NEWS -19-08-2020-C

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी करेंगे स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के पुरस्कार वितरित

स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में मध्यप्रदेश को मिलेंगे 10 पुरस्कार

जबलपुर 19 अगस्त, 2020

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप एस. पुरी 20 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के पुरस्कार वितरित करेंगे। इसमें मध्यप्रदेश को 10 पुरस्कार मिलेंगे।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह और नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरिया भी शामिल होंगे। भारत सरकार द्वारा दी गई सूचना के अनुसार स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में यह पुरस्कार नगरपालिक निगम इंदौर, जबलपुर, बुरहानपुर, रतलाम, उज्जैन, नगरपालिका परिषद सिहोरा जिला जबलपुर, नगरपालिक निगम भोपाल, नगर परिषद शाहगंज जिला सीहोर, नगर परिषद कांटाफोड़ जिला देवास और छावनी परिषद महू कैंट को मिलेगा।

स्वच्छ सर्वेक्षण में नगरपालिक निगम इंदौर को लगातार 3 वर्षों से देश के 'स्वच्छतम् शहर'' का स्थान प्राप्त है। इस बार भी स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में इंदौर का प्रदर्शन देश के 4242 शहरों के बीच उत्कृष्ट रहना संभावित है।

स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के अंतर्गत देश के 4242 शहरों ने भागीदारी की थी, जिसमें शहरों को साफ-सफाई से आगे स्वच्छता को संस्थागत स्वरूप देना और नागरिक सुविधाओं की उपलब्धता को प्रमुखता से शामिल किया गया था। इस सर्वेक्षण के प्रमुख घटक अपशिष्ट संग्रहण, परिवहन एवं प्र-संस्करण, संवहनीय स्वच्छता, नागरिकों की सहभागिता और नवाचार आदि थे। इन घटकों में कुल 6000 अंकों के आधार पर भारत सरकार द्वारा अधिकृत स्वतंत्र संस्था द्वारा मैदानी मूल्यांकन तथा जनता के फीडबैक के आधार पर अंतिम परिणाम प्रकाशित किये गये हैं।

स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के घटकों में मध्यप्रदेश के 378 शहरों ने अपना बेहतर प्रदर्शन किया। इसमें शहरों में स्वच्छता, साफ-सफाई, आधारभूत संरचनाओं का निर्माण तथा उनका प्रबंधन, ठोस अपशिष्ट का प्रबंधन और शहरों की स्वच्छता बनाये रखने में नागरिकों का सहयोग प्राप्त करने के प्रयास प्रमुखता से किये गये। इन्हीं प्रयासों के परिणाम स्वरूप खुले में शौच से मुक्त राज्य का गौरव प्राप्त किया और हमारे 234 शहर ओडीएफ+ और 107 शहर ओडीएफ++ के परीक्षण में सफल हुए हैं। इसी क्रम में कचरा मुक्त शहर के मूल्यांकन में राज्य के 18 निकाय स्टार रेटिंग प्राप्त करने में सफल रहे हैं, जो देश में सर्वाधिक शहरों के मामलों में द्वितीय स्थान है। साथ ही उल्लेखनीय है कि विगत तीन सर्वेक्षणों में भी मध्यप्रदेश के 20 शहर देश के सर्वश्रेष्ठ 100 शहरों में रहे हैं।

क्रमांक/5408/अगस्त-193/मनोज

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देश के गन्ना किसानों एवं विद्यार्थियों के हित में लिए क्रांतिकारी निर्णय

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्रीय मंत्रिमंडल के निर्णयों का स्वागत एवं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार प्रकट किया

जबलपुर 19 अगस्त, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए निर्णयों का स्वागत करते हुए उनका धन्यवाद ज्ञापित किया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा देश के गन्ना किसानों के कल्याण के लिए अभूतपूर्व निर्णय लिया गया है। किसान अब 285 रूपये प्रति क्विंटल की दर से अपना गन्ना बेच सकेंगे। देश के अन्नदाता को अब उनके पसीने की पूरी कीमत मिल सकेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा विद्यार्थियों के हित में नेशनल रिक्य्रूमेंट एजेंसी के गठन तथा उसके द्वारा ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित किए जाने के निर्णय का भी स्वागत किया है। इसके द्वारा आयोजित परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी और प्रत्येक जिले मंू कम से कम एक परीक्षा केन्द्र अवश्य होगा। अब देश के युवाओं को एस.एस.सी., आर.आर.बी., आई.बी.पी.एस. की अलग-अलग परीक्षाओं के स्थान पर केवल एक ही परीक्षा सीईटी (कॉमन इलिजिबिलिटी टेस्ट-सामान्य योग्यता परीक्षा) देनी होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है इससे देश के गांव और दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं, बेटियों, दिव्यांगों को परीक्षा के लिए निरर्थक भागदौड़ और अनावश्यक व्यय से मुक्ति मिलेगी।  यह एक क्रांतिकारी निर्णय है।

क्रमांक/5409/अगस्त-194/मनोज

 

रोको-टोको अभियान :

488 व्यक्तियों से वसूला गया 66 हजार 800 रूपये का जुर्माना

जबलपुर 19 अगस्त, 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 488 व्यक्तियों से 66 हजार 800 रूपये का जुर्माना वसूला गया है। कलेक्टर भरत यादव के निर्देशानुसार चलाए जा रहे इस अभियान के तहत की गई इस कार्यवाही में पुलिस द्वारा 367 व्यक्तियों से 41 हजार 600 रुपए एवं नगर निगम द्वारा 63 व्यक्तियों से 19 हजार 400 रुपए का वसूला गया जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/5410/अगस्त-195/मनोज

 

 

 

 

 

 

 

कोरोना संक्रमण से मुक्त होने पर 125 व्यक्तियों को किया गया डिस्चार्ज. 
 
अब तक कोरोना के 1938 मरीज हुये स्वस्थ, कोरोना के 85 नये मरीज मिले

जबलपुर 19 अगस्त, 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने पर  आज बुधवार को 125 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । जबलपुर में एक दिन में कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। इसके पहले चार अगस्त को 95 व्यक्तियों को कोरोना से ठीक होने पर डिस्चार्ज किया गया था । बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना के 85 नये मरीज भी सामने आये हैं। जबलपुर में आज डिस्चार्ज हुये 125 व्यक्तियों को मिलाकर कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अब 1938 हो गई है । कल मंगलवार की शाम 6 बजे से आज बुधवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिले 85 कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2750 पहुँच गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान एक मरीज की हुई मृत्यु की मिली रिपोर्ट को मिलाकर कोरोना से अभी तक 58 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 754 हो गये हैं । आज बुधवार की शाम 6 बजे तक 972 सेम्पल की जाँच रिपोर्ट प्राप्त हुई थी । वहीं आज 1325 व्यक्तियों के सेम्पल कोरोना की जाँच हेतु भेजे गये हैं।

क्रमांक/5411/अगस्त-196/मनोज

 

कलेक्टर ने किया भटौली में ओपन एयर थियेटर

और विसर्जन कुण्ड का निरीक्षण

जबलपुर, 19 अगस्त 2020

कलेक्टर भरत यादव ने स्मार्ट सिटी द्वारा भटौली में बनाये जा रहे ओपन एयर थियेटर का निर्माण गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये हैं। श्री यादव आज ओपन एयर थियेटर और विसर्जन कुण्ड का निरीक्षण करने भटौली पहुंचे थे। इस दौरान उनके साथ स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक, डॉ. जितेन्द्र जामदार, स्वामी गिरिशानंद जी महाराज, साध्वी ज्ञानेश्वरी दीदी, डॉ. अखिलेश गुमास्ता एवं एसडीएम गोरखपुर मणीन्द्र सिंह भी मौजूद थे।

श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान भटौली स्थित विसर्जन कुण्ड का जायजा भी लिया। उन्होंने विसर्जन कुण्ड के पास रिटेनिंग वाल बनाने के निर्देश दिये ताकि बाढ़ का पानी इसमें प्रवेश न कर सके। श्री कलेक्टर ने भटौली में ही नर्मदातट पर निर्माणाधीन सेल्फी प्वाईण्ट के आसपास मां नर्मदा नदी के सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक महत्व से जुड़ी झलकियां प्रदशित करने के निर्देश भी निरीक्षण के दौरान दिये हैं।

क्रमांक/5412/अगस्त-197/जैन