NEWS -26-08-2020-B

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 अल्पसंख्यक पोस्ट मैट्रिक और मेरिट-कम-मीन्स
मेट्रिक छात्रवृत्ति हेतु आवेदन आमंत्रित

जबलपुर 26 अगस्त, 2020

अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों को भारत में अध्ययन करने के लिये शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिये अल्प संख्यक पोस्ट मैट्रिक और मेरिट-कम-मीन्स मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कक्षा 11 वीं से 12वीं, आई.टी.आई. डिप्लोमा, बी.एड., एम.फिल, स्नातक, स्नातकोत्तर, व्यावसायिक और तकनीकी पाठ्यक्रमों हेतु नवीन व नवीनीकरण विद्यार्थियों से 31 अक्टूतबर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया है।

      सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण आशीष दीक्षित ने बताया कि अल्पसंख्यक समुदाय मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध, पारसी एवं जैन समुदाय के विद्यार्थी नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल एनएसपी के यूआरएल www.scholarship.gov.in पर योजना से संबंधित विस्‍तृत दिशा-निर्देश एवं मानक संचालन प्रकिया नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर उपलब्ध‍ है। साथ ही भारत सरकार की बेवासाईट www.minorityaffairs.gov.in पर आवेदन कर सकते है।

      विद्यार्थियों को आवेदन ऑनलाइन करने पर विद्यार्थियों द्वारा 12 अंकों का आधार नंबर (ऐच्छिक) और 10 अंकों का आधार पंजीयन क्रमांक ईआईडी तथा अन्य पहचान संबंधी दस्तावेजों की जानकारी भरनी आवश्यक है।

      विद्यार्थियों द्वारा निवास संबंधी दस्तावेजों की जानकारी भी अनि‍वार्य है जैसे- बैंक पासबुक, फोटोग्राफ सहित, राशन कार्ड, इनकम टैक्सि डिपार्टमेंट द्वारा जारी परमानेंट एकाउंट नंबर (पेन कार्ड) पासपोर्ट, स्कू्ल के हेडमास्टर व प्राचार्य द्वारा जारी एवं प्रमाणित विद्यार्थी का फोटोयुक्त आईडेंटी कार्ड, मोटर व्हीकल एक्ट 1988 (59 ऑफ 1988) अंतर्गत जारी ड्राइविंग लासेंस।

      विद्यार्थियों द्वारा ऑन लाईन भरने के पश्चात भरे पूर्ण आवेदन का एक प्रिन्टआउट अनिवार्य रूप से निकालकर अपने पास सुरक्षित रखा जाये।

क्रमांक/5476/अगस्त-2761/मनोज

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 110 व्यक्ति डिस्चार्ज
कोरोना के आज 126 नये मरीज मिले

जबलपुर 26 अगस्त, 2020

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर आज बुधवार को 110 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान 126 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है । आज डिस्चार्ज हुये 110 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अब 2657 हो गई है । वहीं कल मंगलवार की शाम 6 बजे से आज बुधवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिले 126 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 3582 पहुँच गई है । बीते चौबीस घण्टे में मिली एक व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 70 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब हो गये 855 हैं । आज बुधवार की शाम 6 बजे तक 1608 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त हुई थीं। वही 2091 व्यक्तियों के सेम्पल कोरोना की जाँच हेतु भेजे गये हैं। जबलपुर में अब तक कुल 60302 व्यक्तियों के कोरोना टेस्ट हेतु सेम्पल लिये जा चुके हैं।

क्रमांक/5477/अगस्त-2762/जैन

  कलेक्टर श्री शर्मा ने कोविड सेंटर्स का भ्रमण कर दिये आवश्यक निर्देश

जबलपुर, 26 अगस्त, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज  रांझी शारदा नगर स्थित ज्ञानोदय स्कूल पहुंचकर कोविड पेशेंट के बारे में जानकारी ली। इस दौरान वहां  सीसीटीवी कैमरा, नियमित शाम सुबह साफ सफ़ाई, नास्ता,भोजन व उपचार आदि की जानकारी के साथ कोविड पेशेंट के मनोरंजन के लिये कैरम, लूडो आदि गेम के लिये संसाधन तथा गर्म पानी सुनिश्चित कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर श्री शर्मा ने ज्ञानोदय कोविड सेंटर के भ्रमण के उपरांत सुख सागर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल का दौरा कर  कोविड पेशेंटस की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

कोविड सेंटर के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री शर्मा ने रामपुर छापर स्थित छात्रावास पहुंचकर कोविड पेशेंट्स से चर्चा कर उनके स्वास्थ्य व व्यवस्थाओं के संबंध में जाना। इसके साथ ही भविष्य में यदि पेशेंट बढ़ते हैं तो उनको रखने की व्यवस्थाओं के संबंध में भी जगह देखें और संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि उक्त जगहों पर भी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री शर्मा ने निर्देशित किया कि एक कमरे में एक व्यक्ति को अकेले न रखें। जिससे कोरोना संक्रमित मरीज तनावग्रस्त न हो। इसलिए एक कमरे में दो मरीजों को रखा जाए। कोरोना संक्रमितों को उनके डाइट के अनुपात में भोजन उपलब्ध कराना और दूध आदि पौष्टिक आहार के साथ गर्म पानी देना सुनिश्चित करें। डॉक्टर्स हर हाल में सुबह-शाम भ्रमण कर पेशेंट्स की जांच करें।

कलेक्टर ने ज्ञानोदय कोविड सेंटर के भ्रमण के दौरान वहां माइक की व्यवस्था करने को कहा ताकि संबंधितों को आवश्यकतानुसार जरूरी निर्देश दिए जा सकें। इसके साथ शाम-सुबह कोरोना संक्रमितों को सुमधुर संगीत भी सुनाया जाए ताकि उनका मनोरंजन हो सके। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि कोरोना संक्रमितों का संपूर्ण विवरण गूगल शीट में नियमित दर्ज करते रहें। भ्रमण के दौरान अपर कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित व संबंधित क्षेत्र के एस डी एम व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/5478/अगस्त-2763/उइके