

रेडक्रास से दी गई 10 हजार की तात्कालिक सहायता

जबलपुर 29 अगस्त, 2020

ग्राम पुरानी मोहनियाँ राँझी में आज सुबह एक ही परिवार की दो बच्चियों की आकस्मिक मृत्यु की सूचना मिलने पर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार एसडीएम राँझी दिव्या अवस्थी ने बच्चियों के पिता को जिला रेडक्रॉस समिति की ओर से दस हजार रुपये की तात्कालिक राहत राशि का चेक प्रदान किया ।

पुरानी मोहनियाँ निवासी बाबूलाल ठाकुर की दोनों बेटियों कंचन उम्र 6 वर्ष और शोभना उम्र 13 वर्ष को आज सुबह जिला अस्पताल ले जाया गया था जहाँ चिकित्सकों द्वारा उन्हें मृत घोषित कर दिया गया । एसडीएम राँझी दिव्या अवस्थी ने बताया कि बच्चियों की मृत्यु की वजह अभी तक अज्ञात है । उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम की रिपोर्ट मिलने के बाद ही मृत्यु का वास्तविक कारण पता चल सकेगा ।

एसडीएम राँझी के मुताबिक बाबूलाल ठाकुर का परिवार पुरानी मोहनियाँ में पहाड़ी पर बने छोटे से घर मे रहता है । एसडीएम के अनुसार मृतक बच्चियों के परिवारजनों ने चर्चा में बताया कि बच्चियों की माँ देर रात निस्तार हेतु उन्हें बाहर ले गई थी । तभी से दोनों बच्चियों ने गले में तकलीफ होने की शिकायत अपनी माँ से की थी । बाबूलाल दोनों बच्चियों को सुबह अस्पताल लेकर गये थे जहाँ उन्हें मृत घोषित कर दिया गया ।

क्रमांक/5523/अगस्त-308/मनोज

 अतिवर्षा और बाढ़ में सतर्कता व सावधानी जरूरी

चिंतित न हों, विचलित न हों - सरकार साथ है : मुख्यमंत्री श्री चौहान

अतिवर्षा और बाढ़ की स्थिति में मुख्यमंत्री ने दिया प्रदेशवासियों के नाम संदेश

जबलपुर 29 अगस्त, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संकट के बीच अतिवर्षा का एक और संकट आया है। प्रदेश के बड़े हिस्से में बाढ़ जैसी स्थितियाँ निर्मित हो रही हैं। माँ नर्मदा जी और उनकी सहायक नदियाँ इस समय उफान पर हैं। बाँधों से चूंकि लगातार पानी छोड़ा जा रहा है, जिससे तेजी से जलस्तर बढ़ रहा है। होशंगाबाद में तो नर्मदा जी 973 फीट पर हैं। खतरे का निशान 964 फीट है और अभी 48 घंटे भारी वर्षा की आशंका है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। इस घड़ी में चिंतित न हो, विचलित न हो। जहां-जहां जरूरी है वहां राहत के, सुरक्षा के, बचाव के सारे कार्य किए जाएंगे। हमारी एसडीआरएफ की टीमें सक्रिय हैं। जहां जरूरत है वहां एनडीआरएफ भेज रहे हैं। सेना को हमने सतर्क किया है। आज छिंदवाड़ा के बेलखेड़ा में फंसे मधु कहार को निकाला गया है। बोट, अन्य उपकरण सामग्रियाँ सबकी व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कुछ जगह निचली बस्तियों में पानी भर रहा है, इनमें होशंगाबाद, बरगी, शाहगंज मुख्य हैं। अभी तक 16 गांव ऐसे है जहां बाढ़ का पानी घुसने की स्थिति है। ऐसे भाई-बहन चिंतित न हो, उनको सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया जा रहा है। ऐसे इलाकों में रहने वाले बहनों और भाईयों से मेरी अपील है बिना किसी जिद के तत्काल निचले स्थान छोड़ देना चाहिए। प्रशासन सुरक्षित स्थानों पर ले जा रहा है, तत्काल जाना चाहिए। वहां भोजन, पीने का पानी सबका इंतजाम किया जाएगा। कोरोना संकट को देखते हुए भी आवश्यक व्यवस्थाएं बनाई जाएंगी। प्रशासन सचेत कर रहा है। गांव में शहरों में भी हाई अलर्ट घोषित किया गया है। सुरक्षा के पूरे इंतजाम हैं। जिलों की आपदा प्रबंधन टीमें सक्रिय हैं। जिलों के और राज्य स्तर के कंट्रोल रूम चौबीसों घंटों काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि वर्षा और बाढ़ से संबंधित किसी भी प्रकार की कठिनाई होने पर तत्काल इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दें। डायल-100 और दूसरे 1079 नंबर पर किसी भी प्रकार की सहायता के लिए या आपात स्थिति में कॉल करें। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए हैलीकाप्टर, गोताखोर, बोट आदि सभी के पुख्ता इंतजाम हैं। जरूरत पड़ने पर सेना भी बुला ली जाएगी। सड़क पुल-पुलिया पर बाढ़ का पानी होने पर आप उसे पार न करें, बचें इसमें बहादुरी न दिखाएं। इससे संकट में फंसते हैं। अतिवर्षा की स्थिति में पिकनिक पर नहीं जाएं, डैम, झरने आदि पर जाने का मोह छोड़ें, क्योंकि सावधानी में ही सुरक्षा है। बांधों के गेट खोलने के पूर्व प्रशासन द्वारा नागरिकों को सूचित किया जा रहा है। कृपया अपनी सुरक्षा के लिए प्रशासन की सूचनाओं को गंभीरता से लें। चिंता न करें, हम आपके साथ खड़े हैं, सरकार साथ खड़ी है।

क्रमांक/5524/अगस्त-309/मनोज

 म.प्र. भू-संपदा अपीलीय अधिकरण में हुई ऑनलाइन लोक अदालत

आपसी सहमति से हुआ 3 प्रकरणों का निराकरण

जबलपुर 29 अगस्त, 2020

मध्यप्रदेश भू-संपदा अपीलीय अधिकरण, भोपाल (रिएट) में 29 अगस्त को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से ऑनलाईन लोक अदालत आयोजित की गयी। लोक अदालत के लिये गठित खण्डपीठ के न्यायमूर्ति श्री सुभाष काकड़े एवं सदस्य अधिवक्ता श्री हिमांशु राय एवं श्री जितेन्द्र जादवानी के समक्ष कुल 8 प्रकरण प्रस्तुत किए गए।

इनमें से श्री कृष्णा बिल्डर्स एण्ड डेवलपर्स विरूद्ध डॉ. रविन्द्र चतुर्वेदी, मैसर्स प्रशांत सागर बिल्डर्स एण्ड डेवलपर्स विरूद्ध सैयद सलीम हैयदी एवं एम.पी. हाउसिंग विरूद्ध सिद्धार्थ अग्रवाल कुल 3 प्रकरणों का आपसी सहमति से निराकरण किया गया। प्रकरण क्र. 150/2018 श्री कृष्णा बिल्डर्स एण्ड डेवलपर्स विरूद्ध डॉ. रविन्द्र चतुर्वेदी के अधिवक्ता श्री दीपक पंजवानी द्वारा उनके जबलपुर स्थित कार्यालय से वीडियो कांफ्रेसिंग पर की गई चर्चा के उपरांत उनके द्वारा ई-मेल के माध्यम से अपनी सहमति भेजी गई।

रजिस्ट्रार मध्यप्रदेश भू-संपदा अपीलीय अधिकरण भोपाल ने जानकारी दी है कि लोक अदालत में आपसी सहमति से निराकृत किये गये प्रकरण 67 लाख 24 हजार 436 रूपये की लेनदारी से संबंधित थे। प्रकरणों का आपसी निपटारा होने पर पक्षकारगण एवं उनके अभिभाषक गणों ने मप्र भू-संपदा अपीलीय अधिकरण (रिएट) की सराहनीय पहल पर प्रसन्नता एवं आभार व्यक्त किया।

क्रमांक/5525/अगस्त-310/मनोज

 ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से मनाया जायेगा शिक्षक दिवस

तीन स्तर पर होंगी शिक्षक संगोष्ठी

जबलपुर 29 अगस्त, 2020

प्रतिवर्ष भारत के राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म-दिवस 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस का आयोजन समारोहपूर्वक किया जाता है। कोविड संक्रमण के चलते इस वर्ष शिक्षक दिवस समारोह वेबिनार के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित किया जायेगा।

शिक्षक संगोष्ठी

शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में जिला, संभाग और राज्य स्तर पर शिक्षक संगोष्ठी का वेबिनार के माध्यम से ऑनलाइन आयोजन किया जायेगा। प्रदेश में जिला, संभाग एवं राज्य स्तर पर 'म.प्र. में नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन'' विषय पर संगोष्ठी आयोजित की जायेगी। जिला स्तर पर 31 अगस्त को, संभाग स्तर पर एक सितम्बर को एवं राज्य स्तर पर 4 सितम्बर को संगोष्ठी आयोजित की जायेगी।

संगोष्ठी में जिला स्तर पर चयनित प्रथम एवं द्वितीय स्थान पर चयनित शिक्षकों द्वारा संभाग स्तरीय संगोष्ठी में एवं संभाग स्तर पर चयनित प्रथम एवं द्वितीय स्थान पर चयनित शिक्षक राज्य स्तरीय संगोष्ठी में सहभागिता करेंगे। राज्य स्तरीय संगोष्ठी में प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त शिक्षकों द्वारा 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के अवसर पर वेबिनार के माध्यम से हो रहे समारोह में सहभागिता की जायेगी।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों का सम्मान

शिक्षक दिवस पर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2019 से सम्मानित अध्यापक डॉ. ललित मेहता को जिला स्तरीय कार्यक्रम में शाल-श्रीफल एवं 11 हजार रुपये का ड्रॉफ्ट प्रदान कर सम्मानित किया जायेगा।

राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार

राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों का सम्मान शिक्षक दिवस पर जिला मुख्यालयों पर आयोजित समारोह में किया जायेगा। राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों को प्रशस्ति-पत्र, शाल-श्रीफल एवं 25 हजार रुपये नगद राशि प्रदान कर सम्मानित किया जायेगा।

क्रमांक/5526/अगस्त-311/मनोज

 जिला प्रशासन की तत्परता से इंडियन एयर फोर्स के

हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू कर 6 व्यक्तियों को बचाया गया

3 मृतकों के वारिसों को भी 4-4 लाख रूपये की राशि स्वीकृत कर वितरित

जबलपुर 29 अगस्त, 2020

छिंदवाड़ा जिले में लगातार बारिश से नदियों और नालों में बाढ़ की स्थिति को देखते हुये जिला प्रशासन द्वारा बचाव और राहत कार्य संवेदनशीलता और तत्परता से किये जा रहे हैं। छिंदवाड़ा कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन और पुलिस अधीक्षक निरंतर ऐसे स्थलों का भ्रमण कर निरीक्षण कर रहे है जहां व्यक्ति बाढ़ में फंसे हुये हैं। छिंदवाड़ा कलेक्टर श्री सुमन के मार्गनिर्देशन में आज जिले के चौरई विकासखंड के ग्राम रमपुरी में 5 व्यक्तियों और ग्राम बेलखेड़ा में एक व्यक्ति को इंडियन एयर फोर्स के हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू कर बचा लिया गया है। साथ ही जिले के परासिया विकासखंड के चांदामेटा नगर में अतिवृष्टि से मकान गिर जाने पर 3 व्यक्तियों की मृत्यु होने पर मृतकों के वारिसों को 4-4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत कर उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा जिले के विभिन्न स्कूलों, पंचायत भवनों और छात्रावासों में 59 राहत शिविर बनाये गये है जहां लगभग 450 व्यक्तियों को ठहराया गया है और उनके भोजन, पेयजल और अन्य आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था की गई है।

अतिरिक्त कलेक्टर छिंदवाड़ा श्री राजेश बाथम ने बताया कि अतिवृष्टि के कारण पेंच नदी में आई बाढ़ में ग्राम रमपुरी के 56 वर्षीय श्री रामसुंदर पिता नान्हो रघुवंशी, 51 वर्षीय रूपमती पिता रामसुंदर रघुवंशी, 26 वर्षीय सोहन पिता रामसुंदर रघुवंशी, 24 वर्षीय रानी पिता रामसुंदर रघुवंशी और 70 वर्षीय मुलिया बाई पिता नान्हो रघुवंशी के फंसे होने की जानकारी मिलने पर इंडियन एयर फोर्स के हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू कर इन्हें बचा लिया गया है। इसी प्रकार ग्राम बेलखेड़ा के 22 वर्षीय श्री मधु पिता केशरी ढीमर के अपने पालतू कुत्ते के साथ पेंच नदी की बाढ़ में फंसे होने की जानकारी मिलने पर इस व्यक्ति को भी इंडियन एयर फोर्स के हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू कर बचा लिया गया है। इस कार्य में राजस्व अनुविभागीय अधिकारी चौरई श्री सी.पी.पटेल और राजस्व अनुविभागीय अधिकारी छिन्दवाड़ा श्री अतुल सिंह ने अपने मैदानी अमले के साथ स्थल पर पहुंचकर व्यक्तियों के बचाव कार्य को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

अतिरिक्त कलेक्टर छिंदवाड़ा श्री बाथम ने बताया कि जिले के परासिया विकासखंड के चांदामेटा नगर में अतिवृष्टि से मकान गिर जाने पर 3 व्यक्तियों की मृत्यु होने की जानकारी मिलने पर राजस्व अनुविभागीय अधिकारी परासिया श्री ओमप्रकाश सनोडिया द्वारा राजस्व पुस्तक परिपत्र आर.बी.सी. 6 (4) के अंतर्गत चांदामेटा नगर के आदित्य पिता अनिल टेकाम की मृत्यु होने पर उसकी वारिस माता श्रीमती कविता पति अनिल टेकाम, कुमारी साक्षी पिता रवि डेहरिया और श्रीमती किरण पति रवि डेहरिया की मृत्यु होने पर उनकी वारिस कुमारी संध्या पिता रवि डेहरिया को 4-4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत कर वितरित की गई है। 

क्रमांक/5527/अगस्त-312/उइके

 जिला एवं सत्र न्यायालय की ई लोक अदालत में मोटर दुर्घटना

क्षतिपूर्ति दावा के 216 प्रकरण निपटे

5 करोड़ 27 लाख 40 हजार 433 रुपए का अवार्ड हुआ पारित

 जबलपुर, 29 अगस्त, 2020

जिला एवं सत्र न्यायाधीश जबलपुर नवीन कुमार सक्सेना के मार्गदर्शन में जिला न्यायालय जबलपुर तहसील न्यायालय सिहोरा पाटन में आज 29 अगस्त शनिवार को आनलाइन स्थाई एवं निरंतर लोक अदालत का आयोजन किया गया। इस लोक अदालत में मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा के निराकृत हुए कुल 216 प्रकरणों का निराकरण किया जाकर 5 करोड़ 27 लाख 40 हजार रुपए का अवार्ड पारित किया गया। प्रकरणों के निराकरण के लिए कुल 7 खंडपीठों का गठन किया जाकर न्यायालयों में लंबित 632 प्रकरणों को रिफर किया गया तथा आनलाईन माध्यम से 216 प्रकरणों का निराकरण किया जाकर 5 करोड़ 27 लाख 40 हजार 433 रुपए का अवार्ड पारित किया गया।

क्रमांक/5528/अगस्त-313/ मनोज

 ई-लोक अदालत में 1400 प्रकरण निपटे

करीब 23 करोड़ रुपए से अधिक का अवार्ड पारित

जबलपुर, 29 अगस्त, 2020

उच्च न्यायालय में अधीनस्थ जिला न्यायालयों में आज आयोजित ई-लोक अदालत में 1398 प्रकरणों का निराकरण हुआ और 22 करोड़ 92 लाख 21 हजार 327 रुपए का अवार्ड पारित किया गया।

मुख्य न्यायाधिपति एवं मुख्य संरक्षक मप्र उच्च न्यायालय एके मित्तल के निर्देशन एवं कार्यपालन अध्यक्ष मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के मार्गदर्शन में आज उच्च न्यायालय एवं जिला न्यायालय के अधीनस्थ न्यायालयों मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा प्रकरणों से संबंधित ई-लोक अदालत का आयोजन किया गया। कोविड-19 के व्यापक संक्रमण के बावजूद सभी न्यायाधीशगण कर्मचारीगण तथा पक्षकारगण को संक्रमण से सुरक्षा हेतु समस्त बातों का ध्यान रखते हुए ई-लोक अदालत का आयोजन किया गया।

ई-लोक अदालत में मप्र उच्च न्यायालय स्तर पर मुख्यपीठ जबलपुर इंदौर एवं ग्वालियर पीठ में मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा हेतु खंडपीठ गठित की गई जिसमें मुख्यपीठ जबलपुर में न्यायमूर्ति सुजाय पाल एवं सदस्य के रूप में अधिवक्ता अरविंद कुमार पांडेय रहे। मामले से संबंधित सभी अधिवक्ताओं को वीडियो कांफ्रेसिंग की लिंक पूर्व में ही दे दी गई थी 11 बजते ही खंडपीठ ने कार्य प्रारंभ कर दिया। प्रकरणों से संबंधित दोनों पक्षों के अधिवक्ताओं ने खंडपीठों से चर्चा कर अपनी संतुष्टि की और खंडपीठ को रैफर किए गए कुल 330 प्रकरणों में से 216 प्रकरणों का सफलतापूर्वक निराकरण हुआ और लगभग दो करोड़ 2 लाख संतान्वे हजार 400 रुपए के अवार्ड पारित किए गए।

इसी तरह प्रदेश के अंतर्गत जिला न्यायालयों में भी ई लोक अदालतें आयोजित की गई जिसमें रैफर किए गए कुल 4127 प्रकरणों में से कुल 1182 प्रकरणों का निराकरण कराया गया। जिसमें राशि रुपए बीस करोड़ 89 लाख 23 हजार 927 रुपए का अवार्ड पारित किया गया।

क्रमांक/5529/अगस्त-314/ मनोज