NEWS -24-08-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

जिले में अब तक 787.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 24 अगस्त, 2020

जिले में एक जून से 24 अगस्त तक 787.8 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 857.1 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 757.9 मिलीमीटर, पनागर में 864.3 मिलीमीटर, कुण्डम में 1014.0 मिलीमीटर और पाटन में 798.8 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 426.6 मिलीमीटर, सिहोरा में 748.4 मिलीमीटर और मझौली में 904.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5449/अगस्त-234/मनोज

 शासन की प्राथमिकताओं के लिये सहयोग एवं समन्वय से कार्य करें : कलेक्टर श्री शर्मा

जबलपुर 24 अगस्त, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के अध्यक्षता में आज लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक कलेक्टर सभागार में संपन्न हुई। इस दौरान उन्होंने वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए प्राथमिकताएं बतायी और उनका निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के बीच तथा  फील्ड स्तर पर समन्वय और सहयोग बना रहे। सहयोग और समन्वय के साथ दायित्वों का निर्वहन जिम्मेदारी से करें ।विभागीय अधिकारी अपने अमले के साथ समय-समय पर बैठक करते रहे। शासन की प्राथमिकताओं के मुताबिक काम करें। सभी अधिकारी अपने काम का मूल्यांकन प्रतिदिन करें।

लंबित पत्रों के साथ सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण को संवेदनशीलता के साथ निराकरण करने के निर्देश दिए और कहा कि कोई प्रकरण लंबित ना रहे। उन्होंने कहा कि कोविड से लड़ाई  में सभी का सहयोग जरूरी है। पिछले कुछ दिनों से ज्यादा केस आए हैं यह चिंता का विषय है अतः उन्होंने कोविड-19 के रोकथाम के लिए भावी रणनीति के बारे में बताया और कहा कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संदिग्धों की पहचान कर पर्याप्तं सैंपल प्रतिदिन ले। कंटेनमेंट एरिया में नियमों का पालन सख्ती से करें और इस संबंध में उन्होंने कहा कि कोविड का फैलाव ना हो इस पर विशेष ध्यान देना है। साथ ही, यह पहली प्राथमिकता है कि किसी कोविड पेशेंट की मृत्यु न हो अगर कहीं कोविड पेशेंट की मृत्यु होती है तो इसे गंभीरता से लिया जायेगा। श्री शर्मा ने कहा कि सबसे पहले कोरोना संक्रमित व्यक्ति की पहचान करें उसका आइसोलेशन करें, फिर ट्रीटमेंट। इस पद्धति से कोविड-19 की दिशा में बेहतर काम हो सकता है।

उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि वे फीवर क्लिनिक व कोविड सेंटर का विजिट करें और अपने अपने क्षेत्र में कोविड नियंत्रण की दिशा में  वे लीडरशिप ले।

बैठक में उन्होंने अधिकारियों से कहा कि फील्डस्तर के समस्याओं का  सक्रियता से निराकरण करें। उन्होंने राजस्व संबंधी समस्याओं के साथ स्ट्रीट वेंडर योजना, फूड व सिविल सप्लाई के साथ वनाधिकार पट्टे की समीक्षा की। बैठक के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रियंक मिश्र, अपर कलेक्टर श्री संदीप जी आर, श्रीहर्ष दीक्षित सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग की बैठक

लंबित पत्रों की समीक्षा के पहले कलेक्टर श्री शर्मा ने सभी ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर रैपिड रिस्पांस टीम और मेडिकल मोबाइल यूनिट की बैठक लेकर कोरोना वायरस के रोकथाम व संक्रमण से बचाव की कार्ययोजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस दौरान उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में कोविड संक्रमण का फैलाव न हो, इसलिए इस दिशा में गंभीरता से काम करें। लोगों की पहचान करें, उन्हें आइसोलेशन करें और  ट्रीटमेंट करें। श्री शर्मा ने कहा कि लोगों की जान  बचाना ही पहली प्राथमिकता है अतः किसी कोविड-19 पेशेंट की मृत्यु न हो। अगर किसी कोविड पेशेंट की मृत्यु होती है तो गंभीरता से जांच की जाएगी। इस दौरान उन्होंने सैंपल व डाटा एंट्री पर भी जोर दिया।

क्रमांक/5450/अगस्त-235/उइके

 नगर निगम क्षेत्र में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने दल गठित

जिला दंडाधिकारी श्री शर्मा ने जारी किया आदेश

जबलपुर, 24 अगस्त 2020

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी कर्मवीर शर्मा ने नगर निगम सीमा के अंतर्गत कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव हेतु एएनएम, आशा कार्यकर्ता, नगर निगम के नोडल सहित पर्यवेक्षक अधिकारियों का वार्डवार दल गठित किया है।

नगर निगम के सभी वार्डों को मिलाकर कोरोना वायरस से बचाव हेतु गठित दल में कुल 267 अधिकारी कर्मचारी की ड्यिूटी लगाई गई है। दल को-मोरबिडिटी (किसी गंभीर बीमारी) से ग्रसित व्यक्तियों को चिन्हित करने एवं आवश्यक दवाई और स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने का कार्य करेंगे। साथ ही होम क्वारेंटाइन व्यक्तियों के घरों पर पोस्टर चस्पा करने, होम क्वारेंटाइन संदिग्धों की निगरानी एवं लॉकडाउन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने का भी कार्य करेंगे।

इसके अलावा आरआरटी एवं एमएमयू के साथ समन्वय स्थापित कर निगरानी व सर्वे कार्य में मदद करेंगे। पर्यवेक्षण करने वाले अधिकारी कार्य की निगरानी करेंगे और इसकी रिपोर्ट नगर निगम कमिश्नर अनूप कुमार सिंह और अपर कलेक्टर संदीप जीआर सहित कोरोना कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 0761-2637500-15 पर प्रतिदिन देंगे। साथ ही संबंधित क्षेत्र के एसडीएम व तहसीलदार इंसीडेण्ट कमाण्डर एवं थाना क्षेत्र के पुलिस अधिकारी गठित दलों के कर्मियों एवं कंटेनमेण्ट क्षेत्रों में आवश्यक सुरक्षा एवं सहायता उपलब्ध कराएंगे।

क्रमांक/5451/अगस्त-236/मनोज