NEWS -25-08-2020-C

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 कलेक्टर ने की होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों से बात

जबलपुर 25 अगस्त, 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा आज शाम स्मार्ट सिटी के दमोह नाका स्थित कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में बने एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम पहुँचे और टेली मेडिसिन सेंटर से वीडियो कॉल कर होम आईसोलेशन में रह रहे कोरोना पॉजिटिव मरीजों से बात की । श्री शर्मा ने बातचीत के दौरान कोरोना मरीजों से उनके हालचाल जाने तथा उनके स्वास्थ के बारे में पूछताछ भी की । उन्होंने इन मरीजों का हौसला बढ़ाते हुये उन्हें चिकित्सकों से निरन्तर सम्पर्क में रहने तथा उनके द्वारा दी गई सलाह के मुताबिक नियमित रूप से दवायें लेते रहने की सलाह दी  । इसके पहले कलेक्टर ने कोरोना कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया और यहाँ कोरोना मरीजों का वार्ड वार डेटा तैयार करने के निर्देश दिये । उन्होंने कंट्रोल रूम को आने वाली कॉल्स की जानकारी भी ली उनके निराकरण का ब्यौरा लिया । श्री शर्मा ने बाद में कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का अवलोकन भी किया । उन्होंने इस इस सिस्टम का इस्तेमाल मास्क न पहनकर घूमने वाले लोगों पर जुर्माना लगाने में करने के निर्देश दिये और इस पर कल से ही कार्यवाही शुरू करने कहा है।

क्रमांक/5468/अगस्त-253/जैन

 त्यौहारों के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित कराने

प्रशासन व पुलिस अधिकारियों ने किया फ्लैग मार्च

जबलपुर, 25 अगस्त 2020

त्यौहारों के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों ने आज शहर में फ्लैगमार्च किया। कलेक्टर कार्यालय से प्रारंभ हुए फ्लैग मार्च के लिए प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की अलग-अलग टीमें गठित की गई थीं। इन टीमों ने अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण किया। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा और पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा भी फ्लैग मार्च में शामिल हुए।

कलेक्टर और एसपी ने घमापुर, ललित कालोनी, रद्दी चौकी, मछली मार्केट, शीतलामाई एवं सदर क्षेत्र का भ्रमण किया। इस बीच दोनों अधिकारियों ने सदर स्थित पासी मोहल्ला में बनाये गये कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया तथा कंटेनमेंट की पाबंदियों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर श्री शर्मा ने बताया कि त्यौहारों के दौरान शासन द्वारा जारी गाईड लाइन का पालन सुनिश्चित कराना फ्लैग मार्च का प्रमुख उद्देश्य था। उन्होंने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने तथा मास्क लगाने और दो गज की दूरी बनाये रखने के लिए लोगों को जागरूक करना भी फ्लैग मार्च का उद्देश्य था। कलेक्टर ने कहा कि सभी टीमों को उनके क्षेत्र के कन्टेनमेंट जोन का फ्लैग मार्च के दौरान निरीक्षण करने तथा मैदानी स्तर पर कोरोना के नियंत्रण की दिशा में हो रहे कार्यों तथा इसके लिए तैनात किये गये अमले से फीडबैक लेने के निर्देश भी दिये गये थे।

क्रमांक/5469/अगस्त-254/जैन

 कलेक्टर ने ली इंसीडेण्ट कमांडरों, आरआरटी प्रभारियों की बैठक

कोरोना के नियंत्रण के लिए दी गई जिम्मेदारियों का सजगता से निर्वाह करने के दिए निर्देश

जबलपुर, 25 अगस्त 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज शाम मानस भवन के इंसीडेण्ट कमांडरों, रेपिड रेस्पांस टीमों के प्रभारी तथा नगर निगम के जोन अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें अपने-अपने क्षेत्र में कोरोना की रोकथाम के लिए किये जा रहे कार्यों मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये हैं। श्री शर्मा ने बैठक में कहा कि कोरोना के संक्रमण की रोकथाम की जिम्मेदारी का निर्वाह मिल-जुलकर करना होगा और इस कार्य में लापरवाही या चूक स्वीकार नहीं की जायेगी।

कलेक्टर ने इंसीडेण्ट कमांडरों, आरआरटी प्रभारियों एवं जोन अधिकारियों को उनके क्षेत्र में कोरोना संदिग्ध मरीजों के सेम्पल लेने के कार्य से लेकर होम क्वारंटीन किये गए लोगों पर भी नजर रखने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने कहा कि उनके क्षेत्र में गंभीर रोगों से ग्रसित बुजुर्गों एवं हाईरिस्क व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखने की जिम्मेदारी का निर्वाह भी इन अधिकारियों को करना होगा तथा उनके अधीनस्थ अमले के माध्यम से उनसे निरंतर संपर्क में भी रहना होगा।

श्री शर्मा ने बैठक में कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए नियुक्त अधिकारियों को फील्ड में लगातार भ्रमण करना होगा और उनके क्षेत्र में कार्यकर्ता इस कार्य में लगे अमले से निरंतर संपर्क में रहना होगा ताकि सेम्पल लेने तथा कॉटेक्ट ट्रेसिंग के दौरान उन्हें कोई कठिनाई आती है तो उसका तुरंत निराकरण किया जा सके। कलेक्टर ने कहा कि अधिकारियों को गंभीर बीमारियों से ग्रसित बुजुर्ग और कोरोना संदिग्ध रोगियों को घरों से निकालकर समय पर अस्पताल पहुंचाने के काम में भी मैदानी अमले की मदद करनी होगी।

श्री शर्मा ने बैठक में मौजूद अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने की हिदायत भी दी। उन्होंने मास्क पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि फील्ड स्तर का हर अधिकारी ऐसे लोगों पर जुर्माना लगाए और इसके बावजूद कोई नहीं मानता है तो उस पर एफआईआर भी दर्ज कराये। श्री शर्मा ने कहा कि ग्राहकों को बिना मास्क लगाकर प्रवेश करने की ईजाजत देने वाले दुकानदारों या व्यावसायिक संस्था के संचालकों पर भी कठोर कार्यवाही करें तथा उनकी दुकानें सील कर दें। उन्होंने बड़े व्यवसायियों पर पहले कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये।

श्री शर्मा ने बैठक में कंटेनमेंट जोन में ज्यादा सख्ती बरतने की हिदायत भी अधिकारियों को दी। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन की बंदिशों का सख्ती से पालन कराया जाना चाहिए। कंटेनमेंट जोन में किसी भी व्यक्ति वहां से बाहर निकलने या भीतर प्रवेश पर सख्ती से रोक लगानी होगी। उन्होंने घनी बस्ती वाले क्षेत्रों में कोरोना की रोकथाम पर विशेष ध्यान देने की हिदायत इन अधिकारियों को दी तथा कोरोना की रोकथाम एवं बचाव के उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने के निर्देश भी दिये।

त्यौहारों के दौरान भी कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करायें

बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने गणेश उत्सव एवं मुहर्रम पर्व को लेकर भी अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रशासन एवं पुलिस अधिकारी समन्वय बनाकर यह सुनिश्चित करें कि त्यौहारों के दौरान कहीं भी सार्वजनिक स्थलों पर धार्मिक आयोजन न हो एवं जिनके द्वारा घरों पर भगवान श्री गणेश की प्रतिमा अथवा ताजिये की स्थापना की गई है उन्हें घरों में ही प्रतिमा एवं ताजियों के विसर्जन के लिए प्रेरित किया जाए।

बैठक में नगर निगम आयुक्त अनूप कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अगम जैन, स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक तथा इंसीडेण्ट कमांडर नियुक्त किये गये सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार भी मौजूद थे।

क्रमांक/5470/अगस्त-255/जैन