News.18.05.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
केन्द्र एवं राज्य शासन द्वारा घोषित पैकेज का किसानों को लाभ पहुंचाने के कार्य को दें प्राथमिकता—श्री यादव
कृषि, उद्यानिकी एवं पशुपालन विभाग के कार्यों की कलेक्टर ने की समीक्षा
जबलपुर, 18 मई, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने आज कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन एवं मत्स्य पालन विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए केन्द्र एवं राज्य शासन द्वारा घोषित पैकेज का किसानों एवं पशुपालकों तक प्राथमिकता से लाभ पहुंचाने के निर्देश दिये हैं । श्री यादव ने बैठक में कहा कि केन्द्र एवं राज्य शासन द्वारा घोषित पैकेज के बारे में विस्तृत दिशा-निर्देश जल्दी ही प्रापत हो जायेंगे ।  सभी अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि इन पर त्वरित अमल हो और किसानों तक उनका लाभ पहुंचे ।
     श्री यादव ने बैठक में बाहर से आये जिले के मजदूरों को स्थानीय स्तर पर ही मनरेगा तथा कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन एवं मत्स्यपालन तथा अन्य गतिविधियों में रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने कहा कि कोशिश होनी चाहिए कि इन मजदूरों को यहीं पर काम मिले ताकि रोजी-रोटी की तलाश में उन्हें बाहर न जाना पड़े और हमारी भी दूसरे जिलों के मजदूरों पर निर्भरता कम हो सके ।
     कलेक्टर ने बैठक में कृषि, उद्यानिकी एवं पशुपालन के क्षेत्र में नवाचारों को अपनाने पर भी जोर दिया ।  उन्होंने कहा कि नवाचारों के लिए बड़े किसानों और फार्म हाउस के मालिकों को प्रोत्साहित किया जाये और इस दिशा में उनके लिए संयुक्त प्रशिक्षण का आयोजन किया जाये ।  श्री यादव ने कहा कि फार्म हाउस एवं बड़े किसान नवाचार अपनाते हैं तो अन्य किसान भी इसके लिए प्रेरित होंगे ।  उन्होंने कम्बाइंड हार्वेस्टर की ड्राइविंग का प्रशिक्षण देने की बात भी कही ताकि पंजाब एवं दूसरे राज्यों पर जिले के किसानों को निर्भरता कम हो सके ।
     कलेक्टर ने बैठक में कृषि से जुड़े सभी विभागों के कार्यालयों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का सख्ती से पालन कराने पर जोर दिया ।  उन्होंने कहा कि इन सभी विभागों के कार्यालयों में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों एवं गाइडलाइन पर सख्ती से अमल करना होगा ।
     कलेकटर ने बैठक में इंटीग्रेटेड फार्मिंग को अपनाने के लिए भी किसानों को प्रेरित करने की बात कही । उन्होंने कहा कि बाहर से आये जिले के मजदूरों को उड़द कटाई के काम में भी लगाया जाये । श्री यादव ने स्वरोजगार योजनाओं के तहत कस्टम हायरिंग सेंटर के प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने अधिक उपज लेने के लिए धान की बुआई में पेडी ट्रांसप्लाँटर मशीनों के इस्तेामाल के लिए तथा भूसा बनाने के लिए स्ट्रॉ रीपर का उपयोग करने के प्रति भी किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये ।  श्री यादव ने बैठक में खाद-बीज की उपलब्धता, मत्स्य कृषकों को क्रेडिट कार्ड प्रदान करने के काम की समीक्षा भी बैठक में की ।
     बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, उप संचालक कृषि डॉ. एस.के. निगम एवं संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/4431/मई-240/जैन

बिहार के 1172 मजदूरों एवं छात्रों को
जबलपुर से सीतामढ़ी लेकर रवाना हुई स्पेशल ट्रेन
जबलपुर, 18 मई, 2020
     मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा किये गये प्रयासों से जबलपुर में लॉकडाउन की वजह से रूक गये बिहार के 1172 मजदूरों एवं छात्रों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन आज शाम लगभग 7.45 बजे सीतामढ़ी के लिए रवाना हुई । ट्रेन को रवाना करने के पहले जिला प्रशासन द्वारा बिहार जाने वाले सभी मजदूरों और छात्रों की स्क्रीनिंग कराई गई तथा उन्हें भोजन के पैकेट और पानी की बोतलें भी दी गई । ट्रेन को तालियों गडगडाहट के बीच रवाना किया गया । इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं एवं बच्चे भी सवार थे ।
     कलेकटर भरत यादव ने खुद स्टेशन पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा बिहार जाने वाले मजदूरों और छात्रों से चर्चा की । इस अवसर पर उनके साथ डीआरएम संजय विश्वास एवं अपर कलेक्टर वी.पी. द्विवेदी भी मौजूद थे । कलेक्टर श्री यादव ने इन यात्रियों को सकुशल घर पहुंचने की जिला प्रशासन की ओर से शुभकामनाएं भी दी । ट्रेन पर इन मजदूरों और छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठाया गया ।  स्टेशन पर विभिन्न संगठनों द्वारा उन्हें शरबत और छांछ का वितरण भी किया गया ।
     कलेकटर के साथ चर्चा के दौरान बिहार जाने वाले मजदूरों एवं छात्रों ने जिला प्रशासन एवं प्रदेश शासन को उन्हें घर भेजने के लिए की गई इस व्यवस्था पर साधुवाद दिया । घर वापसी की खुशी उनके चेहरे पर अलग झलक रही थी । श्रमिक स्पेशल ट्रेन प्रयागराज, छपरा और मुजफ्फरपुर स्टेशन पर भी रूकेगी ।
क्रमांक/4432/मई-241/जैन

बाजारों को खोलने की अनुमतियों को लेकर प्रशासन की
औद्योगिक एवं व्यावसायिक संगठनों से हुई चर्चा
जबलपुर 18 मई 2020
      लॉकडाउन के चौथे चरण में बाजार को खोलने दी जाने वाली अनुमतियों के विषय पर आज विभिन्न औद्योगिक एवं व्यापारिक संगठनों की  अपर कलेक्टर श्री संदीप जीआर के साथ आयोजित बैठक में विस्तृत चर्चा हुई।
बैठक में बताया गया कि जबलपुर के ग्रीन जोन में सम्पूर्ण बाजार को ऑड इवन फार्मूला के तहत खोला जाएगा। इसके लिए नगर निगम मुख्य बाज़ारों में दुकानों में नंबर लिखने का कार्य कर रहा है।
अपर कलेक्टर संदीप जीआर ने कहा कि कन्टेनमेंट जोन में कोई भी दुकान नहीं खुलेगी जब तक कि वह क्षेत्र ग्रीन जोन में नहीं जाता। दुकानों को प्रातः 7 बजे से सायं 5 बजे तक खोलने की अनुमति रहेगी जिसमें सोशल डिस्टेनसिंग, मास्क, सैनिटाइजर एवं आवश्यकतानुसार ग्लव्स की अनिवार्यता रहेगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश शासन जो भी गाइडलाइन्स जारी करेगा उसी के तहत ही बाजार को खोलने की अनुमति दी जाएगी।
क्रमांक/4433/मई-242/जैन॥