NEWS -03-08-2020-A

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 पशुओं को मुंह एवं खुर पका रोग से निजात दिलाने
टीकाकरण का विशेष अभियान जारी

जबलपुर 03 अगस्त, 2020

राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के समस्त गौवंशीय एवं भैंसवंशीय पशुओं में मुंह-खुर रोग जैसी वेदनाकारी बीमारी से बचाव हेतु पशुपालन विभाग के 220 दलों द्वारा जिले में 15 सितंबर तक टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण के साथ-साथ 12 अंकों का यूनिक आई.डी. टैग पशुओं के कान में लगाकर जानकारी पोर्टल में दर्ज की जा रही है। पशुपालकों को पशु स्वास्थ्य सह टीकाकरण कार्ड भी प्रदाय किया जा रहा है।‌

जिले में यह कार्यक्रम जिला कलेक्टर भरत यादव के दिशा निर्देशन में संचालित किया जा रहा है। उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. एस.के.बाजपेयी ने जिले के समस्त पशुपालकों से टीकाकरण दल को सहयोग करते हुए अपने पशुओं में आवश्यक रूप से टीकाकरण कराये जाने की अपील की गई है, ताकि पशुओं में मुंह-खुर  जैसी घातक बीमारी को समूल समाप्त करने के लिए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही इस मुहिम को सफल बनाया जा सके।

क्रमांक/5197/अगस्त-13/जैन


जिले में अब तक 337.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 03 अगस्त, 2020

जिले में एक जून से 03 अगस्त तक 337.1 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 374.4 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल अब तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 306.5 मिलीमीटर, पनागर में 279.7 मिलीमीटर, कुण्डम में 423.4 मिलीमीटर और पाटन में 260.1 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 231.5 मिलीमीटर, सिहोरा में 441.6 मिलीमीटर और मझौली में 416.9 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के मुताबिक जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5198/अगस्त-14/उइके

 

होटल में रहकर भी मिलेगी कोरोना पॉजिटिव मरीजों को ईलाज की सुविधा

निजी अस्पताल एवं होटलों के बीच होगा टाई-अप

कलेक्टर ने ली निजी अस्पताल एवं होटल संचालकों की बैठक

जबलपुर 03 अगस्त, 2020

कोरोना के बिना लक्षण अथवा माईल्ड लक्षणों वाले मरीज होटल में रहकर भी अपना ईलाज करा सकेंगे। निजी अस्पताल और होटलों के बीच आपसी समन्वय से देश के कुछ राज्यों और प्रदेश के एक-दो शहरों में कोरोना मरीजों के उपचार के इस मॉडल को मिल रही सफलता को देखते हुये जबलपुर में भी इसे अपनाने जिला प्रशासन ने प्रयास शुरू कर दिये हैं । इस सिलसिले में आज सोमवार को कलेक्ट्रेट में बुलाई गई बैठक में निजी अस्पताल और होटल संचालकों से आपस में सहमति बनाकर कोरोना मरीजों का शीघ्र उपचार शुरू करने कहा गया ।    कलेक्टर श्री भरत यादव ने बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि होटल में रहकर ईलाज कराने के इच्छुक एसिम्प्टमेटिक एवं माईल्ड सिम्प्टम्स वाले कोरोना मरीजों को यह सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ाने की आवश्यकता है । उन्होंने कहा की कोरोना के मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुये अब यह जरुरी भी हो गया है कि निजी अस्पतालों की सहायता से ऐसे मरीजों को होटल में उपचार की सुविधा दी जाये जो खुद अपने खर्च पर यह चाहते हों । उन्होंने कहा कि  इससे शासकीय अस्पतालों का बोझ भी कम होगा तथा वहां कोरोना के गम्भीर रोगियों को बेहतर ईलाज दिया जा सकेगा ।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि होटल में आइसोलेशन में रहकर ईलाज कराने के इच्छुक कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों के लिये निजी अस्पोताल संचालक और होटल संचालक आपस में चर्चा कर पैकेज तय कर लें । निजी अस्पताल के चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टॉफ ऐसे मरीजों के स्वास्थ पर नियमित रूप से निगरानी रखे तथा उन्हें चिकित्सकीय परामर्श और दवायें भी उपलब्ध करायें। स्वास्थ सबंधी कठिनाई आने पर उन्हें तत्काल अस्पताल में शिफ्ट करने के इंतजाम भी हों । श्री यादव ने होटल संचालकों से भी कहा कि उन्हें अपने हॉउस कीपिंग स्टॉफ को ट्रेंड करना होगा और आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीज को चिकित्सकों की सलाह के मुताबिक भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था भी करनी होगी ।

कलेक्टर ने बैठक में निजी अस्पतालों और होटल संचालकों की शंकाओं का समाधान भी किया । उन्होंने कोरोना मरीजों को आइसोलेशन और उपचार की सुविधा देने वाले होटल एवं निजी अस्पताल संचालकों को प्रशासन की ओर से हर सम्भव सहयोग का आश्वाशन भी दिया ।  कोरोना मरीजों का उपचार प्रारम्भ नहीं करने वाले निजी अस्पतालों पर होगी कार्यवाही:-

बैठक में कलेक्टर श्री यादव ने सीएमएचओ को उन निजी अस्पतालों को नोटिस जारी करने कहा है  जो प्रशासन के निर्देशों के बावजूद कोरोना मरीजों को उपचार के लिये भर्ती नहीं कर रहे हैं । उन्होंने कहा कि स्वास्थ विभाग की टीम ऐसे निजी अस्पतालों का निरीक्षण करे और वहाँ कोरोना मरीजों के उपचार हेतु की गई व्यवस्थाओं की जाँच भी करे । बैठक में कुछ निजी अस्पताल संचालकों ने बताया था कि दो या तीन अस्पतालों को छोड़कर प्रशासन के निर्देशों के बावजूद अभी भी अधिकांश अस्पताल कोविड पेशेंट को अपने यहाँ भर्ती नहीं कर रहे हैं । 

श्री यादव ने निजी अस्पताल संचालकों से उनके यहाँ भर्ती मरीजों कोरोना का टेस्ट कराने   प्राइवेट पैथालॉजी लैब से टाई-अप करने की सलाह भी दी है । उन्होंने बताया कि जबलपुर में एक पैथालॉजी लैब को कोरोना टेस्ट की अनुमति मिल गई है जबकि कुछ पैथॉलॉजी सेंटर सेम्पल कलेक्शन कर आईसीएमआर द्वारा अधिकृत पैथालॉजी लैब को परीक्षण हेतु बाहर भेज रहे हैं । श्री यादव ने निजी पैथोलॉजी सेंटर के संचालकों को कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट नियमित तौर पर सीएमएचओ ऑफिस को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं ताकि कोरोना पॉजिटिव व्य क्तियों की समय पर अस्पातालों में शिफ्टिंग की जा सके और उनका उपचार प्रारंभ किया जा सके। उन्हो नें निजी अस्पतालों से भी कहा है कि स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किये गये कोरोना मरीजों की जानकारी समय पर स्वास्थ विभाग को उपलब्ध कराई जाये ।  बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, डॉ जीतेन्द्र जामदार, डॉ राजेश धीरावाणी, सीएमएचओ डॉ रत्नेश कुररिया, मेट्रो हॉस्पिटल के संचालक सौरभ बड़ेरिया, सिटी हॉस्पिटल के संचालक सरबजीत सिंह मोखा, होटल एसोसिएशन की ओर से अमरजीत सिंह छाबड़ा, डॉ धीरज दवन्डे, जेटीपीसी के सीईओ हेमंत सिंह भी मौजूद थे । बैठक में कलेक्टर ने निजी अस्पतालों के आसपास स्थित होटलों की मैपिंग करने के निर्देश भी दिये हैं ।

क्रमांक/5199/अगस्त-15/जैन

 

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज 90 व्यक्तियों को किया गया डिस्चार्ज

अब तक 991 व्यक्ति हुये स्वस्थ

स्वस्थ होने वालों में होम आइसोलेशन में रहकर ईलाज करा रहे 112 व्यक्ति भी शामिल

बीते चौबीस घण्टे में कोरोना के 62 नये मरीज मिले

 जबलपुर 03 अगस्त, 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने पर आज सोमवार को 90 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । जबलपुर में एक दिन में कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है ।खास बात यह है कि कोरोना से स्वस्थ होने पर आज डिस्चार्ज किये गये मरीजों में होम आइसोलेशन में रहे 24 व्यक्ति भी शामिल हैं । जबलपुर में होम आइसोलेशन रहकर इलाज करा रहे 213 कोरोना मरीजों में से अब तक 112 स्वस्थ हो चुके हैं ।   वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान 62 व्यक्तियों की कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है । जबलपुर में आज डिस्चार्ज हुये 90 व्यक्तियों को मिलाकर कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अब 991 हो गई है । कल रविवार की शाम 6 बजे से आज सोमवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिले 62 कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1495  पहुँच गई है । आज हुई दो मरीजों की मृत्यु को मिलाकर कोरोना से अभी तक 32 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 472 हो गये हैं ।

क्रमांक/5200/अगस्त-16/जैन