NEWS -21-08-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 757.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 21 अगस्त, 2020

जिले में एक जून से इक्कीस अगस्त तक 757.4 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 785.2 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 732.0 मिलीमीटर, पनागर में 823.8 मिलीमीटर, कुण्डम में 986 मिलीमीटर और पाटन में 770.2 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 400.2 मिलीमीटर, सिहोरा में 717.4 मिलीमीटर और मझौली में 872.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5425/अगस्त-210/उइके

कोरोना पीडितों के उपचार में कोई कमी न रहे : एसीएस श्री कंसोटिया

जबलपुर 21 अगस्त, 2020

अपर मुख्य सचिव पशु चिकित्सा एवं सेवाएं श्री जे. एन. कंसोटिया ने आज मेडिकल कॉलेज सभाकक्ष में बैठक लेकर कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के संबंध में समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में कोरोना पेशेंट की वर्तमान स्थिति, ऑक्सीजन सुविधा युक्त बिस्तर व्यवस्था, आईसीयू तथा कोविड पेशेंट के साथ नॉन कोविड पेशेंट को प्रदान की जा रही  स्वास्थ्य सुविधायें के संबंध में चर्चा की।

समीक्षा बैठक में आयु वर्ग के आधार पर कोविड पेशेंट के मृत्यु की समीक्षा की गई और कहा गया कि कोविड पेशेंट को जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी उपचार व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि हमारा मुख्य उद्देश कोविड पेशेंट की मृत्यु को रोकना है।

मेडिकल कॉलेज में बैठक के दौरान संभाग आयुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी तथा कलेक्टर श्री भरत यादव ने भी कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रभावी उपायों के बारे में बताया और कोविड पेशेंट के मृत्यु रोकने के हर संभव प्रयास के बारे में जानकारी दी। इस दौरान मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ.प्रदीप कसार ने चिकित्सीय सुविधाओं के साथ प्रोटोकॉल के अनुसार उपचार, प्लाज्मा थेरेपी, साइकोलॉजिकल काउंसलिंग, हेल्प डेस्क, कोविड पेशेंट को मनोरंजन के साधन आदि के बारे में जानकारी देते हुए लैब की व्यवस्थाओं के बारे में बताया। एसीएस श्री कंसोटिया ने मेन पावर को बढ़ाने के साथ-साथ बीएससी नर्सिंग की क्वालिटी में सुधार करने के संबंध में भी निर्देश दिये गये और कहा की बेहतर उपचार व्यवस्था सुनिश्चित कर हर संभव तरीके से कोविड पेशेंट की मृत्यु को रोका जाये। इसलिए इस दिशा में सक्रियता से कार्य करें।

कोविड सेंटर का भ्रमण

एसीएस श्री कंसोटिया ने आज मेडिकल कॉलेज में बैठक के उपरांत रामपुर स्थित गुरुकुलम् बालक छात्रावास का दौरा किया और वहाँ कोविड पेशेंट से उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ भोजन, उपचार आदि व्यवस्थाओं के संबंध में  जानकारी ली। उन्होंने कोविड पीड़ि‍तों से कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है, मेडिकल टीम आपके स्वास्थ्य की चिंता कर रही है और  बेहतर  उपचार सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है।

क्रमांक/5426/अगस्त-211/ उइके

 कोरोना संक्रमण से किसी की भी मृत्यु नहीं हों : एसीएस जेएन कंसोटिया

जबलपुर 21 अगस्त, 2020

अपर प्रमुख सचिव पशु चिकित्सा सेवाऐं श्री जेएन कंसोटिया ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक लेकर कोविड-19 के रोकथाम और बचाव के संबंध में की समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी, आईजी श्री भगवत सिंह चौहान, कलेक्टर श्री भरत यादव, पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रियंक मिश्र, अपर कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित, संदीप जी.आर. तथा नगर निगम के आयुक्त श्री अनूप कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

समीक्षा के दौरान कोविड पेशेंट की पहचान, सेंपलिंग, कॉन्टेक्ट हिस्ट्री  तथा उनकी सेंपलिंग, फीवर क्लिनिक सेंटर, रैपिड रिस्पांस टीम, मेडिकल मोबाइल टीम, क्वारंटाइन व होम आइसोलेशन, रोको टोको अभियान, प्लाजमा डोनेशन, प्राइवेट हॉस्पिटल का योगदान, सहयोग से सुरक्षा अभियान आदि के बारे में समीक्षा की गईं।

एसीएस  श्री कंसोटिया ने कहा कि लोगों में कोरोना को लेकर जागरूकता लाये ताकि वे  सतर्कता बरतें। भविष्य में बस और रेल सेवाएं शुरू होगी तो कोविड का प्रेशर बढ़ेगा। इसलिए उसकी तैयारी अभी से कर लें। इसके साथ ही व्यक्तिगत स्वच्छता रखें। नगर निगम भी स्वच्छता की दिशा में कार्य करें। आमजन में स्वच्छता को लेकर जागरूकता पैदा हो इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किचन में उपलब्ध सामग्री अदरक, लहसुन आदि के काढ़ा बनाने के लिए आयुर्वेद चिकित्सक चर्चा कर उसका प्रयोग करें और हर संभव तरीके से कोविड पेशेंट के मृत्यु को रोके। उन्होंने कहा कि सहयोग से सुरक्षा अभियान में सभी का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने यह भी कहा कि ऑक्सीजन लेवल नापने के लिए आजकल मोबाइल ऐप भी है, उसे डाउनलोड कर ले और स्वयं का ऑक्सीजन लेवल उसमें देख सकते हैं। उन्होंने मुख्य रूप से कोरोना से मृत्यु को रोकने पर फोकस किया और कहा कि इसके लिए हर संभव तरीका अपनाये।

बैठक में संभाग आयुक्त श्री चौधरी तथा कलेक्टर श्री यादव ने भी कोविड-19 की रोकथाम व बचाव के लिए जिला स्तर से किए जा रहे प्रभाव प्रयासों के बारे में जानकारी दी। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रियंका मिश्र ने कहा कि शीघ्र ही कोरोना मृत्यु को रोकने के लिए मिशन संजीवनी अभियान शुरू किया जाएगा।

क्रमांक/5427/अगस्त-212/ उइके

 कोरोना  के संक्रमण से मुक्त होने पर 120 व्यक्ति डिस्चार्ज 
कोरोना के आज 111 नये मरीज मिले

जबलपुर, 21 अगस्त, 2020

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर आज शुक्रवार को 120 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान 111 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। आज डिस्चार्ज हुये  व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अब 2168 हो गई है। वहीं कल गुरुवार की शाम 6 बजे से आज शुक्रवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिले 111 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 2978 पहुँच गई है। पिछले 24 घण्टे के दौरान दो व्यक्ति की मृत्यु की मिली रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 61 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 749 हो गये हैं। आज शुक्रवार की शाम 6 बजे तक 1469 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त हुई थीं। वहीं 1376 व्यक्तियों के सेम्पल कोरोना की जाँच हेतु भेजे गये हैं। जबलपुर में अब तक कुल 51549 व्यक्तियों का कोरोना टेस्ट कराया जा चुका है।

क्रमांक/5428/अगस्त-213/जैन