News.21.05.2020_E


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर-एसपी ने की मुफ्ती-ए-आजम मध्यप्रदेश से सौजन्य भेंट
जबलपुर, 21 मई, 2020
     कलेकटर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा ने आज गुरूवार को शाम मुफ्ती-ए-आजम मध्यप्रदेश हजरत मौलाना डॉ. मोहम्मद हामिद अहमद सिद्दीकी से उनके निवास पर जाकर भेंट की । इस दौरान दोनों अधिकारियों ने मौलाना को ईद की अग्रिम बधाई दी और ईद के मद्देनजर की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी दी । चर्चा में मौलाना ने कोरोना वायरस के संक्रमणों को काफी हद तक नियंत्रित रख पाने पर जिला प्रशासन, पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग के अमले तथा चिकित्सकों की तारीफ की ।
     मौलाना ने इस अवसर पर कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को ईद के पूर्व मुस्लिम धर्मावलंबियों को राशन के पैकेट के साथ सेवईयां वितरित करने का सुझाव भी दिया ।
क्रमांक/4481/मई-290/जैन

कंटेनमेंट क्षेत्र का किया भ्रमण
जबलपुर, 21 मई, 2020
     कलेक्टर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा ने आज देर शाम मिलौनीगंज क्षेत्र का भ्रमण कर यहां कंटेनमेंट की बंदिशों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिये हैं ।  इस दौरान दोनों अधिकारियों ने स्थानीय नागरिकों से भी चर्चा की और पाबंदियों एवं नियमों का अनुशासित रहकर पालन करने का आग्रह किया । श्री यादव ने इस मौके पर कंटेनमेंट क्षेत्र के रहवासियों को दैनिक आवश्यकता की वस्तुओं की आपूर्ति व्यवस्था के बारे में जानकारी ली।  उन्होंने नागरिकों से कहा कि जितना ज्यादा वे कंटेनमेंट क्षेत्र की बंदिशों का पालन करने में प्रशासन का सहयोग करेंगे उतनी जल्दी उन्हें इससे मुक्ति मिल सकेगी । निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा भी मौजूद थे ।
     मिलौनीगंज कंटेनमेंट क्षेत्र के पहले कलेक्टर भरत यादव ने सराफा कंटेनमेंट क्षेत्र में बनाये गये नगर निगम के अस्थाई कार्यालय का जायजा लिया । उन्होंने इस दौरान यहां मौजूद अधिकारियों एवं कर्मचारियों का उत्साहवर्धन भी किया । श्री यादव ने सराफा कंटेनमेंट क्षेत्र के निवासियों से प्रशासन को मिल रहे सहयोग की भी इस मौके पर तारीफ की ।
क्रमांक/4482/मई-291/जैन

दो कंटेनमेंट जोन हटे
दो नये बने
जबलपुर, 21 मई, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण के नये प्रकरण मिलने पर जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने आज एक आदेश जारी कर बहोराबाग एवं मिलौनीगंज को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है वहीं पिछले 21 दिन से कोई भी पॉजिटिव मामला सामने नहीं आने पर एपीआर कालोनी-दो और सिहोरा तहसील के ग्राम दौराली खुर्द को कंटेनमेंट जोन से मुक्त कर दिया है ।
क्रमांक/4483/मई-292/जैन

शासकीय एवं निजी अस्पतालों में बनेंगे फीवर क्लीनिक
जबलपुर, 21 मई, 2020
     प्रशासन द्वारा प्राइवेट हॉस्पिटल एसोसिएशन और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारियों की आज बुलाई गई बैठक में शासन के निर्देशानुसार जिले के सभी शासकीय एवं निजी अस्पतालों में जल्दी ही फीवर क्लीनिक खोलने का निर्णय लिया गया है ।
     कलेक्टर भरत यादव ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्राइवेट हॉस्पिटल एसोसिएशन और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारियों को शहर के सभी निजी अस्पतालों में फीवर क्लीनिक खोलने का प्लान जल्दी ही प्रशासन को सौंपने का आग्रह किया है ।  उन्होंने बताया कि निजी अस्पतालों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित शासकीय प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी फीवर क्लीनिक खोले जायें ।  कलेक्टर ने बताया कि फीवर क्लीनिकों में सामान्य बीमारियों के साथ-साथ सर्दी-खांसी-जुखाम एवं बुखार से पीड़ित लोगों का चिकित्सकों द्वारा उपचार किया जायेगा और जरूरी परामर्श दिया जायेगा ।  आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सकों की सलाह पर कोविड टेस्ट के लिए सैम्पल भी लिये जायेंगे । श्री यादव ने कहा कि फीवर क्लीनिकों को कोरोन्टीन सेंटर, कोविड केयर सेंटर और डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल से लिंक किया जायेगा ।  निजी अस्पतालों को फीवर क्लीनिक में आने वाले रोगियों की सूचना मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को देनी होगी ।
     कलेक्टर ने बैठक में कहा कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में बनाये जा रहे फीवर क्लीनिकों का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जायेगा ताकि लोगों को इनके बारे में जानकारी हो ।  उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों को फीवर क्लीनिक खोलने के साथ-साथ संदिग्ध एवं कोरोना के माइल्ड लक्षण वाले मरीजों के उपचार के लिए अपने यहां उपलब्ध संख्या के अनुसार बिस्तर आरक्षित करने होंगे ।
     कलेक्टर ने बताया कि निजी एवं शासकीय अस्पतालों में अब सभी सामान्य बीमारियों का उपचार भी होगा तथा सर्जरी भी होगी ।  उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार आकस्मिक स्थिति में निजी अस्पतालों को सर्जरी के लिए कोविड सैम्पल लेने या रिपोर्ट का इंतजार करने की बाध्यता भी नहीं होगी । उन्होंने बैठक के अंत में निजी अस्पतालों के संचालकों से कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने में प्रशासन के साथ मिलकर काम करने का आग्रह किया ।
     बैठक में प्राइवेट हॉस्पिटल एसोसिएशन और आईएमए की ओर से जिला प्रशासन को कोरोना संक्रमण के खिलाफ चल रही जंग में हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया गया और जल्दी ही फीवर क्लीनिक खोलने की विस्तृत प्लान सौंपेने की बात कही गई ।  बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा, डॉ. जीतेन्द्र जामदार, डॉ. राजेश धीरावाणी, डॉ. पी.के. पांसे आदि मौजूद थे ।
क्रमांक/4484/मई-293/जैन  

3 लाख 38 हजार श्रमिक बसों और एक लाख 44 हजार ट्रेनों से वापस आये
जबलपुर, 21 मई, 2020
मध्यप्रदेश के विभिन्न प्रदेशों में फँसे 4 लाख 82 हजार श्रमिक अब तक वापस चुके हैं। इनमें से 3 लाख 38 हजार श्रमिक बसों से और एक लाख 44 हजार ट्रेनों से आये हैं। अब तक गुजरात से एक लाख 98 हजार, राजस्थान से एक लाख 5 हजार और महाराष्ट्र से एक लाख 10 हजार श्रमिक वापस लाये गये हैं। इसके अलावा गोवा, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, केरल, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु एवं तेलंगाना से भी श्रमिक आये हैं।
अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल-रूम श्री आई.सी.पी. केशरी ने बताया है कि श्रमिकों को लेकर अभी तक मध्यप्रदेश चुकी ट्रेनों में मुख्य रूप से महाराष्ट्र से 32, गुजरात से 27, हरियाणा से 15, तेलंगाना से 7, पंजाब से 5, कर्नाटक से 3, गोवा से 3, तमिलनाडु, केरल, राजस्थान और दिल्ली से 2-2 एवं जम्मू से एक ट्रेन शामिल हैं। शुक्रवार को 4 ट्रेन आयेंगी।
एक हजार बसें और लगाई गईं
दिनांक 21 मई से प्रदेश की सीमा पर रहे अन्य प्रदेश के श्रमिकों को बस से उत्तर प्रदेश सीमा तक पहुँचाने के लिये आज से एक हजार बसें और लगा दी गई हैं।
बड़ी बीजासन से 294 बसों से 13 हजार श्रमिक रवाना
बड़वानी जिले के बड़ी बीजासन (सेंधवा) से 21 मई को 294 बसों से 13 हजार से अधिक श्रमिकों को उनके गंतव्य स्थलों की ओर रवाना किया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र से रहे दूसरे प्रदेशों के श्रमिकों को सीमावर्ती राज्य की सीमा तक भेजने का कार्य लगातार जारी है। अभी तक एक लाख से अधिक श्रमिकों को 2351 बसों से भेजा जा चुका है।
क्रमांक/4479/मई-288/मनोज

हेयर कटिंग सैलून और पार्लर के लिये गृह विभाग द्वारा SOP जारी
ग्रीन जोन में खुलेंगे सैलून और पार्लर
जबलपुर, 21 मई, 2020
प्रदेश में कोविड-9 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए हेयर कटिंग सैलून और पार्लर संचालित करने के लिये स्टेंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटॉकॉल (SOP) जारी कर दिया गया है। अभी सैलून और पार्लर मात्र ग्रीन जोन में ही खोले जायेंगे। संचालक अपनी हेयर कटिंग सैलून और पार्लर सावधानियों का ध्यान रखते हुए चालू कर सकेंगे। गृह, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित हो।
प्रमुख सचिव गृह श्री एस. एन. मिश्रा ने बताया कि सेलून एवं पार्लर में बुखार, जुकाम, खॉसी एवं गले में खराश वाले व्यक्तियों का प्रवेश निषेध होगा। प्रवेश द्वारा पर हैण्ड सेनेटाईजर की उपलब्धता एवं उसका उपयोग करना अनिवार्य होगा। सभी केश शिल्पियों एवं स्टाफ के लिये फेस मास्क, हेड कवर एवं एप्रान का उपयोग हर समय जरूरी होगा। प्रत्येक ग्राहक के लिये अलग से डिस्पोजेबल तौलिया और पेपर उपयोग में लाना होगा। हेयर कटिंग सैलून एवं पार्लर में उपयोग किये जाने वाले सभी औजारों एवं उपकरणों को एक बार उपयोग करने के बाद सेनेटाईज करना आवश्यक होगा। प्रत्येक हेयर कट के उपरांत स्टॉफ को अपने हाथों को सेनेटाईज करना होगा। कॉमन एरिया, फर्श, लिफ्ट, लाउंज, सीढ़ियों एवं हैण्डरेल्स का डिइन्फेक्शन किया जाना अनिवार्य होगा।
क्रमांक/4480/मई-289/मनोज