NEWS -24-08-2020-B

 

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 

रोको-टोको अभियान :

3065 व्यक्तियों से वसूला गया 3.31 लाख रूपये का जुर्माना

जबलपुर 24 अगस्त, 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 3065 व्यक्तियों से 3 लाख 31 हजार 830 रूपये का जुर्माना वसूला गया है। अभियान के तहत की गई इस कार्यवाही में पुलिस द्वारा 2961 व्यक्तियों से 3 लाख 900 रुपए का तथा नगर निगम द्वारा 92 लोगों से 26 हजार 730 रूपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/5452/अगस्त-237/जैन

 

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 107 व्यक्ति डिस्चार्ज

कोरोना के आज 140 नये मरीज मिले

जबलपुर 24 अगस्त, 2020

कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर आज सोमवार को 107 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान 140 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। आज डिस्चार्ज हुये 107 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अब 2467 हो गई है। वहीं कल रविवार की शाम 6 बजे से आज सोमवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिले 140 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 3339 पहुँच गई है। जबलपुर में कोरोना से अभी तक 68 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब हो गये 804 हैं। आज रविवार की शाम 6 बजे तक 1272 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त हुई थीं। वही 1700 व्यक्तियों के सेम्पल कोरोना की जाँच हेतु भेजे गये हैं। जबलपुर में अब तक कुल 56065 व्यक्तियों के कोरोना टेस्ट हेतु सेम्पल लिये जा चुके हैं।

क्रमांक/5453/अगस्त-238/जैन

 

मध्यप्रदेश की 45 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण आज

केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी और मुख्यमंत्री श्री चौहान सहित शामिल होंगे मंत्री, सांसद और विधायकगण

जबलपुर 24 अगस्त, 2020

मध्यप्रदेश को 10 हजार करोड़ से अधिक लागत की 1,361 किलोमीटर लम्बी 45 सड़क परियोजनाओं की सौगात मिलने जा रही है। केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग एवं सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री नितिन गडकरी इन परियोजनाओं का वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग से 25 अगस्त, 2020 को प्रात: 11.30 बजे शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे।मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

शिलान्यास/लोकार्पण कार्यक्रम में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. थावरचंद गेहलोत, पंचायत राज, ग्रामीण विकास, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, केन्द्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पर्यटन एवं संस्कृति श्री प्रहलाद सिंह पटेल, केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री जन. (डॉ.) व्ही.के. सिंह (से.नि.) सहित मध्यप्रदेश शासन के मंत्रीगण, परियोजना क्षेत्र से जुड़े सांसद एवं विधायकगण भी शामिल होंगे।

क्रमांक/5454/अगस्त-239/मनोज

 

बच्चों में रीडिंग हैबिट विकसित की जाएगी

हमारा घर-हमारा विद्यालय के अंतर्गत शुरू हुआ ''ख़ूब पढ़ो अभियान''

जबलपुर 24 अगस्त, 2020

प्रदेश की समस्त शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के बच्चों में रीडिंग हैबिट विकसित करने के उद्देश्य से 'हमारा घर-हमारा विद्यालय'' अंतर्गत 'ख़ूब पढ़ो'' अभियान प्रारंभ किया गया है। भाषा की समझ समस्त विषयों को समझने का प्रमुख आधार है। अभियान का प्रथम चरण 24 अगस्त से 24 सितंबर 2020 तक संचालित किया जाएगा। कोविड-19 की परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए घर में ही उपलब्ध सीखने के संसाधनों जैसे पाठ्य-पुस्तक, अख़बार, गीत-कहानी की पुस्तकें, उपन्यास आदि का उपयोग करते हुए भाषा-कौशल को विकसित करने व उसे नियमित रखने के लिये प्रत्येक बच्चे के अभिभावक, बड़े भाई-बहन द्वारा पढ़ने की गतिविधियाँ संपन्न कराई जा सकती हैं।

इस संबंध में आयुक्त, राज्य शिक्षा केंद्र, श्री लोकेश कुमार जाटव ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया है कि 'ख़ूब पढ़ो अभियान'' की प्रमुख गतिविधियों सुनना-बोलना, लिखना-पढ़ना और एक मिनट के खेल को प्राथमिकता के आधार पर करवायें।

 सुनना-बोलना

बच्चे अपने घर में बड़ों से कहानी सुनें और उसे दोहराने का अभ्यास करें ताकि बच्चों की याददाश्त तेज़ हो सके। कहानियों के जरिये बच्चे नवीन शब्दों से परिचित होते हैं तथा उनका शब्दों का उच्चारण बेहतर होता है।

पढ़ना

विद्यार्थी अपनी पाठ्य-पुस्तक से प्रतिदिन कोई एक कहानी या कविता पढ़ें। पढ़ते समय घर के सदस्य उपस्थित रहें। उच्चारण की शुद्धता पर ध्यान दें। नवीन शब्दों के अर्थ खोजें, कहानी आगे बढ़ाएँ, कहानी पर चर्चा या प्रश्न करें, कहानी के पात्र के रूप में स्वयं को रखें और कहानी पर अभिनय करें।

लिखना

कहानी में आए नवीन शब्दों के अर्थ लिखें। बच्चे घर पर बड़े भाई-बहन या आस-पड़ोस के लोगों के सहयोग से प्रतिदिन एक पेज का हिंदी एवं अंग्रेजी में श्रुतलेख (इमला) एवं सुलेख करें। इसके साथ-साथ एक पेज हिंदी एवं एक पेज अंग्रेजी का प्रतिदिन देखकर लिखने का भी अभ्यास करें।

एक मिनट का खेल

बच्चे आपस में मिलकर एक मिनट के खेल में शब्दों की समझ बढ़ा सकते हैं। सभी बच्चे एक मिनट में अधिकतम कितने शब्द पढ़कर समझ सकते हैं, इसकी जाँच करें। घड़ी या मोबाइल पर समय देखकर यह खेल बारी-बारी से सभी बच्चे खेल सकते हैं।

बच्चे गणित सीखने के लिये संबंधित खेल भी खेल सकते हैं। जैसे आकृति पहचानने का खेल बच्चे अपने घर में पाई जाने वाली वस्तुओं जैसे बर्तन, फल, सब्ज़ी इत्यादि लेकर उनकी आकृति पहचानकर परिवार के अन्य सदस्यों से इसकी जाँच करवा सकते हैं।

आयुक्त, राज्य शिक्षा केंद्र, श्री लोकेश कुमार जाटव ने कहा है कि इस प्रकार की गतिविधियों से बच्चे के उच्चारण में सुधार होगा, उसका शब्दकोश बढ़ेगा और उसके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी।

क्रमांक/5455/अगस्त-240/मनोज

 

कोरोना मरीजों की जान बचाने समय रहते मेडिकल रिफर करें निजी अस्पताल

निजी अस्पताल संचालकों की बैठक में कलेक्टर

जबलपुर, 24 अगस्त 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने निजी अस्पताल संचालकों को कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अपने अस्पतालों में आइसोलेशन बेड़ की क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिये हैं। आज शाम कलेक्ट्रेट सभाकभ में निजी अस्पतालों के संचालकों की आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए श्री शर्मा ने कोरोना मरीजों के उपचार में शासन द्वारा तय गाईडलाइन का शतप्रतिशत पालन करने की अपेक्षा व्यक्त करते हुए कहा कि निजी अस्पताल कोरोना मरीजों के उपचार के मिले अवसर को सेवा की तरह लें और स्वस्थ्य होने के बाद ही मरीजों को डिस्चार्ज करें।

कलेक्टर ने बैठक में कोरोना से मृत्यु को रोकने निजी अस्पताल संचालकों से कहा कि उनके यहां आने वाले गंभीर मरीजों का सेम्पल पर जोर देने के पहले लक्षण के आधार पर उपचार प्रारंभ करने को प्राथमिकता दें। उन्होंने गंभीर मरीजों के अर्ली रेफरल पर जोर देते हुए कहा कि मेडीकल कॉलेज भेजते समय उन्हें इस बात का ध्यान रखना होगा कि उनकी जान बचाने के लिए मेडीकल कॉलेज में चिकित्सकों को भी पर्याप्त समय मिले। देर से या स्थिति बिगडऩे पर गंभीर मरीजों को मेडीकल अस्पताल रेफर करने के निजी अस्पतालों के रवैय्ये पर भी उन्होंने आपत्ति जताई। श्री शर्मा ने कहा कि निजी अस्पताल पहले देख लें कि गंभीर रोगों से ग्रसित कोरोना पाजिटिव का कोरोना संदिग्ध मरीजों को उपचार करने में सक्षम हैं या नहीं। तभी उन्हें भर्ती करें अन्यथा सीधे मेडिकल कॉलेज रेफर कर दें। 

कलेक्टर ने बैठक में निजी अस्पताल पहुंचने वाले कोरोना मरीजों के प्रति संवदेनशील रवैया अपनाने का अनुरोध भी अस्पताल संचालकों से किया। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे मरीज भी निजी अस्पताल पहुंच जाते हैं जिनकी आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं होती, उनका भी अस्पताल संचालकों को ध्यान रखना होगा।

कलेक्टर ने बैठक में बताया कि निजी अस्पतालों में कोरोना मरीजों को दिये जा रहे उपचार की मानिटरिंग के लिए जिला प्रशासन द्वारा चिकित्सकों और अधिकारियों की टीमें भी गठित की गई हैं। ये टीमें गंभीर रोगियों के स्वास्थ्य पर निगाह भी रखेंगी श्री शर्मा ने बैठक में निजी अस्पताल संचालकों को शासन द्वारा दी गई गाईड लाइन का भी सख्ती से पालन करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने बैठक में निजी अस्पताल संचालकों को बिना लक्षण वाले मरीजों के पेड आइसोलेशन के लिए समीप की होटलों से शीघ्र अनुबंध करने का आग्रह भी किया। उन्होंने इस बारे में होटल एसोसिएशन के पदाधिकारियों और चिन्हित होटल संचालकों से बैठक शीघ्र बुलाने के निर्देश भी दिये।

कलेक्टर ने बैठक में गंभीर रोगियों से ग्रसित कोरोना संदिग्ध मरीजों को चिन्हित करने जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में शुरू किये जा रहे अभियान में सहयोग का अनुरोध भी निजी अस्पताल के संचालकों से किया। उन्होंने कहा कि हम सब का उद्देश्य कोरोना मरीजों को बेहतर उपचार देना एवं कोरोना से मृत्यु को रोकना है और इसी उद्देश्य के पूर्ति के लिए सभी को मिल-जुलकर कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने गंभीर कोरोना रोगियों की जान बचाने के लिए प्लाज्मा थैरेपी को प्रोत्साहन देने की बात भी कही तथा निजी अस्पतालों में कोरोना का ईलाज कराकर स्वस्थ्य हुए व्यक्तियों को प्लाज्मा दान करने के लिए प्रेरित करने का आग्रह किया। बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, नर्सिंग होम एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. जीतेन्द्र जामदार, सीएमएचओ डॉ. रत्नेश कुररिया भी मौजूद थे।

क्रमांक/5456/अगस्त-241/जैन