News.14.05.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
वेतन मिलने में आ रही समस्या, फीस और किराये संबंधी
शिकायतों के निराकरण के लिए
अपर कलेक्टर संदीप जीआर नोडल अधिकारी नियुक्त  
जबलपुर 14 मई 2020
     वेतन नहीं मिलने, स्कूल फीस के लिए दवाब डालने, किराया मांगने और एमआरपी से अधिक कीमत पर वस्तुएं बेचने की शिकायतों के निराकरण और कार्यवाही के लिए संबंधित विभागों में समन्वय स्थापित करने जिला प्रशासन द्वारा अपर कलेक्टर संदीप जीआर को नोडल अधिकारी बनाया गया है। आम नागरिक इस तरह की शिकायते सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 अथवा कोरोना कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर 0761-2637500 पर कर सकेंगे।
      कलेक्टर भरत यादव ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि वेतन संबंधी शिकायतों के निराकरण के लिए सहायक श्रमायुक्त जे.एस. उद्दे  को अधिकृत किया गया है ।  इसी तरह अशासकीय संस्थाओं में कार्यरत शैक्षणिक स्टॉफ अथवा गैर शैक्षणिक स्टॉफ की वेतन संबंधी शिकायतें जिला शिक्षा अधिकारी सुनील कुमार नेमा को दी जा सकेगी । श्री यादव ने बताया कि अशासकीय संस्थाओं द्वारा अभिभावकों पर फीस चुकाने के लिए दबाव डालने की शिकायतें भी जिला शिक्षा अधिकारी को दी जा सकेंगी ।
     कलेक्टर श्री यादव ने बताया कि सहायक श्रमायुक्त और जिला शिक्षा अधिकारी के साथ-साथ इस तरह की शिकायतें सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 पर तथा कोरोना कंट्रोल रूम को दूरभाष नंबर 0761-2637500 पर भी की जा सकेगी। इन नंबरों पर प्राप्त होने वाली शिकायतों पर कार्यवाही की जाएगी। जिले के या राज्य के बाहर फंसे जबलपुर जिले के व्यक्ति यहां आने के लिए अथवा यहां से अपने गृह जिला जाने के लिए सूचना कोरोना कंट्रोल रूम में दे सकेंगे ।  ताकि उनसे मिली जानकारी को अद्यतन किया जा सके और उनकी घर वापसी के लिए आगे की कार्यवाही की जा सके। कलेक्टर ने बताया कि कोरोना कंट्रोल रूम से कोरोना संबंधी, ई-पास संबंधी, दैनिक उपभोग की वस्तुओं का अधिक दाम वसूलने तथा अन्य प्रकार की सूचनायें एवं शिकायतों के लिए भी संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि ई-पास संबंधी शिकायतें नागरिक कलेक्टर कार्यालय स्थित जिला स्तरीय कंट्रोल रूम 0761-2623925 पर भी कर सकेंगे।
शुक्रवार से शुरू होंगी रजिस्ट्रियां
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने बताया कि जिले में अचल संपत्तियों के पंजीयन का काम शुक्रवार 15 मई से प्रारंभ हो जाएगा। उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर सभी स्थानों पर नागरिकों की सुविधा के लिहाज से एमपी ऑनलाइन कियोस्क को भी खोलने की अनुमति होगी। उन्होंनें बताया कि लोगों की आवश्यकताओं को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा 18 मई से चश्मे और कम्प्यूटर की दुकानों को भी खोलने की अनुमति दी जाएगी ।  लेकिन ये होम डिलेवरी के माध्यम से ही ग्राहकों को सेवायें दे सकेंगे ।  इसी तरह 18 मई से ऐसी दुकानों को भी खोलने की अनुमति देने पर भी विचार किया जा रहा है जो कंटेनमेंट क्षेत्र से काफी दूर हैं, स्टैंड अलोन हैं तथा मुख्य बाजार या व्यावसायिक काम्प्लेक्स में नहीं है ।  ताकि लोगों की आवश्यकताओं की पूर्ति के साथ-साथ व्यापारियों की आजीविका का काम भी शुरू हो सके । उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा ऐसी दुकानों को सोशल डिस्टेंसिंग की शर्त के साथ खोले जोने की अनुमति देने के लिए क्षेत्रवार मेपिंग की जा रही है ।
क्रमांक/4374/मई-183/जैन॥

कलेक्टर ने किया कंटेनमेंट क्षेत्रों का निरीक्षण
हाई रिस्क व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर लगातार निगरानी रखने के निर्देश
जबलपुर, 14 मई, 2020
      कलेक्टर भरत यादव ने आज शाम चाँदनी चौक, सिंधी केम्प, नगीना मस्जिद और रद्दी चौकी कंटेनमेंट क्षेत्र का भ्रमण किया और अधिकारियों को कंटेनमेंट के नियमों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति कंटेनमेंट के नियमों का उल्लंघन करता पाया जाये उसपर सख्त कार्यवाही की जाये ।
      श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान कंटेनमेंट जोन में निगरानी व्यवस्था को और मजबूत बनाने के निर्देश दिये । उन्होंने चाँदनी चौक क्षेत्र में राशन वितरण की स्थिति की जानकारी भी ली और सभी जरूरतमंद परिवारों को राशन वितरण के निर्देश दिये । कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान कंटेनमेंट क्षेत्र में घर-घर स्वास्थ्य सर्वे के दौरान हाई रिस्क चिन्हित व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर लगातार ध्यान रखने की हिदायत दी ।  उन्होंने कहा कि यदि किसी परिवार में कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उस परिवार को प्रशासन द्वारा चिन्हित स्थानों पर क्वारेंटीन के लिए भेजा जाये ।
      श्री यादव ने इस मौके पर कंटेनमेंट क्षेत्र के रहवासियों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की व्यवस्था का जायजा भी लिया । उन्होंने गोहलपुर कंटेनमेंट क्षेत्र में किराये से रहने वाले लोगों से भी चर्चा की और उनकी समस्याओं को जाना ।  कलेक्टर ने इस क्षेत्र में किराये से रहने वाले सभी परिवारों को राशन का वितरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
      कंटेनमेंट क्षेत्र के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ सीईओ स्मार्ट सिटी आशीष पाठक, नगर निगम के अपर आयुक्त रोहित कौशल, एसडीएम ऋषभ जैन, तहसीलदार रश्मि चतुर्वेदी तथा क्षेत्र के पुलिस अधिकारी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/4375/मई-184/जैन  

कोरोना से स्वस्थ हुए 14 व्यक्ति मेडिकल कॉलेज से आज डिस्चार्ज
जबलपुर, 14 मई, 2020
     कोरोना के खिलाफ जबलपुर का संघर्ष अब धीरे-धीरे कामयाबी की तरफ बढ़ रहा है ।  कोरोना से स्वस्थ होने वालों की छुट्टी का सिलसिला अनवरत् जारी है ।  इसी क्रम में कोरोना से स्वस्थ होने पर मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल से गुरूवार 14 मई को 14 व्यक्तियों को डिस्चार्ज कर दिया गया । इस तरह जबलपुर जिले में कोरोना से स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़कर अब 79 हो गई है ।
     कोरोना की जंग जीतकर स्वस्थ होने वाले जिन लोगों को सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल से छुट्टी दी गई उनमें रहीशा बेगम, फरहीन, शहादत, नसरूद्दीन, अकील और शेख जमील, सुरेन्द्र सोनी, अल्कामा अंजुम, मोहम्मद रशीद, महक राठौर, नुसरत जहाँ, मोहम्मद मुस्तकीन, सनोवर जहाँ एवं शिवानी राठौर शामिल हैं । इन सबको होम क्वारेंटाइन में रखा गया है ।
क्रमांक/4367/मई-175/मनोज

27 हॉस्टल, स्कूल व संस्थायें जरूरत पड़ने पर होंगी अधिग्रहित
जबलपुर, 14 मई, 2020
     नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) के मरीजों के इलाज एवं संदिग्ध संक्रमित नागरिकों को क्वारेंटाइन करने के लिये जिले में हॉस्टल, स्कूल, संस्था आदि की आवश्यकता को देखते हुए और आपातस्थिति से निपटने के लिये स्थलों को चिन्हित किया गया है । ताकि भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत जिला प्रशासन द्वारा हॉस्टल, स्कूल, संस्था आदि को अधिग्रहित किया जा सकेगा । इनमें ज्ञानगंगा हॉस्टल भेड़ाघाट, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय हॉस्टल सिविल लाइंस, हितकारिणी डेन्टल कॉलेज हॉस्टल डुमना, हितकारिणी इंजीनियरिंग कॉलेज हॉस्टल डुमना, ट्रिपल आईटी कॉलेज डुमना, शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज रांझी, प्रतिभा स्थलीय तिलवारा, श्रमोदय विद्यालय बरेला, एसजीबीएम कॉलेज सूखा पाटन बायपास, रावतपुरा फार्मेसी व आयुर्वेद महाविद्यालय भेड़ाघाट रोड, ओरियंटल कॉलेज नेशनल हाईवे तिलवारा, गुरू रामदास खालसा इंजीनियरिंग व फार्मेसी महाविद्यालय बरेला, शासकीय महिला होम साइंस कॉलेज राइट टाउन, शासकीय मानकुंवर बाई कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय राइट टाउन, शासकीय साइंस कॉलेज पचपेढ़ी, नेत्रालय हॉस्पिटल तिलवारा, दिल्ली पब्लिक स्कूल नागपुर रोड, दिल्ली पब्लिक स्कूल मंडला रोड, लिटिल चैम्प स्कूल खजरीखिरिया बायपास, नर्सिंग ट्रेनिंग सेंटर हॉस्टल, स्पोर्टस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) रानीताल, महात्मा गांधी होम्योपैथिक कॉलेज व हॉस्पिटल नीमखेड़ा, महात्मा गांधी नर्सिंग कॉलेज नीमखेड़ा, नंदवंदन नर्सिंग कॉलेज नीमखेडा, ज्ञानदीप नर्सिंग कॉलेज हॉस्टल गौर तिराहा बरेला रोड, प्रेमवती कॉलेज ऑफ नर्सिंग हॉस्टल अहिंसा चौक विजय नगर, जबलपुर इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग हॉस्टल विजय नगर, अमर ज्योति कॉलेज ऑफ नर्सिंग 41 नं. स्कीम परोहा बिल्डर्स के सामने, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग हॉस्टल एवं सेन्ट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग हॉस्टल कचनार सिंटी मेन गेट विजय नगर शामिल हैं ।
क्रमांक/4371/मई-180/मनोज

कोरोना के संदिग्धों और संक्रमितों के
क्वारेंटाइन हेतु अधिग्रहित संस्थानों के कर्मियों का प्रशिक्षण 18 मई को मानस भवन में
जबलपुर, 14 मई, 2020
            कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए संदिग्ध और संक्रमित व्यक्तियों को क्वारेंटाइन करने हेतु चिन्हित कर अधिग्रहित संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों को 18 मई को प्रात: 11 बजे से मानस भवन प्रेक्षागृह में प्रशिक्षण दिया जाएगा।
      उल्लेखनीय है कि कोरोना के संदिग्ध व संक्रमित व्यक्तियों को क्वारेंटाइन करने हेतु 55 होटल्स, हॉस्टल, धर्मशाला, विद्यालय, महाविद्यालय व संस्थाओं को अधिग्रहित किया गया है। इन संस्थाओं में लोगों को क्वारेंटाइन करने के पूर्व यहां कार्यरत कर्मचारियों को नोवल कोरोना वायरस के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा।
क्रमांक/4372/मई-181/मनोज॥

लॉकडाउन में फंसे दिव्यांगजनों की घर वापसी के निर्देश
जबलपुर, 14 मई, 2020
कोरोना-19 के दौरान लॉकडाउन में फंसे दिव्यांगजनों की घर वापसी के संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। आयुक्त नि:शक्तजन संदीप रजक ने समस्त जिला कलेक्टर्स को इस आशय का पत्र जारी किया है। प्रदेश के जिलों में फंसे दिव्यांगजन को रेस्क्यू कर अपने-अपने घर पहुंचा कर गाइड लाइन के अनुसार क्वारेंटाइन किया जाना आवश्यक होगा। आवश्यक होने पर इस कार्य में सहायता के लिए श्रवण एवं वाक दिव्यांगजनों के संबध में ज्ञानेन्द्र पुरोहित से मोबाइल नंबर 7987111500 पर सम्पर्क भी किया जा सकता है।
क्रमांक/4373/मई-182/मनोज