NEWS -19-08-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 नगर निगम सीमा से बाहर शिफ्ट होंगी दूध डेयरियां

डेयरियों के लिए तिन्सा-तिन्सी और खमरिया स्थित भूमि चिन्हित

अपर कलेक्टर की डेयरी संचालकों के साथ बैठक संपन्न

 जबलपुर, 19 अगस्त 2020

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा जारी नये दिशा-निर्देशानुसार दूध डेयरियों को नगर सीमा क्षेत्र से बाहर शिफ्ट करने भूमि तलाशने की कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गई है। अपर कलेक्टर संदीप जी आर की अध्यक्षता में आज इस बारे में आयोजित की गई एक बैठक में डेयरी संचालको को तिनसा-तिनसी और खमरिया के समीप उपलब्ध भूमि का अधिकारियों के साथ सयुंक्त रूप से मुआयना करने कहा गया है ।

अपर कलेक्टर ने बैठक में कहा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा बढ़ते प्रदूषण को देखते हुये मई माह में नये दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं । एनजीटी के इन दिशा-निर्देशों और प्रदूषण नियंत्रण मण्डल द्वारा पर्यावरण प्रबंधन को लेकर जारी गाईड लाइन के अनुसार डेयरियों को शहरी क्षेत्र तथा नदी एवं नालों से दूर अन्यत्र शिफ्ट करने कहा गया है । अपर कलेक्टर ने डेयरी संचालकों से कहा कि वे प्रशासन द्वारा चिन्हित की गई भूमि का अधिकारियों के साथ अवलोकन कर शीघ्र सहमति प्रदान करें ताकि इन स्थलों पर मूलभूत सुविधाओं के विकास को लेकर आगे की कार्यवाही प्रारम्भ की जा सके ।

अपर कलेक्टर ने बैठक में बताया कि डेयरी को नगर निगम सीमा से बाहर शिफ्ट करने में ऐसे स्थानों को ही चिन्हित किया गया है जहाँ डेयरियों से निकलने वाले वाला गन्दा पानी, नदियों या नालों में जाकर न मिले । उन्होंने कहा कि चयनित स्थलों पर डेयरी संचालकों को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाण्ट भी लगाने होंगें । अपर कलेक्टर ने डेयरी संचालकों को निर्धारित प्रारूप में दुधारू पशुओं की संख्या शीघ्र देने के निर्देश दिये हैं । ताकि  डेयरियों की शिफ्टिंग के लिये आवश्यकतानुसार और भी स्थानों का चयन किया जा सके ।

बैठक में मौजूद डेयरी संचालकों ने नगर निगम सीमा क्षेत्र से बाहर डेयरियों को शिफ्ट करने पर सहमति व्यक्त की । बैठक में सयुंक्त कलेक्टर एवं एसडीएम जबलपुर नमः शिवाय अरजरिया, डिप्टी कलेक्टर दीपाश्री गुप्ता, उप संचालक पशु सेवा डॉ वाजपेयी एवं प्रदूषण  नियंत्रण मण्डल के अधिकारी भी मौजूद थे ।

क्रमांक/5407/अगस्त-192/जैन

 (संशोधित समाचार)

आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए सफल गाथाओं के वीडियो संकलन
प्रतियोगिता
में प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथ आज

जबलपुर 19 अगस्त, 2020

महिला-बाल विकास विभाग द्वारा आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठा प्रयोग किया है। विभाग ने आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए सफल गाथाओं का वीडियो संकलन प्रतियोगिता रखी है जिसमें प्रत्येक जिले के एक सर्वश्रेष्ठ वीडियो के लिए आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को 5 हजार रूपये का नगद पुरस्कार दिया जायेगा।

आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को "माँ के दूध का महत्व-माँ की जुबानी" विषय पर अधिकतम 60 सेकंड का वीडियो बनाकर 20 अगस्त तक www.amrutpaan.org पर एंट्री जमा करना होगा। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को अपने क्षेत्र की किसी शिशुवती माँ का एक वीडियो बनाना है जिसमें माँ अपने बच्चे के साथ हो। शिशुवती महिला ने माँ के दूध के महत्व संबंधित कोई गलत धारणा को तोड़ा हो अथवा माँ के दूध से उसके बच्चे को लाभ हुआ हो जैसी बातों को भी सम्मिलित किया गया है। एक आँगनवाड़ी कार्यकर्ता केवल एक वीडियो ही भेज सकती है। एंट्री जमा होने के बाद उसमें किसी भी तरह का संशोधन नहीं किया जा सकेगा।

क्रमांक/5404/अगस्त-189/मनोज