News.29.05.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
बिना मास्क के घूमने, कारोबार करने,
सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले 117 व्यक्तियों से 17 हजार रूपए
जुर्माना वसूल
जबलपुर 29 मई 2020
कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर गठित अधिकारियों की टीम ने बिना मास्क के सार्वजनिक स्थलों में घूमने वाले और बिना मास्क लगाए कारोबार करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए आज 117 व्यक्तियों से 16 हजार 950 रूपए की जुर्माना राशि की वसूली की है।
      सभी दुकानदारों से कहा गया है कि वे खुद मास्क लगाएं, ग्राहकों को भी मास्क लगाने प्रोत्साहित करें, दुकान में सेनिटाइजर रखें, ग्राहकों और खुद के हाथ को समय-समय पर सेनेटाइज करते रहें। दुकान में एक साथ 5 ग्राहकों को इकठ्ठा न होने दें।
अनुविभाग स्तर पर कार्यवाही
      अनुविभागवार की गई कार्यवाही में अधारताल अनुविभाग के अंतर्गत मास्क नहीं लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने, सार्वजनिक स्थलों पर थूकने आदि के 5 प्रकरणों में 1050 रूपए की जुर्माना राशि वसूल की गई है। जबकि सिहोरा अनुविभाग में इन्हीं मामलों के 43 प्रकरणों में चार हजार 900 रूपए की राशि वसूली गई। वहीं शहपुरा अनुविभाग में 69 प्रकरणों में 11 हजार रूपए की जुर्माना राशि की वसूली की गई।
      ओव्हर प्राइजिंग की रोकथाम एवं गुणवत्ता बनाएं रखने संबंधी कार्यों के लिए गठित टीमों के द्वारा मास्क, फेस कव्हर धारण नहीं करने वाले तीन व्यवसाइयों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही हेतु आउट पोस्ट पुलिस चौकी गौरैयाघाट को पत्र लिखा गया है ।  वहीं पिछले दो दिनों में सेनिटाइजर्स के कुल सात नमूने प्राप्त किये गये हैं, जिन्हें परीक्षण हेतु भोपाल स्थित प्रयोगशाला भेजा जा रहा है ।  इससे संबंधित रिपोर्ट प्राप्त होने पर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी । 
क्रमांक/4598/मई-407/मनोज
एक जून से निर्धारित समय पर खुलेंगे बैंक
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने जारी किया आदेश
जबलपुर, 29 मई, 2020
      कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने आज एक आदेश जारी कर जिले के अंतर्गत सभी बैंक शाखाओं व कार्यालयों को आगामी एक जून से निर्धारित समय (लॉकडाउन के पूर्व का समय) से बैंकिंग कार्य संपादित करने का निर्देश दिया है। बैंकिंग कार्य के दौरान भारत सरकार, राज्य सरकार एवं कलेक्ट्रेट कार्यालय द्वारा समय-समय पर जारी किए गए निर्देशों तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित करने की हिदायत दी गई है। एक जून से सभी एटीएम खुले रहेंगे तथा उसमें पर्याप्त राशि की उपलब्धता रहेगी।
      कलेक्टर ने जारी आदेश में कहा है कि कोरोना वायरस से सुरक्षा की दृष्टि से समस्त बैंक शाखाएं, कार्यालय कियोस्क आदि पर फिजिकल डिस्टेंसिंग, सेनेटाइजेशन आदि की व्यवस्था संबंधित बैंक शाखा द्वारा सुनिश्चित की जाए। साथ ही बैंक स्टाफ एवं ग्राहकों को फेस मॉस्क लगाना अनिवार्य किया गया है। यह आदेश एक जून से जिले में प्रभावशील हो जाएगा।
क्रमांक/4599/मई-408/मनोज॥
टिड्डियों के पहुंचने की सूचना पर ग्राम निगवानी, कोराकाप और
गढ़चपा ग्राम पहुंचा कृषि अधिकारियों का दल
टिड्डी दल नहीं केवल 8-10 की संख्या में मिली टिड्डियाँ—उप संचालक कृषि
जबलपुर, 29 मई, 2020
     विकासखंड सिहोरा के ग्राम कोराकाप और गढ़चपा तथा मझौली के ग्राम निगवानी में टिड्डी दल की जानकारी प्राप्त होने के बाद कृषि विभाग के संयुक्त संचालक के.एस. नेताम और उप संचालक एस.के. निगम ने अधिकारियों के दल के साथ मौके का निरीक्षण किया ।
     इस दौरान अनुविभागीय कृषि अधिकारी द्वय इंदिरा त्रिपाठी एवं मनीषा पटेल, जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिक डॉ. भौमिक सहित मैदानी कृषि अमले में जे.एस. राठौर व जी.पी. पटेल, एच.सी. श्रीवास्तव और बी.एम. यादव ने संयुक्त रूप से खेतों का अवलोकन किया ।
     उप संचालक कृषि एस.के. निगम ने और सिहोरा एवं मझौली के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारियों ने बताया कि मौके पर देखने के बाद दो-चार खेतों में 8-10 की संख्या में टिड्डियाँ पाई गई, लेकिन ये कोई टिड्डी दल नहीं था ।  संभावना है कि ये टिड्डियाँ दल से भटक गई होंगी ।  श्री निगम ने बताया कि क्षेत्रीय किसानों को सतर्क और सावधान रहने की समझाईश दी गई ।  साथ ही पाई गई टिड्डियों के नियंत्रण हेतु कृषकों को क्लोरोपायरी फास 50 ई.सी. दवा का छिड़काव करने की सलाह दी गई । किसानों से टिड्डियों की हर गतिविधि पर नजर रखने और अधिकारियों को तत्काल सूचना देने का आग्रह किया गया ।
क्रमांक/4600/मई-409/मनोज
 
कोरोना से स्वस्थ होने पर  तीन व्यक्ति डिस्चार्ज
जबलपुर 29 मई, 2020
          कोरोना से स्वस्थ होने पर आज शुक्रवार को सुखसागर कोविड केयर सेंटर से दो व्यक्तियों और मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल से एक व्यक्ति को डिस्चार्ज किया गया है सुखसागर मेडिकल कॉलेज से नई गाईड लाइन के मुताबिक कोरोना से स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किये गये दो व्यक्तियों में से एक बहोराबाग रद्दी चौकी निवासी 17 वर्षीय  युवक एवं मंसूराबाद निवासी 35 पुरुष शामिल है दोनों  को अगले सात दिन के क्वारेन्टीन के लिये सुखसागर स्थित क्वारेन्टीन सेंटर भेजा गया है जबकि मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किये गये पुराना पुल गोहलपुर निवासी 70 वर्षीय व्यक्ति को सतरह दिन की आइसोलेशन की अवधि पूरी होने सीधे घर भेजा गया है इन्हें मिलाकर जबलपुर में अभी तक मिले 229 कोरोना पॉजिटिव  व्यक्तियों में से 171  स्वस्थ हो चुके हैं और नौ व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 49 है
क्रमांक/4603/मई-412/जैन

ड्रग इंस्पेक्टर रामलखन पटेल निलंबित
जबलपुर, 29 मई, 2020
      संभागायुक्त श्री महेशचन्द्र चौधरी ने जबलपुर में पदस्थ ड्रग इंस्पेक्टर रामलखन पटेल को दवा दुकानों की जांच की आड़ में अनुचित दबाव बनाकर दस-दस हजार रूपये की रिश्वत मांगने तथा दुकानों को सील करने की धमकी देने की दवा व्यापारियों से मिली शिकायतों के आधार पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है ।
      संभागायुक्त द्वारा ड्रग इंस्पेक्टर के निलंबन की यह कार्यवाही मध्यप्रदेश सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील) नियम 1966 के प्रावधानों के तहत कलेक्टर श्री भरत यादव की अनुशंसा पर की गई है ।  इसके पूर्व भी निलंबित ड्रग इंस्पेक्टर को दवा व्यापारियों की शिकायतों पर अपर कलेक्टर द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था ।  आदेश में कहा गया है कि निलंबित ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा दवा दुकानों के निरीक्षण के दौरान फेस मास्क और सेनिटाइजर की जांच की जाती थी तथा राशि देने के लिए दवा व्यापारियों पर अनैतिक दवाब बनाया जाता था ।
      संभागायुक्त द्वारा जारी निलंबन आदेश में ड्रग इंस्पेक्टर रामलखन पटेल को निलंबन काल के दौरान संभागायुक्त कार्यालय जबलपुर से संबद्ध किया गया है ।
क्रमांक/4604/मई-413/जैन
लॉकडाउन में महिला-बाल विकास विभाग कर रहा गरीब
प्रसूताओं के लिए नवजात शिशु किट की व्यवस्था
जबलपुर, 29 मई, 2020
महिला-बाल विकास विभाग द्वारा लॉकडाउन के बीच गरीब प्रसूताओं के लिए नवजात शिशु किट की व्यवस्था की जा रही है। रतलाम जिले में एक अप्रैल से शुरू की गई इस व्यवस्था में गरीब प्रसूताओं को शिशु किट में प्रसूता और नवजात बच्चे के लिए झबला, नैपी, टोपी, रूमाल एवं बिछावन, माँ के लिए साबुन, टूथपेस्ट, ब्रश, पाउडर एवं सेनेटरी नेपकिन, तौलिया और तेल, डेटॉल और सेनीटाइजर दिया जा रहा है।
कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन के चलते बाजार बंद होने के कारण गर्भवती महिलाओं के परिवारों को जरूरी सामान नहीं मिल पा रहा था। ऐसे समय विभाग की इस पहल से प्रसूता एवं शिशु के लिए आवश्यक सामग्री उपलब्ध हो सकी।
क्रमांक/4601/मई-410/मनोज॥

प्रदेश के 290 लाख गौ भैंस वंशीय पशुओं का होगा टीकाकरण
एनएडीसी कंट्रोल प्रोग्राम के तहत 302 करोड़ का प्रस्ताव केन्द्र को भेजा
जबलपुर, 29 मई, 2020
गौ-भैंसवंशीय पशुओं में होने वाली फूट एंड माउथ डिसिज (एफ एम डी) और ब्रूसेला डिसिज को कंट्रोल करने के लिए प्रदेश में 290 लाख गौ भैंस वंशीय पशुओं का टीकाकरण किया जाएगा। इस योजना के लिए भारत सरकार द्वारा 13 हजार 300 करोड़ का प्रावधान रखा है। एक वर्षीय टीकाकरण योजना दो चरणों में पूरी की जाएगी। राज्य शासन द्वारा 301 करोड 76 लाख की योजना केन्द्र को प्रस्तुत की गई है।इसमें प्रथम चरण के लिए 174.51 करोड़ एवं द्वितीय चरण के लिए 127.26 करोड का प्रावधान रखा गया है।
एक वर्ष में 2 बार होगा टीकाकरण
एक वर्षीय इस योजना के अंतर्गत 6 माह के अंतराल में दो बार पशुओं का टीकाकरण किया जाएगा। गत वर्ष प्रथम चरण के लिए 48 करोड़ 42 लाख का पुनर्वेधीकरण भारत सरकार द्वारा किया गया है। प्रथम चरण में मात्र गौवंश, भैंस वंशीय, बकरी भेड एवं सूकर का शत प्रतिशत टीकाकरण किया जाएगा। इस योजना में सभी पशुओं की यूआईडी टैगिंग की जा रही है।
70 लाख पशुओं की हुई टेगिंग
प्रदेश में पूर्व से ही एक अन्य पशु संजीवनी योजना के तहत प्राप्त 90 लाख टेग में से 70 लाख टेग्स पशुओं को लगाए जा चुके हैं। भारत सरकार द्वारा प्रदेश की कुल 290 लाख गौ भैंस-वंशीय पशुओं के 90 प्रतिशत पशुओं के लिए 262 लाख एफ.एम.डी. टीका-द्रव्य उपलब्ध करा दिया गया है।
क्रमांक/4602/मई-411/मनोज॥