NEWS -13-08-2020-C

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 रोको-टोको अभियान :

678 व्यक्तियों से वसूला गया 1 लाख 46 हजार रूपये का जुर्माना

जबलपुर 13 अगस्त, 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज गुरूवार को 678 व्यक्तियों से 1 लाख 46 हजार 495 रूपये का जुर्माना वसूला गया है। कलेक्टर भरत यादव के निर्देशानुसार चलाए जा रहे इस अभियान के तहत आज की कार्यवाही में पुलिस द्वारा 441 व्यक्तियों से 44 हजार 550 रूपये तथा नगर निगम द्वारा 161 व्यक्तियों से 94 हजार 195 रूपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/5313/अगस्त-128/जैन

 दो नये कन्टेनमेन्ट जोन बने

तीन कन्टेनमेन्ट जोन हटे

जबलपुर 13 अगस्त, 2020

कोरोना वायरस के  नये प्रकरणों के मिलने की वजह से शहर में दो नये कन्टेनमेन्ट जोन बनाये गये हैं। वहीं बीते कई दिनों से कोई कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आने से तीन कन्टेनमेन्ट जोन को डिनोटिफाई किया गया है। जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने आज इस बारे में आदेश जारी कर दिये हैं। जबलपुर शहर में दो नये बनाये गये कन्टेनमेन्ट जोन में चण्डाल भाटा ट्रांसपोर्ट नगर का प्रभावित क्षेत्र और विश्वकर्मा का बाडा लटकारी के पड़ाव का प्रभावित क्षेत्र शामिल है। जिन तीन कन्टेनमेन्ट जोन को हटाया गया है उनमें आजाद नगर राँझी, परमानन्द आश्रम ग्वारीघाट तथा राजीव नगर संजय गांधी वार्ड शामिल हैं।

क्रमांक/5314/अगस्त-129/जैन

 स्वस्थ होने पर 50 व्यक्ति डिस्चार्ज

कोरोना के 93 नये मरीज मिले

जबलपुर 13 अगस्त, 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने पर आज गुरुवार को 50 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना के 93  नये मरीज सामने आये हैं। आज डिस्चार्ज हुये 50 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 1456 हो गई है। वहीं कल बुधवार की शाम 6 बजे से आज गुरुवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिले 93 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 2159 पहुँच गई है। पिछले 24 घण्टे के दौरान दो व्यक्तियों की मृत्यु की मिली रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 46 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 657 हो गये हैं। आज गुरुवार की शाम 6 बजे तक 1193 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त हुई थीं। वहीं 1241 व्यक्तियों के सेम्पल कोरोना की जाँच हेतु भेजे गये हैं।

क्रमांक/5315/अगस्त-130/जैन

 

आजीवन कारावास के 18 बंदी स्वतंत्रता दिवस पर होंगे रिहा

जबलपुर 13 अगस्त, 2020

आजीवन कारावास की सजा काट रहे जबलपुर संभाग के आठ जिलों के 18 कैदियों को उनके अच्छे आचरण के कारण स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को प्रात: 9 बजे रिहा किया जायेगा।

नेताजी सुभाषचंद्र बोस केन्द्रीय जेल के उप अधीक्षक ने बताया कि रिहा होने वालों में जबलपुर जिले के दो दंडित बंदी शामिल हैं। इसी प्रकार डिंडौरी जिले के तीन, कटनी जिले के 4, छिंदवाड़ा और मंडला जिले के 3-3, बालाघाट, नरसिंहपुर और सिवनी जिले का एक-एक दंडित बंदी स्वतंत्रता दिवस को रिहा कर दिया जायेगा।

क्रमांक/5316/अगस्त-131/मनोज

 

बीमार और बुजुर्ग व्यक्तियों को उपचार के लिए समय पर अस्पताल में भर्ती कराने लोगों को जागरूक करने के प्रयासों में भी सहभागी बनें निजी अस्पताल: श्री यादव

कलेक्टर ने निजी अस्पताल संचालकों की बैठक

जबलपुर 13 अगस्त, 2020

कलेक्टर भरत यादव ने आज निजी अस्पताल संचालकों की बैठक लेकर गंभीर रोगों से ग्रसित तथा कोरोना के लक्षण वाले बीमार और वृद्ध लोगों को समय पर उपचार कराने लोगों को जागरूक करने के प्रशासन के प्रयासों में सहभागी बनने का आग्रह किया है। श्री यादव ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से जबलपुर हुई कोरोना मरीजों की हुई मृत्यु की जो वजह सामने आई है वह समय पर अस्पताल जाकर उपचार नहीं कराना है।

कलेक्टर ने बैठक में निजी अस्पताल संचालकों को उनके अस्पतालों में भर्ती कोरोना के गंभीर मरीजों को भी समय पर मेडीकल रेफर करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों के चिकित्सकों को यदि यह लगता है कि उनके यहां आने वाले पेशेन्ट की स्थिति नाजुक है तो ऐसी स्थिति में उस पेशेंट को उन्हें तुरंत मेडिकल कॉलेज रेफर करना होगा ताकि समय रहते उनका अच्छा उपचार किया जा सके। श्री यादव ने बैठक में निजी अस्पताल के संचालकों से कोरोना मरीजों के ईलाज के लिए तय किये गये पैकेज को भी कम से कम रखने कहा है। ताकि मरीजों पर ज्यादा आर्थिक बोझ न पड़े और निजी अस्पताल भी नुकसान में न रहें। उन्होंने बताया कि निजी अस्पतालों में कोरोना मरीजों के उपचार की दरें तय करने राज्य शासन स्तर पर भी विचार किया जा रहा है और इस बारे में जल्द ही कोई फैसला लिया जा सकता है।

श्री यादव ने बैठक में निजी अस्पतालों के संचालकों से उनके यहां ओपीडी में आने वाले मरीजों का डेटा शेयर करने का आग्रह भी किया ताकि हाईरिस्क वाले और वृद्ध मरीजों को चिन्हित किया जा सके और उनके स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जा सके। कलेक्टर ने उन निजी अस्पतालों को भी कोरोना मरीजों का उपचार शीघ्र प्रारंभ करने कहा जिन्हें इसके लिए अनुमति दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि यदि और भी निजी अस्पताल कोरोना मरीजों को अपने यहां भर्ती कर उपचार करना चाहते हैं तो उन्हें भी शीघ्र अनुमति प्रदान की जायेगी।

श्री यादव ने कोरोना संक्रमितों के ईलाज में निजी अस्पतालों से मिल रहे सहयोग की तारीफ करते हुए कहा कि इसी का परिणाम है कि प्रदेश के दूसरे महानगरों की तुलना में जबलपुर बेहतर स्थिति में है। बैठक में निजी नर्सिंग होम एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. जीतेन्द्र जामदार ने कोरोना मरीजों का उपचार प्रारंभ कर अन्य निजी अस्पतालों को भी इसके लिए प्रेरित करने मेट्रो हॉस्पिटल और सिटी हॉस्पिटल के प्रबंधन की तारीफ की। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, सीएमएचओ डॉ. रत्नेश कुररिया, डा. राजेश धीरावाणी भी मौजूद थे।

क्रमांक/5317/अगस्त-132/जैन