NEWS -29-08-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

    जिले में अब तक 930.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 29 अगस्त, 2020

जिले में एक जून से 29 अगस्त तक 930.6 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 898.3 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 941.2 मिलीमीटर, पनागर में 1060.6 मिलीमीटर, कुण्डम में 1132.0 मिलीमीटर और पाटन में 965.8 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 584.7 मिलीमीटर, सिहोरा में 856.2 मिलीमीटर और मझौली में 973.9 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5516/अगस्त-301/मनोज

 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका पद की अनन्तिम चयन सूची जारी

दावा-आपत्ति 4 सितंबर तक आमंत्रित

जबलपुर 29 अगस्त, 2020

      परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा शहरी क्रमांक 6 में रिक्त दो आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा एक सहायिका के पद पर चयन समिति द्वारा चयनितों की अनन्तिम सूची जारी कर दी गई है। इसके तहत राधाकृष्णन वार्ड में कार्यकर्ता के पद पर माला रैदास, आचार्य विनोबा भावे वार्ड में आकांक्षा ठाकुर तथा आंगनवाड़ी सहायिका के पद पर गोकलपुर वार्ड के लिये चन्द्रा अहिरवार का अनन्तिम चयन किया गया है।

      इस अनन्तिम चयन सूची के बारे में संबंधित व्यक्ति 4 सितंबर तक दाबा व आपत्ति प्रस्तुत कर सकता है।

क्रमांक/5517/अगस्त-302/मनोज

 विशेष लोक अदालत में 94 प्रकरण निराकृत

एक करोड़ रूपये से अधिक के क्षतिपूर्ति भुगतान कर आदेश पारित

जबलपुर 29 अगस्त, 2020

      मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय, में आज विशेष लोक अदालत का आयोजन किया गया। मुख्य न्यायाधिपति श्री ए.के. मित्तल के संरक्षक में एवं प्रशासनिक न्यायाधिपति श्री संजय यादव एवं उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री सुजय पॉल के मार्गदर्शन में विशेष लोक अदालत का आयोजन किया गया।

      उल्लेखनीय बात यह है कि किसी भी पक्षकार या अधिवक्ता को न्यायालय नहीं आना पड़ा। यह लोक अदालत वीडियों कांफ्रेंसिंग के द्वारा संपन्न‍ हुई और 94 प्रकरणों का निराकरण किया गया जिसमें एक करोड़ सोलह लाख इकतालीस हजार रूपये की क्षतिपूर्ति के भुगतान का आदेश हुआ।

      यह लोक अदालत विशेष तौर पर मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति के मामलों के लिये आयोजित की गई थी। इस हेतु न्यायमूर्ति श्री सुजय पॉल एवं अधिवक्ता श्री अरविंद कुमार पाण्डेय की खण्डपीठ का गठन किया गया।

      रजिस्ट्रार व सचिव, उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति, राजीव कर्महे, ने सभी अधिवक्ताओं एवं पक्षकारों को उनके सहयोग के लिये आभार व्यक्त किया है।

क्रमांक/5518/अगस्त-303/मनोज

 कमिश्नर ने दृष्टिबाधित दिव्यांग को प्रदाय किये सेंसरयुक्त छड़ी

जबलपुर 29 अगस्त, 2020

कमिश्नर महेशचंद  चौधरी ने आज कमिश्नर कार्यालय में दृष्टिबाधित दिव्यांग जनों को सेंसर युक्त छड़ी प्रदान की। अब दृष्टिबाधित लोगों को उस छड़ी के माध्यम से आवश्यक सूचना या सहयोग मिल सकेगा।

क्रमांक/5519/अगस्त-304/उइके

 बाढ़ आपदा से बचाव के लिये जरूरी इंतजाम करे

मुख्यमंत्री ने वी.सी. के माध्यम से दिये निर्देश

जबलपुर 29 अगस्त, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संभागीय कमिश्नर और आईजी को निर्देशित किया गया कि वर्षा और बाढ़ से बचाव के लिए हर संभव उपाय करें, ताकि जन धन की क्षति न हो। इसके लिये बाढ़ प्रभावितों के लिए कोरोना के दृष्टिगत सोशल डिस्टेनसिंग के साथ कैंप व उनके भोजन पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराये। बाढ़ आपदा से बचाव के लिये निचले क्षेत्रों में रहवासियों से  विशेष सावधानी बरतने को कहा गया।

क्रमांक/5520/अगस्त-305/उइके

 मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें : कमिश्नर श्री चौधरी

जबलपुर 29 अगस्त, 2020

संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी ने आज मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में बैठक कर स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा की ।बैठक के दौरान मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ.प्रदीप कसार सहित अन्य संबंधित चिकित्सक व अधिकारी उपस्थित थे। संभाग आयुक्त श्री चौधरी ने कहा कि हर संभव तरीके से कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिए प्रभावी कार्य करें और हर हालत में  कोविड पेशेंट को मौत से बचाना है। इसके लिये उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग कर कोविड पेशेंट का इलाज करें। साथ ही उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल में उपचार साफ-सफाई, भोजन आदि का उचित प्रबंध करें। इस दौरान मेडिकल कॉलेज अस्पताल के खिड़कियों में जाली लगाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि कभी-कभी मरीजों को फल आदि भी प्रदान करें। लेब की कार्यों की सराहना भी करते हुये उन्होंने बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।

क्रमांक/5521/अगस्त-306/उइके

 मुख्य न्यायाधीश मित्तल ने किया

पचमढ़ी में सेशन्स हाउस का लोकार्पण

जबलपुर, 29 अगस्त 2020

हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एके मित्तल के द्वारा पचमढ़ी सेशन्स हाउस का लोकार्पण किया गया। उल्लेखनीय है कि पचमढ़ी सेशन्स हाउस की परिकल्पना भारत के मुख्य न्यायाधिपति शरद ए बोबड़े द्वारा की गई थी। जिसे मूर्त्त रूप आज मुख्य न्यायाधिपति श्री मित्तल द्वारा प्रदान किया गया। सेशन्स हाउस मे पचमढ़ी भ्रमण पर आने वाले जिला न्यायालय के सेवारत एवं सेवानिवृत्त न्यायाधीशगण रुक सकेंगे। इसके पहले पचमढ़ी भ्रमण पर आये न्यायाधीशगणों को होटल में रुकना पड़ता था। पचमढ़ी पहला पर्यटक स्थल है जहां सेशन्स हाउस का निर्माण किया गया है।

मुख्य न्यायाधीश द्वारा सेशन्स हाउस का भ्रमण कर वहां की व्यवस्थाओं की भूरि भूरि प्रश॔सा की गई। इस अवसर पर रजिस्ट्रार जनरल श्री राजेन्द्र कुमार वाणी, जिला एवं सत्र न्यायाधीश व अध्यक्ष म प्र न्यायाधीश संघ जिला इकाई होशंगाबाद श्री चंद्रेश कुमार खरे, ए.डी.जे. श्री आदेश कुमार जैन, ए.डी.जे. श्री डी.पी.एस. गौर, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री हिमांशु कौशल एवं मजिस्ट्रेट पचमढ़ी श्री कुसुमहर चक्रवर्ती उपस्थित थे।

क्रमांक/5522/अगस्त-307/मनोज