NEWS -11-08-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 523.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 11 अगस्त, 2020

जिले में एक जून से 11 अगस्त तक 523.3 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 539.4 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 516.3 मिलीमीटर, पनागर में 515.5 मिलीमीटर, कुण्डम में 610.4 मिलीमीटर और पाटन में 508.7 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 311.3 मिलीमीटर, सिहोरा में 549.2 मिलीमीटर और मझौली में 651.9 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5283/अगस्त-100/मनोज

 पर्यटन विकास निगम के सभी होटल और रेस्टॉरेंट शुरू

अनलॉक-1 में निगम ने शुरू किया था 35 होटल-रेस्टॉरेंट का संचालन

जबलपुर 11 अगस्त, 2020

राज्य पर्यटन विकास निगम ने प्रदेश में स्थित अपने सभी होटल और रेस्टॉरेंट का संचालन फूड लवर्स के लिये पुन: शुरू कर दिया है। निगम के प्रबंध संचालक श्री एस. विश्वनाथन ने बताया कि भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, खजुराहो और पचमढ़ी क्षेत्र के सभी होटल और रेस्टॉरेंट पर्यटकों की माँग पर पुन: शुरू किये जा रहे हैं। अनलॉक-1 की अवधि में निगम ने फर्स्ट फेज में प्रदेश में अपने 35 होटल और रेस्टॉरेंट का संचालन शुरू किया था।

निगम द्वारा भोपाल क्षेत्र के होटल पलाश रेसीडेंसी, विण्ड एण्ड वेव्स, पिकनिक एट केरवा शुरू कर दिये गये हैं। वर्षा ऋतु में विण्ड एण्ड वेव्स और पिकनिक एट केरवा सैलानियों का फेवरेट वेन्यू रहा है। वहीं जबलपुर में होटल कलचुरि रेसीडेंसी, ग्वालियर में तानसेन रेसीडेंसी सहित निगम के सभी होटल और रेस्टॉरेंट को पर्यटकों और फूड लवर्स के लिये पुन: आरंभ कर दिया गया है।

श्री विश्वनाथन ने बताया कि सभी होटल और रेस्टॉरेंट का संचालन केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय और राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई गाइड-लाइन और होटल और रेस्टॉरेंट के लिये जारी स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स का अनिवार्य रूप से पालन कराते हुए किया जा रहा है। कोविड-19 की वजह से पर्यटन विकास निगम ने इन होटल्स और रेस्टॉरेंट का संचालन बंद कर दिया था।

उल्लेखनीय है कि पर्यटन विकास निगम द्वारा फूड लवर्स के लिये मई-जून माह से एमपीटी फ्यूजन एप के माध्यम से शुरू की गई फूड होम डिलेवरी सर्विस और टेक अवे सर्विस संचालित की जा रही हैं, जो यथावत हैं। निगम द्वारा भोपाल में मिंटो हॉल स्थित रूफटॉप रेस्टॉरेंट, ग्वालियर के तानसेन रेसीडेंसी और जबलपुर के कलचुरि रेसीडेंसी से मनपसंद व्यंजनों की सुरक्षित होम डिलेवरी सर्विस और टेक अवे सुविधा फूड लवर्स को दी जा रही है।

क्रमांक/5284/अगस्त-101/मनोज

 सहयोग से सुरक्षा अभियान के अंतर्गत कोरोना हारेगा

जबलपुर 11 अगस्त, 2020

स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिये ''सहयोग से सुरक्षा अभियान'' पर राज्य स्तरीय वीसी का आयोजन आज भोपाल से किया गया। इस वीसी में सहयोग से सुरक्षा अभियान के अंतर्गत की जाने वाली कार्यवाहियों का प्रजेंटेशन भी दिया।

नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण पर नियंत्रण के लिए प्रदेश में 15 अगस्त से ''सहयोग से सुरक्षा अभियान'' चलाया जावेगा। प्रमुख सचिव ने कहा इस अभियान के अंतर्गत विभिन्न विभागो के सहयोग से नागरिको में मास्क पहनने, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने व सुरक्षा के मानकों के पालन करने के नये व्यवहार को अपनाने के साथ कोरोना संबंधी भ्रामक धारणा को दूर कर सुरक्षित व्यवहार को अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कोविड 19 से बचाव के संदेश  सभी जगह व्यापक रूप से होने पर निश्चित ही हम जीतेंगे और कोरोना हारेगा। सहयोग से सुरक्षा में  सभी के सहयोग से मैदानी स्तर पर जागरूकता फैलाने के प्रयास किये जावेगे। उन्होने कहा कि कोविड संक्रमण से निजात दिलाने की दिशा में गणमान्य नागरिक, सामाजिक संगठन की भागीदारी सुनिश्चित की जावेगी।

    उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव को लेकर व्यवहार परिवर्तन के लिए जिला कलेक्टर जिला स्तर पर विभिन्न विभागो के अधिकारियों के माध्यम से सहयोग से सुरक्षा अभियान के अंतर्गत कैम्पेन चलावे। सोशल मीडिया पर भी इस अभियान का प्रचार-प्रसार कराया जावे। साथ ही प्रिट मीडिया के माध्यम से जन-जन को जागरूक करने की पहल की जावे। कोविड संक्रमण से बचाव की दिशा में कलेक्टर, लीडरशिप प्रदान करने हेतु जिला स्तर पर नोडल अधिकारी की नियुक्ति करे। साथ ही नागरिको में मास्क पहनने के लिए जागरूकता लाई जावे। इसी प्रकार सोशल डिस्टेसिंग की व्यवस्था को अपनाया जावे। 

कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश

कलेक्टर श्री भरत यादव ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार के माध्यम से 15 अगस्त से चलाये जाने वाले सहयोग से सुरक्षा अभियान के अंतर्गत की जाने वाली कार्यवाहियों पर अमल शुरू करने के साथ ही जिले के विभिन्न विभागो से सहयोग, सुरक्षा और संकल्प के अंतर्गत जिला मुख्यालय से मैदानी स्तर पर मास्क पहनने और सोशल डिस्टेसिंग की व्यवस्था को अपनाने के लिए सामाजिक संगठन और विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों के माध्यम से व्यवहार परिवर्तन की दिशा में कदम उठाये जायेंगे और अभियान को कारगर रूप प्रदान किया जावेगा।

    वीसी के दौरान अपर कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित, नगर निगम कमिश्नर श्री अनूप सिंह, श्री संदीप जी आर, डी एफ ओ रविन्द्र मणि त्रिपाठी सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/5285/अगस्त-102/उइके

 फोटोयुक्त मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री यादव ने समय सीमा में कार्य करने

रजिस्ट्रिीकरण अधिकारियों को दिए निर्देश

जबलपुर 11 अगस्त, 2020

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भरत यादव ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2021 के अंतर्गत फोटोयुक्त मतदाता सूची के जारी पुनरीक्षण कार्यक्रम के अनुसार कार्य संपादित करने के निर्देश सभी विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को दिए हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री यादव द्वारा इस संबंध में आज जारी आदेश के अनुसार मतदान केन्द्रों का युक्तियुक्तकरण व पुर्नव्यवस्थापन का कार्य सोमवार 10 अगस्त से शुरू करने और शनिवार 31 अक्टूबर से डीएसई एवं समान ईपिकों का निराकरण, मतदान केन्द्रों के अंतर्गत आने वाले सेक्शन, पाट्र्स को अपडेट करना एवं मतदान केन्द्रों के पार्ट बाउन्ड्री लोकेशन की लिस्ट को एप्रुवल करने का समय तय किया गया है। वहीं रविवार एक नवम्बर से फार्मेट एक से 8 को तैयार करने और रविवार 15 नवम्बर को सप्लीमेंट्रस और इन्ट्रीग्रेटेड ड्राफ्ट रोल को तैयार करने का काम किया जाये।

इसी प्रकार रिवीजन एक्टिविटीज के तहत सोमवार 16 नवम्बर को प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन और दावा-आपत्ति को लेने एवं भरने की अवधि सोमवार 16 नवम्बर से मंगलवार 15 दिसम्बर तक रहेगी। स्पेशल कैम्पेन तिथि सोमवार 16 नवम्बर से मंगलवार 15 दिसम्बर के अंतर्गत, दो शनिवार एवं दो रविवार निर्धारित है। इसकी जानकारी सीईओ भोपाल द्वारा सूचित की जायेगी।

दावा आपत्ति निराकरण मंगलवार 5 जनवरी 2021 तक की जायेगी। वहीं मतदाता सूची के शुद्धिकरण को चेक करते हुए आयोग द्वारा अंतिम प्रकाशन हेतु अनुमति लेने, डाटाबेस को अपडेट करने एवं पूरक सूची की प्रिटिंग थाने का कार्य गुरुवार 14 जनवरी 2021 तक और मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन का कार्य शुक्रवार 15 जनवरी 2021 को किया जायेगा।

कलेक्टर श्री यादव ने सभी निर्वाचक व सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे सभी गतिविधियां निर्धारित समयावधि के पूर्व कराना सुश्चित करें।

क्रमांक/5286/अगस्त-103/मनोज