NEWS -05-08-2020-A

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 407.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 05 अगस्त, 2020

जिले में एक जून से  पांच अगस्त तक 407.5 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 387.9 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल अब तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 340.1 मिलीमीटर, पनागर में 370.1 मिलीमीटर, कुण्डम में 495.4 मिलीमीटर और पाटन में 350.5 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 271.8 मिलीमीटर, सिहोरा में 513.6 मिलीमीटर और मझौली में 510.9 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के मुताबिक जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5219/अगस्त-35/मनोज

 कमिश्नर श्री चौधरी की अध्यक्षता में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की बैठक संपन्न

जबलपुर 05 अगस्त, 2020

कमिश्नर श्री महेश चंद्र चौधरी की अध्यक्षता में आज कमिश्नर कार्यालय में मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री भरत यादव, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड श्री पुष्पेंद्र सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे । इस दौरान जबलपुर शहर की वायु गुणवत्ता सुधार करने के लिए एक्शन प्लान तैयार किए जाने के लिए संबंधित विभागों को प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया। इस संबंध मे क्षेत्रीय अधिकारी मध्य प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा सभी विभागों से चर्चा कर उनके द्वारा की जा रही कार्यवाही की जानकारी दी ।नगर पालिक निगम  द्वारा भी विस्तृत  प्रस्ताव दिया गया जिसे एक्शन प्लान में शामिल किया जा रहा है।
            कलेक्टर श्री  यादव द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर स्मार्ट पोल लगाकर वायु मापन एवं अन्य डाटा संग्रहित कर डिस्प्ले किए जाने, शहर में एलईडी डिस्प्ले बोर्ड की संख्या बढ़ाने एवं स्मार्ट सिटी से लिंक करने और शहर में संचालित पीयूसी सेंटर्स को इंटीग्रेटेड कर स्मार्ट सिटी से लिंक करने के संबंध में कार्यवाही करने के लिए क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी से कहा। उन्होंने कहा कि शहर में संचालित खतरनाक ज्वलनशील, आरा मशीन, टायर स्टोरेज एवं अन्य प्रदूषणकारी गतिविधियों का सर्वे कर शहरी सीमा से इस प्रकार की गतिविधियों को रोका जाये एवं इसके लिए पृथक से जगह चिन्हित कर मास्टर प्लान में सम्मिलित किये जाने के लिए भी निर्देशित किया। बैठक में नान अटेनमेंट सिटी के अंतर्गत विभिन्न कार्यों के लिए नगर पालिक निगम जबलपुर द्वारा विस्तृत प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत किया गया।

क्रमांक/5220/अगस्त-36/उइके

आईटीआई प्रवेश में रजिस्ट्रेशन और चॉइस फिलिंग अब 14 अगस्त तक होगी  

जबलपुर 05 अगस्त, 2020

अगस्त 2020 से प्रारंभ नए शैक्षणिक सत्र में शासकीय एवं निजी आईटीआई में प्रवेश की ऑनलाइन प्रक्रिया 1 जुलाई से प्रारंभ है। पूर्व में आईटीआई प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई थी जिसे अब बढ़ाकर 14 अगस्त किया गया है। नए सत्र में शासकीय अथवा प्राइवेट आईटीआई में प्रवेश के लिए अभ्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन और च्वॉइस फिलिंग करना अनिवार्य होगा। अब तक लगभग 61 हजार 499 रजिस्ट्रेशन तथा 55 हजार 755 अभ्यार्थियों ने च्वॉइस फिलिंग की है।

इस सत्र में अन्य राज्यों के आवेदकों के प्रवेश की व्यवस्था निर्धारित की गई है। एमपी ऑनलाइन में रजिस्ट्रेशन तथा त्रुटि सुधार एवं इच्छित संस्थाओं में व्यवस्थाओं की प्राथमिकता के क्रम का विकल्प तथा च्वॉइस फिलिंग में त्रुटि सुधार के लिए पोर्टल पर व्यवस्था निर्धारित की गई है।

इस सत्र में आवेदक 100 विकल्प भर सकते हैं। प्रवेश की कार्यवाही मेरिट अनुसार निर्धारित है। चयनित अभ्यर्थी जिसे उसका प्रथम विकल्प आवंटित हुआ है यदि वह प्रवेश नहीं लेता है तो उसका प्रवेश निरस्त हो जाएगा तथा वह आगे की काउंसलिंग के लिए पात्र नहीं होगा। प्रदेश में 243 शासकीय तथा 900 प्राइवेट कुल 1200 आईटीआई है। शासन द्वारा शासकीय आईटीआई में 3 वर्षों से ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया लागू है। शासकीय आईटीआई में पिछले वर्ष से यह व्यवस्था लागू की गई है। प्रवेश विवरण तथा अन्य जानकारी www.dsd.mp.gov.in,itimponline.gov.in  पर उपलब्ध है।

क्रमांक/5221/अगस्त-37/मनोज

 कोरोना को परास्त करने में दें अपना सहयोग

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों से की अपील 

जबलपुर 05 अगस्त, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि सोशल डिस्टेसिंग अर्थात दो-गज की दूरी का ध्यान रखने, सदैव मास्क का उपयोग करने और साबुन या सेनेटाईजर से बार-बार हाथ धोने के नियमों का पालन कर स्वयं की कोरोना से रक्षा करें। इन उपायों से कोरोना किसी के पास फटक नहीं सकता। किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समस्त कोरोना वॉरियर्स को धन्यवाद दिया जो दिन रात रोगियों की सेवा कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज चिरायु अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद आमजन के नाम संदेश में कहा कि कोरोना के लक्षण दिखते ही जांच अवश्य करवायें। वायरस से प्रभावित होने की बात छिपाई नहीं जाना चाहिए। इससे व्यक्ति स्वयं, अपने परिजन और आसपास के लोगों के लिए संकट का कारण बन सकता है। कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है। समय पर उपचार से कोरोना को पराजित किया जा सकता है। यह लाइलाज बीमारी नहीं है। साथ ही यह भी प्रयास करें कि कोरोना हो ही नहीं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे स्वयं कोरोना योद्धा हैं। इस बीमारी से बाहर निकल कर आए हैं। अनुभव के आधार पर यही कहना आवश्यक लगता है कि घबराने की आवश्यकता नहीं। सरकार ने इलाज की सभी व्यवस्थाएं की हैं, लेकिन कोशिश यह हो कि इलाज की नौबत ही न आए।

बाजारों में भीड़ न बढ़ायें, आयोजन न करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपील की कि फिलहाल कोई बड़े आयोजन न किए जाएं। भीड़ भरी शादियाँ भी न हों। बाजारों में भीड़ न बढ़ाएं। भीड़ इकट्ठी होगी तो यह संकट को निमंत्रण देने जैसा होगा। अपने आपको बचाईये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे अस्पताल से भी प्रदेश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। प्रतिदिन पूरे प्रदेश की समीक्षा होती है। इस बीमारी को समाप्त करने में आमजन का सहयोग आवश्यक है। मजबूत संकल्प के साथ सावधानियां रखते हुए हम लड़ेगें और जीतेंगे, प्रदेश जीतेगा-देश भी जीतेगा।

क्रमांक/5222/अगस्त-38/मनोज