NEWS -14-08-2020-C

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 (संशोधित समाचार)

कलेक्टर ने नागरिकों को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई

राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा वाले मास्क का उपयोग न करने का कलेक्टर ने किया आग्रह

जबलपुर 14 अगस्त, 2020

      कलेक्टर भरत यादव ने जिले के नागरिकों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनायें दी हैं। कलेक्टर श्री यादव ने वैश्विक महामारी कोरोना के संकट के दौर में जिले वासियों द्वारा जिला प्रशासन को प्रदान किये गये सहयोग, हौसले और जज्बे की सराहना की है। उन्होंने कहा कि नागरिकों के सहयोग से जल्द ही कोरोना पर नियंत्रण हासिल कर लिया जायेगा।

      कलेक्टर श्री यादव ने कहा है कि देश की स्वतंत्रता जिन बलिदानियों के कारण मिली है, उनका पुण्य स्मरण करते हुये इस वर्ष छोटे स्वंरूप में स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। कलेक्टर श्री यादव ने उम्मीद व्यक्त किया है कि जिले के नागरिक वर्तमान कोरोना की चुनौती का साहस से सामना करते हुये जिले की प्रगति के लिये सहभागी बनेंगे। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम राज्य शासन द्वारा तय किये गये प्रोटोकॉल का पालन करते हुये ही मनाने की अपील भी नागरिको से की।

तिरंगा लगे मास्क का इस्तेमाल न करे

      कलेक्टर श्री यादव ने स्वतंत्रता दिवस या अन्य मौकों पर जिले के नागरिकों से तिरंगा लगे मास्क का इस्तेमाल न करने का आग्रह भी किया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लगे या तिंरगा के प्रतीक चिन्ह वाले मास्क का उपयोग करने के बाद इसे यहां-वहां फेंका जायेगा जिससे ध्वज संहिता का उल्लंघन होगा। श्री यादव ने व्यापारियों से तिरंगा के प्रतीक वाले मास्क और प्लास्टिक के झण्डे न बेचने का अनुरोध भी किया है।

      उन्होंने कहा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, मास्क पहनें, अनावश्यक घर से बाहर न निकलें। समय-समय पर हाथ धोते रहें, सेनेटाइजर का उपयोग करें। सावधानी और सतर्कता ही कोरोना से बचाव का उपाय है।

क्रमांक/5327/अगस्त-142/मनोज

 

मुख्यमंत्री का स्वतंत्रता दिवस पर संबोधन दूरदर्शन

मध्यप्रदेश, फेसबुक, ट्वीटर और यू-ट्यूब पर होगा प्रसारित

जबलपुर 14 अगस्त, 2020

      स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित होने वाले राजकीय समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन को दूरदर्शन मध्यप्रदेश सहित फेसबुक, ट्वीटर और यू-ट्यूब पर सुना व देखा जा सकेगा।

      स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री श्री चौहान के संबोधन को दूरदर्शन मध्य्प्रदेश और सोशल मीडिया में फेसबुक पर @CMMadhyapradesh, @JansamparkMP और ट्वीटर पर @CMMadhyapradesh @JansamparkMP सहित यू-ट्यूब youtube.com/JansamparkMP पर देखा जा सकेगा।

क्रमांक/5328/अगस्त-143/मनोज

 स्वस्थ होने पर 57 व्यक्ति डिस्चार्ज

कोरोना के 118 नये मरीज मिले

जबलपुर 14 अगस्त, 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने पर आज शुक्रवार को 57 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना के 118 नये मरीज सामने आये हैं। आज डिस्चार्ज हुये 57 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या  1513 हो गई है। वहीं कल गुरुवार की शाम 6 बजे से आज शुक्रवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिले 118 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 2277 पहुँच गई है। पिछले 24 घण्टे के दौरान चार व्यक्तियों की मृत्यु की मिली रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 50 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस 714 हो गये हैं। आज शुक्रवार की शाम 6 बजे तक 1028 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त हुई थीं। वहीं 1167 व्यक्तियों के सेम्पल कोरोना की जाँच हेतु भेजे गये हैं।

क्रमांक/5329/अगस्त-144/जैन

 रोको-टोको अभियान :

764 व्यक्तियों से वसूला गया 1 लाख रूपये का जुर्माना

जबलपुर 14 अगस्त, 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज शुक्रवार को 764 व्यक्तियों से 1 लाख 02 हजार 840 रूपये का जुर्माना वसूला गया है। कलेक्टर भरत यादव के निर्देशानुसार चलाए जा रहे इस अभियान के तहत आज की कार्यवाही में पुलिस द्वारा 591 व्यक्तियों से 59 हजार 350 रूपये तथा नगर निगम द्वारा 104 व्यक्तियों से 36 हजार 890 रूपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/5330/अगस्त-145/जैन

 कलेक्टर ने की राहुल उर्फ काला साहू के विरूद्ध जिला बदर की कार्यवाही

जबलपुर 14 अगस्त, 2020

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने राहुल उर्फ काला साहू के विरूद्ध जिला बदर की कार्यवाही करते हुये जबलपुर जिला और उससे लगे सीमावर्ती जिले मंडला, डिंडौरी, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, दमोह और उमरिया की राजस्व सीमाओं से एक वर्ष की अवधि के लिये निष्कासित कर दिया है। जिला बदर की अवधि में राहुल को केवल उसके विरूद्ध चल रहे न्यायालयीन प्रकरणों में पेशी दिनांक को ही उपस्थिति की छूट रहेगी। आदेश का उल्लंघन करने पर संबंधित के विरूद्ध मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 के तहत कार्यवाही की जायेगी।

      कलेक्टर श्री यादव को पुलिस अधीक्षक जबलपुर ने राहुल के विरूद्ध सौंपे प्रतिवेदन में उल्लेखित किया था कि राहुल वर्ष 2015 से लगातार कुख्यात हत्या का प्रयास, गंदी-गंदी गालियाँ देना, मारपीट करना, जान से मारने की धमकी देना, अवैध वसूली करना, अवैध हथियार कब्जे में रखना जैसे गंभीर अपराधों में लिप्त है।

दीक्षितपुरा थाना कोतवाली हाल निवासी मांडवा बस्तीप रामपुर थाना गोरखपुर के रहवासी राहुल उर्फ काला साहू के विरूद्ध कई न्यायालायों में प्रकरण प्रचालित है, राहुल के कृत्यों से शांति भंग होने की आशंका के मद्देनजर कलेक्टर श्री यादव ने मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्यवाही की है। 

क्रमांक/5331/अगस्त-146/मनोज

 कलेक्टर भरत यादव कलेक्ट्रेट में प्रात: 8.45 बजे करेंगे ध्वहजारोहण

जबलपुर 14 अगस्त, 2020

कलेक्टर भरत यादव कलेक्ट्रेट कार्यालय में प्रात: 8.45 बजे ध्वजारोहण करेंगे और सलामी के बाद राष्ट्रगान का गायन होगा। इसके बाद सभी अधिकारी व कर्मचारी कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में स्वंतत्रता दिवस के राज स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किये जाने वाले ध्वजारोहण और संबोधन का सीधा प्रसारण देखेंगे।

जिला पंचायत कार्यालय में जिला पंचायत अध्यक्ष/ प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा तथा कार्यक्रम में राष्ट्रीय गान गाया जायेगा। इसी प्रकार जनपद पंचायत कार्यालय में जनपद पंचायत अध्यक्ष/ प्रशासनिक समिति के प्रधान तथा पंचायत कार्यालय में सरपंच, प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा तथा कार्यक्रम में राष्ट्रीय गान गाया जायेगा। जिला, जनपद, ग्राम पंचायत में निर्वाचित अध्यक्ष, प्रशासनिक समिति के प्रधान के उपलब्ध न होने पर कार्यालय प्रमुख द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। नगर निगम, नगरपालिक, नगर परिषद कार्यालय में आयुक्त, मुख्य नगरपालिका अधिकारी द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा।

कलेक्टर भरत यादव ने निर्देशित किया है कि जिला पंचायत, नगर निगम, नगरपालिका, नगर परिषद, जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत कार्यालयों में ध्वजारोहण और राष्ट्रगान का कार्यक्रम प्रात: 8.45 बजे तक अनिवार्य रूप से पूर्ण किया जाना चाहिये ताकि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश की जनता के नाम संबोधन को सुना और देखा जा सके।

सभी शासकीय कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराये जायें। कार्यालय प्रमुख प्रात: 8 बजे अपने विभाग के सीमित संख्या में अधिकारियों व कर्मचारियों की मौजूदगी में कार्यालय भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहरायें।

कलेक्टर द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस पर जिला एवं जनपद स्तर पर कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाये। स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में जन-सामान्य एवं स्कूली बच्चों को शामिल न किया जाये। कार्यक्रम स्थल पर प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था अनिवार्य रूप से रखी जाये। स्वतंत्रता दिवस पर किसी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जायेगा। कार्यक्रम स्थल पर हेण्ड सेनेटाइजर, मास्क एवं सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखना होगा।

स्वतंत्रता दिवस-2020 के अवसर पर  जिले में स्थित मुख्य सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों में रात में प्रकाश की व्यवस्था की जाये। कोविड-19 संक्रमण के संबंध में भारत सरकार के गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों एवं राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी किये गये निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाये।

क्रमांक/5332/अगस्त-147/मनोज

 मुख्यमंत्री श्री चौहान स्वतंत्रता दिवस के राज्यस्तरीय समारोह में करेंगे ध्वजारोहण

 जबलपुर 14 अगस्त, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 15 अगस्त को मोतीलाल नेहरू स्टेडियम भोपाल में आयोजित होने वाले राज्यस्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रात: 9 बजे मुख्य समारोह में ध्वजारोहण करेंगे।

इस अवसर पर राष्ट्रीय धुन, परेड सलामी एवं परेड निरीक्षण होगा। इसके बाद मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश की जनता के नाम संदेश दिया जाएगा। समारोह में मंत्रीगण उपस्थित रहेंगे। मुख्य समारोह का सीधा प्रसारण दूरदर्शन मध्यप्रदेश, रीजनल न्यूज चैनल्स और सोशल मीडिया पर किया जायेगा।

भारतमाता प्रतिमा का करेंगे अनावरण

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शौर्य स्मारक में भारतमाता की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान 15 अगस्त को प्रात: 8.25 बजे शौर्य स्तम्भ पर पुष्प-चक्र/पुष्पांजलि अर्पित करेंगे और 8.35 बजे शौर्य स्मारक पहुँचकर भारतमाता की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इस मौके पर वन्देमातरम् का गायन होगा और भारतमाता की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान मूर्तिकार से भेंट भी करेंगे।

क्रमांक/5333/अगस्त-148/मनोज

 दैनिक उपयोग में आने वाली सामग्री से एक्सपाइरी दिनांक मिटाकर

नई दिनांक डालने वालों पर की गई एनएसए की कार्यवाही

जबलपुर 14 अगस्त, 2020

जिला दंडाधिकारी श्री भरत यादव द्वारा तीन आरोपियों प्रकाश उर्फ मजनू चांदवानी, जितेन्द्र वाधवानी एवं अनिल खत्री को राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत 3 माह तक केन्द्रीय जेल जबलपुर में निरूद्ध किए जाने के आदेश दिए गए हैं। उक्त कार्यवाही पुलिस अधीक्षक जिला जबलपुर के प्रस्ताव पर की गई है। पुलिस अधीक्षक जबलपुर द्वारा थाना गोहलपुर में आरोपी प्रकाश उर्फ मजनू चांदवानी के विरूद्ध दर्ज एफआईआर तथा जितेन्द्र वाधवानी एवं अनिल खत्री के विरूद्ध थाना माढ़ोताल में दर्ज एफआईआर के आधार पर उक्त कार्यवाही प्रस्तावित की गई है।

पुलिस अधीक्षक जबलपुर के प्रतिवेदन में उल्लेखित अनुसार आरोपी प्रकाश चांदवानी अपने साथियों के साथ मिलकर अम्बेडकर कालोनी गोहलपुर में गोदामों में नकली अथवा एक्सपायर सामानों में नई भविष्य की डेट डालकर घरेलू उपयोगी सामग्री जैसे टूथपेस्ट, चायपत्ती, काफी, हारपिक (टायलेट क्लीनर), साबुन, तेल शैम्पू, सर्फ एक्सेल, ईनो, गुड नाईट इन्सेक्ट किलर रिफिल के अलावा महिलाओं एवं पुरुषों के सौंदर्य प्रसाधन की क्रीम फेयर एण्ड लवली से भरे कार्टून का संग्रहण करना पाये जाने पर एसडीएम अधारताल एवं नगर पुलिस अधीक्षक गोहलपुर की उपस्थिति में की गई कार्यवाही के आधार पर आरोपी के विरूद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्यवाही प्रस्तावित की गई थी। आरोपी जितेन्द्र वाधवानी एवं चंडालभाटा स्थित गोदाम के अंदर एक्सपायरी डेट का बेनिल पाउडर कूल. अजंता टूथपेस्ट, पतंजली साबुन, ब्रीज साबुन, ऑलआउट क्वाइल, वेनिस पाउडर, डर्मी कूल पाउडर जप्त कर कब्जा पुलिस ने लिया। अनावेदक द्वारा एक्सपायरी डेट के प्रोडक्ट जिन्हें नष्ट करने के लिए भेजा जाता है, इनके द्वारा मार्केट से कम दामों में खरीदकर नई तारीख में परिवर्तित कर लोगों के जीवन को संकट में डालने का कृत्य करने से थाना माढ़ोताल में अपराध दर्ज किया गया था। इसी तरह आरोपी अनिल खत्री द्वारा चंडालभाटा स्थित गोदाम के अंदर एक्सपायरी डेट का बेनिल पाउडर कूल, अजंता टूथपेस्ट, पतंजली साबुन, ब्रीज साबुन, आलआउट क्वाईल, वेनिस पाउडर, डर्मी कूल पाउडर जप्त कर कब्जा पुलिस लिया गया। अनावेदक द्वारा एक्सपायरी डेट के प्रोडक्ट जिन्हें नष्ट करने के लिए भेजा जाता है, इनके द्वारा मार्केट से कम दामों में खरीदकर नई तारीख में परिवर्तित कर लोगों के जीवन को संकट में डालने का कृत्य करने से थाना माढ़ोताल में अपराध दर्ज किया गया है।

पुलिस अधीक्षक जबलपुर के प्रतिवेदन के संबंध में अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा प्रशासन और उपसंचालक खाद्य और औषधी प्रशासन से प्रतिवेदन प्राप्त किया गया। साथ ही संबंधित थाना प्रभारी गोहलपुर श्री आरके गौतम और थाना प्रभारी माढ़ोताल श्री रीना पांडेय के कथन न्यायालय जिला दंडाधिकारी में दर्ज किए गए। इसके अतिरिक्त खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री अमरीश दुबे एवं माधुरी मिश्रा तथा औषधि निरीक्षक श्रीमती मनीषा धुर्वे के कथन न्यायालय जिला दंडाधिकारी में दर्ज किए गए।

उक्त सभी के द्वारा उक्त आरोपीगण का कृत्य आमजन को भ्रमित कर खाद्य पदार्थों एवं दैनिक उपयोग की वस्तुओं में एक्सपायरी डेट मिटाकर भविष्य की नई डेट डालने तथा कोरोना काल में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक खाद्य एवं उपयोग की सामग्री के उपयोग से आमजन कई गंभीर बीमारी से पीडि़त होने की संभावना व्यक्त की गई। यह भी उल्लेखनीय है कि आरोपीगण आमजन से धोखाधड़ी कर अवैध रूप से धन अर्जित करने और इस कार्य में लंबे समय से लिप्त होना प्रतीत होना बताया गया है।

अत: पुलिस अधीक्षक जबलपुर के प्रस्ताव पर विचार करके तथा उक्त साक्ष्यों द्वारा प्रस्तुत तथ्यों को ध्यान में रखकर जिला दंडाधिकारी श्री भरत यादव द्वारा उक्त तीनों आरोपियों को राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम 1980 की धारा 3 (2) के तहत 3 माह के लिए केन्द्रीय जेल जबलपुर में निरूद्ध रखने का आदेश पारित किया गया है।

क्रमांक/5334/अगस्त-149/जैन

 विवेक जनवार को हर माह देनी होगी लार्डगंज पुलिस थाना में हाजिरी

कलेक्टर श्री यादव ने किया राज्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्यवाही

जबलपुर 14 अगस्त, 2020

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव ने गंभीर आपराधिक कृत्यों में लिप्त बापू कालोनी भडपुरा थाना लार्डगंज निवासी विवेक जनवार के विरूद्ध मध्यप्रदेश राज्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्यवाही करते हुए आगामी एक वर्ष की कालावधि तक प्रत्येक माह की 14 एवं 28 तारीख को लार्डगंज पुलिस थाना में उपस्थिति दर्ज कराने का आदेश पारित किया है।

कलेक्टर ने विवेक जनवार के विरूद्द कार्यवाही पुलिस अधीक्षक जबलपुर से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर किया है। विवेक के खिलाफ वर्ष 2008 से लेकर अब तक मारपीट करने, गाली गलौच करने, हत्या का प्रयास करने, हत्या करने और अवैध हथियार रखने, शांति व्यवस्था भंग करने जैसे कई प्रकरण दर्ज हैं। साथ ही विवेक द्वारा नागरिकों को डराने-धमकाने का भी कार्य किया जाता है। विवेक द्वारा कभी भी क्षेत्र में धार्मिक व सामाजिक सौहाद्र्र को बिगाड़ कर कानून व्यवस्था की स्थिति पैदा की जा सकती है। इन सभी परिस्थितियों के मद्देनजर विवेक जनवार के खिलाफ कलेक्टर श्री यादव द्वारा राज्य सुरक्षा अधिनियम एवं लोक व्यवस्था अधिनियम 1990 के तहत कार्यवाही की गई है।

क्रमांक/5335/अगस्त-150/जैन