NEWS- 22-08-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 डी.एल.एड. प्रथम एवं द्वितीय वर्ष-2020 की परीक्षा एक सितम्बर से

जबलपुर 22 अगस्त, 2020

माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा सत्र 2019-20 की प्रारंभिक शिक्षा में पत्रोपाधि पाठ्यक्रम (डी.एल.एड.) के नियमित प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षा एक सितम्बर से 11 सितम्बर, 2020 के मध्य संचालित की जायेंगी। प्रथम वर्ष की परीक्षा सुबह 9 से 12 बजे तक एवं द्वितीय वर्ष की परीक्षा दोपहर 2 से 5 बजे तक आयोजित की जायेगी। परीक्षा कार्यक्रम मण्डल की वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर भी देखा जा सकता है।

क्रमांक/5438/अगस्त-223/मनोज

 रोको-टोको अभियान :

559 व्यक्तियों से वसूला गया 92 हजार रूपये का जुर्माना

जबलपुर 22 अगस्त, 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 559 व्यक्तियों से 92 हजार 026 रूपये का जुर्माना वसूला गया है। अभियान के तहत की गई इस कार्यवाही में पुलिस द्वारा 451 व्यक्तियों से 45 हजार 550 रुपए एवं नगर निगम द्वारा 63 व्यक्तियों से 41 हजार 976 रुपए का वसूला गया जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/5439/अगस्त-224/जैन

कमिश्नर श्री चौधरी से कलेक्टर श्री शर्मा ने किया सौजन्य भेंट

जबलपुर 22 अगस्त, 2020

नवागत कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज पदभार ग्रहण करने के बाद संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी से संभागायुक्त कार्यालय में सौजन्य भेंट किया।

क्रमांक/5440/अगस्त-225/उइके

 कोरोना  के संक्रमण से मुक्त होने पर 122 व्यक्ति डिस्चार्ज
कोरोना के आज 118 नये मरीज मिले

जबलपुर 22 अगस्त, 2020

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर आज शनिवार को 122 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान 118 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। आज डिस्चार्ज हुये 122 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अब 2290 हो गई है। वहीं कल शुक्रवार की शाम 6 बजे से आज शनिवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिले 118 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 3 096 पहुँच गई है।  जबलपुर में कोरोना से अभी तक 64 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 742 हो गये हैं। आज शनिवार की शाम 6 बजे तक 1640 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त हुई थीं। वही 1424 व्यक्तियों के सेम्पल कोरोना की जाँच हेतु भेजे गये हैं। जबलपुर में अब तक कुल 52973 व्यक्तियों का कोरोना टेस्ट कराया जा चुका है।

क्रमांक/5441/अगस्त-226/जैन

 कलेक्टर ने किया जिला अस्पताल का भ्रमण

कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अतिरिक्त व्यवस्था करने के दिए निर्देश

जबलपुर, 22 अगस्त 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज शाम जिला अस्पताल पहुंचकर यहां कोरोना मरीजों के उपचार की व्यवस्था का जायजा लिया तथा कोरोना संदिग्ध वार्ड सहित अस्पताल के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण किया।

श्री शर्मा ने कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिला अस्पताल में अतिरिक्त व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अस्पताल के कोरोना संदिग्ध मरीजों के लिए बनाए गए सस्पेक्टेड वार्ड का निरीक्षण भी किया और सस्पेक्टेड वार्ड को पॉजिटिव वार्ड बनाने तथा नर्सेज होस्टल में कोरोना संदिग्ध मरीजों को भर्ती कर उपचार करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने जिला अस्पताल में उपचार कराने आये कोरोना के लक्षण वाले हर मरीज को सस्पेक्टेड वार्ड में भर्ती करने तथा सेम्पल लिए बगैर तत्काल उसका उपचार प्रारंभ करने के भी निर्देश दिये। श्री शर्मा ने अस्पताल में कोरोना मरीजों के उपचार की क्षमता तथा आक्सीजन सपोर्ट वाले बिस्तरों की संख्या का ब्यौरा भी लिया। इस दौरान कलेक्टर के साथ सीएमएचओ डॉ. रत्नेश कुररिया एवं सिविल सर्जन डा. सीवी अरोरा सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी भी मौजूद थे।

फीवर क्लीनिक का किया निरीक्षण

कलेक्टर श्री शर्मा ने जिला अस्पताल के भ्रमण के दौरान यहां स्थित फीवर क्लीनिक का निरीक्षण भी किया तथा सामान्य रोगों से पीडि़त एवं कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की मिक्सिंग न हो इसके लिए ज्यादा सतर्कता बरतने की हिदायत भी दी। श्री शर्मा ने पॉजीटिव वार्ड तक आने-जाने वाले मार्ग की बेरीकेटिंग करने तथा दूसरे रोगों की ओपीडी से इसे अलग करने के लिए पार्टीशन की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये।

कलेक्टर ने इस अवसर पर सस्पेक्टेड वार्ड में भर्ती हर कोरोना संदिग्ध के सेम्पल लेने के निर्देश भी दिये। साथ ही संक्रमित मिले मरीज को पॉजीटिव वार्ड में शिफ्ट करने और निगेटिव रिपोर्ट वाले मरीज को घर में कम से कम एक सप्ताह तक क्वारेंटाइन रहने की सलाह देकर डिस्चार्ज करने कहा। उन्होंने होम क्वारंटीन में रहने वाले लोगों की मानिटरिंग की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये।

होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की मानीटरिंग व्यवस्था को मजबूत बनाएं

कलेक्टर ने जिला अस्पताल के निरीक्षण के दौरान होम आइसोलेशन में रह रहे बिना लक्षणों वाले कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मानीटरिंग व्यवस्था को और मजबूत बनाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कोरोना कंट्रोल रूम से प्रतिदिन वीडियो कॉलिंग के जरिए से होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के स्वास्थ्य पर नजर रखने की हिदायत दी। श्री शर्मा ने 60 वर्ष से अधिक उम्र के और अन्य रोगों से ग्रसित प्रत्येक कोरोना मरीज को कोविड हॉस्पिटल में ही भर्ती करने निर्देश दिये।

फीवर क्लीनिक में हो कोरोना संदिग्ध हर रेपिड़ एंटीजन टेस्ट

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने विक्टोरिया सहित जिले में स्थित सभी फीवर क्लीनिकों में कोरोना के संदिग्ध लक्षण वाले प्रत्येक मरीज का रेपिड एंटीजन टेस्ट करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने इसके लिए शहरी और ग्रामीण छात्रों के सभी फीवर क्लीनिकों में पर्याप्त संख्या में रेपिड एंटीजन टेस्ट किट उपलब्ध कराने पर जोर दिया। श्री शर्मा ने कहा कि रेपिड एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव मिले मरीजों की तत्काल शिफ्टिंग की व्यवस्था भी की जाये।

सेम्पल साइज बढ़ाने के निर्देश

कलेक्टर श्री शर्मा ने विक्टोरिया अस्पताल के भ्रमण के बाद सीएमएचओ ऑफिस में चिकित्सा अधिकारियों की बैठक भी ली और कोरोना के प्रसार पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सेम्पल साइज बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आईसीएमआर की गाईड लाईन के अनुसार कोरोना पॉजिटिव के निकट संपर्क में आये व्यक्तियों के साथ-साथ दूसरे रोगों से ग्रसित हर कोरोना संदिग्ध व्यक्ति के सेम्पल लिये जाएं। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में भी सेम्पल की संख्या बढ़ाने के निर्देश बैठक में दिये। उन्होंने कहा कि सांस लेने में तकलीफ वाले हर मरीज को तत्काल अस्पताल या प्राथमिक स्वास्थ्य वार्ड में भर्ती कर सेम्पल लिए बिना आक्सीजन सपोर्ट तथा दवाईयां देकर उपचार प्रारंभ किया जाना चाहिए। ताकि बाद में होने वाली कठिनाईयों से बचा जा सके। श्री शर्मा ने बैठक में कोरोना सेम्पल लेने वाले दलों की संख्या भी दोगुनी करने के निर्देश इस मौके पर दिये तथा ऐसे हर व्यक्ति का डेटा सार्थक एप पर दर्ज करने की हिदायत दी, जिनके सेम्पल लिए गए हैं।

क्रमांक/5442/अगस्त-227/जैन