News.27.05.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
बिना मास्क लगाये कारोबार करने वालों पर होगी कार्यवाही
कलेक्टर ने दिये सयुंक्त टीम गठित कर आकस्मिक जांच अभियान चलाने के निर्देश
जबलपुर 27 मई 2020
बिना मास्क लगाए कारोबार करने वाले दुकानदारों और बिना मास्क के सार्वजनिक स्थानों पर घूमने वाले लोगों पर प्रशासन द्वारा कठोर कार्यवाही की जायेगी कलेक्टर भरत यादव ने आज बुधवार को खाद्य एवं औषधि प्रशासन, खाद्य विभाग, नापतौल विभाग, नगर निगम एवं वाणिज्यिक कर विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर बिना फेस मास्क लगाये कारोबार करने वालों और सार्वजनिक स्थल पर घूमने वालों पर कार्यवाही करने गुरुवार से अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं उन्होंने इन विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों का सयुंक्त दल गठित करने के निर्देश भी दिये हैं जो शिकायतों पर अथवा बिना शिकायत के भी कार्यवाही करेगी श्री यादव ने कहा कि मास्क नहीं लगाने वालों और मास्क को गले मे लटकाने वालों से जुर्माना वसूला जाये और जरूरत पड़ने पर एफआईआर भी दर्ज कराई जाये ।कलेक्टर कार्यालय में आयोजित इस बैठक में अपर कलेक्टर संदीप जीआर भी मौजूद थे 
कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लम्बी चलने वाली लड़ाई में यदि जीत हासिल करनी है तो आर्थिक गतिविधियों और बाजारों को खोलने के साथ-साथ सभी जरूरी सतर्कता भी बरतनी होगी लोगों को जागरूक करने, मास्क पहनने, हाथों को बार-बार साबुन से धोने अथवा सेनिटाइज करने और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन भी कराना होगा  
कलेक्टर ने बैठक में बाजार में मास्क एवं सेनिटाइजर की आपूर्ति पर भी नजर रखने के निर्देश दिये उन्होंने कहा कि निर्धारित गुणवत्ता के और सही कीमत पर मास्क एवं सेनिटाइजर लोगों को उपलब्ध हो इसकी भी मॉनिटरिंग की जाये और ज्यादा दाम वसूलने की शिकायतों पर सम्बन्धित दुकानदार के विरुद्ध कार्यवाही के प्रकरण दर्ज किया जाये   श्री यादव ने हाथ ठेला पर सब्जी-फल बेचने वालों पर भी फेस मास्क पहनने की अनिवार्यता को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिये उन्होंने कहा कि जो भी फल-सब्जी विक्रेता बिना मास्क लगाया पाया जाये उस पर जुर्माना लगायें।
कलेक्टर ने हाथ- ठेले पर या बाजारों में बेचे जा रहे फल-सब्जी के सेम्पल लेने के निर्देश भी बैठक में दिये उन्होंने कहा कि मिठाई एवं बेकरी की दुकानों की भी आकस्मिक जाँच की जाकर यह सुनिश्चित किया जाये कि नागरिकों को शुद्ध और मिलावट रहित खाद्य सामगी प्राप्त हो कलेक्टर ने बैठक में गुटखा और पान मसाला के अवैध कारोबार की शिकायतों पर भी कठोर कार्यवाही करने की हिदायत बैठक में मौजूद अधिकारियों को दी उन्होंने कहा कि पान ठेला चलाने वाले जैसे छोटे दुकानदारों की वजाय इसमें लिप्त बड़े व्यापारियों को पकड़ा जाये और उनके विरुद्ध एफआईआर भी दर्ज कराई जाये
बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि समाजसेवी संगठनों द्वारा कोरोना के संक्रमण से बचने लोगों को निःशुल्क वितरित किये जा रहे हैण्ड सेनिटाइजर की गुणवत्ता का भी परीक्षण करें उन्होंने कहा कि सामाजिक संगठन तो अच्छे इरादे से अपना काम कर रहे हैं, लेकिन ऐसी शिकायतें मिल रही है कि कुछ लोग या कम्पनियां कम कीमत का ऑफर देकर सामाजिक संगठनों को घटिया व खराब गुणवत्ता का सैनिटाइजर सप्लाई कर रही हैं जो लोगों के स्वास्थ्य के लिये भी हानिकारक हो सकते हैं श्री यादव ने कहा कि सामाजिक संगठनों को भी सलाह दी जाये कि सेनिटाइजर का वितरण करने की बजाय लोगों को  हाथ धोने के लिये साबुन वितरित करें और इसके लिये उन्हें जागरूक भी करें
क्रमांक/4562/मई-371/जैन॥

"मी एंड माय डॉटर" समूह से बाल भवन करा रहा है प्रतिभाशाली बेटियां से परिचय
जबलपुर 27 मई 2020
संभागीय बाल भवन सोशल मीडिया के जरिए प्रतिभाशाली बेटियों को अवसर प्रदान कर रहा है । इस कार्यक्रम के अब तक छह प्रसारण किए जा चुके हैं । जिसमें सबसे पहला प्रसारण बेबी संस्कृति सेंगर जो सिहोरा से आकर बाल भवन में संगीत सीखतीं है। तदुपरांत शाम्भवी पंड्या, रत्निका श्रीवास्तव, सैरिना बर्नाड, उन्नति तिवारी, द्वारा लाइव संगीत प्रसारण किया गया। इसी क्रम में मई माह में 29 मई को मुस्कान सोनी एवं 31 मई को श्रद्धा बिल्लोरे  द्वारा प्रस्तुति शाम 5:30 बजे से 6:15 बजे तक दी जावेगी ।
साथ ही जून माह में बाल गायिका कल्याणी नेमा, इशिता तिवारी, स्नेहा सोनी, आद्या नगाइच, आदि को सूची में शामिल किया है ।
अब तक प्रसारित कार्यक्रमों में श्रोताओं एवं दर्शकों का अच्छा प्रतिसाद मिला है । प्रसारण के पूर्व प्रसारण का टीज़र जारी किया जाता है । प्रसारण की अवधि 40 से 45 मिनट तक सुनिश्चित है। लाइव प्रसारण के लिए डॉ शिप्रा सुल्लेरे, डॉक्टर कीर्ति श्रीवास्तव, मुस्कान सोनी एवं उन्नति तिवारी की टीम सक्रिय रूप से कार्य कर रही है।
जून एवं जुलाई माह में साहित्य, चित्रकला, वक्तव्य कला आदि पर केंद्रित प्रसारण किए जाएंगे।
क्रमांक/4563/मई-372/मनोज॥

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज छह व्यक्तियों को किया गया डिस्चार्ज
जबलपुर 27 मई 2020
कोरोना से स्वस्थ होने पर आज बुधवार को छह व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है इनमें से पाँच को सुखसागर कोविड केयर सेंटर से और एक को मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से छुट्टी दी गई है सुखसागर कोविड केयर सेंटर से नई गाईड लाइन के मुताबिक कोरोना से स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किये गये व्यक्तियों में पी.अनोक उम्र 34 वर्ष, हाजी मकसूद उम्र 63 वर्ष, नबाब बुलन्द खान उम्र 54 वर्ष, देवदानम उम्र 63 वर्ष एवं 50 वर्ष की महातम्मा शामिल हैं इन्हें अगले सात दिन के लिये सुखसागर स्थित क्वारेन्टीन सेंटर भेज दिया गया है जबकि मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से कोरोना से स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज की गई  30 वर्ष की नुसरत परवीन को दूसरी बीमारियों के ईलाज के लिये मेडिकल कॉलेज के ही आईसीयू वार्ड में शिफ्ट किया गया है इन्हें मिलाकर जबलपुर में अब तक कोरोना संक्रमित पाये गये 221 व्यक्तियों में से 166 स्वस्थ हो चुके हैं जबकि नौ व्यक्तियों की मृत्यु हुई है जबलपुर में अब कोरोना के एक्टिव केस 46 रह गये हैं
क्रमांक/4564/मई-373/जैन॥

किसान टिड्डियों की हर जानकारी  
जिला स्तरीय कंट्रोल रूम को दें
तत्काल मिलेगी मदद, अमला तैनात
जबलपुर 27 मई 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने जिले में टिड्डी दल के संभावित प्रकोप के मद्देनजर एवं प्रकोप नियंत्रण के लिए सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान तथा किसानों को बचाव के प्रभावी उपाय बताने हेतु जिला त्रिस्तरीय कंट्रोल रूम गठित किया है। कंट्रोल रूम में छह अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसमें एल.के. गालव सहायक संचालक कृषि 7000744627, ए.के. पराते सहायक संचालक कृषि 9424340068, आर.पी. दुबे 9407852760, मुकेश बाबू मीणा जिला परामर्शदाता 8319721103, मुहम्मद इशाक शीघ्रलेखक 9340707622 और हरी सिंह मरावी 9753218050 शामिल हैं । कंट्रोल रूम में किसान द्वारा जानकारी देने के बाद तत्काल अनुविभाग स्तर पर गठित दल को सूचना देकर मौके पर भेजा जाएगा। इसलिए टिड्डी दल से संबंधित हर जानकारी त्वरित रूप से कंट्रोल रूम को जरूर दें।
क्रमांक/4565/मई-374/मनोज॥

एकलव्य विद्यालय में अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के
रिक्त सीटों की पूर्ति हेतु आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 27 मई 2020
     एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय नर्रईनाला में कक्षा सातवीं, आठवीं एवं ग्यारहवीं में रिक्त अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों के सीटों की पूर्ति की जाना है । इसके लिए पात्र आवेदकों से 10 जून तक आवेदन आमंत्रित किया गया हैं ।
     प्राचार्य द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कक्षा 7वीं, आठवीं और ग्यारहवीं में अनुसूचित जनजाति वर्ग के बालक-बालिकाओं के लिए 4-4 सीटें रिक्त हैं ।  इसके लिए आवेदक को सी.बी.एस.ई. पाठ्यक्रम से न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ पिछली कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है । चयन मेरिट के आधार पर होगा ।  इच्छुक आवेदक अपना आवेदन आवश्यक दस्तावेजों सहित 10 जून तक विद्यालय की ई-मेल आईडी-amrs.jbp@gmail.com अथवा विद्यालय में उपस्थित होकर जमा कर सकते हैं ।
क्रमांक/4566/मई-375/मनोज॥

अभी तक बसों से 3 लाख 90 हजार और ट्रेनों से एक लाख 64 हजार श्रमिक आये
जबलपुर 27 मई 2020
अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल-रूम श्री आई.सी.पी. केशरी ने जानकारी दी है कि विभिन्न प्रदेशों से अब तक करीब 5 लाख 54 हजार श्रमिक वापस चुके हैं। इनमें से 3 लाख 90 हजार श्रमिक बसों से और एक लाख 64 हजार श्रमिक ट्रेनों से आये हैं। आज तक गुजरात से 2 लाख 10 हजार, राजस्थान से एक लाख 22 हजार और महाराष्ट्र से एक लाख 29 हजार श्रमिक वापस लाये गये हैं। इसके अलावा अन्य प्रदेशों से भी श्रमिक लाये गये हैं।
श्रमिकों को लेकर अभी तक 130 ट्रेन चुकी हैं। कुल 140 ट्रेनों के आने की संभावना है। अभी तक महाराष्ट्र से 36, गुजरात से 29, हरियाणा से 15, तेलंगाना, पंजाब से 7-7, कर्नाटक, तमिलनाडु से 4-4, गोवा से 3 और केरल, राजस्थान, दिल्ली तथा जम्मू से 2-2 ट्रेन चुकी हैं। प्रदेश के बाहर के करीब 4 लाख 40 हजार श्रमिकों को अन्य प्रदेशों की सीमा तक बसों से पहुँचाया गया है।
क्रमांक/4567/मई-376/मनोज॥

नगरीय निकाय प्राथमिकता से करें वापस आये श्रमिकों का सर्वे
जबलपुर, 27 मई, 2020
आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री पी. नरहरि ने सभी नगर निगम आयुक्तों, मुख्य नगर पालिका अधिकारियों और अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि मध्यप्रदेश के मूल निवासी श्रमिक जो कोविड-19 महामारी के कारण वापस आये हैं, का सर्वे प्राथमिकता से करें। सर्वे, सत्यापन और पंजीयन के लिए 27 मई से 3 जून तक अभियान चलाया जा रहा है।
श्री नरहरि ने कहा है कि श्रम विभाग के निर्देशों के अनुसार सर्वे के लिए दल गठित कर कलेक्टर के मार्गदर्शन में श्रम विभाग के साथ समन्वय बनाकर कार्य करें। उन्होंने कहा है कि इसका प्रचार-प्रसार समाचार पत्रों के माध्यम से और वार्डों में मुनादी करवाकर करें। श्री नरहरि ने कहा है कि संभाग स्तर पर संयुक्त संचालक तथा जिला स्तर पर जिला परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण प्रतिदिन प्रगति प्रतिवेदन संचालनालय को -मेल करें।
क्रमांक/4568/मई-377/मनोज

टिड्डी दलों पर प्रभावी नियंत्रण के लिये कीटनाशकों का छिड़काव जारी
जबलपुर, 27 मई, 2020
प्रदेश में टिड्डी दलों के प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के लिये सतत कार्यवाही की जा रही है। संचालक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि सतना जिले के अमरपाटन विकासखंड के ग्राम दतुआ एवं बछरा में टिड्डी दल के रात्रि ठहराव स्थल पर 5 फायर बिग्रेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर लगभग 45 प्रतिशत नियंत्रण किया गया। मुरैना के कैलारस विकासखंड के ग्राम निरारा में 4 ट्रेक्टर चलित स्प्रेपंप के माध्यम से कीटनाशकों का छिड़काव कर टिड्डी दल पर प्रभावी नियंत्रण किया गया।
भोपाल संभाग के रायसेन जिले के औबेदुल्लागंज विकासखंड के मंजूस ग्राम में भी 6 ट्रेक्टर चलित स्प्रेपंपों एवं 1 फायर बिग्रेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर टिड्डी दलों के नियंत्रण की कार्यवाही की गई। गत 25 मई को सागर संभाग के छतरपुर जिले के ग्राम पनोटा और सलैया में एक टिड्डी दल के रात्रि ठहराव की सूचना प्राप्त हुई, जिसको 3 फायर बिग्रेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर रोकथाम की कार्यवाही की गई।
नर्मदापुरम संभाग में भी सिवनी विकासखंड के ग्राम रामनगर, लुचगांव, अर्चनागांव में भी कीटनाशकों का छिड़काव कर प्रभावी कार्यवाही की गई। वर्तमान में रीवा संभाग के सीधी जिले के चुरहट एवं सीधी विकासखंड में एक टिड्डी दल के गतिमान होने की सूचना है।
संचालक कृषि ने राजस्थान के समस्त सीमावर्ती जिलों के कृषि अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे सतत निगरानी रखें एवं टिड्डी दलों के प्रवेश होते ही सूचना यथाशीघ्र साझा करें, साथ ही समस्त जिले जहाँ पर टिड्डी दलों के रात्रि ठहराव की सूचना प्राप्त होती है, उनमें प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें।
क्रमांक/4569/मई-378/मनोज

प्रदेश में अब तक 13.25 लाख मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहीत
तेंदूपत्ता तुड़ाई से संग्राहकों को 407 करोड़ पारिश्रमिक मिलेगा
जबलपुर, 27 मई, 2020
कोरोना के एहतियात के साथ प्रदेश में तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य जारी है। संग्रहण वर्ष 2020 की अनुमानित मात्रा 16.19 लाख मानक बोरा के विरुद्ध अब तक 13 लाख 25 हजार मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहीत किया जा चुका है, जो अनुमानित मात्रा का 81.36 प्रतिशत है। पारिश्रमिक भुगतान का कार्य शुरू कर दिया गया है। अब तक संग्राहकों को लगभग 40 करोड़ का नगद भुगतान किया जा चुका है। शेष राशि के भुगतान की कार्यवाही जारी है।
प्रबंध संचालक, राज्य लघु वनोपज संघ श्री अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि अनुमानित मात्रा 16.29 लाख मानक बोरा का संग्रहण करने पर संग्राहकों को लगभग 407 करोड़ 25 लाख पारिश्रमिक के रूप में मिलेंगे। शासन द्वारा संग्राहकों को 2500 रुपये प्रति मानक बोरे की दर से पारिश्रमिक का भुगतान किया जाता है। लगभग 25 लाख संग्राहकों को इसका लाभ मिलेगा। राज्य लघु वनोपज संघ द्वारा संग्राहकों को उनके संग्रहण पारिश्रमिक का भुगतान साप्ताहिक रूप से किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा तेंदूपत्ता संग्राहकों को उनके द्वारा संग्रहित मात्रा के अनुपात से प्रोत्साहन पारिश्रमिक के रूप में भुगतान की शुरूआत 23 मई, 2020 को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई है। तेंदूपत्ता संग्राहकों को जिला यूनियनों के माध्यम से 183 करोड़ 94 लाख के प्रोत्साहन पारिश्रमिक का भुगतान किया जा रहा है। प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों के तेंदूपत्ता संग्राहकों के बैंक खातों में राशि भेजी जा रही है।
क्रमांक/4570/मई-379/मनोज