NEWS -04-08-2020-B

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 संभागायुक्त ने की कोरोना से निपटने की तैयारियों की समीक्षा

जबलपुर 04 अगस्त, 2020

कमिश्नर महेशचंद चौधरी ने आज मेडिकल कॉलेज में बैठक लेकर कोरोना के बढ़ते प्रसार से निपटने तैयार की गई रणनीति पर चर्चा करने के साथ लैब व प्रतिदिन की सैंपल जांच की स्थिति का समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि मेडिकल हॉस्पिटल केंपस से लिये जाने वाले सेम्पल की प्राथमिकता से जांच करें इसके साथ ही मंडला,-डिंडोरी व जबलपुर से प्राप्त सैम्पल को भी प्राथमिकता दी जाये। कमिश्नर श्री चौधरी ने कहा कि 24 घंटे के अंदर जांच का आउटकम आ जाये इसमें देरी न करें। डाटा एनालिसिस के लिए शाम 6:00 बजे तक क्लोजिंग टाइम रखें। उन्होंने डीन मेडिकल कॉलेज से कहा कि वे आईसीएमआर के अधिकारियों से किट को लेकर संवाद बनाए रखें क्योंकि डिमांड के अगेंस्ट किट नहीं मिलने पर कार्य प्रभावित होता है। इस संबंध में एक पत्र भी उन्होंने संबंधित अधिकारियों को लिखने के लिए निर्देशित किया। कमिश्नर श्री चौधरी ने मेडिकल कॉलेज लैब में कार्य ठीक ढंग से करने पर संबंधित चिकित्सकों की सराहना की। इसके साथ ही कहा कि डाटा एंट्री समय पर होती रहे। उन्होंने ओपीडी की संख्या की समीक्षा की और अस्पताल में उपलब्ध संसाधनों पर चर्चा कर सभी जरूरी व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने कोरोना पेशेंट की इलाज व उनके  भोजन आदि व्यस्था की जानकारी भी ली। मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. कसार ने बताया कि मेडिकल कॉलेज जबलपुर में अन्य कॉलेजों की तुलना में मृत्यु दर कम है और रिकवरी रेट 75% है अभी तक 355 कोरोना  के मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। कुछ मरीज तो 80 तथा 93 वर्ष के भी कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त  होकर डिस्चार्ज हुए हैं।

कमिश्नर श्री चौधरी ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटना एक बड़ी चुनौती है अतः सभी संवेदनशील व सक्रियता के साथ कार्य करें साथ ही संक्रमण से बचाव के लिए सभी आवश्यक उपाय भी करते रहे।

क्रमांक/5212/अगस्त-28/उइके

 

सात कन्टेनमेन्ट जोन हटे

दो नये कन्टेनमेन्ट जोन बने

जबलपुर 04 अगस्त, 2020

बीते कई दिनों से कोरोना का कोई नया प्रकरण सामने नहीं मिलने पर आज सात कन्टेनमेन्ट जोन को डिनोटिफाई कर दिया गया है । वहीं एक से अधिक कोरोना पॉजिटिव मिलने पर दो नये कन्टेनमेन्ट जोन भी बनाये गये हैं । हटाये गये कन्टेनमेन्ट जोन में शांति नगर दमोहनाका, छोटी बजरिया आनन्द कुंज गढ़ा, कचनार क्लब कचनार सिटी, सनातन धर्म मन्दिर हाथीताल, सुभद्रनगर राईट टाउन, गुरुद्वारा राँझी और मेहता पेट्रोल पंप के पीछे लेबर चौक शामिल हैं । आज जो दो नये कन्टेनमेन्ट जोन बनाये गये हैं  उनमें बड़ादेव मन्दिर रिछाई और जॉनसन कम्पाउन्ड गोरखपुर शामिल है । जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने सात कन्टेनमेन्ट जोन को हटाने और दो नये कन्टेनमेन्ट जोन बनाने का आदेश जारी कर दिया है ।

क्रमांक/5213/अगस्त-29/जैन

 

कोरोना से स्वस्थ होने पर  95 व्यक्तियों को किया गया डिस्चार्ज

एक हजार पार हुई स्वस्थ होने वालों की संख्या

बीते चौबीस घण्टे में कोरोना के 52 नये मरीज मिले

जबलपुर 04 अगस्त, 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने पर  आज मंगलवार को 95 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। इसके पहले कल सोमवार 90 व्यक्तियों को कोरोना से ठीक होने पर डिस्चार्ज किया गया था। वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना के 52 नये मरीज सामने आये हैं । जबलपुर में आज डिस्चार्ज हुये 95 व्यक्तियों को मिलाकर कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अब 1086 हो गई है । कल सोमवार की शाम 6 बजे से आज मंगलवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिले 52 कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1547 पहुँच गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान 62 वर्षीय  एक मरीज की हुई मृत्यु को मिलाकर कोरोना से अभी तक 33 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 428 हो गये हैं ।

क्रमांक/5214/अगस्त-30/जैन

 


राज्य-स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री तथा जिलों में कलेक्टर
करेंगे ध्वजारोहणनहीं होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

जबलपुर 04 अगस्त, 2020

राज्य शासन ने प्रदेश में 15 अगस्त, 2020 को स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन के सिलसिले में रूपरेखा तय कर दी है। राज्य-स्तर, जिला, जनपद पंचायत और पंचायत मुख्यालयों पर किये जाने वाले आयोजन शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही आयोजित किये जायें।

राज्य-स्तर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रात: 9 बजे के पूर्व शहीद स्मारक में पुष्प अर्पित करेंगे। तदुपरांत मुख्यमंत्री प्रात: 9 बजे मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में ध्वजारोहण करेंगे एवं प्रदेश की जनता को संबोधित करेंगे। उक्त संबोधन प्रदेश के सभी जिलों में लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से सुना जा सकेगा। मुख्य कार्यक्रम में प्रदेश के सभी मंत्रीगण उपस्थित रहेंगे।

जिला-स्तर पर कलेक्टर कार्यालय में कलेक्टर द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। सलामी के बाद राष्ट्रगान का गायन होगा। कलेक्टर कार्यालयों में मुख्यमंत्री का संबोधन सुनने के इंतजाम किये जायेंगे।

जिला पंचायत कार्यालयों में जिला पंचायत अध्यक्ष, प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा तथा कार्यक्रम में राष्ट्रीय गान गाया जायेगा। इसी प्रकार जनपद पंचायत कार्यालय में जनपद पंचायत अध्यक्ष, प्रशासनिक समिति के प्रधान तथा पंचायत कार्यालय में सरपंच, प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा तथा कार्यक्रम में राष्ट्रीय गान गाया जायेगा। जिला, जनपद, ग्राम पंचायत में निर्वाचित अध्यक्ष, प्रशासनिक समिति के प्रधान के उपलब्ध न होने पर कार्यालय प्रमुख द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। नगर निगम, नगरपालिक, नगर परिषद कार्यालय में महापौर, अध्यक्ष राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे। शेष नगरीय निकायों में आयुक्त, मुख्य नगरपालिका अधिकारी द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा।

जिला-स्तर पर कलेक्टर कार्यालय/जिला पंचायत/नगर निगम/नगरपालिका/नगर परिषद/जनपद पंचायत/ग्राम पंचायत कार्यालयों में ध्वजारोहण और राष्ट्रगान का कार्यक्रम प्रात: 8.45 बजे तक अनिवार्य रूप से पूर्ण किया जाना चाहिये ताकि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश की जनता के नाम संबोधन को सुना और देखा जा सके।

सभी शासकीय कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराये जायें। कार्यालय प्रमुख प्रात: 8 बजे अपने विभाग के सीमित संख्या में अधिकारियों/कर्मचारियों की मौजूदगी में कार्यालय भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे।

जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस पर जिला एवं जनपद स्तर पर कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाये। स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में जन-सामान्य एवं स्कूली बच्चों को शामिल न किया जाये। कार्यक्रम स्थल पर प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था अनिवार्य रूप से रखी जाये। स्वतंत्रता दिवस पर किसी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जायेगा। कार्यक्रम स्थल पर हेण्ड सेनेटाइजर, मास्क एवं सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखना होगा।

स्वतंत्रता दिवस-2020 के अवसर पर प्रदेश में स्थित मुख्य सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों में 14 एवं 15 अगस्त, 2020 की रात में प्रकाश की व्यवस्था की जाये। कोविड-19 संक्रमण के संबंध में भारत सरकार के गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों एवं राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी किये गये निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाये।

क्रमांक/5215/अगस्त-31/मनोज

 

उच्च न्यायालय एवं अधीनस्थ न्यायालयों में 15 अगस्त

तक वीडियो कांफ्रेसिंग से होगी सुनवाई

जबलपुर 04 अगस्त, 2020

प्रदेश के अधीनस्थ न्यायालयों तथा उच्च न्यायालय में वर्तमान में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से प्रकरणों की सुनवाई की जा रही है। कुछ अधिवक्ता संघों के द्वारा न्यायालयों में प्रकरणों के भौतिक सुनवाई की मांग की गई थी जिस पर से मुख्य न्यायाधिपति ए.के. मित्तल ने उच्च न्यायालय के पांच वरिष्ठ न्यायाधीशों की समिति गठित की थी। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर समिति ने निर्णय लिया कि उच्च न्यायालय तथा अधीनस्थ न्यायालयों में 15 अगस्त तक वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सुनवाई जारी रखी जाए। समिति के अध्यक्ष प्रशासनिक न्यायाधिपति संजय यादव तथा सदस्यगण के रूप में न्यायाधिपति एससी शर्मा, न्यायाधिपति प्रकाश श्रीवास्तव, न्यायाधिपति शील नागु और न्यायाधिपति सुजाय पॉल की समिति ने तदाशय का निर्णय लिया है।

अधिवक्ता संघों की मांगों पर विचार करने के लिए कमेटी की मीटिंग 31 जुलाई को आयोजित की गई थी। उच्च न्यायालय तथा जिला न्यायालयों के कई अधिवक्ता संघों के द्वारा राज्य के अधीनस्थ न्यायालयों तथा उच्च न्यायालय में व्यक्तिगत सुनवाई प्रारंभ किये जाने की मांग की गई। जबकि कुछ अधिवक्ता संघों के द्वारा यह मांग की गई कि कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए प्रदेश के न्यायालयों में वीडियो कांफ्रेसिंग से की जा रही सुनवाई को ही जारी रखी जाए तथा भौतिक सुनवाई अभी प्रारंभ न की जाए। दोनों अधिवक्ता पक्षों की मांग पर कमेटी ने विचार किया इसके अलावा केन्द्र सरकार, राज्य सरकार तथा सर्वोच्च न्यायालय के द्वारा समय-समय पर दिए गए निर्देशों को भी विचार में लिया गया।

कमेटी ने यह भी विचार किया कि 17 जुलाई तक की अवधि तक चार न्यायिक अधिकारी एवं जिला न्यायालयों के 18 कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं तथा 99 न्यायिक अधिकारी एवं 695 कर्मचारियों को अभी तक कोरोना संक्रमण के संपर्क में आने से क्वारंटीन किया जा चुका है। उपरोक्त समस्त तथ्यों पर समग्र रूप से विचार करते हुए तथा प्रदेश के समस्त जिलों में कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण के कारण कमेटी ने यह निर्णय लिया कि उच्च न्यायालय तथा अधीनस्थ न्यायालयों में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से ही सुनवाई 15 अगस्त तक जारी रखी जाए। नियमित सुनवाई प्रारंभ किये जाने के संबंध में 14 अगस्त को सुबह 9.30 बजे कमेटी पुन: विचार करेगी।

क्रमांक/5216/अगस्त-32/मनोज

 

रोको-टोको अभियान :

124 व्यक्तियों पर 58 हजार रुपए का जुर्माना

जबलपुर 04 अगस्त, 2020

मास्क न पहनने, फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने एवं कोरोना संबंधी प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज मंगलवार को 124 व्यक्तियों से 58 हजार रूपये का जुर्माना वसूला गया है। कलेक्टर भरत यादव के निर्देशानुसार चलाए जा रहे इस अभियान के तहत आज की कार्यवाही में नगर निगम द्वारा 51 व्यक्तियों से 49 हजार 450 रुपये का, एसडीएम जबलपुर की टीम द्वारा 14 व्यक्तियों से 1400 रुपए, एसडीएम पाटन के दल द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 तथा एसडीएम सिहोरा के दल द्वारा 2 व्यक्तियों से 200 रुपए तथा एसडीएम सिहोरा एवं कुंडम के दल द्वारा क्रमश: दो एवं पांच व्यक्तियों से वसूला गया 500-500 रुपए का वसूला गया जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/5217/अगस्त-33/जैन