News.01.05.2020_C


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर-एसपी ने किया चाँदनी चौक और गोहलपुर कंटेनमेंट क्षेत्र का भ्रमण
जबलपुर, 01 मई, 2020
     कलेक्टर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा ने आज शुक्रवार की रात चाँदनी चौक तथा गोहलपुर कंटेनमेंट क्षेत्र का भ्रमण किया और यहां लोगों को दैनिक आवश्यकता की सामग्री की आपूर्ति व्यवस्था की जानकारी ली । कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने कंटेनमेंट क्षेत्र में नियमों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश भी मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिये हैं ।
     कलेक्टर श्री यादव ने अधिकारियों से कहा कि वे कंटेनमेंट क्षेत्र के रहवासियों को दैनिक आवश्यकता की सामग्री की आपूर्ति पर अधिक ध्यान दें । उन्होंने सामग्री की आपूर्ति कंटेनमेंट क्षेत्र के प्रवेश मार्ग से सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये हैं तथा शेष सभी प्रवेश मार्गों को पूरी तरह प्रतिबंधित करने तथा लोगों की आवाजाही पर भी सख्ती से रोक लगाने की हिदायत दी है ।  कलेक्टर ने कहा कि कंटेनमेंट क्षेत्र के निवासियों को जरूरत की दवाइयाँ उपलब्ध कराने की व्यवस्था भी की जाये ।  उन्होंने इस क्षेत्र के निवासियों को आयुष औषधियों जैसे त्रिकटु चूर्ण एवं संशमनी वटी के वितरण के निर्देश भी दिये ।  श्री यादव ने कहा कि चाँदनी चौक और गोहलपुर कंटेनमेंट क्षेत्र में रमजान के मद्देनजर पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था भी की जाये ।  उन्होंने कंटेनमेंट क्षेत्र को प्रतिदिन सेनिटाइज करने की हिदायत भी दी । श्री यादव ने अधिकारियों से कहा कि वे कंटेनमेंट क्षेत्र के लोगों का सहयोग और विश्वास अर्जित करने के लिये उनकी समस्याओं के निराकरण पर भी ध्यान दें ।
     कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान चाँदानी चौक कंटेनमेंट क्षेत्र में सीसीटीव्ही कैमरे की व्यवस्था के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने कहा कि सीसीटीव्ही मॉनीटरिंग की लिंक पुलिस कंट्रोल रूम, कोरोना कंट्रोल रूम और कंटेनमेंट क्षेत्र में स्थापित नगर निगम के उप कार्यालय में उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने कंटेनमेंट क्षेत्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही के निर्देश भी दिये हैं ।
क्रमांक/4103/मई-11/जैन

गृह मंत्री के ओएसडी बने श्री अवस्थी

जबलपुर, 01 मई, 2020
श्री अशोक अवस्थी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (शिकायत) को गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा का विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी पदस्थ किया है। श्री अवस्थी अपने वर्तमान दायित्वों के साथ ओएसडी का कार्य भी देखेंगे। गृह विभाग द्वारा आज यह आदेश जारी किया गया।
क्रमांक/4104/मई-12/मनोज॥

मंत्री श्री सिलावट ने किया डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ
प्रदेश के 2 लाख 70 हजार शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण
जबलपुर, 01 मई, 2020
जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने आज मंत्रालय में डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मंत्री श्री सिलावट ने शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रतीक चिन्ह (मोनो/लोगो) एवं कार्यक्रम के परिचयात्मक वीडियो का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से प्रदेश के लगभग 2 लाख 70 हजार स्कूली शिक्षकों को डिजिटल माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा। श्री सिलावट ने कहा कि इंटरनेट, मोबाइल और डिजिटाइजेशन के इस दौर में हम सीखने-सिखाने के परम्परागत तरीकों पर ही निर्भर नहीं रह सकते है। आज देश दुनिया कोरोना संकट के कठिन दौर से गुजर रही है। ऐसे समय में हमारे स्कूल बंद हैं। इसी कारण बच्चों और शिक्षकों के कौशल संवर्धन के लिये स्कूल शिक्षा विभाग ने यह नवाचार किया है। श्री सिलावट ने इस नवाचार के लिये विभाग की पूरी टीम को बधाई और शुभकामनाएँ दीं।
प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरूण शमी ने बताया कि यह कार्यक्रम सभी जनशिक्षकों, बीएसी, बीआरसी, शाला प्रमुख, एपीसी एकेडेमिक, एडीपीसी और संकुल प्राचार्यों के लिए भी है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य शिक्षकों को उनकी गति के अनुसार रोचक तरीके से सीखने-सिखाने की विधियों और विषयवार कठिन अवधारणाओं का प्रशिक्षण प्रदान करना है। इससे विद्यालय खुलने पर शिक्षक बच्चों को और बेहतर ढंग से पढ़ाने में सक्षम हो सकेंगे। यह डिजिटल प्रशिक्षण कार्यक्रम विषय विशेषज्ञों द्वारा स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत संस्थाओं के सहयोग से तैयार किया गया है। इस कार्यक्रम में प्रमाण-पत्र दिए जाने का भी प्रावधान है। शिक्षकों द्वारा डिजिटल प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के 'दीक्षा' ऐप का उपयोग किया जायेगा। जिला स्तर पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) के प्राचार्य और जिला परियोजना समन्वयक के नेतृत्व में डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया जायेगा। यह कार्यक्रम प्रदेश में ही नहीं, बल्कि देश के अन्य राज्यों के शिक्षकों और शैक्षिक संस्थानों को भी सीखने-सिखाने का बहुउपयोगी मंच प्रदान करेगा।
इस अवसर पर आयुक्त लोक शिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत, उप सचिव श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव उपस्थित थीं।
क्रमांक/4105/मई-13/मनोज॥

अब रेल मार्ग से वापस लाएंगे अन्य प्रदेशों में फंसे मजदूर

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिए व्यवस्थाओं संबंधी निर्देश

जबलपुर, 01 मई, 2020
      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विभिन्न प्रदेशों से मध्यप्रदेश के लगभग 40 हजार मजदूरों को बसों के द्वारा सुगमतापूर्वक प्रदेश लाया जा चुका है। कुछ मजदूर मार्ग में है तथा अब शेष बचे एक लाख से अधिक मजदूरों को ट्रेन के माध्यम से मध्यप्रदेश वापस लाया जाएगा। श्री चौहान ने बताया कि इसके लिए रेल मंत्री से बात हो चुकी है तथा यह कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपर मुख्य सचिव श्री आई.सी.पी. केशरी को निर्देश दिए हैं कि इस संबंध में रेल मंत्रालय को कल तक पूरी जानकारी दे दी जाए कि हमारे कितने मजदूर किन प्रदेशों में फँसे हुए हैं, वे किस स्थान से ट्रेन में चढ़ेंगे तथा मध्यप्रदेश में किस स्थान पर उतरेंगे। मजदूर सुगमतापूर्वक मध्यप्रदेश जाएँ, उनका आवश्यक स्वास्थ्य परीक्षण एवं भोजन आदि की व्यवस्था हो जाए, इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें।
अपर मुख्य सचिव श्री केशरी ने बताया कि वर्तमान में हमारे एक लाख से अधिक मजदूर विभिन्न प्राँतों में फँसे हुए हैं। वर्तमान में हमारे 50000 मजदूर महाराष्ट्र में, 30000 गुजरात में, 8000 मजदूर तमिलनाडु में, 5000 मजदूर कर्नाटक में, 10000 मजदूर आंध्र प्रदेश में तथा 3,000 मजदूर गोवा में फँसे हुए हैं।
क्रमांक/4106/मई-14/मनोज॥

2625 करोड़ का गेहूँ उपार्जित, 1592 करोड़ का सफल भुगतान : मंत्री श्री राजपूत

मई के पहले दिन 2.5 लाख एमटी से अधिक गेहूँ का उपार्जन

जबलपुर, 01 मई, 2020
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण तथा सहकारिता मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने बताया है कि राज्य शासन द्वारा 2625 करोड़ 47 हजार 46 हजार 192 रूपये की खरीदी की जा चुकी है। किसानों को उनके खाते में 1592 करोड़ 44 लाख 64 हजार 621 रूपये सफल भुगतान के रूप में जमा किये जा चुके हैं।
श्री राजपूत ने कहा कि प्रदेश में मई माह के आज प्रथम दिन 2 लाख 53 हजार 947 एमटी गेहूँ का उपार्जन किया गया। इस प्रकार, आज तक 32 लाख 07 हजार 984 मीट्रिक टन गेहूँ का उपार्जन किया गया है। उन्होंने बताया कि 4505 खरीदी केन्द्रों पर 6 लाख 31 हजार 162 किसानों से कुल उपार्जित गेहूँ में से 25 लाख 09 हजार 943 मीट्रिक टन यानी कुल 78.13 प्रतिशत गेहूँ का परिवहन किया जा चुका है।
चना, मसूर और सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीदी
प्रदेश में चना, मसूर एवं सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीदी के आज तीसरे दिन 509 मीट्रिक टन की खरीदी की जा चुकी है। प्रदेश के 421 किसानों से उनकी उपज 189 केन्द्रों पर क्रय की गई। आज 233 मीट्रिक टन खरीदी दर्ज की गई।
मंत्री श्री राजूपत ने कहा कि लॉकडाउन के कारण किसान को अब अपनी फसल बेचने के लिए इधर-उधर भटकने की आवश्यकता नहीं है। उन्हें केवल एसएमएस से सूचना में बताई तारीा को निर्धारित स्थान पर उपस्थित होना है। राज्य सरकार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए खरीदी कर रही है। इससे राज्य के भंडार-गृह में भरपूर मात्रा में अनाज उपलब्ध रहेगा। श्री राजपूत ने कहा कि हमारा प्रयास रहेगा कि किसान और आम जनता को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पडे़। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न वितरण का कार्य भी सुगमता से किया जा रहा है।
क्रमांक/4107/मई-15/मनोज॥