NEWS -18-08-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 

जिले में अब तक 668.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 18 अगस्त, 2020

जिले में एक जून से अठारह अगस्त तक 668.1 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 735.3 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 651.6 मिलीमीटर, पनागर में 698.4 मिलीमीटर, कुण्डम में 834 मिलीमीटर और पाटन में 700.6 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 349.4 मिलीमीटर, सिहोरा में 641.0 मिलीमीटर और मझौली में 801.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5380/अगस्त-165/मनोज

 सात कंटेनमेंट जोन हटे

जिला दण्डाधिकारी श्री यादव ने किया डिनोटीफाई

जबलपुर 18 अगस्त, 2020

      जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने पूर्व में घोषित सात कंटेनमेंट जोन में पिछले कई दिनों से कोरोना संक्रमितों का कोई नया प्रकरण सामने नहीं आने की वजह से आज एक आदेश जारी कर इन सातों को (डिनोटीफाई) पृथक कर दिया है।

      जिला दण्डाधिकारी श्री यादव ने जिन सात कंटेनमेंट जोन को हटाया है, उनमें सामुदा‍यिक भवन पुलिस लाइन जवाहर लाल नेहरू वार्ड, आलम आतिशबाज के पीछे मिलौनीगंज पं. गोविंद वल्लभपंत वार्ड, ओम दुर्गा सांई मंदिर वाली गली बेलबाग महर्षि अरविंद वार्ड, शिवनगर जैन मंदिर के पास चेरीताल, चेरीताल वार्ड और झाडू कंपनी श्रीनाथ मंदिर तमरहाई महात्मा गांधी वार्ड, बड़ादेव मंदिर रिछाई नया वार्ड क्रमांक 77 तथा जानसन कम्पाउंड गोरखपुर पं. बनारसी दास भानोत वार्ड शामिल है।

क्रमांक/5381/अगस्त-166/मनोज

कोविड से बचाव के लिये आवश्यकता अनुसार मेनपावर
सुनिश्चित करे : कमिश्नर चिकित्सा शिक्षा

जबलपुर 18 अगस्त, 2020

      कमिश्नर मेडिकल एजुकेशन श्री निशांत वरवड़े ने आज कोविड-19 रोकथाम और नियंत्रण के लिए भविष्य की कार्ययोजना के अंतर्गत आज स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट, स्कूल ऑफ एक्सीलेंस इन पल्मोनरी, वायरोलॉजी लैब और आईसीएमआर का दौरा कर वहां की स्थितियों का जायजा लिया और कहा की निर्माणाधीन स्टेट कैंसर यूनिट को शीघ्र तैयार करें ताकि भविष्य में वहां कोरोना पेशेंट को रखा जा सके। इसके साथ उन्होंने कहा कि वहां फर्नीचर और अन्य आवश्यक उपकरण भी सुनिश्चित करें। श्री वरवड़े ने वायरोलॉजी लैब में जाकर कोरोना सैंपल जांच की स्थितियों के बारे में जानकारी ली और कहा कि जांच में पेंडेंसी न रखें।

भ्रमण के उपरांत श्री वरवड़े ने मेडिकल कॉलेज के सभागार में नर्सेज, पैरामेडिकल स्टाफ व क्लास फोर एंप्लाइज के प्रतिनिधियो से चर्चा कर उनकी समस्याओं को सुना और कहा कि उन्हें गर्व है कि कोविड के दौरान उनकी भूमिका सराहनीय रही है उन्होंने कहा कि कोविड 19 के दौरान उपलब्धि मूलक कार्य करने वाले कर्मचारी को सम्मानित किया जाएगा इसके साथ ही उनकी समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारी को दिये।

मेडिकल कॉलेज सभागार में श्री वरवड़े ने निर्माण कार्यों के साथ अन्य चिकित्सीय विषयों पर चर्चा करते हुए कहा कि जितने भी निर्माणाधीन कार्य हैं उन्हें समय से पूरा करें ताकि कोविड-19 के दौरान वह काम में आ सके और उन्होंने डीन मेडिकल कॉलेज से मेन पावर के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि जहां आवश्यकता है वहां मेन पावर सुनिश्चित करें और उपचार के लिए प्लाज्मा डोनेशन को प्रोत्साहित करें साथ ही कोविड के दौरान उपयोग आने वाले मास्क, हेड कव्हर, पीपीई किट, डेड बॉडी कव्हर आदि की कमी न आये यह सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि डेड बॉडी के पहचान के लिए आईडी बैंड लगाया जाये साथ ही कोविड वेस्ट का डिस्पोजल भी उचित तरीके से गाइडलाइन अनुसार किया जाये। बैठक मे उन्होंने कहा कि बेस्ट वर्कर की लिस्ट बनाकर दिया जाये ताकि उन्हें सम्मानित किया जा सके। साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जो अस्पताल से कोविड पेशेंट के लेट रेफर केस आते हैं तो संबंधित पर कार्यवाही सुनिश्चित करें, क्योंकि लेट रेफर से मृत्यु की संभावना ज्यादा हो जाती है उन्हें समय पर उचित उपचार मिलना चाहिये। श्री वरवड़े ने कहा कि सभी डॉक्टर या पैरामेडिकल स्टाफ के सैलरी या देय है वह समय पर मिल जाए यह सुनिश्चित की जाए ताकि उन्हें किसी प्रकार कोई दिक्कत न हो।

बैठक के दौरान संभागायुक्त श्री महेश चंद चौधरी ने कहा कि जो पेशेंट आ रहे हैं उनकी पहचान करें,वे कहां से आ रहे हैं और कैसे आ रहे हैं तथा किस स्थिति में आ रहे हैं इसके लिये प्रतिदिन समीक्षा की जाये तभी कोविड से मृत्यु  के केस की एनालिसिस सही ढंग से कर पायेंगे और इसे रोक पायेंगे।

बैठक में संभागायुक्त श्री चौधरी के अलावा अपर कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित, डीन मेडिकल कॉलेज डॉ प्रदीप कसार सहित अन्य संबंधित अधिकारी व चिकित्सक उपस्थित थे।

क्रमांक/5382/अगस्त-167/उइके

 बरगी बांध के 13 गेट खुले

कलेक्टर श्री यादव द्वारा नागरिकों से

नर्मदा के तटीय एवं जल भराव क्षेत्र से दूर रहने की अपील

जबलपुर 18 अगस्त, 2020

रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध के जलस्तर को नियंत्रित करने के लिये मंगलवार 18 अगस्त को दोपहर 2 बजे, बांध के 21 जलद्वारों में से 13  को खोल दिया गया। इन 13 जलद्वारों से एक लाख 21 लाख 660 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

कलेक्टर भरत यादव ने नागरिकों से कहा है कि बरगी बांध से पानी छोड़े जाने की वजह से बांध के निचले हिस्से के नर्मदा के घाटों व तटों के जलस्‍तर में बढ़ोत्तरी होगी। इसलिये नर्मदा के तटीय एवं जलभराव और डूब क्षेत्र के रहवासी नर्मदा के तटों और घाटों से सुरक्षित और पर्याप्त दूरी बनायें रखें।

रानी अवन्ती बाई लोधी सागर परियोजना के अधीक्षण यंत्री डी.एस. ठाकुर ने बताया कि बांध के 21 गेट में से गेट नंबर 5 से गेट नंबर 17 तक कुल 13 गेट खोले गये है। ये 13 गेट 1.80 मीटर की ऊँचाई तक खोले गये हैं। खोले गये जलद्वारों से एक लाख 21 हजार 660 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इसके अलावा यहाँ स्थित जल विद्युत उत्पादन इकाइयों से भी 7063 क्यूसे पानी छोड़ा जा रहा है।

बरगी बांध खोलते समय दोपहर 2 बजे, बांध का जलस्तर 421.60 मीटर रिकार्ड किया गया था। यह बांध के पूर्ण जलभराव स्तर 422.76 मीटर से मात्र 1.16 मीटर कम है। बरगी बांध के जलभराव क्षेत्र में इस समय करीब एक लाख 96 हजार क्यूसेक पानी की आवक हो रही है।

कार्यपालन यंत्री अजय सूरे के अनुसार बांध में वर्षा जल की आवक को देखते हुये जल निकासी की मात्रा को कभी भी घटाया या बढ़ाया भी जा सकता है।

क्रमांक/5383/अगस्त-168/मनोज

 शासकीय सेवाओं में मध्यप्रदेश के ही विद्यार्थी लिए जाएंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वतंत्रता दिवस पर की गई जनकल्याण की घोषणाओं के क्रियान्वयन पर मंत्रीगण से चर्चा की

प्रयासों की पराकाष्ठा हो, विभाग सक्रिय हो जाएं

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शिलान्यास और लोकार्पण कार्यक्रमों में शामिल होंगे मंत्री, मुख्यमंत्री

जबलपुर 18 अगस्त, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जनकल्याण के लिए संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन की गति बढ़ाई जाए। स्वतंत्रता दिवस 2020 पर की गई व्यापक जनहित की घोषणाओं, आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिए रोडमेप और उसके अमल के साथ ही उन योजनाओं को जमीन पर उतारने के पूरे प्रयास किए जाएं, जिनका क्रियान्वयन गत वर्ष गंभीरता से नहीं किया गया। विभिन्न कार्यों के लिए शिलान्यास और लोकार्पण भी भौतिक रूप से और जहां कोरोना का प्रभाव है वहां तकनीक के माध्यम से संपन्न किए जाएं। सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सावधानियों का पालन करते हुए इनमें विभिन्न मंत्री सम्मिलित होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे स्वयं भी लोकार्पण कार्यक्रमों में जाएंगे। कोरोना पर नियंत्रण की दृष्टि से स्थितियां सामान्य होते ही ये कार्यक्रम आयोजित होंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में शासकीय सेवाओं में प्रदेश के ही विद्यार्थियों को लिया जाएगा। इसके लिए आवश्यक वैधानिक प्रावधान किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज वीडियो कान्फ्रेंस द्वारा सभी मंत्रीगण, मुख्य सचिव, विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव आदि से चर्चा करते हुए कहा कि समृद्ध मध्यप्रदेश के लिए अधिक से अधिक प्रयास किए जाएं। प्रयासों की पराकाष्ठा होना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विभागों की भूमिका सक्रिय रहे और विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर परिणाम प्राप्त किए जाएं। आत्मनिर्भर भारत के रोडमेप के लिए मंत्री समूह आगामी 25 अगस्त तक अपनी रिपोर्ट दे दें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने एक सितम्बर से मंत्रियों के हाथ से खाद्यन्न वितरण अभियान के अंतर्गत कार्यक्रम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी तैयारियां प्रारंभ की जाएं। कलेक्टर्स को भी इसी सप्ताह वीडियो कान्फ्रेंस द्वारा निर्देश दिए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना काल में विभिन्न वर्गों के हित में राशि प्रदान की गई। अर्थिक गतिविधियों की शुरुआत के बाद इनकी गति बढ़ाने और गरीबों के कल्याण के पैकेज के क्रियान्वयन का कार्य तेज किया जाए। लोकल को वोकल बनाने के संकल्प के साथ मध्यप्रदेश में विभिन्न संसाधनों के उपयोग से टिकाऊ विकास की लक्ष्य प्राप्ति करना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वतंत्रता दिवस संबोधन की प्रमुख घोषणाओं के संबंध में मंत्रियों और अधिकारियों को विस्तृत निर्देश दिए। इन विषयों में शहीद सैनिकों के परिवार की सहायता, खाद्यन्न सुरक्षा मिशन में एक सितम्बर से सभी उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने, मनरेगा के अंतर्गत दिए गए रोजगार कार्यों को सुनिश्चित करने, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के 24 जिलों में क्रियान्वयन, स्ट्रीट वेंडर्स को 35 प्रकार के छोटे-छोटे व्यवसायों के सुचारु संचालन में कार्यशील पूंजी दिलवाने, संबल योजना, कृषकों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिलवाने, मंडी अधिनियम में संशोधन के प्रावधान जमीन पर उतारने, प्रधानमंत्री कृषि अधोसंरचना निधि में किसानों की आय बढ़ाने, सिंचाई सुविधा के विस्तार, खाद्य प्रसंस्करण ईकायों को प्रारंभ करने, मत्स्य पालन मछुआरों की आय बढ़ाने, दुग्ध उत्पादकों के क्रेडिट कार्ड तैयार करने, महिला स्वसहायता समूहों को सशक्त बनाने, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना में हितग्राहियों को लाभ दिलवाने, अनुसूचित जनजाति वर्ग को वनाधिकार पट्टे प्रदान किए जाने, प्रदेश के 89 आदिवासी बाहुल्य विकासखंड में बिना लायसेंसधारी साहूकारों द्वारा दिए गए ऋण के चंगुल से आदिवासी भाई-बहनों को मुक्त करवाने, बैगा, सहरिया, भारिया जनजाति के कल्याण, घुमक्कड़ अर्द्ध घुमक्कड़ जातियों के विकास,पिछड़ा वर्ग कल्याण, सामान्य वर्ग के हित में संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन, राष्ट्रीय जलजीवन मिशन में 2023 तक एक करोड़ से अधिक नल कनेक्शन, मेधावी छात्रों को लेपटॉप प्रदान किए जाने, प्रदेश में सौर ऊर्जा विकास, अटल (चंबल) प्रोग्रेस- वे और नर्मदा एक्सप्रेस-वे के विकास, रेडीमेड वस्त्र उद्योग के प्रोत्साहन, लघु और सूक्ष्म औद्योगिक इकाईयों की स्थापना, नवीन उद्योगों के लिए 'स्टार्ट योर बिजनेस इन थर्टी डेज' का क्रियान्वयन शामिल है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्लोबल स्किल पार्क के विकास के संबंध में भी आवश्यक प्रक्रियाओं को पूरा करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पर्यटन विकास के अंतर्गत थीम आधारित सर्किट विकसित करने के निर्देश दिए। अमरकंटक सर्किट, रामायण सर्किट तीर्थंकर सर्किट, नर्मदा परिक्रमा, डायमंड टूर, साड़ी मेकिंग टूर को बढ़ावा देने और चित्रकूट से अमरकंटक तक, राम वन गमन पथ के विकास, बफर में सफर योजना के संबंध में निर्देश दिए गए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में पर्यावरण हितैषी विचार से आधुनिक पद्धति द्वारा गौण खनिज दोहन और मूल्य संवर्धन रणनीति, कुटीर उद्योगों का जाल बिछाने, 10 संभागीय आईटीआई का उन्नयन, सिंगल सिटीजन डाटाबेस बनाने, आनंद विभाग के अल्पविराम के अन्य कार्यक्रमों के संपादन, ग्रामीण आबादी के लोगों के लिए भू-अभिलेख तैयार करने की व्यवस्था कर आवासीय भूखंड के मालिकाना हक देने के कार्य और प्रदेश सुदृढ़ कानून व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में भी विस्तार से निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आदतन अपराधियों, ड्रग्स और चिटफंड में लगे अपराधियों और किसी भी तरह के माफिया के विरुद्ध सख्त कदम उठाए जाएं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कर्मचारी कल्याण, वित्तीय प्रबंधन, बेटी बचाओ अभियान और पुलिस कर्मियों के लिए राजधानी में पृथक अस्पताल की व्यवस्था के संबंध में भी कार्रवाई के निर्देश दिए।

क्रमांक/5384/अगस्त-169/मनोज

 आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए सफल गाथाओं का वीडियो संकलन प्रतियोगिता

अंतिम तिथि 20 अगस्त

जबलपुर 18 अगस्त, 2020

महिला-बाल विकास विभाग द्वारा आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठा प्रयोग किया है। विभाग ने आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए सफल गाथाओं का वीडियो संकलन प्रतियोगिता रखी है जिसमें प्रत्येक जिले के एक सर्वश्रेष्ठ वीडियो के लिए आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को 5 हजार रूपये का नगद पुरस्कार दिया जायेगा।

आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को "माँ के दूध का महत्व-माँ की जुबानी" विषय पर अधिकतम 60 सेकंड का वीडियो बनाकर 20 अगस्त तक www.amrutpaan.org पर एंट्री जमा करना होगा। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को अपने क्षेत्र की किसी शिशुवती माँ का एक वीडियो बनाना है जिसमें माँ अपने बच्चे के साथ हो। शिशुवती महिला ने माँ के दूध के महत्व संबंधित कोई गलत धारणा को तोड़ा हो अथवा माँ के दूध से उसके बच्चे को लाभ हुआ हो जैसी बातों को भी सम्मिलित किया गया है। एक आँगनवाड़ी कार्यकर्ता केवल एक वीडियो ही भेज सकती है। एंट्री जमा होने के बाद उसमें किसी भी तरह का संशोधन नहीं किया जा सकेगा।

क्रमांक/5385/अगस्त-170/मनोज

  कलेक्टर ने किया साढिया कुंआ में गिरे मकान
के राहत एवं बचाव कार्य का निरीक्षण

जबलपुर 18 अगस्त, 2020

कोतवाली थाना अंतर्गत साठिया कुआँ सराफा वार्ड में आज सुबह मकान गिरने की सूचना मिलते ही कलेक्टर भरत यादव ने मौके पर पहुँचकर  राहत एवं बचाव कार्य का जायजा लिया । पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा  भी इस अवसर मौजूद थे।

क्रमांक/5386/अगस्त-171/मनोज

 खेती-किसानी के लिए किसानों को सामयिक सलाह

जबलपुर, 18 अगस्त 2020

किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग और कृषि विज्ञान केन्द्र ने अगस्त माह के द्वितीय पखवाड़े में किसानों द्वारा किये जा सकने वाले कृषि कार्यों के संबंध में जिले के कृषकों के लिए उपयोगी समसामयिक सलाह दी है।

उपसंचालक कृषि डॉ. एसके निगम और कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ. एके सिंह ने जिले के किसानों को धान, मक्का, सोयाबीन और उड़द व मूंग की फसलों से अधिक उत्पादन लेने के तौर-तरीकों और कीटनाशक उपाय के सुझाव दिये हैं। सलाह के तहत इस समय धान की फसल बढ़वार की अवस्था पर है। किसान भाईयों को सलाह दी गई है कि धान-फसल में 30-35 दिन की अवस्था पर मध्यम प्रजातियों में 15-18 व संकर प्रजातियों में 20-22 किग्रा-एकड़ यूरिया की टॉप डे्रसिंग करें। जिन किसान भाईयों की धान फसल में पत्तियों पर भूरे-लाल लम्बवत धब्बे दिख रहे हैं व पत्तियों के ऊपरी सिरे सूख रहे हैं तो ये झुलसा रोग के लक्षण हैं। इस रोग की रोकथाम हेतु खेत से पानी निकाल दें। तत्पश्चात ट्राईसाइक्लोजोल 75 प्रतिशत डब्लूपी 1 मिली/ली या एजॉक्सीस्ट्राबिन (11 प्रतिशत), टेबूकोनोजोल (18.3 प्रतिशत)1.5 मिली/ली या एजॉक्सीस्ट्रोबिन (18.2 प्रतिशत), डाइपेनोकोनाजोल (11.4 प्रतिशत) 1 मिली/ली की दर से छिड़काव करें।

मक्का

मक्का की फसल अभी पूल की अवस्था पर है। किसान भाईयों को सलाद दी जाती है कि 22-26 किग्रा यूरिया प्रति एकड़ की दर से संकर मक्का में यूरिया की टॉप ड्रेसिंग करें। कुछ स्थानों पर मक्का का पौधा बीच से टूट रहा है। यह मक्के का तना स्टॉक रॅाट रोग है। किसान भाई खेत में जल निकास की व्यवस्था करें तथा ब्लीचिंग पाउडर 4 किग्रा प्रति एकड़ की दर से ड्रेसिंग करें अथवा कॉपर आक्सीक्लोराइड-2 ग्राम प्रति लीटर तथा स्ट्रेप्टोसाइक्लिन-4 ग्राम प्रति 10 लीटर की दर से छिड़काव करें। मक्का में फॉल आर्मी वर्म कीट का प्रकोप होने पर प्रारंभिक अवस्था में फसल बचाव हेतु स्याइनोसैड 45 प्रतिशत का 60-65 मिली लीटर या इमामोक्टेन बेंजोएट 5 प्रतिशत एसजी 100 मिली लीटर प्रति एकड़ की दर से छिड़काव करें।

 सोयाबीन

किसान भाइयों को सलाद दी जाती है कि यदि सोयाबीन में पुष्पन प्रारंभ हो गया है तो इस अवस्था में किसी भी प्रकार के शाकनाशी का छिड़काव न करें। कम बढ़वार की दशा में पुष्पन अवस्था से पूर्व अथवा बाद में सोयाबीन फसल में एनपीके 18:18:18 अथवा एनपीके 19:19:19 की एक किग्रा मात्रा प्रति एकड़ की दर से छिड़काव करें।

उड़द व मूंग

उड़द की पत्तियों में लगातार बारिश के कारण पर्णदाग देखने को मिल रहे हैं। नियंत्रण हेतु थियोफिनेट मिथाइल 70 डब्ल्यू पी 2 ग्राम अथवा कार्बेडाजिम 50 डब्ल्यूपी 1.5 ग्राम प्रति लीटर की दर से छिड़काव करें। उड़द व मूंग में पीतशिरा रोग की समस्या देखी जा रही है। किसान भाई रोग ग्रसित पौधों को उखाड़कर मिट्टी में दबा दें। तत्पश्चात एमिडाक्लोप्रिड 17.8 एसएल 0.5 से 0.8 मिली प्रति लीटर की दर से छिड़काव करें। प्रारंभिक अवस्था में मूंग व उड़द में सफेद मक्खी के नियंत्रण हेतु डाइमेथोएट 30 प्रतिशत ईसी अथवा ट्रोइजोफॉस 1.5 मिली प्रति लीटर की दर से छिड़काव करें।

क्रमांक/5387/अगस्त-172/मनोज

 कलेक्ट्रेट के 4 शासकीय वाहनों की नीलामी के लिए निविदा आमंत्रित

जबलपुर, 18 अगस्त 2020

कलेक्ट्रेट के चार शासकीय वाहनों की नीलामी टेण्डर प्रक्रिया के माध्यम से की जानी है। इच्छुक व्यक्ति 25 अगस्त को दोपहर एक बजे तक नाजरात शाखा के कक्ष क्रमांक 48 में निविदा जमाकर सकता है। निविदा इसी दिन दोपहर 3 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में खोली जायेगी।

कलेक्टर कार्यालय के नाजरात शाखा के प्रभारी अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक निविदा की शर्त एवं निविदा फार्म नाजरात शाखा से 24 अगस्त तक कार्यालयीन समय में प्राप्त किया जा सकता है। जबकि निविदा फार्म 25 अगस्त तक जमा किया जा सकेगा। वाहन की नीलामी से संबंधित अधिक विवरण कलेक्ट्रेट कार्यालय के नाजरात शाखा से प्राप्त किया जा सकता है।

क्रमांक/5388/अगस्त-173/मनोज