NEWS -05-08-2020-B

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 कलेक्टर ने की आरसीएमएस पोर्टल से राजस्व न्यायालय

द्वारा पारित आदेश की प्रमाणित प्रति देने की शुरुआत

जबलपुर 05 अगस्त, 2020

नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन जैसे राजस्व प्रकरणों में राजस्व न्यायालयों द्वारा पारित आदेशों की प्रमाणित प्रति प्राप्त करने के लिये आवेदकों को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। राजस्व न्यायालय से राजस्व प्रकरणों में पारित आदेशों की प्रमाणित प्रति आरसीएमएस पोर्टल से आवेदकों को ऑनलाइन उपलब्ध कराई जायेगी। कलेक्टर भरत यादव ने कलेक्ट्रेट परिसर स्थित भू-अधीक्षक कार्यालय  से नामांतरण के एक प्रकरण में आवेदक अजय कुमार शुक्ला को नायब तहसीलदार केंट द्वारा पारित आदेश की प्रति प्रदान कर इस सुविधा की शुरुआत की। इस अवसर पर अपर कलेक्टर वी पी द्विवेदी, अधीक्षक भू-अभिलेख ललित ग्वालवंशी भी मौजूद थे।

क्रमांक/5223/अगस्त-39/जैन

 कोरोना से स्वस्थ होने पर 11 व्यक्तियों को किया गया डिस्चार्ज

बीते चौबीस घण्टे में कोरोना के 72 नये मरीज मिले

जबलपुर 05 अगस्त, 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने पर  आज बुधवार को 11 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना के 72 नये मरीज सामने आये हैं। आज डिस्चार्ज हुये 11 व्यक्तियों को मिलाकर कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अब 1097 हो गई है। कल मंगलवार की शाम 6 बजे से आज बुधवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिले 72 कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1619 पहुँच गई है । कोरोना से अभी तक 33 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 489 हो गये हैं ।

क्रमांक/5224/अगस्त-40/जैन

 

दो नये कन्टेनमेन्ट जोन बने

जबलपुर 05 अगस्त, 2020

कोरोना संक्रमण के एक से अधिक प्रकरण मिलने पर शहर में दो नये कन्टेनमेन्ट जोन बनाये गये हैं। नये बनाये गये कन्टेनमेन्ट जोन में प्रेमसागर में वंशकार मोहल्ला लखन सेठ की बिल्डिंग के आसपास का प्रभावित क्षेत्र तथा जयप्रकाश नगर आधारताल में जे.पी. हेल्थ क्लब के आसपास का प्रभावित क्षेत्र शामिल है। जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने नये कन्टेनमेन्ट जोन बनाने का आदेश आज जारी कर दिया है।

क्रमांक/5225/अगस्त-41/जैन

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना:

किसान अपनी फसलों का बीमा अब 18 तक करवा सकेंगे

जबलपुर 05 अगस्त, 2020

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत किसान खरीफ 2020 में अब अपनी फसलों का बीमा 18 अगस्त तक करा सकते हैं। पहले बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी फसलों का बीमा हो जाने के बाद प्राकृतिक आपदाओं से फसल क्षति होने पर बीमित कृषकों को क्षतिपूर्ति उपलब्ध कराके वित्तीय मदद प्रदान किये जाने का प्रावधान है। ताकि कृषक कृषि व्यवसाय में बने रहते हुए उन्नत तकनीकी का उपयोग एवं टिकाऊ नवीन अभिनव कृषि हेतु प्रोत्साहित हो सके।

खरीफ मौसम में सभी अनाज दलहन, तिलहन फसलों हेतु बीमित राशि का मात्र अधिकतम दो प्रतिशत प्रीमियम कृषकों द्वारा देय है तथा कपास फसल हेतु अधिकतम 5 प्रतिशत प्रीमियम देय है। जबकि शेष प्रीमियम राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। खरीफ की जिन फसलों का बीमा कराया जा सकता है उनमें जिला स्तर से उड़द एवं मूंग तहसील स्तर से ज्वार, कोदो, कुटकी, मूंगफली, तिल कपास तथा पटवारी हलका स्तर पर सिंचित धान, असिंचित धान, सोयाबीन, मक्का, बाजरा एवं अरहर की फसलें शामिल हैं।

बीमा कराने के लिए पात्र कृषकों में अधिसूचित बैंकों में अधिसूचित पसलें उगाने वाले बटाईदारों और काश्तकारों सहित सभी किसान अपनी-अपनी फसलों का बीमा का आच्छादन प्राप्त करने हेतु पात्र हैं। योजना सभी कृषकों हेतु सवैच्छिक की गई है। अल्पकालिक फसल ऋण प्राप्त करने वाले कृषकों की फसलों का बीमा संबंधित बैंक द्वारा किया जायेगा। अऋणी कृषक अपनी अधिसूचित फसलों का बीमा बैंक, लोक सेवा केन्द्र एवं कार्यरत बीमा कंपनी के अधिकृत एजेन्ट के माध्यम से करवा सकते हैं।

बीमा कराने के लिए आवश्यक दस्तावेजों में फसल बीमा प्रस्ताव फार्म, आधार कार्ड, पहचान पत्र शासन द्वारा मान्य दस्तावेज जैसे वोटर आई कार्ड, राशन कार्ड, पेन कार्ड, आधार कार्ड, समग्र आईडी ड्रायविंग लायसेंस आदि शामिल है। भू-अधिकार पुस्तिका, बुआई प्रमाण-पत्र पटवारी या ग्राम पंचायत सचिव द्वारा जारी किया हुआ होना चाहिए। सभी ऋणी एवं अऋणी कृषकों हेतु आधार कार्ड अनिवार्य है तथा मोबाइल नंबर वांछित है।

क्रमांक/5226/अगस्त-42/जैन

 कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने आपस में मरीजों की डाटा शेयरिंग करें

कलेक्टर ने रेलवे, सेना एवं केन्द्र शासन के संस्थानों के नोडल अधिकारियों को दिए निर्देश

जबलपुर 05 अगस्त, 2020

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से निपटने की तैयारियों के तहत जिला प्रशासन द्वारा रेलवे, सेना एवं केंद्र शासन के विभिन्न संस्थानों के नोडल अधिकारियों की आज बुधवार को बुलाई गई बैठक में सन्दिग्ध और हाईरिस्क वाले मरीजों, संक्रमित व्यक्ति के नजदीकी सम्पर्क में आये लोगों तथा क्वारन्टीन और उपचार के बाद डिस्चार्ज किये गये मरीजों का डेटा एक-दूसरे से साझा करने पर जोर दिया गया है।                                                          

कलेक्टर भरत यादव ने बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि यह केंद्र एवं राज्य शासन के विभिन्न विभागों और संस्थानों के बीच बेहतर तालमेल का ही नतीजा है कि हम जबलपुर में कोरोना वायरस के संक्रमण को अभी तक नियंत्रित करने में कामयाब रहे हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों में जिस तेजी से कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ी है उसे देखते हुये अब हमें और ज्यादा सतर्कता बरतने और अतिरिक्त व्यवस्थायें करने की जरूरत है। श्री यादव ने बैठक में मौजूद अधिकारियों से कहा कि आने वाली चुनौती का आँकलन कर उपलब्ध संसाधनों के बेहतर इस्तेमाल की रणनीति हमें अभी से तैयार करनी होगी। उन्होंने कोरोना के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिये सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान पर जोर दिया। श्री यादव ने कहा कि डेटा शेयर करने से  हाई रिस्क और सन्दिग्ध मरीजों  तथा  संक्रमित व्यक्ति के नजदीकी सम्पर्क में आये  लोगों के स्वास्थ्य पर नजर  रखी जा सकेगी और जरूरत पडऩे पर सेम्पल लिया जाकर समय पर उनका उपचार प्रारम्भ किया जा सके।                                  

कलेक्टर ने बैठक में सेना और रेलवे के अस्पताल में कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों तथा गम्भीर रोगियों के उपचार की उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी भी ली। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि  आपस में बेहतर तालमेल स्थापित कर हम आगे भी जबलपुर में कोरोना के संक्रमण को नियंत्रित करने में कामयाब होंगे। बैठक में कोरोना के माईल्ड लक्षण वाले तथा गम्भीर रोगियों के उपचार की उपलब्ध सुविधाओं तथा इनके विस्तार की दिशा में किये जा रहे प्रयासों का ब्यौरा भी दिया गया। नगर निगम आयुक्त अनूप कुमार, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर क्लेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जी आर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रत्नेश कुररिया भी इस बैठक में मौजूद थे।

क्रमांक/5227/अगस्त-43/जैन