NEWS-26-08-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 788.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 26 अगस्त, 2020

जिले में एक जून से 26 अगस्त तक 788.5 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 887.4 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 758.1 मिलीमीटर, पनागर में 864.3 मिलीमीटर, कुण्डम में 1014.0 मिलीमीटर और पाटन में 798.8 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 426.6 मिलीमीटर, सिहोरा में 748.4 मिलीमीटर और मझौली में 911.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5471/अगस्त-256/मनोज

 यूरिया और उपभोक्ता सामग्री की कालाबाजारी और मिलावट बर्दाश्त नहीं होगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए

जबलपुर 26 अगस्त, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि यूरिया और खाद्य सामग्री की कालाबाजारी तथा मिलावट को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हमें प्रदेश में ऐसी व्यवस्था स्थापित करनी है जिससे कालाबाजारी और मिलावट की गतिविधियाँ शून्य की स्थिति में हों। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मंत्रालय में आयोजित बैठक में कहा कि किसानों और राशन उपभोक्ताओं के लिये संचालित योजनाओं में अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए अद्तन तकनीक का उपयोग सुनिश्चित किया जाए। सुशासन स्थापित करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ लगने वाली धाराओं का उल्लेख करते हुए कहा कि दोषियों पर विधि सम्मत सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अपराधियों पर मुकदमें दर्ज हों और उनके वाहन भी राजसात किए जाएं। आज की बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव गृह श्री राजेश राजौरा, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री के.के. सिंह के अलावा आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) के अधिकारी भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ईओडब्ल्यू के अधिकारियों को दोषियों के प्रकरण में कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कालाबाजारी के दर्ज हुए मामले, अब तक हुई कार्रवाई की जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए।

क्रमांक/5472/अगस्त-257/मनोज

 किसानों को खेती-किसानी के लिए समसामयिक सलाह

जबलपुर, 26 अगस्त 2020

किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग और कृषि विज्ञान केन्द्र ने अगस्त माह के द्वितीय पखवाड़े में किसानों द्वारा किये जा सकने वाले कृषि कार्यों के संबंध में जिले के कृषकों के लिए उपयोगी समसामयिक सलाह दी है।

उपसंचालक कृषि डॉ. एसके निगम और कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ. एके सिंह ने जिले के किसानों को धान, मक्का, सोयाबीन और उड़द व मूंग की फसलों से अधिक उत्पादन लेने के तौर-तरीकों और कीटनाशक उपाय के सुझाव दिये हैं। सलाह के तहत इस समय धान की फसल बढ़वार की अवस्था पर है। किसान भाईयों को सलाह दी गई है कि धान-फसल में 30-35 दिन की अवस्था पर मध्यम प्रजातियों में 15-18 व संकर प्रजातियों में 20-22 किग्रा-एकड़ यूरिया की टॉप डे्रसिंग करें। जिन किसान भाईयों की धान फसल में पत्तियों पर भूरे-लाल लम्बवत धब्बे दिख रहे हैं व पत्तियों के ऊपरी सिरे सूख रहे हैं तो ये झुलसा रोग के लक्षण हैं। इस रोग की रोकथाम हेतु खेत से पानी निकाल दें। तत्पश्चात ट्राईसाइक्लोजोल 75 प्रतिशत डब्लूपी 1 मिली/ली या एजॉक्सीस्ट्राबिन (11 प्रतिशत), टेबूकोनोजोल (18.3 प्रतिशत)1.5 मिली/ली या एजॉक्सीस्ट्रोबिन (18.2 प्रतिशत), डाइपेनोकोनाजोल (11.4 प्रतिशत) 1 मिली/ली की दर से छिड़काव करें।

मक्का

मक्का की फसल अभी पूल की अवस्था पर है। किसान भाईयों को सलाद दी जाती है कि 22-26 किग्रा यूरिया प्रति एकड़ की दर से संकर मक्का में यूरिया की टॉप ड्रेसिंग करें। कुछ स्थानों पर मक्का का पौधा बीच से टूट रहा है। यह मक्के का तना स्टॉक रॅाट रोग है। किसान भाई खेत में जल निकास की व्यवस्था करें तथा ब्लीचिंग पाउडर 4 किग्रा प्रति एकड़ की दर से ड्रेसिंग करें अथवा कॉपर आक्सीक्लोराइड-2 ग्राम प्रति लीटर तथा स्ट्रेप्टोसाइक्लिन-4 ग्राम प्रति 10 लीटर की दर से छिड़काव करें। मक्का में फॉल आर्मी वर्म कीट का प्रकोप होने पर प्रारंभिक अवस्था में फसल बचाव हेतु स्याइनोसैड 45 प्रतिशत का 60-65 मिली लीटर या इमामोक्टेन बेंजोएट 5 प्रतिशत एसजी 100 मिली लीटर प्रति एकड़ की दर से छिड़काव करें।

सोयाबीन

किसान भाइयों को सलाद दी जाती है कि यदि सोयाबीन में पुष्पन प्रारंभ हो गया है तो इस अवस्था में किसी भी प्रकार के शाकनाशी का छिड़काव न करें। कम बढ़वार की दशा में पुष्पन अवस्था से पूर्व अथवा बाद में सोयाबीन फसल में एनपीके 18:18:18 अथवा एनपीके 19:19:19 की एक किग्रा मात्रा प्रति एकड़ की दर से छिड़काव करें।

उड़द व मूंग

उड़द की पत्तियों में लगातार बारिश के कारण पर्णदाग देखने को मिल रहे हैं। नियंत्रण हेतु थियोफिनेट मिथाइल 70 डब्ल्यू पी 2 ग्राम अथवा कार्बेडाजिम 50 डब्ल्यूपी 1.5 ग्राम प्रति लीटर की दर से छिड़काव करें। उड़द व मूंग में पीतशिरा रोग की समस्या देखी जा रही है। किसान भाई रोग ग्रसित पौधों को उखाड़कर मिट्टी में दबा दें। तत्पश्चात एमिडाक्लोप्रिड 17.8 एसएल 0.5 से 0.8 मिली प्रति लीटर की दर से छिड़काव करें। प्रारंभिक अवस्था में मूंग व उड़द में सफेद मक्खी के नियंत्रण हेतु डाइमेथोएट 30 प्रतिशत ईसी अथवा ट्रोइजोफॉस 1.5 मिली प्रति लीटर की दर से छिड़काव करें।

क्रमांक/5473/अगस्त-258/मनोज

 दो दिन में पूरा कर लें पात्र परिवारों के नाम शामिल

करने का काम - कलेक्टर श्री शर्मा

जबलपुर, 26 अगस्त, 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के एसडीएम तथा खाद्य विभाग, जनपद पंचायतों एवं नगरीय निकायों के प्रमुख अधिकारियों की बैठक लेकर पीडीएस सूची में पात्र परिवारों के नाम जोडऩे एवं अपात्रों के नाम काटने के कार्य में हुई प्रगति की समीक्षा की । श्री शर्मा ने सर्वे और दावे-आपत्तियों के निराकरण की प्रक्रिया में पात्र पाये गये सभी परिवारों को दो दिन के भीतर पीडीएस की पात्रता सूची में शामिल करने के निर्देश दिये हैं , ताकि सितंबर माह से ही उन्हें खाद्यान्न प्राप्त होने लगे। उन्होंने अपात्रों के नाम हटाने की कार्यवाही को भी शीघ्र पूरा करने की हिदायत अधिकारियों को दी है । साथ ही कोई भी पात्र परिवार सूची में शामिल होने से न रह जाये यह सुनिश्चित करने के निर्देश भी उन्हें दिये ।

कलेक्टर ने बैठक में पीडीएस उपभोक्ताओं के आधार सीडिंग के काम में भी गति लाने पर जोर दिया । उन्होंने केंद्र तथा राज्य शासन की योजना तथा उपभोक्ताओं को नियमित तौर पर उपलब्ध कराये जाने वाले खाद्यान्न के वितरण का कार्य 30 अगस्त तक कर लेने के निर्देश देते हुये कहा कि सभी एसडीएम एवं स्थानीय निकायों के अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र की उचित मूल्य दुकानों की नियमित मॉनिटरिंग करना होगा। कलेक्टर ने अगस्त माह के खाद्यान्न के वितरण की तथा सितंबर माह के खाद्यान्न के उठाव की जानकारी भी बैठक में ली ।

श्री शर्मा ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पूर्व में पात्र पाये गये परिवारों को भी पीडीएस सूची में शीघ्र शामिल करने कहा है किन्हीं कारणों से पात्रता पर्ची जारी नहीं की जा सकी थी । उन्होंने राज्य शासन के निर्देशानुसार पात्रता सूची में शामिल हुये परिवारों को पात्रता पर्ची प्रदान करने के लिये एक सितंबर को  जिला, जनपद पंचायत एवं पंचायत स्तर कार्यक्रमों का आयोजन करने और इसके लिये अभी से तैयारियां प्रारम्भ करने के निर्देश भी दिये । उन्होंने कहा कि नये हितग्राहियों  को पात्रता पर्ची प्रदान करने के इन कार्यक्रमों में सितंबर माह से उन्हें मिलने वाले खाद्यान्न भी प्रदान किया जाये।

पीडीएस उपभोक्ताओं की सूची में पात्र परिवारों के नाम शामिल करने और अपात्रों के नाम काटने की कार्य की समीक्षा के लिये कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर वी पी द्विवेदी, सयुंक्त कलेक्टर नम: शिवाय अरजरिया एवं प्रभारी आपूर्ति नियंत्रक डिप्टी कलेक्टर शाहिद खान भी मौजूद थे।

क्रमांक/5474/अगस्त-259/मनोज

 त्यौहारों के दौरान अपने-अपने क्षेत्र में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करायें - श्री शर्मा

घरों में ही गणेश प्रतिमा और ताजियों का विसर्जन करने लोगों को करें प्रेरित

नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र के अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश

जबलपुर, 26 अगस्त, 2020

कोरोना के संक्रमण को रोकना किसी एक की नहीं बल्कि सभी विभागों की जिम्मेदारी है।  इस चुनौती का सामना सभी को मिल जुलकर टीम भावना से करना होगा और इसमें आम जनता की भागीदारी भी सुनिश्चित करनी होगी। ये उदगार कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित सभी एसडीएम तथा जनपद पंचायतों एवं नगरीय निकायों के अधिकारियों की बैठक को सबोधित करते हुये व्यक्त किये। श्री शर्मा ने त्यौहारों के दौरान अपने-अपने क्षेत्र में कोरोना प्रोटोकॉल का तथा शासन द्वारा जारी गाईड लाइन का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने की हिदायत दी है।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि कोरोना के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ त्यौहारों को लेकर शासन द्वारा जारी गाईड लाइन पर कड़ाई से अमल सुनिश्चित करायें । उन्होंने कहा कि कोरोना से नागरिकों के स्वास्थ की सुरक्षा के लिये त्यौहारों पर किसी तरह के सार्वजनिक आयोजन न हों इस पर अधिकारियों को विशेष ध्यान देना होगा। इसके साथ ही नदी, तालाब, कुंडों और जल स्त्रोतों में प्रतिमाओं एवं ताजियों के  विसर्जन पर लगी रोक का भी सख्ती से पालन कराना होगा ।

श्री शर्मा ने अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में स्थित घाटों की बेरिकेडिंग का काम अभी से शुरू कर दें तथा सार्वजनिक विसर्जन स्थलों पर प्रतिबंधात्मक आदेश की सूचना सबंधी बोर्ड लगायें । उन्होंने लोगों को भगवान गणेश की प्रतिमा और ताजियों का विसर्जन घर पर ही करने के लिये प्रेरित करने के निर्देश भी दिये । कलेक्टर ने बरगी बांध की नहरों पर भी प्रतिमाओं के विसर्जन पर कड़ाई से रोक लगाने की हिदायत अधिकारियों को दी ।

कलेक्टर ने बैठक में गम्भीर रोगों से ग्रसित कोरोना संदिग्ध मरीजों और हाई रिस्क वाले व्यक्तियों को होम क्वारन्टीन करने तथा उनके सेम्पल लेने में रेपिड रेस्पॉन्स टीमों और मेडिकल मोबाइल यूनिटों की सहायता करने के निर्देश भी दिये हैं । श्री शर्मा ने होम क्वारन्टीन और होम आइसोलेशन के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर तथा मास्क पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों पर भी सख्त कार्यवाही करने तथा जुर्माना वसूलने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये । उन्होंने हर उस क्षेत्र में जहाँ ज्यादा संख्या में कोरोना मरीज मिल रहे हैं कन्टेनमेन्ट जोन बनाने तथा कन्टेनमेन्ट की बंदिशों का सख्ती से पालन कराने की हिदायत भी दी । श्री शर्मा ने अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में कोरोना से सबंधित सभी कार्यों पर निगरानी रखने तथा कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए संस्थागत क्वारन्टीन के लिये स्थल चिन्हित करने के निर्देश भी दिये हैं ।

बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा , अपर कलेक्टर वीपी द्विवेदी, शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के सभी एसडीएम तथा जनपद पंचायतों एवं नगरीय निकायों के अधिकारी भी मौजूद थे ।

क्रमांक/5475/अगस्त-260/मनोज