News.03.05.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जबलपुर जिले में किसानों ने सौदा-पत्रक से
सीधे व्यापारियों को अब तक डेढ़ लाख क्विंटल गेहूं बेंचा
जबलपुर 03 मई 2020
राज्य सरकार ने किसानों को उपज की अच्छी कीमत दिलाने के लिए अधिक प्रतिस्पर्धी व्यवस्था बनाकर किसान हित में सौदा-पत्रक व्यवस्था शुरू की है   इसके तहत जबलपुर जिले 1692 किसानों ने व्यापारियों को 1724 सौदा पत्रकों के माध्यम से अब तक एक लाख 40 हजार 988 क्विंटल गेहूं की बिक्री कर चुके हैं।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को उनकी उपज का अधिक से अधिक मूल्य दिलाने के उद्देश्य से किसान हित में मंडी अधिनियम में संशोधन कर रबी उपार्जन में सौदा-पत्रक व्यवस्था शुरू किया है। जबलपुर जिले के किसानों ने इस व्यवस्था के लिए मुख्यमंत्री की सराहना की है। किसानों को सौदा-पत्रक व्यवस्था काफी पसंद भी आ रही है इस व्यवस्था के तहत व्यापारी किसान के घर, खेत और खलिहान पर जाकर उनकी फसल खरीद रहे हैं
उप संचालक मंडी आनंद मोहन शर्मा ने बताया कि सौदा पत्रक से बिक्री किए गए कुल गेहूं में जबलपुर कृषि उपज मंडी के अंतर्गत 34 हजार 324 क्विंटल गेहूं, शहपुरा कृषि उपज मंडी के अंतर्गत 12 हजार 499 क्विंटल गेहूं, सिहोरा कृषि उपज मंडी के अंतर्गत 32 हजार 138 क्विंटल गेहूं और पाटन कृषि उपज मंडी के अंतर्गत 62 हजार 27 क्विंटल गेहूं की बिक्री शामिल हैं। 235 बोरा गेहूं सौदा पत्रक से बेच चुके ग्राम सोनतलाई के किसान रमाकांत पुरी और 231 बोरा गेहूं की बिक्री करने वाले ग्राम हड़ा के किसान विनय पुरी कहते हैं कि सौदा पत्रक की सबसे बड़ी खासियत यह है कि कोरोना संक्रमण के मौजूदा दौर में सोशल डिस्टेंसिंग का अच्छे से पालन हो जाता है   किसान अपनी उपज का नमूना कृषि उपज मंडी में व्यापारियों को दिखाकर सौदा-पत्रक से उपज बेच रहे हैं। इससे उन्हें उपज की मनचाही कीमत भी मिल रही है
वहीं सौदा पत्रक से व्यापारी को 241 बोरा गेहूं बेंच चुके ग्राम सकरा के राम बिहारी, ग्राम लुहारी के विजय पटेल ने 225 बोरा और अनूप पटेल ने 234 बोरा गेहूं व्यापारी को सीधे बेंचा है। वे कहते हैं कि सौदा-पत्रक व्यवस्था में व्यापारी किसान के घर खेत से ही उपज की खरीदी कर रहे हैं, इससे किसानों को शासन द्वारा बनाये गये सरकारी समर्थन मूल्य पर खरीदी केन्द्र तक अपनी उपज को लाने का परिवहन, हम्माली और फसल की सुरक्षा आदि का खर्च बच जाता है साथ ही किसान अपनी उपज की अच्छी कीमत पाने के लिए व्यापारी से खुलकर मोलभाव भी कर पा रहे हैं
क्रमांक/4116/मई-24/मनोज॥
रेडक्रॉस ने पुलिस और सफाई कर्मियों को दिया फ्रूट जूस और सॉफ्ट ड्रिंक्स
जबलपुर, 03 मई, 2020
लॉकडाउन का पालन कराने चौराहों और सड़कों पर कड़ी धूप में ड्यूटी निभा रहे पुलिस कर्मियों एवं कोरोना फाइटर्स तथा शहर की साफ-सफाई की व्यवस्था संभाल रहे नगर निगम के सफाई कर्मियों के लिए जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा फ्रूट जूस और साफ्ट ड्रिंक्स प्रदान  किया गया रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से यह सामग्री अपर कलेक्टर संदीप जीआर ने आज कलेक्टर कार्यालय से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर अमित कुमार एवं नगर निगम के मुख्य स्वच्छता निरीक्षक को सौंपी
क्रमांक/4117/मई-25/जैन

निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद
आज दिशा और अनीता मेडिकल कॉलेज से डिस्चार्ज
जबलपुर, 03 मई, 2020
          कोरोना पर विजय हासिल करने के बाद आज रविवार को 12 वर्षीय दिशा राठौर और 50 वर्षीय अनिता राठौर को मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई इन्हें मिलाकर जबलपुर में अभी तक 12 कोरोना पेशेंट  पूरी तरह स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं
क्रमांक/4118/मई-26/जैन

भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुरूप मदिरा और भांग दुकानों के संचालन के निर्देश जारी
जबलपुर, 03 मई, 2020
प्रदेश में मदिरा एवं भांग दुकाने भारत सरकार द्वारा जारी की गई गाइड लाइन के अनुसार खोले जाने के लिए आबकारी आयुक्त द्वारा प्रदेश के सभी कलेक्टर को परिपत्र जारी किया गया है।
कोरोना की राष्ट्रीय विपदा के दृष्टिगत जिन जिलो में कलेक्टर द्वारा मदिरा एवं भांग दुकाने खोले जाने की अनुमति दी जाएगी वहां सोशल और पर्सनल डिस्टेंसिंग एवं अन्य बचाव उपायों का शत-प्रतिशत पालन किया जाना होगा। कलेक्टर्स से कहा गया है कि 4 मई से इन दुकानों के संचालन की अनुमति देते समय भारत सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन्स के अनुक्रम में ग्रीन-आरेंज एवं रेड जोन के मान से ही निर्णय लिया जाए।
आबकारी आयुक्त द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि दुकानों का संचालन सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक ही किया जा सकेगा। मदिरा दुकानों से सभी तरह की शासकीय औपचारिकताएँ पूर्ण कराई जाएंगी तथा दुकानों के संचालन के लिए लायसेंसधारी और उनके कर्मचारियों को ही पास जारी किए जाएंगे। मदिरा भंडार गृहों को भी अनुमति जारी करने के संबंध में कलेक्टर्स को निर्देश दिए गए हैं।
क्रमांक/4119/मई-27/मनोज


सी.एम. हेल्पलाइन से 5 लाख से अधिक लोगों को मिली राहत
जबलपुर, 03 मई, 2020
प्रदेश में कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन में सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 आम नागरिकों और सभी जरूरतमंदों के लिये सबसे बड़ा आसरा केन्द्र बन गया है। इस नम्बर पर अब तक 5 लाख 24 हजार 465 लोगों को फोन करने पर भोजन, राशन, दवाओं, परिवहन तथा अन्य प्रकार की राहत उपलब्ध कराई गई है। सी.एम. हेल्पलाइन किसानों के लिये भी मददगार साबित हो रही है। इस पर अब तक किसानों की फसल कटाई, फसल परिवहन आदि की 1023 समस्याओं का तुरंत निराकरण सुनिश्चित किया गया है।
प्राप्त विस्तृत जानकारी के अनुसार सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 पर अब तक भोजन संबंधी 4 लाख 25 हजार 402, परिवहन संबंधी 29 हजार 361, दवाइयों संबंधी 28 हजार 409, आवश्यक वस्तुएं जैसे दूध, सब्जी आदि संबंधी 14 हजार 713 तथा अन्य प्रकार की 26 हजार 580 समस्याओं की जानकारी मिलते ही त्वरित कार्रवाई कर सहायता मुहैया कराई गई।
क्रमांक/4120/मई-28/मनोज

श्रमिकों की वापसी के लिए 31 रेलगाड़ियों की मांग
अब तक 59 हजार श्रमिकों की वापसी
जबलपुर, 03 मई, 2020
कोरोना संक्रमण के कारण अन्य प्रदेशों में फंसे मध्यप्रदेश के श्रमिकों की वापसी का क्रम लगातार जारी है। अब तक 59000 श्रमिक प्रदेश में वापस लाए जा चुके हैं। विभिन्न प्रदेशों में फँसे श्रमिकों को वापस लाने के लिए रेल मंत्रालय से 31 ट्रेनों की मांग की गई है।
 अपर मुख्य सचिव और प्रभारी स्टेट कंट्रोल रूम श्री आई.सी.पी. केसरी ने जानकारी दी है कि आज गुजरात से लगभग 4000 श्रमिक वापस लाए गए। प्रदेश के विभिन्न जिलों में फँसे प्रदेश के करीब 42000 श्रमिकों को पिछले 8 दिनों में उनके ग्रह स्थान पहुँचाया गया है। तमिलनाडु, केरल, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक आदि राज्यों से श्रमिकों को वापस लाने के लिए चर्चाएँ जारी हैं। महाराष्ट्र, गोवा, हरियाणा और गुजरात के लिए ट्रेन मूवमेंट एवं रूट की जानकारी तैयार की जा रही है। रेल मंत्रालय और संबंधित राज्यों को रेलगाड़ियों के लिए मांग पत्र भेजा गया है।
क्रमांक/4121/मई-29/मनोज