NEWS -14-08-2020-A

  संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 566.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 14 अगस्त, 2020

जिले में एक जून से चौदह अगस्त तक 566.2 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 572.1 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 536.0 मिलीमीटर, पनागर में 525.2 मिलीमीटर, कुण्डम में 678.0 मिलीमीटर और पाटन में 577.8 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 324.9 मिलीमीटर, सिहोरा में 580.0 मिलीमीटर और मझौली में 742.1 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5318/अगस्त-133/उइके

 विक्टोरिया हॉस्पिटल मेडीकल कॉलेज में हेल्प डेस्क बनाये : कमिश्नर श्री चौधरी

जबलपुर 14 अगस्त, 2020

कमिश्नर श्री महेशचंद चौधरी की अध्यक्षता में आज मेडिकल कॉलेज में बढ़ते कोरोना पेशेंट को दृष्टिगत रखते हुए संक्रमण से बचाव व रोकथाम को लेकर बैठक आयोजित की गई।

बैठक में उन्होंने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता कोविड पेशेंट को इलाज सुनिश्चित करना है तथा उन्हें हर परिस्थिति में मौत से बचाना है। इसलिए पूरे मेडिकल टीम सक्रियता से इस दिशा में कार्य करें। बैठक में लैब की समीक्षा के दौरान प्रतिदिन के सैंपल जांच, पेंडेंसी तथा लैब एक्सटेंशन में सुविधाओं की जानकारी ली और कहा कि लैब सेंपल की एकेडमिक एनालिसिस करें और भविष्य की संभावना के आधार पर कार्य करें। साथ ही अस्पतालों में मरीजों की रखने की व्यवस्था तथा इलाज के लिए आवश्यक संसाधनों की समीक्षा कर कहा कि हाई रिक्स, क्रिटिकल तथा दिव्यांग पेशेंट के लिए जगह सुनिश्चित हो साथ ही उनके इलाज संवेदनशीलता से करें

श्री चौधरी ने कोरोना नियंत्रण व बचाव के लिए हेल्प डेस्क बनाने को कहा जो कंट्रोल रूम की तरह ही कार्य करें। यह हेल्प डेस्क विक्टोरिया हॉस्पिटल व मेडिकल हॉस्पिटल में रहे, जो कम्युनिकेशन प्लान के अंतर्गत कार्य करें जिससे कोविड पेशेंट की इलाज में आसानी हो सके। हेल्प डेस्क में स्वयंसेवी संगठनों को भी जोड़ा जाये जो कोरोना वायरस के संबंध में फैली भ्रामक धारणाओं को दूर करें तथा लोगों के माइंडसेट बदलें। उन्होंने कहा कि लोगों की जान बचाना ही हम सभी का मुख्य उद्देश्य है अतः आयुष्मान योजना से जुड़े प्राइवेट हॉस्पिटल  कोविड पेशेंट का  इलाज करें साथ ही वे सभी प्राइवेट हॉस्पिटल जो आयुष्मान में शामिल नहीं है उन्हें भी कोविड-19 के इलाज के लिए तैयार करें।

कमिश्नर श्री चौधरी ने संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए दवाइयों की उपलब्धता की समीक्षा की और कहा कि यदि आवश्यकता पड़े तो रेड क्रॉस के माध्यम से भी दवा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोविड पेशेंट के डेड बॉडी का डिस्पोजल प्रॉपर तरीके से हो साथ ही सस्पेक्टेड व्यक्ति के मृत शरीर का भी डिस्पोजल गाइड लाइन के अनुसार हो।

श्री चौधरी ने जोर देकर कहा कि दिव्यांगों  पर विशेष ध्यान दें साथ ही संवेदनशीलता के साथ उनके इलाज करें। उन्होंने कहा कि निश्चित ही मेडिकल टीम ने कोविड-19 के रोकथाम व बचाव के लिए सराहनीय कार्य कर रहा है इसमें जो डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ का योगदान उल्लेखनीय है उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा तथा इस दौरान जो डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ संबंधित अधिकारी लापरवाही बरते हैं उन्हें नोटिस भी दिया जायेगा। बैठक के दौरान मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ प्रदीप कसार मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ कुरारिया सहित अन्य संबंधित चिकित्सक उपस्थित थे।

सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल और स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट का निरीक्षण

कमिश्नर चौधरी ने मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ कसार तथा अन्य संबंधित चिकित्सकों के साथ मेडिकल कॉलेज परिसर में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पहुंचकर कोविड पेशेंट के इलाज संबंधी जानकारी ली तथा बढ़ते संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए उन्हें रखने के लिए स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट का निरीक्षण कर वहां के सुविधाओं का जायजा लिया।

क्रमांक/5319/अगस्त-134/उइके

 दिव्यांगजनों का ईलाज संवेदनशीलता के साथ हों : कमिश्नगर श्री चौधरी

जबलपुर 14 अगस्त, 2020

कमिश्नर श्री महेशचंद्र चौधरी ने आज विक्टोरिया अस्पताल पहुंच कर संक्रमित दिव्यांगों को किये गये क्वारंटीन सेंटर में दिव्यांगों के हालचाल जाना। इस दौरान उन्होंने दिव्यांगों के स्वास्थ्य, क्वारंटीन सेंटर में साफ-सफाई, भोजन व उपचार आदि की जानकारी लेकर संबंधित अधिकारियों व चिकित्सकों को निर्देश दिये कि सेंटर में स्वच्छता के साथ दिव्यांगों के बेहतर उपचार सुनिश्चित करें, ताकि कोई दिव्यांग पेशेंट परेशान न हो।

क्रमांक/5320/अगस्त-135/उइके