NEWS-27-08-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

जिले में अब तक 816.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 27 अगस्त, 2020

जिले में एक जून से 27 अगस्त तक 816.6 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 891.8 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 813.9 मिलीमीटर, पनागर में 874.8 मिलीमीटर, कुण्डम में 1026.0 मिलीमीटर और पाटन में 822.4 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 445.0 मिलीमीटर, सिहोरा में 795.6 मिलीमीटर और मझौली में 938.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5481/अगस्त-266/मनोज

 कलेक्टर ने निजी स्कूल द्वारा त्रैमासिक परीक्षा के दिन

बंद किये गये ऑनलाइन शिक्षा एप को शुरू कराया

बच्चे की माँ अंजना जैन ने कलेक्टर के प्रति जताया आभार

जबलपुर, 27 अगस्त 2020

स्कूल फीस चुकाने के लिये दबाब बनाने एन त्रैमासिक परीक्षा के दिन अपनी संस्था के ही एक छात्र को ऑनलाइन शिक्षा की दी गई सुविधा बन्द करने वाले विजय नगर स्थित निजी शैक्षणिक संस्थान को दोपहर होने तक इसे वापस बहाल करना पड़ा।

यह मामला आज गुरुवार का ही है। इस प्रकरण में प्रिपरेशन एक्जाम के नाम पर कक्षा चार के बच्चे पर प्रतिमाह 2650 रुपये का बकाया शैक्षणिक शुल्क जमा करने दबाब डाला जा रहा था। फीस वसूलने स्कूल प्रबंधन द्वारा कोरोना काल की वजह से बच्चे के अभिभावक की खराब हुई आर्थिक स्थिति का ध्यान भी नहीं रखा गया और शासन के निर्देशों की अवहेलना कर ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा बन्द कर दी गई। त्रैमासिक परीक्षा के पहले दिन आज सुबह से ही जब बच्चे के मोबाइल पर स्कूल प्रबंधन द्वारा ऑनलाइन शिक्षा देने इंस्टॉल कराया गया एप बन्द मिला तब बच्चे के अभिभावकों द्वारा इसकी शिकायत जिला कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा से की गई। सुबह आठ बजे मोबाइल पर भेजी गई इस शिकायत को कलेक्टर ने न केवल गम्भीरता से लिया बल्कि जिला शिक्षा अधिकारी को शिकायत पर तत्काल कार्यवाही के निर्देश भी दिये । कलेक्टर श्री शर्मा द्वारा लिये गये त्वरित एक्शन का परिणाम यह हुआ की दोपहर होते-होते तक छात्र को दी गई ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा स्कूल प्रबंधन को बहाल करनी पड़ी।

ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा वापस शुरू होने पर बच्चे की माँ ने दोपहर को फिर एक सन्देश भेजकर कलेक्टर का आभार जताया। बच्चे की माँ श्रीमती अंजना जैन ने अपने बेटे के भविष्य को खराब होने से बचाने तथा विपरीत परिस्थितियों में संबल प्रदान करने के लिये कलेक्टर को साधुवाद भी दिया।

क्रमांक/5482/अगस्त-267/मनोज

 आज तक कोरोना से जिले में 2 हजार 652 लोगों की जान बचाया गया

जबलपुर, 27 अगस्त 2020

कुछ लोगों का मानना है कि" जब शत्रु अदृश्य हो, तो छुप जाना ही बुद्धिमानी है" लेकिन वर्तमान परिदृश्य में यह कैसी बुद्धिमानी ? यह तो कायरता है। बुद्धिमानी तो यही है कि हर संभव तरीके से अदृश्य शत्रु से मुकाबला करना। कोरोना के संबंध में यही बात देखने को मिल रहा है। 20 मार्च का वह दिन जब प्रदेश में पहला कोरोना पॉजिटिव जबलपुर में मिला तो लोगों में दहशत का माहौल बन गया। वहीं इससे संबंधित बातें भय को दुगना कर रहे थे।

शासन के निर्देश एवं स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन अनुसार कोरोना संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिए लॉकडाउन, मास्क, हेड कव्हर, हेंड ग्लव्स,पीपी किट का उपयोग, सैनिटाइजर,सोशल डिस्टेनसिंग, संक्रमितों की पहचान व उपचार, क्वारंटीन करने व रोको-टोको अभियान आदि उपाय प्रत्येक स्तर से हरसंभव तरीके से किये गये । जिला प्रशासन भी स्थानीय अमला व संसाधनों का प्रयोग कर रैपिड रिस्पांस टीम, मेडिकल मोबाइल यूनिट, फीवर क्लीनिक कोविड सेंटर, हेल्पडेस्क, कंट्रोल रूम आदि बनाये  साथ ही हेल्थ केयर सेंटर को अपडेट कर कोरोना जाँच लैब बनाये गये।  प्रभावी रूप से  कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम और बचाव के नए-नए प्रयोग कर कोविड-19 की जान बचाने को प्राथमिकता दी और 26 अगस्त तक कुल  संक्रमित 3 हजार 582 व्यक्तियों में से 2हजार 652 व्यक्तियों की उपचार कर उन्हें डिस्चार्ज किया गया। अदृश्य शत्रु से मुकाबला में गंभीर बीमारी से ग्रसित व अधिक उम्र के कुछ लोगों को नहीं बचा पाने की घटना ने कोविड-19 की रोकथाम बचाव की नई तरीके का मार्ग प्रशस्त किया, जिसके प्रयोग से ज्यादातर सैंपल लेकर संक्रमित पहचान कर अभी तक 2 हजार 652 लोगों की जान बचाया जा सका। भविष्य की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए कोविड संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिए बेहतर उपाय किए जा रहे हैं।

पहले जब कोरोना मरीज कम थे तब लोगों में इसको लेकर अत्यधिक भय था किंतु अब कोरोना मरीज ज्यादा है तो लोगों में भय कम है। इसे कोरोना पैराडॉक्स कह सकते लेकिन अब कोरोना को लेकर जन जागरूकता पहले की तुलना में अब अधिक है। यही कारण है कि लोग अपने जीवन का मूल्य पहले से अब अच्छी तरह समझ चुके है और समय पर उपचार करा रहे हैं। जिससे कोरोना से होने वाली मृत्यु में कमी आई है।

क्रमांक/5483/अगस्त-268/उइके

 फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने और मॉस्क नहीं लगाने

पर सिहोरा में 22 व्यक्तियों से साढे पांच हजार की वसूली

जबलपुर, 27 अगस्त 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार आज सिहोरा में राजस्व विभाग के अमले द्वारा मास्क नहीं लगाने और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले 22 व्यक्तियों से 5 हजार 450 रुपये का जुर्माना वसूला गया। कार्यवाही विभिन्न व्यावसायिक संस्थानों पर की गई।

क्रमांक/5484/अगस्त-269/मनोज

 फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर मोबाइल दुकान बंद कराई

जबलपुर, 27 अगस्त 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध सख्ती बरतने  के कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार एसडीएम पाटन आशीष पांडे ने फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर आज पाटन बाजार स्थित मोबाइल दुकान आशु मोबाइल शॉप को सील कर दिया है। एसडीएम पाटन श्री पांडे के मुताबिक कार्यवाही के समय इस दुकान पर काफी लोग एकत्रित थे। उन्होंने बताया कि मोबाइल दुकान के संचालक पर मास्क न पहनने के कारण पूर्व में भी जुर्माने की कार्यवाही की जा चुकी है ।

क्रमांक/5485/अगस्त-270/मनोज 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकता की अनन्तिम सूची जारी

जबलपुर, 27 अगस्त 2020

कार्यालय एकीकृत बाल विकास परियोजना शहरी क्रमांक दो के अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के रिक्त एक पद के लिए अंतरिम सूची जारी कर दी गई है। सूची कार्यालय जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग, कक्ष क्र. 107 कलेक्ट्रेट जबलपुर एवं कार्यालय एकीकृत बाल विकास परियोजना कार्यालय शहरी क्रमांक दो के सूचना पटल पर चस्पा की गई है। इच्छुक आवेदक कार्यालयीन समय प्रात: 11 बजे से शाम 5.30 बजे तक अवलोकन कर सकते हैं।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका की अनन्तिम सूची के संदर्भ में प्राप्त अभ्यावेदनों के निराकरण हेतु जिला स्तर पर समिति का गठन किया गया है। अनन्तिम सूची के संबंध में अभ्यावेदन 4 सितंबर को शाम 5 बजे तक कार्यालय परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास परियोजना जबलपुर (शहरी) क्रमांक-2 नायक नर्सिंग होम के सामने, यूको बैंक के ऊपर, रानीताल में प्राप्त किये जायेंगे। आवेदक को अभ्यावेदन में आपत्ति के संबंध में वांछित प्रमाण-पत्र संलग्न करना होगा। जिला स्तर पर गठित समिति द्वारा आवेदनों का निराकरण नियमानुसार किया जायेगा तथा उसके पश्चात अंतिम चयन सूची जारी की जायेगी।

क्रमांक/5486/अगस्त-271/मनोज

 रात 8 बजे खोले गए बरगी बांध के 6 और गेट

कलेक्टर ने की नागरिकों से नर्मदा के तटीय एवं जल भराव क्षेत्र से दूर रहने की अपील

जबलपुर, 27 अगस्त, 2020

रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध के केचमेन्ट एरिया में 30 मिली मीटर बारिश होने की वजह से पानी की आवक लगातार बढ़ती जा रही है। इस वजह से जलाशय का जल स्तर भी बढ़ रहा है। गुरुवार 27 अगस्त को शाम 7 बजे की स्थिति में बरगी बांध का जल स्तर 421.95 मीटर दर्ज किया गया। इस स्थिति को देखते हुए अब तक खुले तीन जलद्वारों सहित 6 और गेटों को खोला गया। इन्हें मिलाकर अब कुल नौ गेट खुल गए हैं।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने जिले के नर्मदा के तटीय क्षेत्र, जल भराव एवं डूब क्षेत्र में आने वाले रहवासियों से आग्रह किया है कि वे सावधानी बतौर नर्मदा नदी के तटीय क्षेत्रों से सुरक्षित और पर्याप्त दूरी बनाये रखें। कलेक्टर ने नर्मदा नदी में पेट्रोलिंग कर रहे होमगार्ड के बचाव दल को सावधान एवं सतर्क रहने की हिदायत दी है।

बरगी बांध प्रबंधन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक नौ जलद्वारों से कुल 74 हजार 302 क्यूसेक पानी छोड़ा जायेगा। बांध के अभी खुले तीन गेटों को आधा मीटर से बढ़ाकर दो मीटर तक खोला जायेगा। वहीं 4 गेटों को डेढ़ मीटर और दो गेटों को एक मीटर तक खोला जायेगा।

अभी तक बरगी बांध के केवल तीन जलद्वार खुले थे, इनसे आधा-आधा मीटर की सीमा तक खोलकर पानी बाहर छोड़ा जा रहा था। कार्यपालन यंत्री श्री सूरे ने बताया कि बरगी बांध के जलद्वारों से 74 हजार 302 क्यूसेक और जलविद्युत इकाई से 7063 क्यूसेक पानी छोड़ा जायेगा।

रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना के कार्यपालन यंत्री एके सूरे ने बताया कि तीन गेट के अलावा 6 अन्य गेट खोलने से नर्मदा नदी के जलस्तर में दो से तीन मीटर की बढ़ोत्तरी होगी। बरगी बांध जलाशय का पूर्ण जलस्तर 422.76 मीटर है।

क्रमांक/5487/अगस्त-272/मनोज

 रिक्रूटमेण्ट रैली स्थगित

जबलपुर, 27 अगस्त, 2020

कॉमन इंट्रेन्स एग्जाम (सीईई) के तहत 30 अगस्त को आयोजित होने वाली आर्मी रिक्रूटमेण्ट रैली कोविड-19 के संक्रमण की वजह से स्थगित कर दी गई है। डायरेक्टर रिक्रूटिंग के मेजर आर.एम.ओ. बी.व्ही.के.के. राव ने बताया कि रैली के आयोजन की तिथि की जानकारी बाद में दी जावेगी।

क्रमांक/5488/अगस्त-273/मनोज

 कलेक्टर श्री शर्मा की अनूठी पहल ज्ञानोदय कोविड केयर सेंटर

और एकलव्य क्वारेंटाइन सेंटर को दी गई लूडो, शतरंज व कैरम की किट

जबलपुर, 27 अगस्त 2020

कोविड केयर सेंटर में भर्ती कोरोना मरीजों को रचनात्मक गतिविधियों में  व्यस्त रखने, उनके मनोरंजन तथा मानसिक तनाव को दूर करने की अनूठी पहल के तहत आज कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने  इंडोर गेम्स जैसे लूडो, शतरंज और कैरम की किट ज्ञानोदय कोविड केयर सेंटर की प्रभारी डॉ श्रीमती मोहंती को प्रदान की। ज्ञानोदय कोविड केयर सेंटर के साथ ही इंडोर गेम्स की किट रामपुर स्थित एकलव्य क्वारन्टीन सेंटर के प्रभारी को भी प्रदान की गई है। इस अवसर पर जिला रेडक्रॉस समिति के सचिव आशीष दीक्षित भी मौजूद थे।

रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से दी गई किट के बारे में कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने बताया कि कैरम, लूडो और शतरंज जैसे इंडोर गेम के माध्यम से कोरोना मरीज अपने आप को व्यस्त रख सकेंगे। मनोरंजन के साथ-साथ उनमें सकारात्मकता भी बढ़ेगी और इससे उनके स्वास्थ पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा। श्री शर्मा ने बताया कि कोविड केयर और क्वारन्टीन सेंटर्स में सेंट्रलाइज्ड म्यूजिक सिस्टम भी लगाये जाने की योजना है। इन सेंटर्स के सभी कक्षों में स्पीकर लगाये जायेंगे तथा भक्ति एवं सुगम संगीत के जरिये मरीजों को तनावमुक्त रखने के प्रयास किये जायेंगे।

क्रमांक/5489/अगस्त-274/मनोज

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 80 व्यक्ति डिस्चार्ज

कोरोना के आज 124 नये मरीज मिले

जबलपुर 27 अगस्त, 2020

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर आज गुरुवार को 80 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान 124 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। आज डिस्चार्ज हुये 80 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अब 2737 हो गई है। वहीं कल  बुधवार की शाम 6 बजे से आज गुरुवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिले 124 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 3708 पहुँच गई है। बीते चौबीस घण्टे में मिली दो व्यक्तियों की मृत्यु की रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 72 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 897 हो गये हैं। आज गुरुवार की शाम 6 बजे तक 1984 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त हुई थीं। वही 2030 व्यक्तियों के सेम्पल कोरोना की जाँच हेतु भेजे गये हैं। जबलपुर में अब तक कुल 62332 व्यक्तियों के कोरोना टेस्ट हेतु सेम्पल लिये जा चुके हैं।

क्रमांक/5490/अगस्त-275/मनोज 

प्रदेश में इस वर्ष 70 हजार आदिवासी विद्यार्थियों को दी जाएगी आवासीय सहायता

जबलपुर 27 अगस्त, 2020

प्रदेश में आदिवासी वर्ग के विद्यार्थी जो अपने गृह निवास से बाहर रहकर महाविद्यालय स्तर की पढ़ाई कर रहे हैं। उन विद्यार्थियों को आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा आवास सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। इस वर्ष योजना में 70 हजार आदिवासी विद्यार्थियों को करीब 165 करोड़ रूपये की राशि आवासीय सहायता उपलब्ध कराई जायेगी।

आवास सहायता योजना में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर एवं उज्जैन नगर में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को 2000 रूपये प्रतिमाह, जिला मुख्यालय पर अध्ययन करने वाले प्रति विद्यार्थी को 1250 रूपये एवं तहसील व विकासखंड मुख्यालय पर अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को प्रतिमाह 1000 रूपये की आवासीय सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा पिछले वर्ष 69 हजार 676 आदिवासी विद्यार्थियों को करीब 110 करोड़ रूपये की राशि आवासीय सहायता के रूप में उपलब्ध कराई गई थी।

क्रमांक/5491/अगस्त-276/मनोज

 प्रदेश की सड़कों को सर्वश्रेष्ठ माना गया

केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने किया परफार्मेंस रिव्यू

जबलपुर 27 अगस्त, 2020

ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार की परफार्मेंस रिव्यू कमेटी (पीआरसी) द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम-सड़क योजना की राष्ट्रीय स्तर पर की गई समीक्षा में मध्यप्रदेश की सड़कों को देश में सर्वश्रेष्ठ माना गया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव श्री नागेन्द्र नाथ सिन्हा तथा अतिरिक्त सचिव श्रीमती अलका उपाध्याय द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम-सड़क योजना-I, II, III एवं आरसीपीएलडब्ल्यूईए के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा स्वीकृत कार्यों की विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तृत समीक्षा की गई।

समीक्षा बैठक में मध्यप्रदेश द्वारा योजनांतर्गत ग्रीन टेक्नालॉजी के उपयोग से देश में अधिकतम लम्बाई की सड़कों का निर्माण किया गया है। इसके अलावा पूर्ण सड़कों के संधारण कार्यों की राष्ट्रीय गुणवत्ता नियंत्रकों द्वारा पिछले 3 वर्षों में की गई जाँच में मध्यप्रदेश की सड़कों को देश में सर्वश्रेष्ठ पाया गया। प्रदेश की स्थिति को मार्गों की पूर्णता, निर्माण कार्य की गुणवत्ता, स्वीकृति उपरांत निर्माण के लिये एजेंसी के निर्धारण में भी अग्रणी पाया गया। प्रदेश की स्थिति को मार्गों की पूर्णता, निर्माण कार्य की गुणवत्ता तथा स्वीकृति उपरांत निर्माण के लिये एजेंसी के निर्धारण में भी अग्रणी पाया गया। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में संधारण कार्यों की निगरानी के लिये तैयार किये गये सॉफ्टवेयर ई-मार्ग को राष्ट्रीय स्तर पर भी लागू किया गया है।

बैठक में मध्यप्रदेश के अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री मनोज श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव श्री सचिन सिन्हा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण श्री शशांक मिश्रा भी मौजूद थे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी मध्यप्रदेश ग्रामीण विकास प्राधिकरण श्री शशांक मिश्रा ने प्राधिकरण में लागू संधारण प्रणाली, ई-मार्ग सॉफ्टवेयर द्वारा संधारण कार्यों की निगरानी व्यवस्था तथा नवाचार के रूप में प्रचलित डाटा विश्लेषण की नवीनतम सूचना, प्रौद्योगिकी तकनीक के उपयोग के संबंध में प्रस्तुतिकरण भी दिया। इस प्रस्तुतिकरण को काफी सराहा गया।

क्रमांक/5492/अगस्त-277/मनोज

 "होम आइसोलेशन" के लिए गाइडलाइन जारी करें मास्क लगाना

और सावधानियों का अनिवार्य रूप से पालन किया जाए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा की

जबलपुर 27 अगस्त, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के हर जिले में कोरोना के इलाज की चिन्हित शासकीय अस्पतालों में अच्छी व्यवस्था की गई है। साथ ही कुछ निजी चिकित्सालयों को भी अनुबंधित किया गया है, जहां कोरोना के इलाज की नि:शुल्क व्यवस्था है। बिना लक्षण वाले ऐसे मरीज, जिनके घर में व्यवस्था है, उन्हें 'होम आइसोलेशन' में भी रखा जा रहा है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि 'होम आइसोलेशन' के लिए गाइडलाइन जारी की जाएं, जिससे घर पर भी मरीज का अच्छा इलाज एवं पूरी देखभाल हो सके।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए प्रत्येक जिले में मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग और बचाव के लिये आवश्यक सावधानियों का अनिवार्य रूप से पालन कराया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में वी.सी. के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान आदि उपस्थित थे।

रिकवरी रेट 76.4 प्रतिशत

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की कोरोना रिकवरी रेट 76.4 प्रतिशत हो गई है। प्रदेश की पॉजिटिविटी रेट 4.57 प्रतिशत तथा मृत्यु दर 2.24 प्रतिशत है। प्रदेश की प्रति 10 लाख टेस्टिंग 15,467 हो गई है। एक्टिव प्रकरणों के मान से प्रदेश का देश में 16वां स्थान है, यहां एक्टिव प्रकरणों की संख्या 12 हजार 422 है। प्रदेश में अब प्रतिदिन 23 हजार से अधिक टेस्ट हो रहे हैं।

सर्वाधिक प्रकरणों वाले 10 जिले

जिलेवार समीक्षा में पाया गया कि कोरोना के इंदौर में सर्वाधिक 171 नए प्रकरण आए हैं, वहीं ग्वालियर में 156, भोपाल में 155, जबलपुर में 126, झाबुआ में 49, शिवपुरी में 43, धार में 36, खरगौन में 36, उज्जैन में 34 तथा सागर में 31 नए प्रकरण आए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन सभी जिलों पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए।

वर्तमान में 2109 मरीज 'होम आइसोलेशन' में

अपर मुख्य सचिव श्री सुलेमान ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में वर्तमान में कुल 2109 मरीज होम आइसोलेशन में है। उन्होंने बताया‍ कि प्रत्येक जिले को निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि फीवर क्लीनिक्स पर कोरोना टेस्ट के लिए सैम्पल लिए जाने की व्यवस्था हो, जिससे कोई भी व्यक्ति वहां जाकर आसानी से अपना कोरोना टेस्ट करा सके।

क्रमांक/5493/अगस्त-278/मनोज

 वर्ष 2021 के दीवार एवं टेबिल कैलेण्डरों के लिये छायाचित्र आमंत्रित

जबलपुर 27 अगस्त, 2020

बिजली कंपनियों के वर्ष 2021 के दीवार एवं टेबिल कैलेण्डरों के मुद्रण का कार्य मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। बिजली कंपनी के अधिकारियों, कर्मचारियों से उनके पूर्णतया मौलिक उच्च गुणवत्तापूर्ण छायाचित्र, जो कि पूर्व में कहीं प्रकाशित न हुए हों, आमंत्रित किए गए हैं। दीवार कैलेण्डर के लिये छायाचित्रों की थीम Photo Related to Departmental Establishment एवं टेबल कैलेण्डर के लिये थीम Natural Scenery हैं। अपने छायाचित्र कल्याण अधिकारी, सेमी परमानेंट ब्लाक नं. 4, भूतल, रामपुर, जबलपुर कार्यालय में 30 सितम्बर 2020 तक आवश्यक रूप से भेजे। इसके बाद प्राप्त होने वाले छायाचित्रों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। प्रेषितकर्ता अधिकारी व कर्मचारी (छायाकार) का पूरा नाम, पदनाम, उम्र, लिंग, कार्यालय का पता, घर का पता, संपर्क नंबर आदि पूर्ण विवरण प्रेषित करें।

छायाचित्रों के साथ छायाचित्रों की सीडी सहित स्वयं का हस्ताक्षरित एक घोषणा पत्र प्रेषित करना आवश्यक होगा, जिसमें उनके द्वारा छायाचित्र के पूर्णतया मौलिक होने का उल्लेख हो। चयनित छायाचित्रों पर अंतिम निर्णय मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड द्वारा लिया जाएगा।

क्रमांक/5494/अगस्त-279/मनोज