NEWS -16-08-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 580.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 16 अगस्त, 2020

जिले में एक जून से सोलह अगस्त तक 580.7 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 730.6 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 548.9 मिलीमीटर, पनागर में 534 मिलीमीटर, कुण्डम में 714 मिलीमीटर और पाटन में 584.2 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 324.9 मिलीमीटर, सिहोरा में 603.4 मिलीमीटर और मझौली में 755.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5361/अगस्त-146/उइके

 उम्मीद फाउंडेशन जबलपुर व ज़िला रेड क्रॉस सोसाइटी के

संयुक्त तत्वाधान में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित

जबलपुर 16 अगस्त, 2020

उम्मीद फाउंडेशन जबलपुर के द्वारा ज़िला रेड क्रॉस सोसाइटी के मार्गदर्शन में आज शहीद अब्दुल हमीद चौक स्थित मंसूरी एजुकेशन सोसाइटी के हाल में ब्लड डोनेशन कैम्प आयोजित की गई। फाउंडेशन के द्वारा आयोजित किए गये इस शिविर में 30 यूनिट रक्त दान किया गया। उक्त शिविर का उद्घाटन ज़िला रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव श्री आशीष दीक्षित, श्री सुनील गर्ग तथा उम्मीद फाउंडेशन के प्रभारी श्री हस्सान अहमद की उपस्थिति में हुआ।

कोरोना महामारी के दौरान शहर में थिलिसिसिया व अन्य मरीजों को रक्त की आवश्यकता को देखते हुए आज उम्मीद फाउंडेशन के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसका मूल उद्देश्य मानव मूल्यों के प्रति देश और समाज के लिए व्यक्तिगत योगदान देना हैं।

इस मौके पर जिला रेड क्रॉस सोसाइटी सचिव आशीष दीक्षित ने कहा कि रक्तदान एक महादान है और मरीजो की जान बचाने के लिए अपनी इच्छा से रक्तदान करना करना पुण्य का काम है इस दौरान 100 से अधिक फाउंडेशन  सदस्यों ने रक्तदान के लिए संकल्प पत्र भरा और 30 रक्तदाताओं ने अपने रक्त दान किये। इस रक्तदान शिविर का आयोजन विक्टोरिया हॉस्पिटल के चिकित्सको की देख रेख मे सम्पन्न हुआ।

इस दौरान परवेज़ अंसारी, यासीर अम्मार, नफीस खान, तौसीफ अहमद,  रईस अहमद, काशिफ़ नबील, शाहनवाज गोलडी, अरशद अंसारी, हामिद हुसैन, अज़हर भाई, नसीर अंसारी, एहतिशाम, मुस्तकीम भाई, फ़ैज़, वसीम अंसारी, समीर, नसीर, इमरान, समीर मौजूद रहे।

क्रमांक/5362/अगस्त-147/उइके

 विराम को सफल बनाने में नागरिकों के सहयोग के प्रति कलेक्टर ने जताया आभार

जबलपुर 16 अगस्त, 2020

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने अनलॉक-3 के तहत दी गई छूट में शनिवार की रात 10 बजे से लागू किये गये विराम को सफल बनाने में सहयोग के लिये नागरिकों के प्रति आभार व्यक्त किया है।

      कोरोना संक्रमण की चैन को ब्रेक करने और लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाव के उपायों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से अनलॉक-3 के तहत दी गई छूट में विराम की अवधि कल सोमवार 17 अगस्त को प्रात: 5 बजे तक रहेगी। कलेक्टर ने कहा है कि शनिवार की रात 10 बजे से रविवार की देर शाम तक विराम को सफल बनाने के लिये नागरिकों द्वारा दिया गया योगदान सराहनीय रहा। उन्होंने लोगों से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और बिना वजह घरों से बाहर नहीं निकलने का आग्रह किया है। श्री यादव ने कहा कि कोरोना से बचने के लिये सावधानी और सतर्कता अति आवश्यक है। श्री यादव ने सेनेटाइजर का उपयोग करने और समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहने का आग्रह भी लोगों से किया है। उन्होंने नागरिकों से कोरोना से मिलते-जुलते लक्षण वाले बीमार एवं बुजुर्ग व्यक्तियों को समय रहते अस्पताल ले जाकर उपचार प्रारंभ कराने का आग्रह भी किया।

क्रमांक/5363/अगस्त-148/जैन

 रोको-टोको अभियान :

379 व्यक्तियों से वसूला गया 38 हजार रूपये का जुर्माना

जबलपुर 16 अगस्त, 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज रविवार को 379 व्यक्तियों से 38 हजार 900 रूपये का जुर्माना वसूला गया है। कलेक्टर भरत यादव के निर्देशानुसार चलाए जा रहे इस अभियान के तहत आज की कार्यवाही में पुलिस द्वारा 344 व्यक्तियों से वसूला गया 30 हजार 142 रूपये का जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/5364/अगस्त-149/जैन

 

कमिश्नर और कलेक्टर ने किया पीपीई किट पहनकर कोविड वार्ड को निरीक्षण

 उपचार करा रहे कोरोना मरीजों से की चर्चा

मिल रही सुविधाओं की ली जानकारी. सभी मरीजों ने की व्यवस्थाओं की सराहना

 जबलपुर, 16 अगस्त 2020

संभागायुक्त महेशचन्द्र चौधरी और कलेक्टर भरत यादव ने आज शाम मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के कोविड वार्ड का निरीक्षण किया। पीपीई किट पहनकर कोविड वार्ड के भीतर गये दोनों अधिकारियों ने कोरोना का उपचार करा रहे मरीजों से काफी देर तक चर्चा की, उनके हालचाल जाने और उनका हौसला बढ़ाया। संभागायुक्त एवं कलेक्टर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के लगभग सभी कोरोना मरोजों से मिले और उनसे उपचार सहित भोजन आदि सुविधाओं के बारे में  जानकारी ली । सभी कोरोना मरीजों ने संभागायुक्त एवं कलेक्टर से न केवल चिकित्सकों और नर्सिंग स्टॉफ के सहयोगात्मक व्यवहार की तारीफ की बल्कि भोजन की व्यवस्था को भी बेहतर बताया । मरीजों ने संभागायुक्त और कलेक्टर को बताया कि डॉक्टर बराबर उनका ध्यान रख रहे हैं । नर्सिंग स्टॉफ का व्यवहार भी मनोबल बढ़ाने वाला होता है । उन्हें समय पर दवाइयां भी मिल रही है । वार्ड की साफ-सफाई व्यवस्था और सफाई कर्मियों की मेहनत को भी कोरोना मरीजों ने सराहा । बता दें कि मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में गम्भीर बीमारियों से पीडित  कोरोना मरीजों को ही उपचार के लिये भर्ती किया जाता है । संभागायुक्त एवं कलेक्टर के कोविड वार्ड के निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित तथा मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा अधिकारी भी मौजूद थे । इस अवसर पर संभागायुक्त और कलेक्टर ने मरीजों को किसी भी तरह की कठिनाई आने पर सीधे उनसे मोबाइल पर संपर्क करने कहा । उन्होंने कोविड वार्ड में जगह-जगह उनके सहित सभी जिम्मेदार अधिकारियों के मोबाइल फोन नबंर प्रदर्शित करने के निर्देश भी दिये । दोनों अधिकारियों ने कोरोना मरीजों के उपचार में लगे चिकित्सकों और अमले की सराहना भी की ।

क्रमांक/5365/अगस्त-150/जैन

 चार नये कन्टेनमेन्ट जोन बने

जबलपुर, 16 अगस्त 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार के लिहाज से शहर में चार नये कन्टेनमेन्ट बनाये गये हैं । नये कन्टेनमेन्ट जोन में मिलौनीगंज में सुजीपुरा स्कूल के सामने वाली गली में जमुनिया कुआँ के पास का प्रभावित क्षेत्र, कटंगा टी व्ही टॉवर के सामने का प्रभावित क्षेत्र, बढ़ई मोहल्ला फूटाताल का प्रभावित क्षेत्र एवं छोटा जैन मंदिर के पास गढ़ा बाजार का प्रभावित क्षेत्र शामिल है। जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव द्वारा नये कन्टेनमेन्ट बनाने का आदेश आज जारी कर दिया गया है ।

क्रमांक/5366/अगस्त-151/जैन

 संक्रमण मुक्त होने पर 80 व्यक्ति डिस्चार्ज

कोरोना के 93 नये मरीज मिले

जबलपुर, 16 अगस्त 2020

कोरोना वायरस से स्वस्थ होने पर आज रविवार को 80 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना के 93 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 80 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या अब 1668 हो गई है । वहीं कल शनिवार की शाम 6 बजे से आज रविवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिले 93 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 2485 पहुँच गई है । पिछले 24 घण्टे के दौरान एक व्यक्ति की मृत्यु की मिली रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 52 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 765 हो गये हैं । आज रविवार की शाम 6 बजे तक 1043 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त हुई थीं । वहीं 873 व्यक्तियों के सेम्पल कोरोना की जाँच हेतु भेजे गये हैं । जबलपुर में अब तक कुल 45170 व्यक्तियों का कोरोना टेस्ट कराया जा चुका है ।

क्रमांक/5367/अगस्त-152/जैन