NEWS -13-08-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

जिले में अब तक 540.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 13 अगस्त, 2020

जिले में एक जून से तेरह अगस्त तक 540.8 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 540.4 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 531.4 मिलीमीटर, पनागर में 522.4 मिलीमीटर, कुण्डम में 629.0 मिलीमीटर और पाटन में 564.4 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 320.8 मिलीमीटर, सिहोरा में 564.0 मिलीमीटर और मझौली में 654.1 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5002/अगस्त-118/उइके

कमिश्नर ने सुनीं दिव्यांगजनों की समस्यायें

जबलपुर 13 अगस्त, 2020

कमिश्नर महेशचंद चौधरी ने आज कमिश्नर कार्यालय में दिव्यांग जनों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को सुना और उनकी समस्याओं के निराकरण करने को कहा।

दिव्यांग जनों ने बताया कि उन्हें बैटरी चलित ट्राई साइकिल दिया गया है। जिसके अक्सर खराब होने से उन्हें परेशानी होती है अतः उन्हें एक्टिवा मॉडिफाई दिव्यांग गाड़ी प्रदाय किया जाये। कमिश्नर ने उनकी समस्या को यथासंभव निराकरण करने के साथ ही कहा कि कोरोनाकाल में वे अनावश्यक बाहर न जाये, घर पर ही रहें और स्वयं तथा अपने परिवार को सुरक्षित रखें।

क्रमांक/5003/अगस्त-119/उइके

 दिव्यांगजनों की सुविधा के लिये 2 करोड़ 10 लाख की

लागत से 7 स्थानों पर लिफ्ट स्थापित

दिव्यांगों के लिये लिफ्ट शीघ्र चालू करें : कमिश्नर श्री चौधरी

जबलपुर 13 अगस्त, 2020

कमिश्नर श्री महेशचंद्र चौधरी ने आज शहर भ्रमण कर भारत सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा सिपडा योजना योजनांतर्गत 2 करोड़ 10 लाख की लागत से निर्मित दिव्यांग जनों की सुविधा के लिए स्थापित लिफ्ट की प्रगति की समीक्षा की। श्री चौधरी ने मानकुंवर कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय, होम साइंस कॉलेज व मांटेसरी (पूर्व प्राथमिक प्रशिक्षण संस्थान) में लिफ्ट की सुविधा सुनिश्चित किए जाने की प्रगति को देखा। इनके अलावा जिले में महारानी लक्ष्मीबाई उच्च माध्यमिक विद्यालय, कलेक्टर कार्यालय, कमर्शियल टैक्स ऑफिस और महिला पॉलीटेक्निक में भी दिव्यांगजनों के लिये लिफ्ट की सुविधा सुनिश्चित की गई है।

कमिश्नर श्री चौधरी ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि शीघ्र ही लिफ्ट को चालू करें ताकि दिव्यांग जनों को कोई असुविधा ना हो। उन्होंने कहा कि शासकीय कार्यालय व शैक्षिक संस्थानों में पहले लिफ्ट की व्यवस्था नहीं थी जिससे दिव्यांगजनों को भारी असुविधा होती थी किंतु अब 7 स्थानों में लिफ्ट की व्यवस्था हो जाने से उन्हें कलेक्ट्रेट तथा शिक्षण संस्थाओं में आने -जाने में आसानी हुई है। अब वे सीधे व्हीलचेयर सहित लिफ्ट से सेकंड फ्लोर तक आसानी से जा सकते हैं।

कमिश्नर श्री चौधरी होम साइंस कॉलेज व मांटेसरी के भ्रमण के दौरान संस्था प्रमुखो से कहा कि वे संस्थानों में साफ-सफाई रखें, इसके साथ ही उन्होंने अन्य आवश्यक जानकारी भी ली तथा मांटेसरी में रिनोवेशन के बाद पड़े मलबे को तत्काल हटाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारी को दिये। कमिश्नर श्री चौधरी के भ्रमण के दौरान पी.आई.यू. के अधिकारी श्री राजू श्रीवास्तव सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे ।

क्रमांक/5004/अगस्त-120/उइके

त्यौहारों पर सार्वजनिक आयोजन और समागम नहीं हों - मुख्यमंत्री श्री चौहान

प्रदेश में रिकवरी रेट 74.7 प्रतिशत, टेस्टिंग क्षमता 20 हजार के पार

कोरोना की वीडियो कान्फ्रेंसिंग द्वारा हुई समीक्षा

जबलपुर 13 अगस्त, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना में प्रदेश का रिकवरी रेट 74.7 प्रतिशत हो गया है। सभी जिले मास्क पहनने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्यता सुनिश्चित करें। यह कोरोना संक्रमण को रोकने में प्रभावी हैं। होम आइसोलेशन के साथ-साथ कोरोना की चैन तोड़ने के लिए जहाँ-जहाँ आवश्यक हो वहाँ संस्थागत क्वारेंटाइन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि आगे आने वाले त्यौहारों जैसे गणेश उत्सव तथा मोहर्रम आदि में किसी भी तरह का सार्वजनिक आयोजन तथा समागम न हों यह सुनिश्चित किया जाए। इस उद्देश्य से यदि कहीं बड़ी मूर्तियों और ताजिए आदि का निर्माण आरंभ हो रहा है तो उस पर तत्काल पाबंदी लगाई जाए। धार्मिक कार्यक्रम घरों में ही हों, यह सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जेलों में फैल रहे संक्रमण को गंभीरता से लेने तथा इसके प्रभावी उपाय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फ्रंट लाइन शासकीय सेवकों में संक्रमण से बचाव के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिवंगत प्रसिद्ध शायर श्री राहत इंदौरी की मृत्यु के संबंध में भी जानकारी ली। श्री चौहान वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे।

टेस्टिंग क्षमता में लगातार हो रही है वृद्धि

समीक्षा में बताया गया कि प्रदेश में टेस्टिंग क्षमता में लगातार विस्तार हो रहा है। अब 20 हजार से अधिक टेस्ट प्रतिदिन किए जा रहे हैं। अब तक कोरोना से प्रभावित 42 हजार 618 में से 31 हजार 835 व्यक्ति स्वस्थ हुए हैं। वर्तमान में सक्रिय केस 9 हजार 718 हैं।

राजगढ़ तथा सीधी जिले की समीक्षा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राजगढ़ तथा सीधी जिले की विशेष रूप से जानकारी ली। राजगढ़ में 54 कंटेनमेंट एरिया बनाए गए हैं। मास्क न पहनने पर जुर्माना तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर प्रभावी कार्रवाई लगातार जारी है। राजगढ़ कलेक्टर को निर्देश दिए गए हैं कि जो परिवार होम आइसोलेशन के प्रावधानों का पालन नहीं कर रहे हैं, उन्हें संस्थागत क्वारेंटाइन में रखा जाए। इसी प्रकार सीधी जिले में प्रकरणों की समीक्षा तथा उपलब्ध क्षमता की जानकारी ली गई।

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि होम आइसोलेशन तथा संस्थागत क्वारेंटाइन पर विस्तृत दिशा-निर्देश जिलों को जारी किए गए हैं। जबलपुर, मुरैना, खरगोन, नीमच, मंदसौर, रतलाम, सागर, इंदौर जिलों की समीक्षा भी की गई। कोरोना की समीक्षा में गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस सहित अन्य अधिकारीगण ने भाग लिया।

क्रमांक/5005/अगस्त-121/उइके

 किसी भी शहर में नहीं दिखे कचरे का ढेर : नगरीय विकास मंत्री भूपेन्द्र सिंह

''गंदगी भारत छोड़ो'' अभियान में नगरीय निकायों की होगी रैंकिंग

जबलपुर 13 अगस्त, 2020

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि प्रदेश के सभी शहरों को कचरा मुक्त बनायें। किसी भी शहर में कचरे के ढ़ेर नहीं दिखने चाहिए। उन्होंने कहा कि ''गंदगी भारत छोड़ो-मध्यप्रदेश'' अभियान में 16 से 30 अगस्त तक नगरीय निकायों द्वारा किये गये कार्यों के आधार पर उनकी रैंकिंग की जायेगी। अच्छी रैंक पाने वाले निकायों को सम्मानित किया जायेगा। श्री सिंह ने कहा कि रैंकिंग किसी एजेंसी या नगरीय प्रशासन एवं विकास संचालनालय के अधिकारियों की टीम द्वारा की जाय।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि 16 से 30 अगस्त तक चलने वाले अभियान में प्रत्येक दिन अलग-अलग जिलों में कोई न कोई स्वच्छता से जुड़ा हुआ कार्यक्रम रखा जाय। इसमें जन-प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाय। उन्होंने कहा किकुछ ऐसे कार्य करें कि लागों को लगे कि कुछ अलग हो रहा है। छोटे शहरों और अन्य शहरों जहाँ कचरा निपटान की व्यवस्था नहीं है, वहाँ के लिए एक सप्ताह में प्लान बनायें। कचरा प्रबंधन के लिए पीपीपी मोड या शासकीय स्तर पर प्लांट लगाने पर विचार करें

गौरतलब है कि 'गंदगी भारत छोड़ो-मध्यप्रदेश' अभियान में शहरों में व्यक्तिगत तथा सार्वजनिक शौचालयों की साफ-सफाई और कचरा प्रबंधन पर नागरिकों को संवेदित और जागरूक किया जायेगा। अभियान में 16 से 18 अगस्त तक स्वच्छता शपथ एवं व्यक्तिगत शौचालयों का रखरखाव और सफाई पर अशासकीय संगठनों के माध्यम से झुग्गीबस्तियों एवं अन्य मुहल्लों में नागरिकों से चर्चा की जायेगी। अभियान में 19 से 21अगस्त तक नो प्लास्टिक और रिसाइकिल, रियूज, रिड्यूज और रिफ्यूज (चार-आर) के संबंध में निकायों, युवाओं और विद्यार्थियों से ऑनलाइन संवाद और परिचर्चाओं का आयोजन किया जायेगा। नागरिक संगठनों एवं जन-प्रतिनिधियों के माध्यम से बाजारों और सार्वजनिक स्थलों पर प्लास्टिक प्रतिबंध के संबंध में जागरूकता गतिविधियाँ आयोजित की जायेंगी।

अभियान में 22 से 24 अगस्त तक कोविड-19 के संबंध में लोगों को नेपकिन और उपयोग किये गये मास्क आदि के सुरक्षित निपटान के संबंध में जागरूक किया जायेगा। नगरीय निकाय द्वारा क्वारेंटाइन केन्द्रों की स्वच्छता, मास्क पहनने की समझाइश और निकायों में सफाईकर्मियों को सम्मानित करने का कार्य किया जायेगा। अभियान में 25 से 27 अगस्त तक आवासीय परिसरों में स्रोत पर अपशिष्ट पृथक्कीकरण, घरेलू हानिकारक कचरे का सुरक्षित निपटान करने के संबंध में जन-जागरूकता के साथ ही स्व-सहायता समूह के सदस्यों एवं आवासीय संघों से चर्चा की जायेगी। अंतिम चरण में 28 से 30 अगस्त तक निकायों एवं सहयोगी संगठनों के सहयोग से स्वच्छता श्रमदान तथा निकायों द्वारा सभी सार्वजनिक शौचालयों के अंदर और बाहर विशेष सफाई अभियान चलाया जायेगा।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने कार्यक्रमों में मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से पालन करने तथा कंटेनमेंट जोन में यह गतिविधियाँ नहीं करने के निर्देश दिये हैं। जहाँ भी ये कार्यक्रम किये जायें, वहाँ दान-दाताओं से प्राप्त मास्क वितरित करने के लिये स्टॉल लगाये जायें। गतिविधियों की नियमित रिपोर्टिंग की जाये। इसके लिये गूगल लिंक नगरीय प्रशासन एवं विकास संचालनालय से जारी की जायेगी। अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार कर नागरिकों को जागरूक एवं प्रोत्साहित किया जाये। बैठक में प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री नीतेश व्यास और आयुक्त नगरीय नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री निकुंज श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/5006/अगस्त-122/उइके 

वन नेशन-वन राशन कार्ड के अंतर्गत अगले माह से मिलेगा नि:शुल्क राशन-खाद्य मंत्री श्री सिंह

वेयर हाऊस के लिए विभागीय एक्सपर्ट की सेवायें उपलब्ध

जबलपुर 13 अगस्त, 2020

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहू लाल सिंह ने कहा कि 37 लाख लोगों को इस माह के अंत तक नि:शुल्क राशन पर्ची उपलब्ध करवाई जायेगी। राशन पर्ची नहीं होने के कारण ये लोग शासन की योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे थे।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप प्रदेश में अगले माह से सभी को राशन उपलब्ध करवाया जायेगा।राशन पर्ची बनाने का काम इस माह के अंत तक पूर्ण कर लिया जायेगा। सभी कलेक्टर्स को इस संबंध में निर्देशित किया गया है कि वे इस कार्य को 31 अगस्त तक आवश्यक रूप से पूरा कर लें, जिससे अगले माह से हितग्राहियों को राशन पर्ची के आधार पर राशन उपलब्ध करवाया जा सके।

वन नेशन-वन राशन कार्ड - खाद्यान्न वितरण

खाद्य मंत्री श्री सिंह ने बताया कि वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश का श्रमिक यदि प्रदेश के बाहर काम करना चाहता है तो उसे प्रदेश के बाहर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जायेगा।इसके लिए उसे संबंधित जिले के कलेक्टर कार्यालय में अपना पंजीकरण कराना होगा, जिससे उसे वांछित स्थान पर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा सके।

वेयर हाऊस निर्माण में सशुल्क विभागीय एक्सपर्ट मिल सकेंगे

बैठक में संचालक खाद्य श्री तरूण पिथोड़े ने बताया कि विभाग वेयर हाऊस के निर्माण के संबंध में अशासकीय व्यक्ति को विभागीय एक्सपर्ट उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करेगा। इस सुविधा का लाभ संबंधित व्यक्ति अथवा संस्था एक निश्चित शुल्क जमाकर ले सकेगी। वेयर हाऊस के क्षेत्र में काम करने वालों को मदद मिलेगी।

विभागीय बैठक में प्रमुख सचिव खाद्य श्री फैज़ अहमद किदवई, संचालक खाद्य श्री तरूण पिथोड़े एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/5007/अगस्त-123/उइके

 मुख्यमंत्री श्री चौहान 15 अगस्त को करेंगे भारत माता की प्रतिमा का अनावरण

जबलपुर 13 अगस्त, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भोपाल के शौर्य स्मारक में भारत माता की 25 फीट ऊँची प्रतिमा का सुबह साढ़े आठ बजे अनावरण करेंगे। कमल पर खड़ी भारत माता की कांस्य प्रतिमा की पेडस्टल सहित लंबाई लगभग 37 फीट है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह और संस्कृति, पर्यटन एवं अध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भारतीय सेना के शहीदों की स्मृति और सम्मान में स्थापित शौर्य स्मारक का उदघाटन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 14 अक्टूबर, 2016 को किया था। लगभग 13 एकड़ क्षेत्र में निर्मित शौर्य स्मारक की शौर्य वीथी में भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना से संबंधित संक्षिप्त ऐतिहासिक जानकारी, चित्र, अस्त्र-शस्त्रों के छायाचित्र, टेबिल टॉप मॉडल, स्केल मॉडल, शौर्य पदकों के विवरण एवं प्रकाशन देशभक्त पर्यटकों के लिये रखे गये हैं। वीथी में लघु फिल्में प्रदर्शित करने के साथ ही भारतीय सेना की शौर्य गाथाओं से भी जनसामान्य को परिचित कराया जा रहा है। अब-तक लगभग 26 लाख 50 हजार से अधिक लोग शौर्य स्मारक का अवलोकन कर चुके हैं।

क्रमांक/5008/अगस्त-124/उइके