NEWS -19-08-2020-A

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 705.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 19 अगस्त, 2020

जिले में एक जून से उन्नीस अगस्त तक 705.7 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 736.4 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 693.1 मिलीमीटर, पनागर में 770.8 मिलीमीटर, कुण्डम में 898 मिलीमीटर और पाटन में 720.2 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 358.6 मिलीमीटर, सिहोरा में 670.8 मिलीमीटर और मझौली में 828.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5394/अगस्त-179/मनोज

 विश्व मच्छर दिवस पर विक्टोरिया अस्पताल में कार्यशाला आज

जबलपुर 19 अगस्त, 2020

      विश्व मच्छर दिवस पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रत्नेश कुररिया के मुख्य आतिथ्य में 20 अगस्त को सेठ गोविन्ददास जिला चिकित्सालय विक्टोरिया हॉस्पिटल में दोपहर 12 बजे कार्यशाला का आयोजन किया गया है। कार्यशाला का उद्देश्य साफ-सफाई एवं मच्छर रहित वातावरण बनाना है।

      मच्छरों से सामान्यत: मलेरिया, फाइलेरिया (हाथीपांव), डेंगू, चिकनगुनिया, जापनीज इन सिफेलाइटिस जैसी बीमारियाँ होती हैं। इनमें मलेरिया जो एक संचारी रोग है। यह रोग सूक्ष्म जीवाणु की वजह से होता है, जिसे मलेरिया रोग प्राय: मादा एनाफिलिज मच्छर के काटने से होता है। यह मच्छर भी रूके हुये साफ पानी जैसे पोखर, तालाब व झील के किनारे, कुंए, पानी की टंकी आदि में मच्छ‍र द्वारा दिये अण्डे से पैदा होता है।

     फाईलेरिया (हाथी पांव):- हाथी पांव मादा क्यूलेक्स मच्छर द्वारा फैलती है। यह बीमारी गंदे पानी में पैदा होने वाले मच्छर से होती है। क्यूलेक्स मच्छर गंदे पानी में पैदा होता है। अत: घर में या आसपास गंदे पानी को भी न जमा होने दें।

      डेंगू, चिकनगुनिया:- डेंगू, चिकनगुनिया बीमारी एडीज मच्छर के द्वारा फैलती है, जिसमें सफेद धारिया पाई जाती हैं। यह मच्छर भी साफ जमा पानी में पनपता है। अत: घर में और आसपास साफ जमा पानी न रहने दें और घर के पानी को सदैव ढककर रखें।

      जापानीज इनसिफेलाईटिस- यह बीमारी भी क्यूलेक्स ट्राईटिनोरिंकस मच्छर द्वारा आती है यह मच्छर अक्सर चावल के खेतों के भरे पानी में होता है। जब यह मच्छर संक्रमित सुअर और जंगली पक्षियों का खून चूसते हैं तो वायरस मच्छर में चला जाता है और मच्छर किसी व्यक्ति को काटता है तो वायरस व्यक्ति के शरीर में चला जाता है और व्यक्ति संक्रमित हो जाता है।

क्रमांक/5395/अगस्त-180/मनोज

संभागायुक्त एवं कलेक्टर को नर्मदा समग्र संस्था ने मिट्टी से निर्मित गणेश प्रतिमा भेंट की

संस्था के पर्यावरण हितैषी कार्यों को मिली सराहना

जबलपुर 19 अगस्त, 2020

संस्था नर्मदा-समग्र द्वारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी जल एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए मिट्टी से निर्मित प्रतिमाओं की स्थापना के लिए नर्मदा तट के 16 जिलों में बृहद अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में नर्मदा समग्र के संरक्षक डॉ जितेंद्र जामदार एवं संभाग प्रमुख विनोद शर्मा द्वारा जबलपुर के कमिश्नर श्री महेशचंद्र चौधरी एवं कलेक्टर श्री भरत यादव को मिट्टी से निर्मित गणेश प्रतिमा भेंट की गई। जिन्हें वह अपने घर पर स्थापित करेंगे।

इस सम्बंध में जानकारी देते हुए श्री विनोद शर्मा ने बताया कि नर्मदा समग्र के संस्थापक स्वर्गीय श्री अनिल माधव दवे द्वारा विगत 2010 से इस अभियान का प्रारंभ किया गया था। पूर्व के वर्षों में स्कूलों में "आओ बनाये अपने हाथों से अपने गणेश" अभियान के द्वारा सिर्फ जबलपुर संभाग में ही लगभग 35000 बच्चो को मिट्टी से गणेश प्रतिमा बनाने का प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है एवं विभिन्न स्तरों पर यह जागरूकता अभियान चलाया गया है। पीओपी से निर्मित प्रतिमाओं से जल एवं पर्यावरण को होने वाले नुकसान के प्रति सचेत करने लगातार प्रयास किये जा रहे है। यह अभियान नर्मदा तट के 16 जिलों में जारी है अच्छी बात यह है कि इसके  अत्यंत सकारात्मक परिणाम भी प्राप्त हो रहे हैं।

संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी, कलेक्टर श्री भरत सिंह यादव एवं डॉ जितेंद्र जामदार जी ने  नर्मदा समग्र के प्रयास की प्रशंसा करते हुए आमजनों से भी मिट्टी से बनी गणेश प्रतिमाओं के स्थापना की अपील की है।इस अवसर पर नर्मदा-समग्र के श्री विनोद शर्मा,लालाराम चक्रवर्ती, संजय दूल्हानी उपस्थित रहे।

क्रमांक/5396/अगस्त-181/मनोज

एक लाख 52 हजार अपात्र हितग्राहियों के नाम काटे

जबलपुर 19 अगस्त, 2020

संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान सभी जिला कलेक्टर्स से पब्लिक डिलीवरी सिस्टम में हितग्राहियों के आधार सीडिंग और अपात्र हितग्राहियों  के नाम काटे जाने की समीक्षा के दौरान कलेक्टर जबलपुर श्री भरत यादव ने बताया कि जबलपुर में एक लाख 52 हजार अपात्र हितग्राहियों के  नाम काटे गये हैं तथा 84 हजार पात्र हितग्राहियों के नाम जोड़े गये हैं और आधार सीडिंग किये हैं। इस दिशा में और भी बारिकी से कार्य किया जा रहा है, ताकि पीडीएस में सिर्फ पात्र हितग्राहियों को ही लाभ मिल सके।

क्रमांक/5397/अगस्त-182/उइके

 बेहतर इलाज से रोकें, कोरोना संक्रमितों की मौत: महेशचन्द्र चौधरी

संभागायुक्त ने किया व्ही.सी. के माध्यम से समीक्षा

जबलपुर 19 अगस्त, 2020

संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी ने आज संभाग के सभी जिला कलेक्टर्स से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से कोरोना की रोकथाम और बचाव के साथ अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उन्होंने कहा कि हर संभव तरीके से कोरोना की रोकथाम व बचाव करें। ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए जागरूकता लाये। कंटेनमेंट जोन में नियमों का सख्ती से पालन हो। सोच विचार कर ही कोविड पेशेंट को रेफरल करें और कोशिश करें कि माइल्ड या मॉडरेट किस्म के पेशेंट को स्थानीय स्तर पर उपचार करें और जहां आवश्यकता है वहां रेड क्रॉस से ड्रग्स की व्यवस्था करें। प्लाज्मा डोनेशन के लिए लोगों को प्रेरित करें लेकिन डोनेशन के पहले उनका टेस्ट आवश्यक रूप से कर लिया जाये।

श्री चौधरी ने कहा यह लक्ष्य बना लें कि कोविड पेशेंट को हर हाल में मृत्यु से बचाना है अतः इसके पहले से तैयारी कर ले उन्होंने सभी जिला कलेक्टर्स से कहा कि जिला चिकित्सालय को अच्छा बनाये, वहां के डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाफ से बात करें, उनमें कॉन्फिडेंस लेबल बढ़ाये और आवश्यक सावधानियों के साथ कॉविड वार्ड में भी जाये क्योंकि कोविड वार्ड से बहुत सी बात सामने आती हैं जिनका समाधान किया जा सकता है। उन्होंने मुख्य रूप से कहा कि मरीजों की पहचान कर उनका समय पर इलाज सुनिश्चित करें, जिससे उनके मृत्यु ना हो क्योंकि अब हर एक की मृत्यु की डिटेल समीक्षा की जावेगी।

कमिश्नर श्री चौधरी ने वीडियो कांफ्रेंस के दौरान फुड और सिविल सप्लाई को लेकर कहा कि नान से हर महीने जो उठाव हो रहा है उसकी निगरानी करें, कही गड़बड़ी न हो। पीडीएस में सभी हितग्राहियों के आधार सीडिंग करें और अपात्र हितग्राहियों के नाम काटे। वन अधिकार पट्टा की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि इस दिशा में प्रगति लाएं। उन्होंने रेवेन्यू केस मैनेजमेंट सिस्टम के अंतर्गत लंबित प्रकरणों की समीक्षा की और कहा कि राजस्व के जो प्रकरण हैं जैसे नामांतरण, बंटवारा, डायवर्जन, अतिक्रमण, आदेश हेतु लंबित वसूली इत्यादि का डिस्पोजल समय पर करें। उन्होंने वसूली व सीएम हेल्पलाइन में भी सुधार करने के निर्देश दिये और कहा कि कोरोना की रोकथाम के साथ ही राजस्व संबंधी प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित  करें। कांफ्रेंस के दौरान श्री चौधरी ने जिलों में कानून व्यवस्था को लेकर तथा आगामी त्यौहारों के संदर्भ में चर्चा कर कहा कि सभी जिला कलेक्टर्स शांति समिति की बैठक कर लें और सकारात्मक काम करने के लिए माहौल बनाये।

क्रमांक/5398/अगस्त-183/उइके

 संभागायुक्त से वनाधिकार पट्टे को लेकर मिले बसगढ़ी के लोग

जबलपुर 19 अगस्त, 2020

संभागायुक्त महेशचन्द्र  चौधरी से आज वन अधिकार पट्टा से संबंधित मामले के निराकरण हेतु मंडला जिले के निवास तहसील के बसगढ़ी गांव के ग्रामीणों ने उन्हें वन अधिकार पट्टा दिलाने के संबंध में आवेदन दिया और चर्चा की। संभागायुक्त श्री चौधरी ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि उनके आवेदन को मंडला कलेक्टर को भेजा जाएगा, जहां से उनकी समस्याओं का निराकरण हो जायेगा।

क्रमांक/5399/अगस्त-184/उइके

 सभी शासकीय कार्यालयों में आज मनाया जाएगा सदभावना दिवस

कोविड-19 संक्रमण से बचाव के दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन

जबलपुर 19 अगस्त, 2020

भारत सरकार युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के निर्देशानुसार राज्य शासन द्वारा 20 अगस्त 2020 को 'सदभावना दिवस' के रूप में मनाया जाएगा। सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को सदभावना की प्रतिज्ञा 20 अगस्त को प्रात: 11 बजे सभी शासकीय कार्यालयों मं  दिलाई जाएगी। इसके साथ ही नोवल कोरोना वायरस(कोविड-19) संक्रमण के संबंध में भारत सरकार गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों तथा राज्य शासन द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन कड़ाई से सुनिश्चित किया जाने के निर्देश दिये गये हैं।

क्रमांक/5400/अगस्त-185/मनोज

 सभी पॉलीटेक्निक कॉलेज एवं आईटीआई का होगा मूल्यांकन

जबलपुर 19 अगस्त, 2020

आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिए शिक्षा और कौशल विकास के प्रयासों को अब और व्यवस्थित स्वरूप दिया जा रहा है। इस तारतम्य में तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश के सभी पॉलीटेक्निक एवं आईटीआई का मूल्यांकन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सभी आईटीआई पॉलीटेक्निक एवं इंजीनियरिंग कॉलेज के भवनों को ग्रीन बिल्डिंग कन्सेप्ट पर तैयार किया जाये। साथ ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग तथा सोलर पैनल के इस्तेमाल पर भी जोर दिया।

प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास श्रीमती केरोलिन खोंगवार देशमुख ने जानकारी दी कि इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में छात्राओं को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय महाविद्यालयों के माध्यम से कार्यक्रम तय किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के निरंतर व्यावसायिक विकास के लिए वार्षिक ट्रेनिंग कैलेंडर बनाया जा रहा है।

आयुक्त तकनीकी शिक्षा श्री पी. नरहरि ने बताया कि पूर्व स्थापित संस्थानों में पाँच इंजीनियरिंग एवं दस पॉलीटेक्निक कॉलेजों में उत्कृष्टता केन्द्रों की स्थापना की जायेगी। इसके साथ ही इनोवेशन सेल एवं स्मार्ट क्लास रूम की स्थापना भी की जायेगी। श्री नरहरि ने बताया कि साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग एवं मैथ्स (STEM) की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के साथ समन्वय कर नीति निर्धारित की जाएगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अग्रणी विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर नॉलेज माड्यूल का निर्धारण किया जायेगा।

संचालक कौशल विकास श्री एस. धनराजू ने बताया कि स्कूलों में व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए आईटीआई के साथ समन्वय किया जायेगा। उन्होंने बताया कि उद्योगों के साथ विचार-विमर्श कर फ्लेक्सिबल एवं माँग आधारित प्रशिक्षण दिया जायेगा। उद्योगों से परामर्श से वर्तमान पाठ्यक्रम का निर्माण किया जायेगा।

क्रमांक/5401/अगस्त-186/मनोज

 डी.एल.एड. नियमित पाठ्यक्रम सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिये प्रक्रिया प्रारंभ

जबलपुर 19 अगस्त, 2020

शासकीय जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों तथा अशासकीय महाविद्यालयों में द्विवर्षीय डिप्लोमा इन एलीमेन्ट्री एजुकेशन (डी.एल.एड.) नियमित पाठ्यक्रम में सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। राष्ट्रीय अध्यापक परिषद् (NCTE) से मान्यता प्राप्त एवं मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल से सम्बद्धता प्राप्त प्रदेश के शासकीय जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डाइट) एवं अशासकीय महाविद्यालयों में सत्र 2020-21 हेतु प्रवेश प्रारंभ हैं। डी.एल.एड. नियमित पाठ्यक्रम प्रवेश सत्र 2020-21 से संबंधित आदेश, प्रक्रिया, समय-सारणी एवं विस्तृत निर्देश आदि की जानकारी एम.पी. ऑनलाइन पोर्टल www.mponline.gov.in से ली जा सकती हैं। प्रवेश प्रक्रिया के प्रथम राउंड में ऑनलाइन पंजीयन करने की अंतिम तिथि 23 अगस्त 2020 है। इच्छुक अभ्यर्थी प्रवेश के लिये एम.पी. ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीयन एवं संस्थान का चयन कर सकते हैं।

क्रमांक/5402/अगस्त-187/मनोज

 प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा कल फेसबुक लाइव के माध्यम से मैदानी अमले से करेंगी चर्चा

जबलपुर 19 अगस्त, 2020

स्कूल शिक्षा विभाग की गतिविधियों एवं प्राथमिकताओं पर 21 अगस्त शुक्रवार को सुबह 11:15 बजे से फेसबुक लाइव सत्र के माध्यम से चर्चा की जायेगी। फेसबुक लाइव सत्र में प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरूण शमी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं विशेषज्ञ मार्गदर्शन देंगे। फेसबुक लाइव से शिक्षकों एवं अन्य मैदानी सहयोगियों को जोड़ा जाएगा, जिससे वे विभागीय गतिविधियों एवं प्राथमिकताओं से सीधे परिचित हो सकें।

आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र, श्री लोकेश कुमार जाटव ने सभी शासकीय विद्यालयों के प्राचार्य, समस्त संभागों के संयुक्त संचालकों, समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला परियोजना समन्वयकों एवं अन्य सहयोगियों को फेसबुक लाइव से जोड़ने के निर्देश दिये हैं।

फेसबुक लाइव सत्र से जुड़ने के लिये सभी सहभागी अधिकारी/कर्मचारी मोबाइल में फेसबुक Department Of School Education Madhya Pradesh या https://www.facebook.com/schooledudeptmp/ जुड़ सकेंगे।

क्रमांक/5403/अगस्त-188/मनोज

 

आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए सफल गाथाओं के वीडियो संकलन
प्रतियोगिता
में प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथ आज

जबलपुर 19 अगस्त, 2020

महिला-बाल विकास विभाग द्वारा आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठा प्रयोग किया है। विभाग ने आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए सफल गाथाओं का वीडियो संकलन प्रतियोगिता रखी है जिसमें प्रत्येक जिले के एक सर्वश्रेष्ठ वीडियो के लिए आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को 5 हजार रूपये का नगद पुरस्कार दिया जायेगा।

आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को "माँ के दूध का महत्व-माँ की जुबानी" विषय पर अधिकतम 60 सेकंड का वीडियो बनाकर 20 अगस्त तक www.amrutpaan.org पर एंट्री जमा करना होगा। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को अपने क्षेत्र की किसी शिशुवती माँ का एक वीडियो बनाना है जिसमें माँ अपने बच्चे के साथ हो। शिशुवती महिला ने माँ के दूध के महत्व संबंधित कोई गलत धारणा को तोड़ा हो अथवा माँ के दूध से उसके बच्चे को लाभ हुआ हो जैसी बातों को भी सम्मिलित किया गया है। एक आँगनवाड़ी कार्यकर्ता केवल एक वीडियो ही भेज सकती है। एंट्री जमा होने के बाद उसमें किसी भी तरह का संशोधन नहीं किया जा सकेगा।

क्रमांक/5404/अगस्त-189/मनोज

 डायरेक्ट एजेण्ट चयन हेतु साक्षात्कार आज

जबलपुर, 19 अगस्त 2020

डाक जीवन बीमा एवं ग्रामीण डाक जीवन बीमा के व्यवसाय अर्जन हेतु डायरेक्ट एजेण्ट के चयन के लिए गुरुवार 20 अगस्त को प्रात: 11 बजे कार्यालय प्रवर अधीक्षक डाकघर जबलपुर में साक्षात्कार का आयोजन किया गया है।

डायरेक्ट एजेण्ट पद के लिए अर्हता कक्षा दसवीं पास या समकक्ष है। अभ्यार्थी को माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल या सीबीएसई बोर्ड से दसवीं परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। आयु 18 से 50 वर्ष के बीच और कम्प्यूटर व स्थानीय क्षेत्र का ज्ञान होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 9301667559 और 7987583054 पर संपर्क किया जा सकता है।

क्रमांक/5405/अगस्त-190/मनोज

 सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों का तथ्यात्मक

निराकरण दर्ज कराने के निर्देश

जबलपुर, 19 अगस्त 2020

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित मुख्यमंत्री हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों का तथ्यात्मक निराकरण दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश के विकास आयुक्त कार्यालय से जारी निर्देश में कहा गया है कि सौ दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों का समुचित निराकरण कराना सुनिश्चित किया जाए।

अतिरिक्त संचालक शिकायत, सतर्कता, ईओडब्ल्यू एवं लोकायुक्त सुरेश आर्य द्वारा प्रदेश के सभी कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित सभी महाप्रबंधक प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना और  ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्रियों को प्रेषित पत्र में अधिकांश शिकायतों का समय सीमा में निराकरण दर्ज नहीं किये जाने पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि राज्य स्तर से समीक्षा के दौरान सौ दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों में भी ऐसी स्थिति पायी जा रही है, जो कि अत्यंत गंभीर है।

अतिरिक्त संचालक ने कहा है कि मुख्यमंत्री जी द्वारा की जाने वाली चर्चा में अपूर्ण कार्यवाही वाली शिकायतों को बहुतायत में शामिल किया जाता है। साथ ही समयावधि में निराकरण दर्ज न होना अथवा अपूर्ण निराकरण दर्ज करने से संतुष्टी प्रतिशत एवं विभागीय ग्रेडिंग प्रभावित होती है। इसलिए शिकायतों में तथ्यात्मक निराकरण दर्ज कराया जाए, अन्यथा लापरवाह अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी।

क्रमांक/5406/अगस्त-191/मनोज