NEWS -04-08-2020-C

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर कलेक्टर ने ली अधिकारियों की बैठक

जबलपुर 04 अगस्त, 2020

      जिले में इस बार स्वतंत्रता दिवस पर सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होंगे। इसी के साथ जनसामान्य और स्कूली बच्चों को भी स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों में शामिल नहीं किया जायेगा। कलेक्टर श्री भरत यादव ने स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों को लेकर आज आयोजित सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक में बताया कि कोरोना के संक्रमण को देखते हुये इस बार शासन से स्वतंत्रता दिवस पर कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं करने के निर्देश प्राप्त हुये है।

      श्री यादव ने बैठक में बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार इस बार जबलपुर में जिला स्तर पर स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित किया जायेगा। इस कार्यक्रम में ध्व‍जारोहण किया जायेगा, सलामी दी जायेगी और राष्ट्रगान का गायन होगा तथा मुख्यमंत्री जी का प्रदेश की जनता को दिये गये संदेश का लाइव प्रसारण होगा। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को देखते हुये शासन द्वारा स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों में जनसामान्य एवं स्कूली बच्चों को शामिल न करने के निर्देश दिये गये है। इसी के साथ किसी भी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यकमों का आयोजन स्वतंत्रता दिवस पर नहीं किया जा सकेगा।

      कलेक्टर ने बताया कि जिला पंचायत, जनपद पंचायतों एवं ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित किये जाने वाले स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों में जिला व जनपद पंचायतों के अध्यक्ष, सरपंच अथवा प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा और राष्ट्रगान का गायन होगा। उन्होंने बताया कि नगरीय निकायों में महापौर अथवा अध्यक्ष से ध्वजारोहण कराने के निर्देश शासन से प्राप्त हुये है। जिन नगरीय निकायों में निर्वाचित महापौर या अध्यक्ष कार्यरत नहीं है उन नगरीय निकायों में आयुक्त अथवा मुख्य नगर पालिका अधिकारी ध्वजारोहण करेंगे। श्री यादव ने स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों के आयोजन के दौरान प्रत्येक आयोजन स्थल पर मास्क एवं हेण्ड सेनेटाइजर के पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग सहित कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने की हिदायत भी अधिकारियों को दी हैं।

      कलेक्टर ने स्वतंत्रता दिवस पर सभी शासकीय कार्यालयों में प्रात: 8 बजे ध्वजारोहण करने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि इस दौरान सीमित संख्या में ही कर्मचारी-अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करना होगी। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले में स्थित सभी सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्वों की इमारतों पर प्रकाश की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये है।

बैठक में बताया गया कि कोरोना के संक्रमण को देखते हुये इस बार सभी मंत्रीगण भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान इस कार्यक्रम में ध्वजारोहण करेंगे एवं प्रदेश की जनता को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री के इस संबोधन को समस्त जिलों में लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से सुना जायेगा। बैठक में बताया गया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार इस बार जिला स्तर पर कलेक्टर कार्यालय में आयोजित किये जाने वाले स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में जिला कलेक्टर द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा।

क्रमांक/5218/अगस्त-34/ जैन