NEWS -12-08-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

अतिरिक्त महानिदेशक जेल श्री राय ने किया केन्द्रीय जेल का निरीक्षण

जबलपुर 12 अगस्त, 2020

     अतिरिक्त महानिदेशक जेल (पूर्व) एवं सुधारात्मक सेवाएं आशुतोष राय ने आज नेताजी सुभाषचंद्र बोस केन्द्रीय जेल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय गोपाल ताम्रकार, जेल उप महानिरीक्षक (प्रभारी) जबलपुर-रेंज एवं जेल के समस्त अधिकारी उपस्थित थे। निरीक्षण के दौरान श्री राय ने सुभाष वार्ड का अवलोकन किया और नेताजी सुभाषचंद्र बोस की शयन पट्टिका में पुष्प अर्पित किया।

      पाकशाला के भ्रमण के समय बंदियों के द्वारा भोजन तैयार किया जा रहा था। वर्तमान में नवनिर्मित एस.एस. किचिन (आधुनिक) का अवलोकन किया गया। भोजन की गुणवत्ता ठीक पाई गई। पश्चिमी खण्ड के वार्ड क्रमांक 14 एवं 15 तथा आइसोलेशन वार्ड जिसमें कोरोना महामारी को दृष्टिगत रखते हुये नवीन आमद के बंदियों को संक्रमण फैले इस दृष्टि से पृथक-पृथक रखा गया है।

      वर्तमान में जबलपुर जेल कोरोना से मुक्त है। शासन एवं जेल मुख्यालय के द्वारा कोरोना महामारी से बचाव हेतु समय-समय पर निर्देश जारी किये गये है उनका अक्षरस: पालन किया जा रहा है। श्री राय ने इसकी प्रशंसा की। वर्तमान में नई आमद के बंदियों को 15 दिवस आइसोलेशन में रखने के बाद क्वारेंटाइन किया जाता है फिर बंदी की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही सामान्य बंदियों के साथ वार्डों में रखा जाता है।

      निरीक्षण के दौरान बंदियों से चर्चा एवं उनकी समस्याएं पूंछी गई एवं उनका निराकरण किया गया, महिला खण्ड में महिला बंदियों से उनकी समस्याओं के बारे में पूछा। जेल की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली गई। श्री राय ने महिला बंदियों के साथ रह रहे बच्चों को अपने हाथों से बिस्किट प्रदान किया।

जेल के निरीक्षण के उपरांत जेल अधीक्षक के कार्यालय में सर्किल जेल के अधीनस्थ जेलों, जिला जेल कटनी, मण्डला, डिण्डोरी एवं सब जेल सिहोरा, सब जेल पाटन की वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सर्किल के अधीनस्थ जेल अधिकारियों से चर्चा की गई एवं उनकी जेल की व्यवस्थाओं के संबंध में जायजा लिया। जेल के नवीन कंट्रोल रूम के कक्ष का अवलोकन किया।

अतिरिक्त महानिदेशक श्री राय ने सी.सी.टी.व्ही. के माध्यम से कैमरे से सम्पूर्ण जेल का संचालन देखा। पी.एम.एस., व्ही.एम.एस. एवं -कोट पेशी एवं जेल उत्पाद के आउटलेट का अवलोकन किया। बंदियों के द्वारा बनाये गये सामग्री जैसे- गमछा, चादर, दरियाँ, कारपेंट्री सामग्री को देखा और बंदियों के द्वारा बनाई गई सामग्री की सराहना की। अंत में कोरोना महामारी को देखते हुये वर्तमान में जेल अधीक्षक गोपाल ताम्रकार के द्वारा बंदियों को रखने हेतु आइसोलेशन कक्ष, क्वारेंटाइन कक्ष में जिस तरह से बंदियों को रखा जा रहा है। संक्रमण काल में व्यवस्थाओं के प्रति संतोष जाहिर किया गया एवं जेल के पूरे निरीक्षण में जेल की व्यवस्थाओं को उत्तम पाया।

क्रमांक/5300/अगस्त-116/मनोज 

 गंभीर बीमारियों से पीडि़त और घर के बुजुर्गों का समय पर उपचार कराएं-

कलेक्टर ने नागरिकों से किया अनुरोध

जबलपुर 12 अगस्त, 2020

कलेक्टर भरत यादव ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नागरिकों से और ज्यादा सावधानियां बरतने का आग्रह किया है। श्री यादव ने कहा कि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए जरूरी है कि लोग बिना वजह घर से बाहर न निकलें, घर में भी मास्क पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग के प्रोटोकॉल का पालन करें।

कलेक्टर ने कोरोना से हो रही मृत्यु का उल्लेख करते हुए कहा कि गंभीर रोगों से पीडि़त मरीजों का समय पर उपचार कराने अस्पताल न पहुंचना इसकी मुख्य वजह है। उन्होंने कहा कि घर के शेष सदस्यों को इस ओर ज्यादा ध्यान देना होगा कि वे परिवार के बुजुर्ग और गंभीर रुप से बीमार लोगों को ईलाज के लिए समय पर अस्पताल लेकर जाएं। श्री यादव ने कहा कि यह जिम्मेदारी तब और बढ़ जाती है जब ऐसे लोग कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हों।

कलेक्टर ने कहा कि हाई रिस्क और गंभीर रूप से पीडि़त बुजुर्गों का समय रहते उपचार के लिए ले जाया  जाता है तो आने वाली कठिनाईयों से काफी हद तक बचा जा सकता है। उन्होंने कोरोना पॉजिटिव संपर्क में आने अथवा कोरोना से मिलते-जुलते लक्षण दिखाई देने पर भी घर के बुजुर्ग और बीमार सदस्यों को तुरंत अस्पताल लेकर जाने तथा समय पर सेम्पल कराने की अपील लोगों से की। उन्होंने नागरिकों से घर के बुजुर्गों और बीमार व्यक्तियों के उपचार के लिए कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आने का इंतजार न करने का अनुरोध भी किया।

श्री यादव ने कोरोना के बचाव के लिए लोगों से अनावश्यक घर से बाहर न निकलने का आग्रह करते हुए कहा कि परिवार के जिन सदस्यों को बाहर निकलना जरूरी है उन्हें वापस घर आकर और ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी तथा बुजुर्ग और बच्चों से सुरक्षित दूरी बनाये रखनी होगी। कलेक्टर ने युवाओं से इस ओर खास ध्यान देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हो सकता है रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होने के कारण उनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखाई दे लेकिन यह स्थिति घर के बुजुर्गों और बीमार सदस्यों के लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है।

कलेक्टर ने कोरोना की जांच के लिए सेम्पल देने वाले लोगों से रिपोर्ट आने तक घर में ही रहने तथा परिवार के शेष सदस्यों में सुरक्षित दूरी बनाए रखने कहा। उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्ति घर से बाहर निकलते हैं तथा उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उनके संपर्क में आने वाले भी संक्रमित हो सकते हैं।

 

श्री यादव ने कहा कि सेम्पल देने के बाद बाहर घूमने की शिकायत मिलने पर प्रशासन ऐसे लोगों के खिलाफ कार्यवाही करेगा। उन्होंने लोगों से भी ज्यादा जागरूक और जिम्मेदार बनने का आग्रह किया है। श्री यादव ने कहा कि लोग जागरूक होंगे और गंभीरता से अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे तो जबलपुर में कोरोना के संक्रमण पर काबू पाया जा सकता है।

श्री यादव ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अमले को भी इस बारे में निर्देश दिए गए हैं कि वे हाईरिस्क वाले कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आये बुजुर्गों तथा कोरोना से मिलते-जुलते लक्षणों वाले मरीजों को चिन्हित करें और घरों से निकालकर अस्पतालों में भर्ती करायें। लेकिन प्रशासन के इन प्रयासों के साथ-साथ लोगों की भी जिम्मेदारी है कि वे परिवार के ऐसे सदस्यों को घर में न रखें, उन्हें अस्पताल ले जाएं ताकि समय पर उनका उपचार प्रारंभ किया जा सके।

क्रमांक/5301/अगस्त-117/मनोज