News.09.05.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मेडिकल कॉलेज की वॉयरोलॉजी लैब में आज से कोविड-19 की जाँच शुरू
जबलपुर, 09 मई, 2020
     नेताजी सुभाषचन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग में स्थापित वॉयरोलॉजी लैब ने आज से काम करना शुरू कर दिया है । इसी के साथ आज से ही इस लैब में कोविड-19 के मरीजों का टेस्ट (परीक्षण) भी सफलतापूर्वक शुरू हो गया है । महाकौशल क्षेत्र में अभी तक केवल एन.आई.आर.टी.एच. (आईसीएमआर) जबलपुर में ही कोविड-19 मरीजों की जाँच की सुविधा उपलब्ध थी, किन्तु अब यह सुविधा आज से मेडिकल कॉलेज जबलपुर में भी प्रारंभ हो चुकी है ।
     अधिष्ठाता डॉ. पी.के. कसार ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के वॉयरोलॉजी लैब में कोविड-19 की जाँच की व्यवस्था होना संस्था के लिए एक बड़ी उपलब्धि है ।  उन्होंने बताया कि राज्य शासन के चिकित्सा शिक्षा विभाग, संभागायुक्त महेशचन्द्र चौधरी और कलेकटर भरत यादव के कुशल मार्गदर्शन और अथक प्रयासों तथा एन.आई.आर.टी.एच. (आईसीएमआर) जबलपुर के निगरानी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली द्वारा 8 मई को मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग में स्थापित किये गये वॉयरोलॉजी लैब कोविड-19 के मरीजों की जाँच की अनुमति प्रदान की गई ।
     डॉ. कसार ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में वॉरोलॉजी लैब की स्थापना मात्र 21 दिनों की अल्प अवधि में पूर्ण कर जाँच भी प्रारंभ कर दी गई ।  लॉकडाउन जैसे विषम परिस्थितियों में मध्यप्रदेश एवं प्रदेश के बाहर के राज्यों से उपकरण एवं अन्य सामग्रियों की आपूर्ति कराना काफी कठिन कार्य था ।  लेकिन संभागायुक्त और कलेक्टर श्री यादव सहित उच्च अधिकारियों के मार्गदर्शन एवं सहयोग से सब कुछ निर्धारित समय-सीमा के भीतर संभव हो सका । माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग के चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टॉफ की ट्रेनिंग आई.सी.एम.आर. जबलपुर से कराई गई । वॉयरोलॉजी लैब की स्थापना के लिए माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. रीति सेठ सहित विभाग के समस्त चिकित्सा शिक्षक, लैब टैक्नीशियन, लैब अटेंडेंट एवं अन्य सहयोगी स्टॉफ का सक्रिय सहयोग रहा ।
क्रमांक/4198/मई-106/मनोज

कोरोना से स्वस्थ हुए 11 लोगों को मिली अस्पताल से छुट्टी
जबलपुर, 09 मई, 2020
     कोरोना पर जीत हासिल करने वाले 11 लोगों को स्वस्थ होने पर आज शनिवार की शाम मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया । मेडिकल कॉलेज से छुट्टी पाने वाले इन कोरोना विजेताओं में 74 साल के बुजुर्ग से लेकर 20 साल तक के नौजवान भी शामिल हैं ।
     कोरोना पर फतह हासिल करने वाले इन लोगों के चेहरे पर स्वस्थ होकर घर जाने की खुशी साफ झलक रही थी । अस्पताल से बाहर आने पर उन्होंने न केवल उपचार के दौरान चिकित्सकों के व्यवहार एवं नर्सिंग स्टॉफ से मिले सहयोग की तारीफ की बल्कि अस्पताल में उपलब्ध कराये जा रहे नाश्ता एवं भोजन तथा साफ-सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं की भी जमकर सराहना की ।  स्वस्थ हुए इन सभी लोगों ने आम नागरिकों को संदेश दिया कि वे कोरोना वायरस से डरे नहीं बल्कि सावधानी और सतर्कता बरतकर इसका मुकाबला करें । जागरूक रहकर इस महामारी पर जीत हासिल की जा सकती है । उन्होंने संक्रमण के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत चिकित्सकों से संपर्क करने और इलाज कराने की सलाह भी नागरिकों को दी ।  दरहाई-सराफा निवासी उत्मचंद ने कहा कि कोरोना ऐसी बीमारी नहीं है जिस पर जीत हासिल नहीं की जा सकती । उन्होंने मेडिकल कॉलेज में कोरोना का इलाज करा रहे सभी मरीजों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की तथा चिकित्सकों एवं मेडिकल स्टॉफ का आभार व्यक्त किया ।
     कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने पर जिन लोगों को मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल से आज छुट्टी दी गई  उनमें उत्तमचंद जैन उम्र 74 वर्ष, समुंदी बाई जैन उम्र 68 वर्ष, वन्दना राठौर उम्र 54 वर्ष, संजय जैन उम्र 52 वर्ष, संध्या जैन उम्र 48 वर्ष, ब्रिजेश जैन उम्र 46 वर्ष, सुदेश जैन उम्र 45 वर्ष, सरिता जैन उम्र 44 वर्ष, सजल राठौर उम्र 21 वर्ष, रितिक जैन उम्र 20 वर्ष एवं संदीप तिवारी उम्र 22 वर्ष शामिल हैं ।  इनमें संदीप तिवारी पाटन के और शेष सभी सराफा दरहाई के निवासी हैं । ये सभी 24 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव पाये गए थे । इस तरह जबलपुर में अब तक कोरोना से स्वस्थ्य होने वाले व्यक्तियों की संख्या 29 हो गई है ।
क्रमांक/4199/मई-107/जैन

अनियमितताओं के आरोप में शासकीय उचित मूल्य दुकान क्रमांक 3316411 का प्राधिकार पत्र निलंबित
जबलपुर, 09 मई, 2020
     शासकीय उचित मूल्य दुकान क्रमांक 3316411 राजीव गांधी नगर कटंगा द्वारा शासन के तय दर से अधिक कीमत पर हितग्राहियों को गेहूं, चावल का वितरण करने और दुकान का पीला बोर्ड निर्धारित मापदंड में प्रदर्शित नहीं करने की वजह से राशन दुकान का प्राधिकार पत्र तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है ।  दुकान का निरीक्षण कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी रोशनी पांडेय ने किया था और प्रतिवेदन सौंपा था ।
     उपभोक्ताओं को होने वाली असुविधा को दृष्टिगत रखते हुए निलंबित राशन दुकान को आगामी आदेश तक सदर बाजार उपभोक्ता सहकारी भंडार द्वारा संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकान क्रमांक 3316409 राजीव गांधी नगर कटंगा से संलग्न कर दी गई है ।  निलंबित दुकान की पी.ओ.एस. मशीन एवं उपलब्ध स्टॉक का स्थानानतरण भी कर दिया गया ।
     ज्ञातव्य है कि शासकीय उचित मूल्य दुकान क्रमांक 3316411 का पीला बोर्ड कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी के निरीक्षण के समय निर्धारित मापदंड में प्रदर्शित होना नहीं पाया गया ।  साथ ही मौके पर उपस्थित हितग्राहियों द्वारा गेहूं व चावल एक रूपये प्रति किलो के स्थान पर दो रूपये प्रति किलोग्राम की दर से गेहूं और चावल का वितरण किया जाना पाया गया । जो अनियमितता की श्रेणी में आता है और म.प्र. सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश का स्पष्ट उल्लंघन है ।
क्रमांक/4200/मई-108/मनोज

श्रमिक स्पेशल ट्रेन से एक हजार तीन सौ मजदूर पहुंचे जबलपुर
जबलपुर, 09 मई, 2020
राज्य शासन के विशेष प्रयासों से महाराष्ट्र में फँसे मध्यप्रदेश के मजदूरों को लेकर औरंगाबाद से चली श्रमिक स्पेशल ट्रेन आज शनिवार को सुबह करीब 11.40 बजे जबलपुर स्टेशन पहुँची । श्रमिक स्पेशल ट्रेन में प्रदेश के 16 जिलों के करीब 1 हजार 331 मजदूर सवार थे ।
      ट्रेन के जबलपुर पहुँचने के समय कलेक्टर भरत यादव वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ स्टेशन पर मौजूद थे । जबलपुर रेलवे स्टेशन पर मजदूरों की स्क्रीनिंग की गई और विशेष बसों से उन्हें गृह जिलों के लिये रवाना किया गया । उन्हें भोजन और  पानी के पैकेट भी बसों में ही उपलब्ध कराये गये । रोजी-रोटी की तलाश में प्रदेश के बाहर गये इन मजदूरों को अपने घर जल्दी पहुंचने की उम्मींद और खुशियां उनके चेहरे पर साफ झलक रही थी । मुख्य रेल्वे स्टेशन पर बस पर सवार हो रहे इन मजदूरों में सभी ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का घर वापसी के लिये किये गये इंतजामों पर आभार व्यक्त किया ।
     महाराष्ट्र के औरंगाबाद से आई इस श्रमिक स्पेशल ट्रेन में जबलपुर, बालाघाट, छिंदवाड़ा, मंडला, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, डिंडौरी, पन्ना, शहडोल, उमरिया, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली एवं उमरिया जिले के श्रमिक शामिल थे ।  इन श्रमिकों को घर भेजने के लिए प्रशासन द्वारा करीब 40 बसों का इंतजाम किया गया था ।
      श्रमिक स्पेशल ट्रेन में औरंगाबाद के समीप हुई दुर्घटना में मृत शहडोल के ग्यारह और उमरिया के पांच व्यक्तियों के शव भी एक अलग बोगी में जबलपुर लाये गये थे । सभी 16 शवों को स्पेशल ट्रेन से उमरिया और शहडोल रवाना किया गया ।
क्रमांक/4201/मई-109/जैन

पनागर विधायक श्री सुशील तिवारी द्वारा शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय को पीपीई किट एवं सेनीटाइजर प्रदान
जबलपुर, 09 मई, 2020
पनागर के विधायक श्री सुशील तिवारी (इंदु) ने शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय जबलपुर को 100 पीपीई किट एवं 10 लीटर सेनीटाइजर प्रदान किया है । विधायक श्री तिवारी ने महाविद्यालय द्वारा कोरोना के संक्रमण से बचाव हेतु आयुर्वेद एवं होम्योपैथी दवाओं का घर-घर वितरण के कार्य की सराहना भी की है ।  
     शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय ग्वारीघाट जबलपुर के प्रभारी प्रधानाचार्य डॉ. एल.एल. अहिरवाल के मुताबिक मध्यप्रदेश शासन आयुष विभाग के निर्देशानुसार कोरोना के संक्रमण एवं बचाव हेतु आयुर्वेद एवं होम्योपैथी औषधियों का घर-घर वितरण किया जा रहा है ।  उन्होंने बताया कि महाविद्यालय द्वारा तीन अप्रैल से अभी तक करीब साढ़े चार लाख लोगों को आयुर्वेद एवं होम्योपैथी दवायें उपलब्ध कराई जा चुकी हैं ।
क्रमांक/4202/मई-110/जैन

मई माह के प्रथम पक्ष में पीडीएस की दुकानों से केरोसिन की फुटकर
बिक्री दर जबलपुर शहर में 14.41 पैसे प्रतिलीटर तय
जबलपुर 09 मई 2020
कलेक्टर एवं अनुज्ञापन अधिकारी भरत यादव ने केरोसिन उपयोग पर निर्बंधन एवं अधिकतम मूल्य नियतन आदेश के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उचित मूल्य दुकानों से मई माह के प्रथम पक्ष के लिए जबलपुर नगर में तेल दूत योजना के अंतर्गत केरोसिन बिक्री की फुटकर दर 14 रूपए 41 पैसे प्रतिलीटर निर्धारित की है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में दूरी व भाड़े के अंतर की वजह से मई के प्रथम पक्ष के लिए 14 रूपए 17 पैसे प्रतिलीटर से लेकर 15 रूपए 13 पैसे प्रतिलीटर तक केरोसिन की दर तय की गई है।
जारी आदेश में कहा गया है कि जिले के थोक डीलर्स आवंटित मात्रा का केरोसिन ऑयल डिपो से निर्धारित समयावधि में उठाव कर नवीन संशोधित दर के अनुसार केरोसिन का प्रदाय उचित मूल्य दुकानों को आवंटित मात्रा अनुसार यथाशीघ्र करेंगे। दुकानों को जारी किए जाने वाले बिलों पर प्रति लीटर फुटकर विक्रय दर भी अनिवार्य रूप से दर्ज करेंगे। साथ ही ऑयल कंपनी द्वारा प्रत्येक पक्ष हेतु जारी इन्वाइस खाद्य कार्यालय में यथाशीघ्र प्रस्तुत करेंगे, ताकि उस आधार पर संशोधित केरोसिन का थोक एवं फुटकर दर समय पर जारी किया जा सके।
उल्लेखनीय है कि ऑयल कंपनी द्वारा प्रतिमाह थोक केरोसिन डीलर्स को प्रदाय किए जा रहे केरोसिन के पाक्षिक विक्रय दर में परिवर्तन किए जाने के फलस्वरूप प्रतिमाह केरोसिन का थोक एवं फुटकर विक्रय दर निर्धारित करने की आवश्यकता होती है।
क्रमांक/4203/मई-111/जैन॥