NEWS -12-08-2020-A

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 बैंक खाता नंबर, ए.टी.एम. नंबर, क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड नंबर,

पासवर्ड और ओ.टी.पी. की जानकारी किसी को न दें

कलेक्टर श्री यादव ने शासकीय कर्मियों को किया आगाह

जानकारी मांगने वाले फोन नंबर की सूचना सायबर सेल को दें

जबलपुर 12 अगस्त, 2020

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भरत यादव ने सभी शासकीय कर्मियों को आगाह किया है कि वे किसी भी बैंक, संस्था, व्यक्ति या शासकीय विभाग का हवाला देकर बैंक खाता, ए.टी.एम. कार्ड नंबर, क्रेडिट कार्ड, पिन नंबर आदि जैसी व्यक्तिगत जानकारी मांगने वालों को किसी भी हाल में अपने बैंक खातों से संबंधित कोई भी जानकारी किसी को न देवें। जानकारी मांगने वाले ऐसे फोन व मोबाइल नंबरों की सूचना तत्काल सायबर सेल को दें।

कलेक्टर श्री यादव ने बताया कि हाल ही में कुछ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं बी.एल.ओ. के खाते से राशि धोखे से निकाली गयी है। ऐसे प्रकरणों में एक अज्ञात नंबर से फोन आता है और उन्हें लंबित शासकीय भुगतान का हवाला देकर ओ.टी.पी. नंबर आने पर बताने को कहा जाता है। झांसे में आकर ओ.टी.पी. नंबर बताने के बाद उनके बैंक खाते से राशि निकल गयी।

कलेक्टर श्री यादव ने शासकीय कर्मियों को इन सब स्थितियों के मद्देनजर सावधानी बरतने की हिदायत दी है। साथ ही किसी भी बैंक, संस्था, व्यक्ति एवं शासकीय विभाग का हवाला देकर यदि बैंक का खाता नंबर, एटीएम कार्ड नंबर, क्रेडिट कार्ड नंबर, डेबिट कार्ड नंबर, प्री-पेड कार्ड नंबर, पासवर्ड, ओ.टी.पी. नंबर, पिन नंबर, सी.वी.वी. नंबर एवं यू.पी.आई. पिन नंबर एवं अन्य व्यक्तिगत जानकारी माँगी जाती है तो उसे यह जानकारी प्रदान नहीं करने की सलाह दी है।

कलेक्टर ने कहा है कि किसी भी बैंक, संस्था, व्यक्ति एवं शासकीय विभाग द्वारा किसी भी शासकीय सेवकों से इस संबंध की व्यक्तिगत जानकारी मोबाइल नंबर, टेलीफोन नंबर, ईमेल एवं अन्य जानकारियाँ सोशल मीडिया के माध्यम से कभी भी नहीं मांगी जाती है।

इसलिये सभी शासकीय सेवक सदैव सावधान एवं सतर्क रहें। किसी के बहकावे में आकर अति संवेदनशील एवं गोपनीय जानकारी किसी को भी साझा न करें। ताकि शासकीय सेवक अपनी जमा पूँजी को धोखेबाजों से बचा सकें। सभी शासकीय सेवकों को बैंकिंग फ्रॉड से बचने की सलाह दी जाती है। कोई भी इस तरह का फोन आने पर साइबर सेल में सूचित करें।

क्रमांक/5294/अगस्त-111/मनोज

  

रोको-टोको अभियान :

759 व्यक्तियों से वसूला गया 83 हजार रूपये का जुर्माना

जबलपुर 12 अगस्त, 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज बुधवार को 759 व्यक्तियों से 82 हजार 900 रूपये का जुर्माना वसूला गया है। कलेक्टर भरत यादव के निर्देशानुसार चलाए जा रहे इस अभियान के तहत आज की कार्यवाही में पुलिस द्वारा 709 व्यक्तियों से 75 हजार 550 रूपये तथा नगर निगम द्वारा 8 व्यक्तियों से 3 हजार 300 रूपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/5295/अगस्त-112/जैन

 

परिवहन मंत्री श्री राजपूत के आश्वासन के बाद ट्रक आपरेटर्स की हताल समाप्त

परिवहन मंत्री श्री राजपूत से गुरूवार को मिलेंगे ट्रक आपरेटर्स

जबलपुर 12 अगस्त, 2020

परिवहन एवं राजस्व मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने बताया कि प्रदेश में ट्रक आपरेटर्स की माँगों पर शासन द्वारा आश्वासन के बाद संघ द्वारा बुधवार रात 12 बजे हड़ताल समाप्त की घोषणा की गई है। आपरेटर्स संघ के पदाधिकारी अपनी माँगों के संबंध में गुरूवार को परिवहन मंत्री से सागर में चर्चा करेंगे। ट्रक आपरेटर्स विगत 10 अगस्त से अपनी 4 सूत्री माँगों को लेकर हड़ताल पर थे। हडताल समाप्ति के बाद कल से ट्रक आपरेटर्स अपनी सेवायें पूर्ववत जारी रखेंगे।

परिवहन आयुक्त श्री मुकेश जैन ने कहा कि ट्रक आपरेटर्स संघ के पदाधिकारियों को परिवहन मंत्री श्री राजपूत की अध्यक्षता में उनकी माँगों पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया गया है। बैठक में इंदौर ट्रक आपरेटर्स एंड ट्राँसपोर्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सी.एल.मुकाती, उपाध्यक्ष श्री विजय कालरा, श्री राकेश तिवारी एवं चतर सिंह भाटी के साथ डीजल मूल्य वृद्धि, कोरोना अवधि में गुडस टैक्स एवं पैनल्टी पर माफी एवं ट्रक ड्रायवर को कोरोना योद्धा मानकर बीमा सुरक्षा कवच प्रदान किये जाने संबंधी बिन्दुओं पर चर्चा की जायेगी।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा बस ऑपरेटर्स द्वारा कोरोना अवधि में टैक्स माफ किए जाने की माँग पर प्रदेश के प्रमुख बस आपरेटर्स के साथ विचार-विमर्श किया जायेगा।

क्रमांक/5296/अगस्त-113/मनोज

रोडमेप में शामिल सभी क्षेत्रों में होंगे कार्य, जो बनेंगे आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के साक्षी

शासन एवं प्रशासन मिलकर देंगे रोडमेप को अंतिम रूप - मुख्यमंत्री श्री चौहान

जबलपुर 12 अगस्त, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, रोजगार, पेयजल, पर्यटन, अधोसंरचना विकास के साथ सुशासन की दिशा में व्यापक स्तर पर कार्य किये जाएंगे, जो आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के साक्षी बनेंगे। उन्होंने कहा कि 7 से 11 अगस्त के मध्य आयोजित हुए वेबिनार्स में राष्ट्रीय स्तर की भागीदारी हुई है, जिसमें विषय-विशेषज्ञों से काफी बड़ी संख्या में बेहतर सुझाव प्राप्त हुए हैं। मध्यप्रदेश के हित में इन महत्वपूर्ण सुझावों को रोडमेप में शामिल किया जा रहा है। रोडमेप का प्रारूप तैयार करने के लिये मंत्रियों के समूह गठित किये गये है। मंत्री समूह द्वारा दी गई रिपोर्ट पर नीति आयोग से विचार-विमर्श कर अंतिम मोहर लगाई जाएगी।

आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिये रोडमेप बनाने के लिये मंत्रि-परिषद के वरिष्ठ मंत्रियों को शामिल कर चार समूहों का गठन किया गया है। वेबिनार के लिये तय हुए विषयों के आधार पर यह समूह बनाये गये हैं। भौतिक अधोसंरचना समूह में लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव एवं समूह समन्वयक अधिकारी श्री आईसीपी केशरी होंगे। सुशासन समूह में गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र एवं समूह समन्वयक अधिकारी श्री एस.एन मिश्रा होंगे। शिक्षा एवं स्वास्थ्य समूह में चिकित्सा शिक्षा, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री श्री विश्वास सारंग एवं समूह समन्वयक अधिकारी श्री मोहम्मद सुलेमान होंगे। इसी प्रकार अर्थव्यवस्था एवं रोजगार समूह में वाणिज्यिक कर, वित्त, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री जगदीश देवड़ा एवं समूह समन्वयक अधिकारी डॉ. राजेश राजौरा बनायें गये है। इन चारों समूहों में अन्य मंत्रीगण भी शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि मंत्री समूह द्वाराप्रदेश के हित में शामिल किये जाने वाले महत्वपूर्ण सुझावों के साथ अपनी रिपोर्ट 25 अगस्त तक प्रस्तुत करेंगे। मध्यप्रदेश के विकास एवं सुधार कार्यक्रम के लिये प्रस्तुत रिपोर्ट पर पुन: नीति आयोग के सदस्यों के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा। इसके पश्चात आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमेप को अंतिम रूप दिया जाएगा। रोडमेप में निर्धारित कार्ययोजना को आगामी तीन वर्ष के लक्ष्य के साथ लागू किया जाना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का जो संकल्प लिया गया है, उसे समय-सीमा में पूर्ण कर साकार करना हमारी पहली प्राथमिता होगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वेबिनार में शामिल हुए केन्द्रीय मंत्री, सासंद, नीति आयोग सहित उन सभी संस्थाओं और प्रतिनिधियों के प्रति आभार माना है, जिन्होंने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश को मूर्तरूप देने में अपने महत्वपूर्ण सुझाव प्रस्तुत किये।

क्रमांक/5297/अगस्त-114/मनोज

 "सहयोग से सुरक्षा अभियान" 15 अगस्त से

जबलपुर 12 अगस्त, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 15 अगस्त को 'सहयोग से सुरक्षा अभियान' का शुभारंभ करेंगे। अभियान की मुख्य थीम 'सहयोग और समर्थन से ही विजय-कोरोना समाप्ति का दृढ़ निश्चय' है।

सहयोग से सुरक्षा अभियान में शासकीय विभागों, स्वैच्छिक संगठन, व्यापारिक संगठन, धर्मगुरु और जनप्रतिनिधि व्यापक भागीदारी करेंगे। यह अभियान सभी वर्गो के सहयोग से संचालित होगा।

अभियान का मुख्य उद्देश्य जन जागरुकता के माध्यम से आम नागरिकों में सुरक्षा का भाव लाना है। अभियान में लोगों के बीच जागरुकता लाई जायेगी जिससे वे कोरोना संक्रमण की समस्या के साथ ही जीवन जीने की आदत डाल सकें। स्वास्थ्य विभाग का यह भी प्रयास रहेगा कि नागरिक सुरक्षित व्यवहारों को अपनाएं। समुदायों को प्रोत्साहित करें जिससे वे बचाव के उपायों को जीवन शैली का अंग बना लें। स्वास्थ्य का संक्रमण से बचाव व्यवहार का हिस्सा बने इसके लिए इस प्रचार-प्रसार की निरंतरता बनाए रखने का लक्ष्य है। अभियान के तहत सरल और स्पष्ट संदेशों के माध्यम से लोगों की आदतों में बदलाव के प्रयास किये जायेंगे। कई बार गलत और भ्रामक जानकारियों से आमजन भ्रमित होते हैं, इनका प्रतिवाद कर सही स्थिति बताने का कार्य भी विभिन्न माध्यमों से लगातार किया जायेगा जिससे लोगों को वास्तविक जानकारी मिल सके।

अभियान की गतिविधियों के लिये समयबद्ध कार्यक्रम भी तय किया गया है। अभियान के दौरान शपथ कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। अभियान से जुड़ शासकीय विभागों में नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये है, जो अभियान की गतिविधियों को गति देंगे।

क्रमांक/5298/अगस्त-115/मनोज

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 51 व्यक्ति डिस्चार्ज 

अब तक 1406 मरीज हुये स्वस्थ

आज आई 1482 रिपोर्ट्स में कोरोना के 86 मरीज मिले

जबलपुर 12 अगस्त, 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने पर आज बुधवार को 51 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना के 86  नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 51 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अब 1406 हो गई है । वहीं कल मंगलवार की शाम 6 बजे से आज बुधवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिले 86 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 2066 पहुँच गई है । पिछले 24 घण्टे के दौरान चार व्यक्तियों की मृत्यु मिली रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 44 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है । जबकि कोरोना के एक्टिव केस 616 हो गये हैं । आज बुधवार की शाम 6 बजे तक 1482 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त हुई थीं । वहीं 1074 व्यक्तियों के सेम्पल कोरोना की जाँच हेतु भेजे गये हैं ।

क्रमांक/5299/अगस्त-116/जैन