NEWS -22-08-2020-A

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 770.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

सर्वाधिक वर्षा कुण्डम में तो सबसे कम शहपुरा में हुई

जबलपुर 22 अगस्त, 2020

जिले में एक जून से बाईस अगस्त तक 770.6 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 815.0 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 742.5 मिलीमीटर, पनागर में 836.6 मिलीमीटर, कुण्डम में 1001.0 मिलीमीटर और पाटन में 790.0 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 401.4 मिलीमीटर, सिहोरा में 741.4 मिलीमीटर और मझौली में 881.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5433/अगस्त-218/मनोज

 आज रात्रि 10 बजे से सोमवार प्रात: 5 बजे तक रहेगा विराम

नवागत कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री शर्मा ने की ना‍गरिकों

से विराम को सफल बनाने की अपील

जबलपुर 22 अगस्त, 2020

      जिले में कोरोना संक्रमण की चैन को ब्रेक करने के लिये जिले में शनिवार 22 अगस्त की रात्रि 10 बजे से सोमवार 24 अगस्त को प्रात: 5 बजे तक अनलॉक-3 के तहत दी गई छूट में विराम दिया गया है। नवपदस्थ कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी कर्मवीर शर्मा ने जिले के नागरिकों से विराम को सफल बनाने में सहयोग करने की अपील की है।

राज्य सरकार के निर्देशों तथा जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में हुई चर्चा के बाद जिले में अनलॉक-3 के तहत किये गये 31 घंटे के विराम संबंधी आदेश पहले ही जारी चुका है। विराम के दौरान किसी भी व्यक्ति को अपने घर से अनावश्यक निकलने की अनुमति नहीं होगी। अति आवश्यक वस्तुएं जैसे-दूध की दुकान, अस्पताल, मेडीकल स्टोर, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी आदि की दुकानें खुली रहेंगी तथा इनके अतिरिक्त अन्य आवश्यक वस्तुओं की होम डिलेवरी की व्यवस्था यथावत रहेगी।

जनरल स्टोर्स, फल सब्जी आदि की दुकानें और निजी कार्यालय पूर्णत: बंद रहेंगे। दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों का संचालन पूर्णत: बंद रहेगा। केन्द्र व राज्य शासन के सभी शासकीय कार्यालय शनिवार 22 अगस्त की रात्रि 10 बजे से सोमवार 24 अगस्त को प्रात: 5 बजे तक पूर्णत: बंद रहेंगे। किन्तु अति आवश्यक सेवा शासकीय विभाग जैसे नगर निगम, पुलिस, राजस्व, स्वास्थ्य, विद्युत, दूर संचार, नगर सैनिक, आपदा प्रबंधन, पेयजल, प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया आदि साथ ही इमरजेंसी ड्यूटी वाले शासकीय कर्मचारी केवल ड्यूटी के प्रयोजन से मुक्त रहेंगे। किन्तु उन्हें अपने साथ परिचय पत्र रखना अनिवार्य होगा।

हेल्थ इमरजेंसी की स्थिति में उपयोग किये जाने वाले निजी वाहन मुक्त रहेंगे। फ्लाइट्स एवं ट्रेन से आने जाने वाले यात्रियों की यात्रा टिकट ही ई-पास माने जाएंगे। एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन से आने-जाने वाले यात्री अपने वाहन से आ-जा सकेंगे। सिटी बसें, प्राइवेट बसें, ऑटो, टैक्सी, कैब, ई-रिक्शा पूर्णत बंद रहेंगे। लॉज धर्मशाला के कर्मचारी अपने कार्य स्थल में कार्य करने हेतु इस विराम से मुक्त रहेंगे। लेकिन कर्मचारियों को अपने साथ परिचय पत्र (आईडी कार्ड) रखना आवश्यक होगा।

सभी गैर आवश्यक गतिविधियां (शराब दुकानों सहित) शनिवार 22 अगस्त की रात्रि 10 बजे से सोमवार 24 अगस्त को प्रात: 5 बजे तक पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगी। केन्द्रीय उत्पाद फैक्ट्री जैसे जीसीएफ, ओएफके, व्हीएफजे, सीओडी, आईआईएफ, 506 आर्मी बेस वर्कशॉप एवं नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत रिछाई, अधारताल स्थित औद्योगिक संस्थान पूर्णत: बंद रहेंगे। अति आवश्यक बैकिंग सेवाएं एवं एटीएम खुले रहेंगे।

आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 188 एवं अन्य सभी कानूनी प्रावधानों के तहत कार्यवाही की जायेगी।

आदेश शनिवार 22 अगस्त की रात्रि 10 बजे से सोमवार 24 अगस्त प्रात: 5 बजे तक प्रभावशील रहेगा। सोमवार 24 अगस्त को प्रात: 5 बजे के पश्चात कार्यालय द्वारा पूर्व में जारी विभिन्न आदेशों के अंतर्गत जारी सभी अनुमतियां कोविड-19 के नियमानुसार यथावत प्रभावशील होंगी।

क्रमांक/5434/अगस्त-219/मनोज

 पं. जसराज के गायन पर आधारित ऑनलाइन सभा का प्रसारण आज

जबलपुर 22 अगस्त, 2020

संस्कृति विभाग द्वारा  भारतीय  शास्त्रीय  संगीत के मूर्धन्य संगीतज्ञ स्वर्गीय पंडित जसराज को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिये रविवार  23 अगस्त को उन के गायन पर आधारित ऑनलाइन सभा का प्रसारण किया जायेगा। यह प्रसारण सुबह 10 बजे विभागीय यूट्यूब चैनल http://bit.ly/culturempYT पर रसिक श्रोताओं और दर्शकों के लिए उपलब्ध रहेगा।

क्रमांक/5435/अगस्त-220/मनोज

 न्यायिक हिरासत में जेल भेजे जाने वालों का हो कोरोना टेस्ट

स्वास्थ्य एवं जेल विभाग ने संयुक्त रूप से जारी किये निर्देश

जबलपुर 22 अगस्त, 2020

न्यायिक हिरासत में जेल भेजे जाने वाले बंदियों को कोरोना संबंधी टेस्ट कराने के उपरांत ही जेलों में दाखिल कराये जाने के संबंध में न्यायालयीन आदेश हुआ है। उक्त आदेश के परिपालन में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान एवं जेल विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा ने संयुक्त रूप से कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन एवं समस्त जेल अधीक्षकों को पत्र लिखकर उक्त आदेश का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

वर्तमान में कोरोना संक्रमण के फैलाव तथा जेलों में आने वाले बंदियों की संख्या में वृद्धि को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश में अस्थायी 14 जेल आरंभ की गई हैं। इन अस्थाई जेलों में नई आमद के बंदियों को प्रविष्ट कराया जा रहा है। शेष जेलों में नई आमद सीधे मुख्य जेलों में प्रविष्ट हो रही हैं। वर्तमान में प्रदेश में अस्थायी एवं मूल जेल और मूल जेल की व्यवस्था है। इन जेलों में कोरोना संक्रमण को देखते हुए व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। अस्थाई एवं मूल जेल में जिला मुख्यालय में सभी बंदियों को आरटीपीसीआर या एंटीजन टेस्ट के बाद ही पुलिस द्वारा अस्थायी जेल में प्रविष्ट किया जायेगा। रिपोर्ट प्राप्त होने के उपरांत यदि बंदी की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो उन्हें उपचार के लिये पुलिस अभिरक्षा में उपचार के लिये कोविड-19 सेंटर भेजा जायेगा। जिन बंदियों की रिपोर्ट निगेटिव आती है, तो उन्हें मूल जेल की क्वारेंटाइन बैरेक में 14 दिन के लिये रखा जायेगा। क्वारेंटाइन बैरेक में रखे गये बंदियों में से किसी में भी कोविड-19 के लक्षण दिखाई देते हैं, तो उनका पुन: आरटीपीसीआर कराया जायेगा। पॉजिटिव आने पर उपचार के लिये भेजा जायेगा और निगेटिव आने पर मूल जेल की क्वारेंटाइन बैरेक में 14 दिन के लिये रखा जायेगा।

मूल जेल में जो व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं, उनमें अस्थाई जेल से क्वारेंटाइन बैरेक में 14 दिन रखने के बाद बंदियों को मूल जेल में शिफ्ट कराया जायेगा। मूल जेल में भी समस्त बंदियों की प्रतिदिन स्क्रीनिंग की जायेगी। स्क्रीनिंग में लक्षण दिखाई देने पर टेस्ट कराया जायेगा। यदि रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त होती है, तो बंदी को पुलिस अभिरक्षा में जिला कोविड-।9 उपचार केन्द्र भेजा जायेगा। निगेटिव रिपोर्ट आने पर उन्हें मूल जेलों में क्वारेंटाइन बैरेक में 14 दिन के लिये रखा जायेगा।

आदेश में यह भी कहा गया है कि जेलों को सामूहिक संक्रमण से बचाने के लिये जेल, पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को समन्वय एवं सामूहिक उत्तरदायित्व की भावना से कार्य करना आवश्यक है। संबंधित अधिकारियों को उक्त निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है।

क्रमांक/5436/अगस्त-221/मनोज

 नवागत कलेक्टर श्री शर्मा ने पदभार संभाला

कोरोना संक्रमण की रोकथाम पहली प्राथमिकता-कलेक्टर श्री शर्मा

जबलपुर, 22 अगस्त, 2020

नवागत कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने आज पदभार ग्रहण करने के बाद कलेक्टर कार्यालय की विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण किया । श्री शर्मा भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2010 बैच के अधिकारी हैं। इसके पहले उन्होंने अधिकारियों की परिचयात्मक बैठक में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिये किये जा रहे प्रयासों एवं कोरोना पॉजिटिव मरीजों के उपचार की मौजूदा व्यवस्थाओं तथा आगे की रणनीति का ब्यौरा प्राप्त किया।

नवपदस्थ कलेक्टर श्री शर्मा ने मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुये कोरोना के संक्रमण की रोकथाम को अपनी पहली प्राथमिकता बताया । उन्होंने इस दिशा में निवर्तमान कलेक्टर श्री भरत यादव के नेतृत्व में अपनाये गये उपायों को निरन्तर जारी रखने की बात कही । कोरोना से किसी की मौत न हों इसके लिये नवागत कलेक्टर ने गम्भीर बीमारियों से ग्रसित कोरोना संदिग्धों को समय पर अस्पताल पहुँचाने और उनका उपचार प्रारम्भ करने के निर्देश दिये । उन्होंने शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन तथा आम जनता की समस्याओं के त्वरित निराकरण पर जोर देते हुये शहर विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दों एवं ग्रामीण क्षेत्र में चलाई जा रही विकास योजनाओं की प्रगति की जानकारी अधिकारियों से ली।

श्री शर्मा ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में जलप्लावन एवं बाढ़ की स्थिति से निपटने किये गये उपायों पर भी बैठक में चर्चा की। इस मौके पर जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, नगर निगम आयुक्त अनूप कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अपर कलेक्टर वी पी द्विवेदी, सीएमएचओ डॉ रत्नेश कुररिया एवं जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ सी वी अरोरा भी मौजूद थे।

क्रमांक/5437/अगस्त-222/जैन