News.20.05.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सिक्किम के सी.एम. ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर
कलेक्टर जबलपुर की तारीफ की
जबलपुर, 20 मई, 2020
     सिक्किम के मुख्यमंत्री श्री प्रेम सिंह तमांग ने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र भेजकर सिक्किम की नागरिक श्रीमती चन्द्रा सुब्बा के उपचार के लिए किये गये प्रबंधों और रीति-रिवाजों के अनुसार कराये गये अंतिम संस्कार के लिए कलेक्टर जबलपुर भरत यादव की तत्परता की तारीफ की है ।
     सिक्किम के मुख्यमंत्री ने श्री चौहान को लिखे पत्र में कहा कि श्रीमती चंद्रा सुब्बा अपनी बहन विष्णु माया सुब्बा के साथ बडोदरा गुजरात से रेल द्वारा सिक्किम की यात्रा पर थीं । यात्रा के दौरान कटनी में अचानक उनका स्वास्थ्य बिगड़ गया । उन्हें कटनी रेल्वे स्टेशन से उपचार हेतु कटनी जिला अस्पताल ले जाया गया । हालात ज्यादा बिगड़ने पर कलेक्टर भरत यादव की पहल पर उन्हें मेडिकल कॉलेज जबलपुर लाया गया लेकिन दुर्भाग्य से उनकी मेडिकल कॉलेज जबलपुर पहुंचने के पहले ही मृत्यु हो गई ।
     सिक्किम के मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में चन्द्रा सुब्बा की मृत्यु पर उनके अंतिम संस्कार की व्यवस्था के लिए भी कलेक्टर जबलपुर की सराहना की है । सिक्किम के मुख्यमंत्री श्री तमांग ने पत्र में कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम गोरखपुर आशीष पांडे द्वारा परिवार के सदस्य की तरह पूरे विधि विधान से अंतिम संस्कार कराने में सहयोग प्रदान किया उसे तारीफ के काबिल बताया है । श्री तमांग ने जिला प्रशासन द्वारा दुख की इस घड़ी में सुब्बा परिवार को सहयोग प्रदान करने में बरती गई तत्परता तथा मृतिका की बहन विष्णु माया सुब्बा की दो दिन जबलपुर में रूकने और नई दिल्ली भेजने किये गये प्रबंध के लिए मध्यप्रदेश शासन और जबलपुर प्रशासन की प्रशंसा की है ।
क्रमांक/4464/मई-273/जैन

देर रात कलेक्टर ने किया चाँदनी चौक कंटेनमेंट क्षेत्र का भ्रमण
जबलपुर, 20 मई, 2020
          कलेक्टर भरत यादव ने आज बुधवार की देर शाम चाँदनी चौक कन्टेनमेंट जोन का भ्रमण किया और अधिकारियों को नियमों और पाबंदियों का सख्ती से पालन कराने के साथ-साथ क्षेत्र के रहवासियों की हर सहूलियत का ध्यान रखने के निर्देश दिये हैं । श्री यादव ने भ्रमण के दौरान कंटेनमेंट क्षेत्र के रहवासियों से भी चर्चा की और उनसे कंटेनमेंट की बंदिशों का पालन करने का आग्रह किया । उन्होंने चर्चा के दौरान कहा कि नियमों का पालन करने में नागरिकों से जितना ज्यादा सहयोग मिलेगा उन्हें उतनी जल्दी कंटेनमेंट की बंदिशों से निजात मिल सकेगी
श्री यादव ने इस दौरान कन्टेनमेंन्ट क्षेत्र के रहवासियों को दूध, दवा, फल-सब्जी जैसी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति तथा राशन वितरण के बारे में भी जानकारी ली उन्होंने ईद के पहले शेष बचे परिवारों को भी घर-घर राशन पहुंचाने के निर्देश अधिकारियों को दिये कलेक्टर ने पीडीएस के उपभोक्ताओं की भी सूची तैयार कर उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से खाद्यान्न की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा कन्टेनमेंट की बंदिशों का भी कड़ाई से पालन कराने की हिदायत मौके पर मौजूद अधिकारियों को दी कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान कंटेनमेंट क्षेत्र में स्वास्थ्य सर्वे के दौरान पाये गये हाईरिस्क व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर लगातार निगरानी रखने के निर्देश भी दिये   उन्होंने कंटेनमेंट क्षेत्र को नियमित तौर पर सेनिटाइज करने तथा इन क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा चाँदनी चौक कंटेनमेंट क्षेत्र के निरीक्षण के बाद कलेक्टर ने सिंधी केम्प और हड्डी गोदाम कंटेनमेंट क्षेत्र का भी भ्रमण किया और लोगों से चर्चा कर उनकी समस्याओं के निराकरण का भरोसा दिया   इस दौरान सीईओ स्मार्ट सिटी आशीष पाठक भी कलेक्टर के साथ मौजूद थे
क्रमांक/4462/मई-271/जैन

रेड जोन के निजी व शासकीय दफ्तरों में
सभी अफसरों और 50 फीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति के निर्देश
जबलपुर, 20 मई, 2020
     शासकीय कार्यालयों में चरणबद्ध रूप से कार्यालयीन कार्य प्रारंभ करने के संबंध में राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव विनोद कुमार ने आदेश जारी किया है ।  जारी आदेश के अनुसार रेड जोन में स्थित निजी तथा शासकीय कार्यालयों में 50 प्रतिशत की सीमा तक कर्मचारी उपस्थित हो सकेंगे । जबकि अधिकारियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए गये हैं ।
     कलेक्टर भरत यादव ने तदाशय के निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को ताकीद किया है ।
क्रमांक/4463/मई-272/मनोज

एन.एस.एस. के वॉलेन्टियर्स ने किया आज 32 यूनिट रक्तदान
जबलपुर, 20 मई, 2020
वैश्विक महामारी कोरोना (कोविड 19) के कारण पूरे देश में लॉकडाउन है जिसके कारण ब्लड बैंको में ब्लड की कमी हो रही है व कोरोना से संक्रमित, थेलीसीमिया और ब्लड कैंसर से पीड़ित जरूरतमंदो को समय पर रक्त नही मिल पा रहा।हर जरूरतमंद को मिले रक्त के उद्देश्य से इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी और रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में  राष्ट्रीय सेवा योजना के वॉलंटियर्स ने रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के गेस्ट हाउस में रक्तदान  किया।
इस अवसर पर केंट विधायक श्री अशोक रोहाणी, कुलपति रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय प्रोफेसर कपिल देव मिश्र, कमलेश मिश्र कुलसचिव, डॉ जितेंद्र जामदार उपाध्यक्ष रेडक्रॉस सोसायटी, डॉ. अभिजात कृष्ण त्रिपाठी प्राचार्य जानकीरमण कॉलेज, आशीष दीक्षित  संयुक्त संचालक- सामाजिक न्याय एवं रेडक्रॉस सचिव एवं डॉ अशोक कुमार मराठे कार्यक्रम समन्वयक एनएसएस तथा डॉ आनंद सिंह राणा जिला समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना,  डॉ.देवांशु गौतम कार्यक्रम अधिकारी और एन एस एस, मुक्त इकाई रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय उपस्थित रहे। जिसमें 32 यूनिट रक्त का संग्रहण किया गया।
इन्होंने किया रक्तदान
डॉ अरुणा रासेयो कार्यक्रम अधिकारी, डॉ रोहित वर्मा रासेयो कार्यक्रम अधिकारी, डॉ देवांशु गौतम रासेयो कार्यक्रम अधिकारी व स्वयंसेवकों में हर्षदेव तंतुवाय, सुयश श्रीवास्तव, प्रतीक जैन, सुबेन्दू मन्ना, अंकित, रोशन प्रजापति, यश, अर्पित, प्रशांत कुमार चापेकर, विक्की, आदि।
18 वर्ष पूर्ण होने पर 7 स्वयंसेवकों ने क्रमशः आशुतोष दुबे (जिनका आज जन्मदिन भी था) सागर गुप्ता, यश लारिया, चेतन रजक, सौरभ विश्वकर्मा, सुमित पटेल और अभिनंदन सोनी ने रक्तदान कर नव युवाओं को प्रेरित किया ।  रानी दुर्गावती चिकित्सालय के ब्लड बैंक से डॉ संजय मिश्रा, ब्लड बैंक प्रभारी एल्गिन रक्तकोष एवं उनकी टीम ने रक्त संग्रहण का कार्य किया।
क्रमांक/4453/मई-262/जैन

हाईकोर्ट के गेट नम्बर 5 में लगा 5 मीटर दूर से
शरीर का तापमान लेने में सक्षम थर्मल स्कैनर
जबलपुर, 20 मई, 2020
इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर को पांच मीटर की दूरी से एक साथ कई लोगों का टेम्प्रेचर लेने में सक्षम अत्याधुनिक तकनीक से युक्त थर्मल स्कैनर प्रदान किया गया है । इस थर्मल स्केनर को उच्च न्यायालय के गेट क्रमांक-पाँच पर स्थापित किया गया है । इससे न्यायालय में आने वाले व्यक्तियों की सुविधाजनक ढंग से स्कैनिंग की जाएगी।
इस अवसर पर रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव आशीष दीक्षित और उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार प्रशासन श्री प्रियदर्शन शर्मा उपस्थित रहे।
उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल श्री राजेन्द्र वाणी ने जिला प्रशासन और कलेक्टर श्री भरत यादव का उनकी इस पहल के लिए आभार व्यक्त किया है।
क्रमांक/4454/मई-263/जैन

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज सात हुए डिस्चार्ज
जबलपुर, 20 मई, 2020
कोरोना से स्वस्थ होने पर आज बुधवार को सुखसागर कोविड केयर सेंटर से सात व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । इनमें नई गाईड लाइन के मुताबिक कोई भी लक्षण नहीं दिखाई देने पर  दो व्यक्तियों गुलाम उम्र 25 वर्ष एवं शबा अंजुम उम्र 9 वर्ष को दस दिन की आईसोलेशन की अवधि पूरी होने पर अगले सात दिनों के लिये क्वारेन्टीन सेंटर भेजा गया है । जबकि पांच व्यक्तियों चिन्ना बाबू उम्र 20 वर्ष, बाबू उम्र 24 वर्ष, मोहम्मद फारूक उम्र 31 वर्ष, फहीमुद्दीन अंसारी उम्र 12 वर्ष एवं डेनियल उम्र 17 वर्ष को चौदह या इससे अधिक दिन की आइसोलेशन की अवधि पूरी होने पर घर भेज दिया गया है । इन्हें मिलाकर जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ हुए व्यक्तियों की संख्या अब 114 हो गई है । जबकि अब तक कोरोना संक्रमण के 188 पॉजिटिव प्रकरण पाये गये हैं । इनमें से नौ की मृत्यु हो गई है और एक्टिव केस 65 रह गए हैं ।
क्रमांक/4455/मई-264/जैन

रेडक्रॉस ने दिया गढ़ाफाटक के 100 जरूरतमंदों को राशन किट
जबलपुर, 20 मई, 2020
कोरोना महामारी  के कारण सभी रोजगार बंद होने से गरीब तबके के लोगों में दैनिक जीवन में आजीविका चलाना कठिन हो रहा है ।  इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष श्री भरत यादव की अध्यक्षता में गत दिवस यह निर्णय लिया गया था कि विभिन्न क्षेत्रों में जहां  ऐसे  जरूरतमंद लोग हैं उन्हें राशन किट का वितरण किया जाएगा।  इस तारतम्य में इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी जबलपुर ने आज सरस्वती शिशु मंदिर गढ़ाफाटक में 100  ज़रूरत मंद लोगों को राशन किट  का वितरण उपाध्यक्ष डॉक्टर जितेंद्र जामदार एवं सचिव आशीष दीक्षित  के द्वारा किया गया। इस राशन वितरण कार्यक्रम में क्षेत्रीय जन श्री नंदू यादव, श्री सत्येंद्र शर्मा, श्री बबलू नामदेव भी उपस्थित रहे। रेडक्रॉस के वॉलंटियर अंकित पहारिया, राहुल तिवारी, अभिषेक शुक्ला, श्री संजय दुलानी, श्री अमित पांडे सहित अन्य लोगों ने इसमें सहयोग किया।
क्रमांक/4456/मई-265/जैन

कलेक्टर ने जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के प्रशासक का पदभार संभाला
जबलपुर, 20 मई, 2020
     कलेक्टर भरत यादव को जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित जबलपुर के संचालक मंडल का कार्य संचालन हेतु आगामी आदेश तक के लिए शासकीय प्रशासक नियुक्त किया गया है ।श्री यादव ने आज शाम प्रशासक का पदभार संभाल लिया है।
     उल्लेखनीय है कि कृषि उत्पादन आयुक्त के.के. सिंह ने आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जबलपुर संभाग के कृषि कार्यों एवं तैयारियों की समीक्षा के दौरान संयुक्त पंजीयक सहकारी संस्थायें पी.के. सिद्धार्थ को निर्देशित किया था कि कलेक्‍टर जबलपुर को जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक का शासकीय प्रशासक नियुक्त करें। इस निर्देश के परिपालन में आज तदाशय का आदेश संयुक्त पंजीयक द्वारा जारी कर दिया गया।
क्रमांक/4457/मई-266/मनोज

दुकान में ग्राहकों को बैठाकर पेटिश देने पर फोर सीजन बेकरी सील
एस.डी.एम. रांझी ने की कार्यवाही
जबलपुर, 20 मई, 2020
 एसडीएम रांझी मनीषा वास्कले ने आज बुधवार की दोपहर आकस्मिक कार्यवाही कर लॉकडाउन के प्रतिबंधों का उल्लंघन करने पर नौदरा पुल से तैय्यब अली पेट्रोल पम्प मार्ग पर  क्रिश्चियन स्कूल मार्केट स्थित बेकरी शॉप फोर सीजन को सील कर दिया   फोर सीजन में ग्राहकों को बैठाकर पेटिश परोसी जा रही थी जबकि बेकरी या मिठाई की दुकानों से केवल होम डिलेवरी की ही अनुमति दी गई है एसडीएम रांझी के मुताबिक फोर सीजन को सील करने के साथ ही दुकान संचालक के विरुद्ध प्रतिबंधात्मक आदेश के उल्लंघन का प्रकरण दर्ज कर लिया गया है
क्रमांक/4458/मई-267/जैन 

हायर सेकण्डरी और हायर सेकण्डरी व्यवसायिक के शेष विषयों की परीक्षा 9 जून से
जबलपुर 20 मई 2020
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हायर सेकण्डरी और हायर सेकण्डरी व्यवसायिक परीक्षा- 2020 की शेष विषयों की परीक्षाओं का (सामान्य एवं दिव्यांग छात्रों के लिये) परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। परीक्षाएँ 9 जून से 15 जून तक संचालित की जाएंगी। सभी प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि सभी संबंधित विद्यार्थियों को परीक्षा कार्यक्रम की जानकारी देना सुनिश्चित करें। परीक्षार्थी परीक्षा की तिथि एवं समय मंडल की वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर देख सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए मंडल द्वारा 20 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित होने वाली समस्त परीक्षाएँ स्थगित कर दी गई थीं।
क्रमांक/4459/मई-268/मनोज॥