NEWS -13-08-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 कलेक्टर ने किया कोरोना कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया

स्वास्थ सबंधी सलाह के लिये आने वाली हर कॉल पर रखें विशेष नजर

जबलपुर 13 अगस्त, 2020

कलेक्टर भरत यादव ने आज दमोह नाका स्थित एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम का निरीक्षण कर यहाँ आने वाली शिकायतों एवं सूचनाओं को सबंधित अधिकारियों तक तत्काल पहुँचाने के निर्देश दिये हैं ताकि उनका त्वरित निराकरण हो सके। श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान कंट्रोल रूम से एसएमएस के जरिये भी सबंधित व्यक्ति को कोरोना टेस्ट के परिणाम बताने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम में आने वाले स्वास्थ से सबंधित हर कॉल को दर्ज किया जाये, सबंधित व्यक्ति को निकटतम फीवर क्लीनिक पर जाकर परीक्षण कराने की सलाह दी जाये, साथ ही टेली मेडिसिन के जरिये चिकित्सकों से उनकी बात कराई जाये। यदि ऐसे कॉल बुजुर्गों अथवा हाई रिस्क वाले मरीजों के स्वास्थ से संबंधित हैं तो तत्काल इसकी सूचना मेडिकल मोबाइल यूनिट को दी जाये ताकि उन्हें तुरन्त अस्पताल में शिफ्ट कर उपचार शुरू किया जा सके।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान कोरोना के क्षेत्रवार लिये गये सेम्पल और उस क्षेत्र में पॉजिटिव मिले प्रकरणों के डेटा का एनालिसिस करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि  हाई रिस्क एवं बुजुर्गों के स्वास्थ से सबंधित आने वाले कॉल्स का भी कंट्रोल रूम में विश्लेषण किया जाये और उन क्षेत्रों को चिन्हित किया जाये जहाँ से ज्यादा कॉल आ रहे हैं, ताकि ऐसे क्षेत्रों में सेम्पलिंग की संख्या बढ़ाई जा सके । उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर ऐसे क्षेत्रों में रेपिड टेस्ट किट से भी सेम्पलिंग कराई जा सकती है।

टेली मेडिसिन सेंटर से रखी जाये होम आइसोलेशन में रह रहे हर कोरोना पॉजिटिव पर नजर :

कोरोना कंट्रोल रूम के बाद कलेक्टर श्री यादव ने टेलीमेडिसिन सेंटर का भी निरीक्षण किया और यहाँ से होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों के स्वास्थ पर निगरानी रखने की प्रक्रिया देखी। उन्होंने टेलीमेडिसिन सेंटर में तैनात चिकित्सकों से कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना पॉजिटिव प्रत्येक व्यक्ति से हर रोज वीडियो कॉलिंग कर चर्चा करें और उनके स्वास्थ पर नजर रखें। श्री यादव ने होम क्वारन्टीन में रह रहे लोगों की भी टेलीमेडिसिन सेंटर से निगरानी पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि होम क्वारन्टीन में रह रहे व्यक्ति यदि वीडियो कॉलिंग के दौरान घर से बाहर घूमता पाया जाये तो तत्काल इसकी सूचना सम्बन्धित अधिकारियों को दें ताकि नियमों का उल्लंघन करने पर उसके विरुद्ध कार्यवाही की जा सके।

कोरोना कंट्रोल रूम और टेलीमेडिसिन सेंटर के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, सीईओ स्मार्ट सिटी आशीष पाठक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रत्नेश कुररिया भी मौजूद थे ।

क्रमांक/5009/अगस्त-125/जैन

 

हाई रिस्क और बुजुर्ग व्यक्तियों को अस्पताल में शिफ्ट करायें

फीवर क्लीनिक के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने दिये निर्देश

जबलपुर 13 अगस्त, 2020

कलेक्टर भरत यादव ने कोरोना संक्रमित मिले व्यक्तियों के सम्पर्क में आये गम्भीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों और बुजुर्गों को अस्पताल में शिफ्ट कर कोरोना टेस्ट का इंतजार किये बिना उपचार प्रारम्भ करने के निर्देश दिये हैं। श्री यादव ने आज गुरुवार को लेमागार्डन स्थित फीवर क्लीनिक के निरीक्षण के दौरान स्वास्थ विभाग के अधिकारियों से कहा कि फीवर क्लीनिक में जाँच के लिये आने वाले बुजुर्गों और हाई रिस्क व्यक्तियों को सीधे जिला अस्पताल भेजा जाये, वहाँ उनका स्वास्थ परीक्षण हो और आवश्यकता होने पर उन्हें उपचार के लिये तुरन्त भर्ती भी किया जाये। श्री यादव ने कहा कि गम्भीर बीमारियों की हिस्ट्री वाले और बुजुर्गों को घरों से निकालकर उपचार के लिये अस्पताल में भर्ती कराने से आने वाली कई कठिनाईयों से बचा जा सकेगा।

क्रमांक/5010/अगस्त-125/जैन

 कन्टेनमेन्ट जोन का भी  निरीक्षण किया

बेरिकेटिंग टूटी मिलने पर एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश

जबलपुर 13 अगस्त, 2020

कलेक्टर भरत यादव ने आज गुरुवार को अमखेरा रोड स्थित जागृति नगर कन्टेनमेन्ट जोन का निरीक्षण भी किया । श्री यादव ने इस कन्टेनमेन्ट जोन के प्रवेश मार्ग की बेरिकेटिंग टूटी पाये जाने पर गहरी नाराजी जताई और मौके पर मौजूद अधिकारियों को इस मामले में तुरन्त एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिये । उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कन्टेनमेन्ट क्षेत्र का नियमित तौर पर निरीक्षण करें और नियमों का उल्लंघन करने वाले के विरुद्ध सख्ती बरतें। श्री यादव ने कहा कि कन्टेनमेन्ट क्षेत्र में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने स्थानीय लोगों को भी जिम्मेदारी दी जाये। उन्होंने कंटेन्मेंट जोन के निवासियों से भी सभी पाबन्दियों का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया ।

फीवर क्लीनिक और कन्टेनमेंन्ट जोन के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, एसडीएम आधारताल ऋषभ जैन, सीएमएचओ डॉ रत्नेश कुररिया भी मौजूद थे ।

क्रमांक/5011/अगस्त-126/जैन

 

पहली प्राथमिकता लोगों की जान बचाना ही हैं : कलेक्टर श्री यादव

जबलपुर 13 अगस्त, 2020

कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज कलेक्टर सभागार में कोरोना से बचाव व रोकथाम के लिये रैपिड रिस्पांस टीम व मेडिकल मोबाइल टीम की बैठक लेकर कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता लोगों की जान बचाना है। अत: यह देखे कि कोविड 19 से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु ना हो। कोविड पेशेंट को प्राथमिकता से इलाज करना सुनिश्चित करें। इसके लिए हर संभव प्रयास करें। संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें फीवर क्लीनिक में ले जाये, क्वारंटीन करें और आवश्यकता पड़ने पर विक्टोरिया में भेजें जहां से उन्हें मेडीकल या कोविड केयर सेंटर भेजा जायेगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि सैंपलिंग की डाटा व मोबाइल नंबर सही हो ताकि लोगों के कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग हो सके । अधिक उम्र वाले मरीजों को देखें और उन्हें शीघ्र ही उपचार सुनिश्चित करें। समय पर लोगों के उपचार होने से मृत्यु की संभावना कम होती है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 में मृत्यु की डाटा का एनालिसिस करें और यह टारगेट बनाये की किसी भी कीमत पर कोविड पेशेंट की मृत्यु न हो। कंटेंटमेंट एरिया में यदि लोग नियमों का पालन नहीं करते हैं तो इसकी जांच संबंधित अधिकारी करें और नहीं मानते हैं तो सभी को क्वारेंटाइन करें।  इस दिशा में एसडीएम, पुलिस अधिकारी व नगर निगम के अधिकारी सख्ती से काम करें। उन्होंने कहा कि लोगों की जान बचाना ही प्राथमिकता है, इसलिए कोविड पेशेंट को टाइम से शिफ्ट करें जहां उसका उपचार हो सके। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्र, अतिरिक्त कलेक्टर हर्ष दीक्षित तथा मेडिकल ऑफिसर उपस्थित थे।

क्रमांक/5012/अगस्त-127/उइके­­