NEWS -10-08-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 521.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 10 अगस्त, 2020

जिले में एक जून से दस अगस्त तक 521.9 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 539.4 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 516.3 मिलीमीटर, पनागर में 515.5 मिलीमीटर, कुण्डम में 602.4 मिलीमीटर और पाटन में 506.5 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 311.3 मिलीमीटर, सिहोरा में 549.2 मिलीमीटर और मझौली में 651.9 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5270/अगस्त-87/मनोज

 रोको-टोको अभियान :

1689 व्यक्तियों से वसूला गया दो लाख रूपये का जुर्माना

जबलपुर 10 अगस्त, 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज सोमवार को 1 हजार 689 व्यक्तियों से 2 लाख 1 हजार 545 रूपये का जुर्माना वसूला गया है। कलेक्टर भरत यादव के निर्देशानुसार चलाए जा रहे इस अभियान के तहत आज की कार्यवाही में पुलिस द्वारा 1546 व्यक्तियों से 1 लाख 56 हजार 350 रूपये तथा नगर नगम द्वारा 89 व्यक्तियों से 39 हजार 745 रूपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/5271/अगस्त-88/जैन

प्रदेश में 5 हजार जन सुविधा केन्द्र स्थापित होंगे

जबलपुर 10 अगस्त, 2020

प्रदेश की समस्त ग्राम पंचायतों को शामिल करते हुए प्रथम चरण में 5000 ग्राम पंचायतों में महात्मा गांधी ग्राम सेवा केन्द्र स्थापित किए जावेंगे।

इन जनसुविधा केन्द्रों से सभी शासकीय एवं अन्य सेवाएँ उचित दर पर आम आदमी को उपलब्ध कराई जावेगी। जिससे ग्राम पंचायत स्तर पर सभी शासकीय अन्य कार्यों में पारदर्शिता सक्षमता और विश्वसनीयता में वृद्धि होगी, एवं ग्राम पंचायतें डिजीटलाईजेशन की ओर अग्रेषित होगी।

क्रमांक/5272/अगस्त-89/मनोज

 ऑनलाइन मदिरा परमिट की जानकारी में हाथ से परिवर्तन न किया जाये

आबकारी आयुक्त के निर्देश

जबलपुर 10 अगस्त, 2020

आबकारी विभाग द्वारा ऑनलाइन मदिरा परमिट में परिसर में किसी भी स्थिति में अंकित जानकारी को परिवर्तित नहीं करने के लिये कहा गया है। इस संबंध में आबकारी आयुक्त ने सभी कलेक्टर्स को पत्र लिखा है।

पत्र में कलेक्टरों से कहा गया है कि वे अपने अधीनस्थ आबकारी स्टाफ को निर्देशित करें कि रोड चैकिंग के दौरान यह सुनिश्चित किया जाये कि ऑनलाइन जारी किये गये परमिट पर अंकित जानकारी या विवरण को परिसर में हाथ से परिवर्तित तो नहीं किया गया है। आबकारी आयुक्त ने इस संबंध में प्रदेश की सभी विनिर्माणी इकाईयों, मदर डिपो, देशी, विदेशी मद्य भाण्डागार के प्रभारी अधिकारियों को भी निर्देशित किया है कि जारी किये जाने वाले ऑनलाइन परमिट में परिसर में किसी भी स्थिति में अंकित जानकारी को हाथ से परिवर्तित न किया जाये।

क्रमांक/5273/अगस्त-90/मनोज

 कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करते हुए

स्वतंत्रता दिवस पर परेड एवं पदक अलंकरण कार्यक्रम के स्वरूप में परिवर्तन

जबलपुर 10 अगस्त, 2020

मध्यप्रदेश में देश की स्वतंत्रता की 73वीं वर्षगांठ का मुख्य समारोह 15 अगस्त को लाल परेड ग्राउण्ड, भोपाल स्थित मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित होगा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये शासन द्वारा निर्धारित प्रोटोकाल का पालन दृढ़ता से सुनिश्चित करते हुए कार्यक्रम हर्षोल्लास से आयोजित होगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। परेड द्वारा राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी जाएगी। मुख्य अतिथि द्वारा परेड का निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण के बाद परेड द्वारा हर्ष फायर किया जाएगा। तत्पश्चात मुख्य अतिथि द्वारा संदेश का वाचन होगा। इसके पश्चात परेड विसर्जित कर कार्यक्रम संपन्न होगा।

कोरोना काल के मद्देनजर परेड का कार्यक्रम संक्षिप्त किया गया है। विगत वर्ष की तुलना में परेड में शामिल टुकडि़यों की संख्या 18 से आठ की गयी है तथा आमंत्रितों की संख्या को भी सीमित किया गया है। कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह-2020 का पदक अलंकरण कार्यक्रम भी स्थगित किया गया है। शासन के निर्णय अनुसार कोविड-19 संक्रमण कम होने पर एक पृथक आयोजन कर पदक प्राप्तकर्ता अधिकारियों/कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा।

क्रमांक/5274/अगस्त-91/मनोज

 डी.एल.एड. प्रथम एवं द्वितीय वर्ष-2020 की परीक्षा एक सितम्बर से

जबलपुर 10 अगस्त, 2020

माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा सत्र 2019-20 की प्रारंभिक शिक्षा में पत्रोपाधि पाठ्यक्रम (डी.एल.एड.) के नियमित प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षा एक सितम्बर से 11 सितम्बर, 2020 के मध्य संचालित की जायेंगी। प्रथम वर्ष की परीक्षा सुबह 9 से 12 बजे तक एवं द्वितीय वर्ष की परीक्षा दोपहर 2 से 5 बजे तक आयोजित की जायेगी। परीक्षा कार्यक्रम मण्डल की वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर भी देखा जा सकता है।

क्रमांक/5275/अगस्त-92/मनोज

 खाद की कालाबाजारी एवं अमानक खाद विक्रय पर कार्यवाही करें: कलेक्टर श्री यादव

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का त्वरित निराकरण करें

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर के निर्देश

जबलपुर 10 अगस्त, 2020

कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज सोमवार को आयोजित समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कोरोना और स्वास्थ्य से जुड़ी सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों का तुरन्त निराकरण करने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने खाद्य एवं कृषि विभाग से सबंधित शिकायतों के निराकरण को भी प्राथमिकता देने की हिदायत अधिकारियों को दी हैं । श्री यादव ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन से मिली कोरोना से जुड़ी कोई भी शिकायत चाहे वो सेम्पल या उपचार को लेकर हो अथवा क्वारन्टीन या कोविड केयर सेंटर में भोजन की गुणवत्ता के बारे में उनके निराकरण में तत्परता बरतना होगी।                               

कलेक्टर ने बैठक में एडमिशन की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने के बावजूद कॉलेजों में छात्रों की लग रही भीड़ को देखते सभी एसडीएम को निर्देश देते हुये कहा वे अपने क्षेत्रों में महाविद्यालयों पर नजर रखें और किसी भी सूरत में छात्रों को एकत्र न होने दें । कलेक्टर ने बैठक में टीएल प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा भी की और अधिकारियों को प्राप्त आवेदनों का ऑनलाइन निराकरण करने के साथ इसकी सूचना सम्बन्धित आवेदक को देने की हिदायत दी है । श्री यादव ने बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ हर पात्र किसान तक पहुँचाने के लिये ग्रामीण क्षेत्रों में वृहद स्तर पर शिविरों का आयोजन करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में शिविरों का शेड्यूल तैयार कर इनका आयोजन शुरू करें। श्री यादव ने इन शिविरों में राजस्व प्रकरणों का निराकरण करने और अन्य शासकीय योजनाओं के तहत भी ग्रामीणों से आवेदन प्राप्त करने के निर्देश दिये।             

बैठक में प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना की प्रगति समीक्षा भी की गई । कलेक्टर ने इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र में पंजीकृत 50 फीसदी पथ विक्रेताओं को  पन्द्रह अगस्त तक ऋण वितरण करने के लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश नगरीय निकायों के अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में भी इस योजना का तेजी से क्रियान्वयन करने और ज्यादा से ज्यादा पथ विक्रेताओं तक इसका लाभ पहुँचाने पर जोर देते हुये जिला पंचायत के सीईओ से कहा कि योजना के क्रियान्वयन पर नजर रखने और इसकी नियमित तौर पर समीक्षा करने कहा। श्री यादव ने बैठक में राजस्व प्रकरणों के निराकरण में और गति लाने की जरूरत भी बताई । उन्होंने कहा कि नामान्तरण, सीमांकन और बंटवारा के ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों का निराकरण आरसीएमएस पोर्टल के माध्यम से ही किया जायें। बैठक में कलेक्टर ने सभी एसडीएम को आने वाले दस-पन्द्रह दिनों के भीतर उन सभी स्थानों पर पौधा रोपण कराने के निर्देश दिये हैं जहाँ भी इसकी आवश्यकता है। श्री यादव ने कहा कि पौधारोपण के इन कार्यों में स्वयंसेवी संगठनों  की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाये। उन्होंने पौधारोपण में एक वर्ष की आयु के पौधे लगाने और जहाँ सुरक्षा की जरूरत हो वहाँ ट्री-गार्ड लगाने या फेंसिंग के निर्देश भी दिये । बैठक में कलेक्टर ने स्मार्ट सिटी द्वारा पौधारोपण में बरती जा रही ढिलाई पर नाराजी भी जाहिर की। उन्होंने खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी श्रेणी के पात्र हितग्राहियों के सर्वे और अपात्रों के नाम काटने तथा पात्र लोगों के नाम जोडऩे की प्रक्रिया की समीक्षा भी की। कलेक्टर ने पूर्व में जारी पात्रता पर्ची वाले परिवारों के नाम जोडऩे के निर्देश भी अधिकारियों को दिये। श्री यादव ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं के आधार सीडिंग के कार्य में हुई प्रगति का ब्यौरा भी लिया तथा इस दिशा में नगर निगम द्वारा अपेक्षा के अनुरूप कार्य नहीं कर पाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने शहरी क्षेत्र के तीनों एसडीएम को इस काम पर निगरानी रखने के निर्देश देते हुये कहा कि यदि नगर निगम का अमला इसमें सहयोग नहीं करता है तो उनके विरुद्ध कार्यवाही का प्रस्ताव भेजें। कलेक्टर ने बैठक में सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्र में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अगस्त माह के खाद्यान्न का वितरण शीघ्र सुनिश्चित करने की हिदायत भी दी। उन्होंने डबल लॉक केंद्रों और समिति स्तर पर खाद-बीज की निरन्तर उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुये कहा कि खाद की कालाबाजारी और अमानक खाद के विक्रय की शिकायतों पर दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाये। कलेक्टर ने बैठक में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के उपायों पर चर्चा करते हुये सभी एसडीएम को अनुभाग स्तर पर पर आपदा प्रबंधन समितियाँ गठित करने और इनकी नियमित रूप से बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिये। श्री यादव ने कहा कि एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्र में कोरोना संदिग्धों की सेम्पलिंग कराने एवं कोरोना पॉजिटिव के नजदीकी संपर्क वाले एवं हाई रिस्क वाले लोंगो को तुरन्त क्वारन्टीन सेंटर भेजने कहा। उन्होंने क्वारन्टीन और होम आइसोलेशन के नियम का पालन नहीं करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने की हिदायत भी दी।

श्री यादव ने बैठक में बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार मंगलवार से जबलपुर जिले में रात्रि कालीन कफ्र्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक प्रभावी रहेगा। इस बारे में जल्दी ही आदेश जारी किये जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि जिले में अनलॉक-तीन के तहत दी गई छूटों को विराम देने पूरे जिले में रविवार का दिन ही निर्धारित किया गया है।

समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री यादव ने सुखसागर कोविड केयर सेंटर में भोजन की गुणवत्ता को लेकर मिली शिकायत पर आपूर्तिकर्ता को नोटिस देने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिये। इसके साथ ही उस दिन के भोजन के बिल का भुगतान रोकने की बात भी कही। श्री यादव ने कहा कि कोविड केयर सेंटर या क्वारन्टीन सेंटर में दिये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता में कोई कमी न हो यह हर हाल में सुनिश्चित किया जाये। कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर वी पी द्विवेदी भी मौजूद थे।

क्रमांक/5276/अगस्त-93/जैन

              कोरोना से स्वस्थ होने पर 50 व्यक्तियों को किया गया डिस्चार्ज               

 बीते चौबीस घण्टे में कोरोना के 49 नये मरीज मिले

जबलपुर 10 अगस्त, 2020

कोरोना वायरस से स्वस्थ होने पर आज सोमवार को 50 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान 49 व्यक्तियों को कोरोना संक्रमित पाया गया है। आज डिस्चार्ज हुये 50 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अब 1333 हो गई है। वहीं कल रविवार की शाम 6 बजे से आज सोमवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिले 49 कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1934 पहुँच गई है। पिछले चौबीस घण्टे के दौरान महावीर कम्पाउन्ड सदर निवासी 80 साल की महिला और आधारताल निवासी 57 वर्ष की महिला की हुई मृत्यु को मिलाकर जबलपुर में  कोरोना से अभी तक 40 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। जबकि कोरोना के एक्टिव केस 561 हैं। आज सोमवार की शाम 6 बजे तक 1151 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त हुई थीं। वहीं पिछले चौबीस घण्टे के दौरान 1427 व्यक्तियों के सेम्पल कोरोना की जाँच हेतु भेजे गये हैं।

क्रमांक/5277/अगस्त-94/जैन