News.25.05.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सर्वे, सत्यापन एवं पंजीयन हेतु श्रमिकों की पात्रता तय
जबलपुर 25 मई 2020
     श्रमिकों को राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए एक मार्च को अथवा उसके बाद प्रदेश में वापस लौटे म.प्र. के मूल निवासी उन श्रमिकों का 27 मई से 3 जून तक सर्वे, सत्यापन तथा पंजीयन किया जायेगा जो मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना अथवा भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में पंजीयन के लिए पात्रता रखते हैं ।
     सर्वे, सत्यापन तथा पंजीयन के लिए श्रमिकों को चिन्हित ट्रेडवार गतिविधियों के आधार पर पंजीयन होगा ।  इसमें मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के अंतर्गत आने वाले कर्मकारों में पत्थर काटने वाले या पत्थर तोड़ने वाले या पत्थर पीसने वाले, राज (मेसन) या ईंटों पर रद्दा लगाने वाले, बढ़ई (कारपेंटर), पुताई करने वाले (पेंटर), फिटर या बार वेंडर, सड़क के पाइप मरम्मत कार्य में लगे प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, कुएं खोदने वाले, वेल्डिंग करने वाले, मुख्य मजदूर, मजदूर, स्प्रेमेन या मिक्सरमेन (सड़क बनाने में लगे), लकड़ी या पत्थर पैक करने वाले, कुएं में गाद (तलछट) हटाने वाले गोताखोर, हथौड़ा चलाने वाले, छप्पर डालने वाले, मिस्त्री, लौहार, लकड़ी चीरने वाले, कॉलकर, मिश्रण करने वाले (कांक्रीट मिक्सर चलाने वाले सहित), पंप आपरेटर, मिक्सर चलाने वाले, रोलर चालक, बड़े यांत्रिकी कार्य जैसे भारी मशीनरी, पुल के कार्य आदि में लगे खलासी, चौकीदार, मोजाईक पालिस करने वाले, सुरंग कर्मकार, संगमरमर व कड़प्पा पत्थर कर्मकार, सड़क कर्मकार, चट्टान तोड़ने वाले एवं खनिज कर्मकार, संनिर्माण कार्य से जुड़े मिट्टी का कार्य करने वाले, चूना बनाने की क्रिया में लगा कर्मकार, बाढ़ कटावरोधी कार्य में लगे कर्मकार, बांध, पुल, सड़क या किसी भवन संनिर्माण संक्रिया में नियोजन में लगे अन्य प्रवर्ग के कर्मकार, कारखाना अधिनियम 1948 (1948 का केन्द्रीय अधिनियम 63) के अधीन ईंट बनाने में लगे कर्मकार से भिन्न कर्मकार, पंडाल संनिर्माण में लगे कर्मकार और सीमेंट पोल का संनिर्माण करने वाले कर्मकार शामिल हैं।
      असंगठित श्रमिकों की श्रेणी में साईकिल रिक्शा चालक, हाथठेला चालक, शहरी घरेलू कामकाजी महिला श्रमिक, हॉकर, फेरीवाले, कृषि, हम्माल एवं तुलावटी, बुनकर, केशशिल्पी, मत्स्य श्रमिक, दुकान, रेस्टारेंट व्यापार में संलग्न, परिवहन, मनरेगा, पत्थर तोड़ने वाले तथा दलने वाले, पक्की ईंट तथा टाइल्स बनाने वाले, सिलाई, सुगंधित तीलियां एवं अगरबत्ती बनाने वाले, पापड़, अचार, जेम्स आदि बनाने वाले, खिलौने बनाने वाले, चमड़े का शोधन करने वाले, जूते तथा चमड़े की वस्तु एवं मरम्मत करने वाले, साफ-सफाई तथा झाडू बहारू करने वाले, रैगपिकर्स, कढ़ाई, कढ़ाई सजावट (स्माकिन) तथा तैयार वस्त्र बनाने में नियोजित, आटा, तेल, दाल तथा चावल मिल में नियोजित श्रमिक, प्राइवेट सुरक्षा सेवा में नियोजित, प्लास्टिक उद्योग में नियोजित, बर्तन बनाने वाले, लकड़ी का कार्य करने वाले, दरी तथा कारपेट बनाने वाले, आतिशबाजी तथा माचिस उद्योग में कार्यरत, डब्बे तथा पैकिंग का कार्य करने वाले, कबाड़ी, दुग्ध उद्योग में कार्यरत, वनोपज कार्य में नियोजित, रेशम उत्पादन में नियोजित, कपड़ों की रंगाई में नियोजित, रेत, खदान, मिट्टी खदान आदि में नियोजित, लदाई-उतराई, ढेर लगाने, पैकिंग करने, वहन करने, तौलने, मापने और ऐसे ही अन्य शारीरिक कार्य में नियोजित, गोदामों में खदानों की छंटाई तथा सफाई, खदानों का बोरों में भरना, बोरों की सिलाई आदि कार्यों में नियोजित श्रमिक, खादी हथकरघा तथा पावरलूम उद्योगों में नियोजित, कारीगर (शिल्पी) जैसे लोहार, बढ़ई, गारा बनाने, चाक बनाने (कुम्हार) आदि में नियोजित श्रम और अन्य वर्ग के श्रमिक शामिल हैं।
क्रमांक/4537/मई-346/मनोज॥

कलेक्टर ने रमनगरा जलशोधन संयंत्र की क्षतिग्रस्त
पाईप लाइन के सुधार कार्य का निरीक्षण किया
जबलपुर, 25 मई, 2020
 कलेक्टर भरत यादव ने रमनगरा जलशोधन सयंत्र की क्षतिग्रस्त पाईप लाइन के सुधार कार्य का आज सोमवार को निरीक्षण किया उन्होंने मौके पर मौजूद नगर निगम  अधिकारियों को पाइपलाईन की मरम्मत का कार्य तेजी से लेकिन गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिये निरीक्षण के दौरान नगर निगम के कार्यपालन यंत्री कमलेश श्रीवास्तव भी उपस्थित थे
क्रमांक/4538/मई-347/जैन

कलेक्टर-एसपी ने मुफ्ती--आजम को ईद की बधाई दी
जबलपुर, 25 मई, 2020
कलेक्टर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा ने आज सुबह रानीताल ईदगाह पहुँचकर मुफ्ती--आजम मध्यप्रदेश हजरत मौलाना मोहम्मद हामिद अहमद को ईद की बधाई दी कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने बरती जा रही सावधानियों के मद्देनजर रानीताल ईदगाह में केवल पाँच लोगों ने ही ईद की नमाज अदा की
क्रमांक/4539/मई-348/जैन

कन्टेनमेंट जोन के लोगों को आज ईद पर मिले दूध के पैकेट
जबलपुर, 25 मई, 2020
कलेक्टर भरत यादव के निर्देशानुसार  ईद पर आज सोमवार की सुबह कन्टेनमेंट जोन के रहवासियों को दूध के पैकिट वितरित किये गये जिला प्रशासन द्वारा रेडक्रॉस समिति की ओर से कन्टेनमेंट क्षेत्रों में एक दिन पहले सेवईयां, नारियल चूरा और शक्कर का वितरण भी किया गया था
क्रमांक/4540/मई-349/जैन

उच्च शिक्षा की सभी कक्षाओं एवं पाठ्यक्रमों की परीक्षाएँ होंगी
स्नातक/स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षाओं की तिथि निर्धारित
फाइनल इयर/सेमेस्टर की परीक्षाएँ 29 जून से 31 जुलाई के मध्य
राज्यपाल श्री लाल जी टंडन की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न
जबलपुर 25 मई 2020
राज्यपाल श्री लाल जी टंडन की अध्यक्षता में स्नातक, स्नातकोत्तर कक्षाओं एवं अन्य पाठ्यक्रमों की परीक्षा तिथियों के संबंध में राजभवन में आज बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे।
बैठक में निर्णय लिया गया कि उच्च शिक्षा की स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर की परीक्षाएं 29 जून से 31 जुलाई, 2020 के मध्य आयोजित की जाएगी। यह व्यवस्था सभी निजी विश्वविद्यालयों/ महाविद्यालयों पर भी लागू होगी। उच्च शिक्षा की प्रथम, द्वितीय वर्ष की कक्षाओं/पाठ्यक्रमों की नियमित परीक्षाएं स्थिति सामान्य होने पर आयोजित की जायेंगी। स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के फाइनल इयर/सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑफ लाइन मोड में परीक्षा केन्द्रों पर होगी। सामाजिक दूरी की सावधानियों का पूरा पालन परीक्षा केन्द्रों पर किया जाएगा।
स्नातकोत्तर कक्षाओं के पूर्वार्द्ध और स्नातक कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष/सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में एक सितम्बर, 2020 से नये सत्र में प्रवेश दिया जाएगा।
इस वर्ष स्नातकोत्तर पूर्वार्द्ध और स्नातक कक्षाओं/पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष/सेमेस्टर में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का नया सत्र एक अक्टूबर, 2020 से शुरू होगा।
राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर की परीक्षाएं 16 से 30 जून, 2020 के बीच आयोजित की जाएंगी। अंतिम वर्ष की कक्षाओं/पाठ्यक्रमों की परीक्षा पारम्परिक प्रणाली से होगी। इनके परिणाम 15 जुलाई, 2020 तक घोषित हो जाएंगे।
परिस्थितियाँ सामान्य नहीं होने की स्थिति में परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जायेंगी। ऑनलाइन परीक्षा अवधि कुल दो घंटे की होगी। प्रश्न-पत्र बहु विकल्पीय रहेंगे। समस्त परीक्षाएं प्रतिदिन तीन शिफ्ट में होंगी।
विश्वविद्यालय द्वारा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की कक्षाओं/सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षाएं ऑफ लाइन पेन-पेपर मोड के माध्यम से दिनांक 2 जुलाई से 31 जुलाई, 2020 के मध्य आयोजित की जाएगी। परीक्षा परिणाम 25 अगस्त, 2020 तक घोषित किए जाएंगे। यदि कोई परीक्षार्थी अपरिहार्य कारणों से परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाता है तो उसके लिये पृथक से विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी।
बैठक में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री अनुपम राजन, प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा श्रीमती करलिन खोंगवार तथा राज्यपाल के सचिव श्री मनोहर दुबे भी मौजूद थे।
क्रमांक/4541/मई-350/मनोज॥

प्रदेश की 99 प्रतिशत ग्राम पंचायतों में प्रारंभ हो गए रोजगारमूलक कार्य

22लाख 86 हजार श्रमिकों को मिला रोजगार
829
करोड़ रूपये मजदूरी का हुआ भुगतान

जबलपुर 25 मई 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रत्येक जरूरतमंद को रोजगार मुहैया कराने के संकल्प की पूर्ति के लिए  प्रदेश की 99% से अधिक ग्राम पंचायतों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मनरेगा के तहत रोजगार मूलक कार्य करवाए जा रहे हैं। प्रत्येक ग्राम पंचायत में औसतनकार्य प्रगतिरत हैं जिनमें औसत रूप से 100 श्रमिक कार्य कर रहे हैं।  इस प्रकार प्रदेश की 22 हजार 809 ग्राम पंचायतों में से 22 हजार 484 में एक लाख 86 हजार 12 रोजगार मूलक कार्य संचालित किए जा रहे हैंइनमें 22 लाख 44 हजार से अधिक श्रमिकों को रोजगार प्राप्त हो रहा है।   इनमें  अन्य प्रदेशों से लौट कर आए तथा प्रवासी श्रमिकों की संख्या लगभग साढे़ तीन लाख है।  
                 अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि 20  अप्रैल को भारत सरकार द्वारा मनरेगा कार्यों की गाइडलाइन जारी करने के बाद से मध्यप्रदेश में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार गतिविधियों को और तेजी से प्रारंभ किया गया है इसी का परिणाम है कि 99 प्रतिशत ग्राम पंचायतों में रोजगार गतिविधियों प्रारम्भ हो चुकी हैं।  श्री श्रीवास्तव ने बताया कि मनरेगा के तहत ऐसे रोजगार मूलक कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए हैं जिन्हें वर्षा काल के दौरान भी जारी रखा जा सकेसाथ ही जल संरक्षण और संवर्धन के कार्यों को भी मनरेगा के तहत प्राथमिकता से कराया जा रहा है। 
मजदूरी के रूप में 829 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान
  मनरेगा के तहत अभी तक 829.84करोड़ रुपये की राशि का भुगतान श्रमिकों को किया जा चुका है।  इसमें 439करोड़ 84 लाख रुपये की राशि चालू वितीय वर्ष और 390 करोड़ रुपये की गत वर्ष की मजदूरी का भुगतान किया गया है।  इसके अतिरिक्त 391 करोड़  रुपए की सामग्री का भुगतान भी किया जा चुका। 
चार जिलों की  शत प्रतिशत पंचायतों में चल रहे रोजगार मूलक कार्य
  अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मनरेगा के तहत प्रदेश के 4 जिले अशोकनगर, इंदौरकटनी और पन्ना की सभी ग्राम पंचायतों में रोजगार मूलक गतिविधियां संचालित की जा रही हैं।  इसके तहत अशोकनगर जिले की सभी 334 ग्राम पंचायतों में 2 हजार 874 कार्य प्रगतिरत हैं जिनमें 27 हजार 173 श्रमिक रोजगार प्राप्त कर रहे हैं। इसी प्रकार इंदौर जिले की सभी 312 ग्राम पंचायतों में 1 हजार 508 कार्य कराए जा रहे हैं जिनमें 16 हजार 222 श्रमिककटनी जिले की सभी 407 पंचायतों में 5 हजार 335 कार्य जिनमें 59 हजार 549 श्रमिक,   पन्ना जिले की 395 ग्राम पंचायतों में 3 हजार 223 कार्य जिनमें 28 हजार 178 श्रमिक  कार्यरत  हैं। 
क्रमांक/4542/मई-351/मनोज॥